Google ने लॉन्च किया YouTube Shorts, TikTok को देगा टक्कर !!

हेलो दोस्तों, आप सब तो जानते ही होंगे कि भारत सरकार ने टिकटोक पर बैन लगा दिया है ऐसे में ऐसे में कई नामी कंपनियां शॉर्ट वीडियो बनाने की बनाने की स्पर्धा में में लग गइ हैं और Google भी इनमें से एक ही है हाल ही में Google ने भी एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप्प की Announcement (Blog post of YouTube) कि हे जिसका नाम Youtube Shorts रखा गया है.

अगर आपको भी Hindi में जानना है कि YouTube Shorts kya hai?, Youtube Shorts kab launch hone vala hai?, YouTube Shorts me kaise features honge ? तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही मजेदार होने वाला है.

भारत और चीन के बीच में चल रहे है सीमा विवाद के कारण केंद्र सरकार ने टिकटोक और दूसरे कइ चीनी App बेन कर दिए है. लेकिन अगर आप शार्ट विडियो बनाने के शौकिन है तो आपको निराश होने की जरूरत नही है क्योकि देश में शार्ट वीडियो मार्केट की स्पर्धा तेजी से बढ़ रही है. और इस मार्केट में नामी कम्पनी YouTube भी शामिल हो गई है.

इसमें Google की कोशिश रहेगी की YouTube Shorts के जरिए Tiktok यूजर्स को अपनी तरफ खिंचे ।

YouTube क्यों Launch कर रहा है ‘Youtube Shorts’ ?

Youtube Shorts in Hindi

Tiktok साल 2016 में चीन में लॉन्च हुआ था, और ग्लोबल लॉन्च 2018 में हुआ । तभी से यह ऐप Popular हो गया और देखते ही देखते यूज़र्स की संख्या करोड़ो में पहुच गई ।

Google की सबसे बड़ी टेंशन यह है कि YouTube यूजर और क्रिएटर धीरे धीरे Tiktok पर शिफ्ट हो रहे थे । कई Youtubers ने टिकटोक पर अपना अकाउंट बना लिया हे और उसपर शार्ट विडियो उपलोड करने की शरुआत भी कर दी है ।

वह अपने यूज़र्स और क्रिएटर्स को खोना नही चाहता है । इसी कारण की वजह से यूट्यूब भी शार्ट विडियो मार्किट में अपने कदम बढ़ा रहा है । हालाकि अभी की बात करे तो दुनिया भर में YouTube के २०० करोड़ एक्टिव यूज़र्स हे और tiktok के ५० करोड़ जो Youtube से बहुत कम है । फिरभी वह उसकी बराबरी कर सकता है, इसिलए समय न गवाते youtube ने भी ‘Youtube Shorts’ की announcement कर दी है ।

Read More : Jio Glass kya hai|| (जिओ ग्लास क्या है) In Hindi||किंमत, फीचर्स, डेट जानिए हिंदी मे

Shorts में आपको कोनसे फीचर मिलेंगे ?

YouTube Shorts में आपको सोंग्स की एक बड़ी लाइब्रेरी मिलेंगी जिसमे से आप विडियो को क्रिएट कर सकते हे । Youtube के मुताबिक आने वाले कुछ हप्तो में और भी फीचर आने वाले हे इसके अलावा इसमें टिकटोक की तरह Speed, Timer, और Countdown के फीचर दिए गए है ।

आप मल्टी सेगमेंट केमेरा का इस्तेमाल करके मल्टी फ्रेम में भी शूट कर सकते है । Tiktok की तरह इसमें भी आप 15 सेकंड का वीडियो बना पाएंगे । Youtube के मुताबिक आने वाले कुछ हप्तो में और भी फीचर आने वाले हे ।

फ़िलहाल यह Android यूजर के लिए बनाया गया है और बादमे IOS यूज़र्स के लिए भी रोल आउट किया जायेगा ।

यह Youtube India का ट्वीट है जिसमे वह YouTube Shorts in India के बारेमे बता रहे है ।

YouTube Shorts में विडियो कैसे बनाना है ?

इस पोस्ट के अनुसार आप नीचे दिए गए ‘+’ आइकन पर क्लिक करके वीडियो बना और उपलोड दोनों कर सकते है । यदि आपको Create Short Video का विकल्प मिलता है तो आप Short कैमरा का access ले सकते है, जिसमे आपको Speed Control, Time, Music और मल्टीपल क्लिप जैसे कई फीचर मिलेंगे ।

और जिन यूज़र्स के पास अभी Shorts Camera का विकल्प नही है वो भी 60 सेकंड तक की वीडियो Title and Description में #shorts डालकर उपलोड क्र सकते है ।

पहले Beta फॉर्म में आयेगा एप्प

Youtube ने अपने Official Blog Post में कहा है कि वह इस बात का एलान करते हुए उत्सुक हे की वे Youtube Shorts बना रहे है जिसकी मदद से आप मोबाइल फोन पर छोटी अवधि के वीडियो शूट कर सकते है । YouTube Shorts देश में आने वाले दिनों में लांच होगा लेकिन Beta फॉर्मेट में रिलीज़ होगा । कुछ समय के लिए प्रोडक्ट्स को टेस्ट करने के बाद स्टेबल वर्जन रिलीज होगा ।

YouTube के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के Vice President Chris Jaffe ने ब्लॉग में जानकारी दी की यह फीचर जल्द ही IOS और दूसरे देशो में उपलब्ध कराया जाएगा । और उन्होंने बताया है की 2020 के अंत तक यह पूरी तरह से उपलब्ध हो जायेगा ।

अंत में अब मैं आशा करता हूं कि आपको Youtube shorts kya hai?, YouTube Shorts के फीचर्स क्या है?, वह सब आपको पता चल गया होगा । आप हमारे ब्लॉग पर आते रहे हम ऐसी इंटरेस्टिंग जानकारिया आपके लिए लाते रहेंगे ।

Share via
Copy link
Powered by Social Snap