Zomato Delivery Boy Kaise Bane? Zomato मे Job कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है. आज इस लेख में हम जाने वाले हैं कि Zomato delivery Boy Kaise Bane? क्या आप जानते हैं कि Zomato Me Job Kaise Kare? अगर नहीं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही Helpfull साबित हो सकता है.

इंडिया में लगभग सभी गांव और छोटे बड़े शहरों में लोग Job करने जाते हैं. और इनमें से कुछ लोगों के पास ऐसे Jobs होते हैं जिसमें 12 Hour Hard Work करना होता है और उनकी सैलरी सिर्फ 300 से ₹400 Per Day की होती है. लेकिन वह सभी लोग थोड़ा दिमाग लगाकर काम करें तो उन्हें ऐसे Job भी मिल सकते हैं जिसमें काम केवल 8 Hour से कम करना होगा और आपकी सैलरी भी 400 से ₹600 Per Day होगी.

इसीलिए आज इस आर्टिकल में आपको यह जानकारी देंगे कि Zomato Me Join Kaise Kare और Zomato Se Paise Kaise Kamaye.

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि आज Internet और Technology के जरिए हम अपने सभी काम कर बैठे अपने फोन या लैपटॉप से ही कर सकते हैं. इस बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ अब हम अपना मनचाहा खाना भी अपने घर बैठे Online मंगा सकते हैं.

आज बहुत सारी Online Order Food की कंपनियां उपलब्ध है जैसे विदित Swiggy, Zomato, Foodpanda, Ubereats. जोमैटो आजकल काफी लोकप्रिय App बन गया है. सभी लोग Zomato से खाना ऑर्डर करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप Zomato में Food Delivery करके पैसा भी कमा सकते हैं?

इसीलिए अगर आप भी जोमैटो में फूड डिलीवरी करके पैसा कमाना चाहते हो तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. चलिए यह जानने की शुरुआत करते हैं कि Zomato Kya Hai.

Zomato Kya Hai? What is Zomato in Hindi

जोमाटो एक बहुत ही Popular भारतीय Food Delivery Application है. इसे 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्डा ने मिलकर तैयार किया था. Zomato App की मदद से सभी लोग अपने शहर के किसी भी Restaurant से अपना मनपसंद खाना ऑर्डर कर सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि Zomato एक काफी लोकप्रिय Food Delivery App है जो पिछले कुछ सालों में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुका है.

भारत के साथ साथ बड़े-बड़े देश जैसे कि पोलैंड, सिंगापुर, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील कनाडा, तुर्की ऐसे बहुत देशो में अपनी Service Provide कर रहा है. आज के समय में Zomato में 43,00 से भी ज्यादा एंप्लोई काम कर रहे हैं और इस एप्लीकेशन को आप Android के साथ-साथ IOS और Windows फोन में भी डाउनलोड कर सकते हो.

Zomato अपने यूजर को Tabel Reservation & Management System, Restaurant Search & Dicovery, POS system, Online Order जैसी बहुत सारी बेहतर सर्विस Provide कर रहा है.

Zomato Business Model के अनुसार Restaurant और Customer को एक दूसरे के साथ Connect किया जाता है. यानी कोई भी Hotel Owner अपने Food Business को Zomato के साथ जोड़कर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर तक अपने फूड को पहुंचा सकता है और अपने होटल बिजनेस को बड़ा कर सकता है.

ज़ोमाटो में Food Delivery Boys का काम यह होता है कि अगर कोई Customer जोमैटो एप से Online Food Order करता है तो वह फूड रेस्टोरेंट से Pickup कर के कस्टमर तक पहुंचाना. यानी कोई कस्टमर Zomato पर ऑनलाइन ऑर्डर करता है तो वह आर्डर सबसे पहले रेस्टोरेंट के पास जाता है और उनके नजदीक Delivery Boy के पास जाता है. फिर वह रेस्टोरेंट से खाना लेकर कस्टमर के घर तक पहुचाता है.

Also Read: फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें? Step by Step पूरी जानकारी हिंदी मे जाने

Zomato Delivery Boy Kaise Bane?

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Zomato के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल गई होगी. आपने पूरी तरह से जान लिया होगा कि Zomato Kya Hai और किस प्रकार काम करता है. अब बात आती है कि आप जोमाटो में Food Delivery करके पैसे कैसे कमा सकते हैं और Zomato Me Registration Kaise Kare.

दोस्तों, हम यह जरूर जानेंगे की Zomato Se Paise Kaise Kamaye और इसके लिए क्या-क्या eligibility होनी चाहिए इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करेंगे. लेकिन इससे पहले इससे जुड़े कुछ जरूरी सवालों के बारे में जानते हैं.

आजकल Part Time Jobs India में बहुत ज्यादा चलन में नहीं है. लेकिन आपने देखा होगा कि Western Countries में सभी Students कोई ना कोई Part Time Job करते हैं. ऐसे में अगर आप एक जागरूक नागरिक या स्टूडेंट है तो आप इस प्रकार के जॉब पढ़ाई के साथ-साथ करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

चलिए सबसे पहले जोमाटो से जुड़े कुछ सवालों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

Also Read: Laptop Me Net Kaise Chalaye | मोबाइल से कंप्यूटर और लैपटॉप मे इन्टरनेट कैसे चलाये | – नेट कैसे शेयर करे?

One to 11 app क्या है

zomato business

Zomato में Delivery Job की Timing क्या है?

Delivery Boy के लिए इसमें कोई Timing Fixed नहीं है. Zomato Delivery Boys से ही ऐप के माध्यम से पूछता है कि वह इस टाइम Availabe रहेंगे. लेकिन इसकी Privacy & Policy के अनुसार दिन में कम से कम 5 घंटे काम करना जरूरी है. अगर आप Zomato में डिलीवरी बॉय बनना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5 Hour काम करना होगा और अगर आप ज्यादा समय तक काम करना चाहते हैं तो आप खुद तय कर सकते हैं.

आपको Week में कम से कम 6 दिन तक काम करना होगा. जिसमें आप Friday, Saturday & Sunday को छुट्टी नहीं ले सकते और बाकी के दिनों में यानी Monday से Thursday के बीच कोई भी एक दिन छुट्टी ले सकते हैं.

Zomato Delivery Boys की Salary क्या है?

आप सब को यह जानकर शायद हैरानी होगी कि Zomato Delivery Boys के लिए कुछ Fixed Monthly Salary नहीं होती है. ऐसे बहुत सारे Food Ordering Platform है जो Salary Based होते हैं लेकिन जोमाटो में ऐसा नहीं है.

यहां पर आपको Per Delivery के हिसाब से Payment दिया जाता है. जो जितना ज्यादा डिलीवरी करता है उसको इतना ज्यादा पैसा मिलता है. Zomato में आपको Per Delivery और Distance के हिसाब से Payment किया जाता है. यानी आपके Pickup Point और Drop Point में जो डिस्टेंस होता है उसी के हिसाब से आपको पैसे दिए जाते हैं.

उदाहरण के तौर पर अगर Distance 7 Km या उससे ऊपर है तो आपको एक डिलीवरी का ₹80 मिल सकता है. इस प्रकार आप जोमाटो मैं पैसे कमा सकते हैं अब आपको यह भी पता चल गया होगा कि Zomato Se Paise Kaise Kamaye & Zomato Kya Hai.

Also Read: Promo code Kya Hota Hai? और Promocode kaise use kare – जाने हिंदी मे

Many Incentives for Zomato Delivery Boy

इस प्लेटफार्म में Regular Income के साथ-साथ आपके पास यह भी Chance होता है कि आप Daily Incentive Earn कर सकते हैं. यह आपके लिए एक गिफ्ट के समान है. जिसे आप हर रोज कमा सकते हैं.

अगर आप अच्छा काम कर रहे है और सभी Order सही तरीके से Customer को Deliver कर रहे हैं तो Zomato की तरफ से आपको Incentive दिया जाता है.

मैंने इसके लिए नीचे कुछ Example एग्जांपल दिए. अगर आप 1 दिन में 14 या उससे ज्यादा Deliveries कर देते हैं तो आपको ₹50 का Incentive मिलता है. और अगर आप 24 से ज्यादा Deliveries कर देते हैं तो आपको ₹90 का Incentive मिलता है. इस प्रकार आप बहुत सारे इंसेंटिव कमा सकते हैं. Zomato में ऐसे बहुत अच्छेIncentive Plans मौजूद है.

तो चलिए अब यह जानते है की Zomato Me Delivery Boy Kaise Bane.

Also Read: Uber Cab क्या है? Uber me Bike Kaise Lagaye – जाने हिंदी मे

Zomato me Job Kaise Kare? Zomato से Business कैसे करे?

जोमाटो में Job करने के लिए यानी Zomato को join करके उससे अच्छे खासे पैसे Earn करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होना बहुत आवश्यक है. तभी आप जोमाटो के साथ काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

सबसे पहले यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि Zomato Delivery Boy बनने के लिए कौन-कौन से जरूरी दस्तावेज आपको चाहिए.

Zomato मे Delivery Boy बनने के लिये आवश्यक Documents

  • Adhar Card
  • Pan Card
  • Driving Licence
  • 10 Pass Result
  • Bike
  • Android Phone
  • Bank Account

अगर आपके पास यह सभी Documents Available है तो आप Zomato में Delivery Boy बन कर पैसा कमा सकते हैं यानी जोमैटो के साथ Business कर सकते हैं.

लेकिन आपको यह बात भी याद रखनी होगी कि Zomato Delivery Boy Job को apply करते वक्त आपको Rs. 1000 जमा करने होंगे ताकि आपको एक Bag और दो T-shirt दी जाए. इस प्लेटफार्म में जॉब करने के लिए कोई Age Limit तो नहीं है लेकिन आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है.

अगर आप Zomato कि यह सभी Requirements को पूरा करते हैं तो आप जोमाटो के साथ बिजनेस करके अच्छे खासे पैसे ऑन कर सकते हैं.

Also Read: Oreo tv क्या है? – Oreo tv ko Kaise download Kare? – In Hindi

Zomato Me Job Kaise Kare – Zomato se Paise Kaise Kamaye

जोमाटो को लेकर आपको सभी सवाल के जवाब मिल रहे होंगे लेकिन अभी भी आपके मन में यह सवाल होगा कि Zomato Kaise Join Kare यानी How to Join Zomato in Hindi.

जोमाटो में Joining करने के लिए आपको अपने शहर के नजदीकी Zomato Company की ऑफिस जाना है. इसके बाद वहां से ऑफिस कर्मचारी की मदद लेकर जॉइनिंग के लिए फॉर्म लेकर उसमें अपनी पूरी Details भरनी है. सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको फॉर्म जमा कर देना है.

आप इसकी वेबसाइट पर जाकर Online Registration भी कर सकते हैं. इसके बाद आपको इंटरव्यू देना होगा. अगर आपके शहर में इसके ऑफिस नहीं है तो ऐसे में आप जॉब लेने के लिए Zomato Delivery Boys का सहारा लेकर शहर के Head नंबर लेकर उसके साथ Contact कर सकते हैं. इस प्रकार आप Zomato Join कर सकते हैं और अपना काम शुरू कर सकते हैं.

Zomato Delivery Boy बनने के फायदे

  • आप चाहे तो यहां पर Part Time Job कर सकते हैं
  • Zomato Delivery Boy बन कर ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Full Time Job भी कर सकते हैं.
  • यहां पर आप अपने पास के किस Area को चुनकर वहां के लिए डिलीवरी कर सकते हैं.
  • इस प्लेटफार्म में तीन शिफ्ट में Job Available है आप किसी भी शिफ्ट में काम कर सकते हैं.
  • जोमाटो की पूरी कमाई आप पर निर्भर करती है. आप जितनी ज्यादा डिलीवरी करेंगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

अपनी जानकारी के लिए यह भी बता दे जोमाटो कंपनी तीन शिफ्ट में काम करती है Morning, Evening और Night. यहां पर आपको जो टाइम Better लगे आप उस शिफ्ट में आसानी से काम कर सकते हैं.

Zomato Job Delivery Boy से मिली जानकारी के मुताबिक 20000 से ₹30000 तक आप आसानी से कमा सकते हैं और यह लोग यह भी बता रहे थे कि गाड़ी के पेट्रोल और मोबाइल का खर्चा भी कंपनी अलग से दे रही है.

Other Job Vacancy in Zomato

दोस्तों, अब आपको पूरी तरह से पता चल गया होगा किस Zomato me Delivery Boy Kaise Bane & Zomato Kya hai. लेकिन आपको यह भी बता दूं कि Zomato Food Delivery Boy के अलावा ऐसे बहुत सारे जॉब उपलब्ध है जिनके माध्यम से आप जोमैटो जैसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस कर सकते हैं.

जोमाटो में Available सभी Jobs के बारे में मैंने नीचे लिस्ट दी है. अगर आपको उनमें से किसी भी तरह के नॉलेज है तो आप उस डिपार्टमेंट में जॉइनिंग कर सकते हैं.

इसके अलावा अलग-अलग City में जॉब की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Zomato की Official Website www.Zomato.com से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप चाहे यहां पर क्लिक करके डायरेक्ट Zomato की ऑफिशियल वेबसाइट पर Visit कर सकते हैं.

  • Design
  • Product
  • Brand And Marketing
  • Sales
  • Legal And Finance
  • Strategy And Consulting
  • Technology and Engineer
  • Content and Editing

Also Read: Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi – पैसे कमाने के तरीके

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का यह लेख Zomato Me Delivery Boy Kaise Bane और Zomato Me Job Kaise Kare बहुत पसंद आया होगा और आपको इस लेख से बहुत सारी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

यदि आपको हमारा यह लेख Zomato Me Paise Kaise Kamaye और zomato Se Business Kaise Kare बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे Readers को सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आपको इंटरनेट पर कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके.

आशा करता हूं कि आपने इस पोस्ट से Zomato Delivery Boy Kaise Bane & Zomato Kya Hai इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त की होगी. आज के लेख में बस इतना ही. मिलते हैं ऐसा ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap