Youtube se paise kaise kamaye ( सारी जानकारी )

5/5 - (1 vote)

नमश्कार दोस्तो, वर्तमान समय में आर्थिक मंदी और महंगाई अपने चरम सीमा पर है, जिसने छोटे हो बड़े सभी लोगो की कमर तोड़कर रख दी है और यह अभी भी लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में लोगो में पास घर बैठे के अलावा कोई और उपाय नहीं बचा है। ऐसे में सभी यही चाहते है की कही से भी पैसे कमाने का जरिया हाथो लग जाए और हम घर बैठे ऑनलाइन काम करके कुछ पैसे कमा सके। इसलिए लोग रोजाना गूगल से, या फिर किसी और प्लेटफार्म से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सिख रहे है और खूब सर्च कर रहे है, यूट्यूब घर बैठे पैसे कमाने के कुछ तरीको में से एक है। ऐसे में हम सभी गूगल पर ढूंढते रहते है की यूट्यूब से पैसे कमाए। अगर आप सभी चाहते है कि कुछ ऐसा किया जाए जिससे आपको घर से बाहर भी न जाना पड़े और आपकी आमदनी भी हो जाये, तो यूट्यूब घर बैठे पैसे कमाने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। हम सभी की इच्छा होती है कि हम घर बैठे कमाई कर सके। तो दोस्तो आज फिर हम आप सभी के सामने हाजिर हुए है ऐसी ही कुछ समस्या का समाधान लेकर । दोस्तो आज हम आप सभी को अपनी इस ब्लॉग में बताने वाले है कि आप सभी घर बैठे यूट्यूब से पैसे कमाए…?।तो चलिए शुरू करते है..

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ( Youtube se paise kaise kamaye )

दोस्तो आज कल हम सभी एंड्राइड फ़ोन तो इस्तेमाल करते ही है, साथ ही हम उस फ़ोन में यूट्यूब भी चलाते है, यूट्यूब पर हम वीडियोज, फिल्मे आदि देखते है और अब तो यूट्यूब ने एक नया मनोरंजक फ़ीचर भी जोड़ दिया है जिसको हम “यूट्यूब शॉर्ट्स” के नाम से जानते है, यूट्यूब शॉर्ट्स में सभी छोटे-छोटे वीडियोज शूट करके अपलोड करते है, जो कॉमेडी , डांस आदि से संबंधित होते है। दोस्तो हम सभी यूट्यूब को खूब इस्तेमाल करते है, खूब फिल्मे आदि देखते है लेकिन हम सभी में से बहुत कम लोग ऐसे होते है जो यह जानते है कि आप यूट्यूब से  पैसे कैसे कमाए जाए …?।आज की अपनी इस ब्लॉग में हम आप सभी को इसी जानकारी से अवगत कराने वाले है।दोस्तो इससे पहले की हम आपको यूट्यूब से पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी दे उससे पहले हम आपको बताना चाहते है कि यूट्यूब आखिर क्या होता है।

यूट्यूब क्या है ( Youtube kya hai )

यूट्यूब एक अमेरिकन ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग और साथ ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो गूगल द्वारा संचालित किया जाता है।यह ऐप्प 14 फरवरी 2005 में प्रकाशित किया गया था। इस ऐप्प के फाउंडर चॉद हार्ले, स्टीव चेन और जावेद क्रेन है।यूट्यूब एक वीडियोज साझा करने वाला प्लेटफार्म है। जहाँ पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपनी वीडियो शूट करके इस ऐप्प पर अपलोड कर सकता है। यह एक फ्री ऐप्प है इसका मतलब आपको इसे चलाने के लिए कोई भी शुल्क नही देना है।यह ऐप्प पूरी दुनिया मे लोगो द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला ऐप्प बन चुका है। यूट्यूब पर हर मिनट लाखों वीडियो  अपलोड की जाती है जो बहुत से लोगो की कमाई का जरिया भी बन गया है।क्योंकि यूट्यूब एक गूगल द्वारा संचालित ऐप्प है इसलिए गूगल की तरह ही यूट्यूब आप भी आपको हर एंड्राइड फ़ोन में देखने को मिल जाता है। यह भी एक वजह है कि यूट्यूब पर वीडियो दूसरे सोशल मीडिया की तुलना में सबसे ज्यादा वायरल होती है। दोस्तो जैसा कि हमने बताया कि यूट्यूब दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है और हर कोई इसका इस्तेमाल करता है , जो लोग इस एप्प पर वीडियो बनाकर डालते है उनको यूट्यूबर कहते है और वीडियो अपलोड करने के लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक पर्सनल एकाउंट बनाना पड़ता है जिसे यूट्यूब चैनल कहते है।हमने आपको यूट्यूब के बारे में तो बता दिया चलिये अब बात करते है यूट्यूब पर आप अपना एकाउंट कैसे बना सकते है।

यूट्यूब पर एकाउंट कैसे बनाये ( Youtube Par Account Kaise Banaye )

दोस्तो वैसे तो यूट्यूब हर एंड्राइड फ़ोन पर पहले ही मौजूद होता है, लेकिन अगर आपके फ़ोन पर यह ऐप्प मौजूद नही है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते है। ऐप्प को डाउनलोड करने के बाद उसको ओपन करे और अपनी जी०मेल० आई० डी० से लोग ईन करे, और आपका यूट्यूब एकाउंट चालू हो जाएगा। अब आप इस पर दुनिया भर की हर प्रकार की वीडियो का आनंद उठा सकते है।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये  ( Youtube Par Channel Kaise Bnaye )

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं पर ध्यान देना होगा।

1..अगर आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना चाहते है और अच्छी खासी कमाई करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपने जी०मेल० एकाउंट की आवश्यकता है जिसके जरिये आपका यूट्यूब चैनल तैयार हो जायेगा। 

2..सबसे पहले आपको यूट्यूब में सेटिंग में जाना है, सेटिंग में ही क्रिएट यूट्यूब चैनल पर क्लिक करना है।

3..इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल का नामकरण करना है।अपने यूट्यूब चैनल का नाम ऐसा रखे जो अलग, छोटा और जिसे याद करने में भी आसानी हो।

4..अपने चैनल का नामकरण करने के बाद आपको उसे थोड़ा और अपडेट करना है जैसे उसकी एक शार्ट फ़ोटो शार्ट वीडियो आदि।

5..अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल बनाने के लिए चैनल पर अच्छा सा आर्ट और उसके लोगो(logo)को डिज़ाइन करें।

6..अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक छोटी सी परिचय वीडियो बनाये और उसे अपने चैनल पर अपलोड करें ।

7..अपने चैंनल पर अपनी खुद की बनाई गई वीडियो को ही  अपलोड करें। 

8..वीडियो अपलोड करने के बाद उसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर साझा करे दे जिससे आपको ज्यादा व्यूज मिले।

9..अपनी वीडियो में लोगो को आपके चैनल को और उस पर मौजूद वीडियोज को लाइक और सब्सक्राइब करने के लिए बोलें।

10.. जैसे ही आपके अच्छे खासे व्यूज हो जाते है और आपकी वीडियो प्रसिद्ध हो जाती है ,वैसे ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

दोस्तो हमने यहाँ बताया कि कैसे आप यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते है और अपना चैनल बनाकर कैसे आप कोई वीडियो अपलोड कर सकते है , चलिये अब बात करते है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए…?

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ( Youtube se paise kaise kamaye )

यूट्यूब से आज दुनिया भर में  बहुत सारे लोग लाखों रुपये कमा रहे है, आपके आस पास भी कोई न कोई शख्स ऐसा होगा जो यूट्यूब से पैसे कमा रहा है, और उनको देखकर आपके अंदर भी यह जानने की इच्छा उत्पन्न हुई होगी की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए..? क्या आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है और आपको यह नही पता कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए..? तो आज आप हमारी इस ब्लॉग को पूरा पढिये , दोस्तो यूट्यूब पर रोजाना हजारो वीडियोज डाली जाती है जिनका सीधा उद्देश्य पैसे कमाना ही होता है।यह वीडियो कॉमेडी भी हो सकती है या फ़ीर डांस,आर्ट आदि से भी संबंधित हो सकती है ।दोस्तो अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दिये गए कुछ बिंदुओं पर गौर करे जहाँ हम आपको बता रहे है यूट्यूब से पैसे  कमाने के तरीके..

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके ( Youtube Se Paise Kamane Ke Tarike )

यूट्यूब पैसे कमाने के बहुत ही आसान तरीको में से एक है यहाँ हम आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीको के बारे में बता रहे है जो बहुत ही आसान है और उनका इस्तेमाल करके आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते है ।

1.गूगल एडसेंस ( Google Adsense )

किसी भी वीडियो के बीच मे प्रचार के रूप में दिखाई जाने वाली छोटी सी वीडियो को ही Add(विज्ञापन) कहते है। दोस्तो विज्ञापनों को अपनी यूट्यूब वीडियो में शामिल करके भी आप एक बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।इसके लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को अपनाना होगा। सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब एकाउंट की सेटिंग में जाकर अपने एकाउंट पर मोनीटाईजेसन को ऑन कर लेना है।इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर से गूगल एडसेंस को डाउनलोड कर लेना है,और उसमें अपनी जी०मेल० से साइन इन करना है। जिसके बाद गूगल एडसेंस पर आपका एकाउंट बन जायेगा। और अब आपको अपने गूगल एडसेंस एकाउंट को अपने यूट्यूब चैंनल से जोड़ देना है। जैसे ही आपका यूट्यूब एकाउंट मोनीटाईज हो जाता है, उसमे मौजूद वीडियोज पर विज्ञापन आएंगे जिनके जरिये आपकी कमाई हो सकती है।आपकी वीडियो को जीतने ज्यादा लोगो देखेंगे आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।जितनी भी कमाई आपकी यूट्यूब वीडियो से कमाये गये पैसे आपके गूगल एडसेंस एकाउंट में आते है जिसे आप अपने सीधे बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

2. प्रयोजन ( Sponsorship )

दोस्तो जब आपका यूट्यूब चैनल प्रसिद्ध हो जाता है तो आपको प्रयोजन (मतलब दूसरे चैनल या प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए मिलने वाली एक शर्त जिसके बदले वह आपको कुछ रुपये भी दे सकते है) मिलने लगती है। एक प्रयोजन करने के लिए आपको एक अच्छी रकम दी जाती है। आपका यूट्यूब चैनल जितना ज्यादा प्रसिद्ध होगा आपको उतना ही प्रयोजन करने के लिए मिलेंगे और उतना ही ज्यादा पैसे भी दीये जायेगा।

प्रयोजन करने के लिए सबसे बड़ी शर्त यह है कि आपके चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर्स होने चाहिए जैसा कि आप जानते है कि प्रयोजन एक बहुत अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने का। लगभग 5000 सब्सक्राइबर होने के बाद ही आप प्रयोजन करने के लिए यूट्यूब से आज्ञा माँग सकते है।

3.अपने प्रोडक्ट्स को यूट्यूब पर  बेचकर

दोस्तो वैसे तो बहुत से लोग दूसरों के प्रोडक्ट्स को अपने यूट्यूब चैनल पर बेचकर पैसे कमाते है लेकिन अगर आप ऐसा करने में खुस नही है तो आप अपने प्रोडक्ट्स को भी अपने यूट्यूब चैनल पर बेचकर पैसे कमा सकते है।जो लोग ज्यादा प्रसिद्ध हो जाते है और उनका यूट्यूब चैनल पूरी दुनिया मे जाना जाने लगता है तो  वह अपने खुद के उपकरण,टी-शर्ट,जूते, बैग आदि चीजें बनाकर यूट्यूब पर अपने प्रोडक्ट की तस्वीर एवं उनसे जुड़ी साइट्स और लिंक्स को साझा करते है, फिर जो लोग उन प्रोडक्ट्स को खरीदना चाहते है वह आपसे संपर्क करते है जिसकी मदद से आप अपने ही प्रोडक्ट बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं । जितने ज्यादा प्रोडक्ट्स बेचने में आप सफल होंगे उतनी ही अच्छी कमाई आप कर सकते है ।

आशा करते है आप सभी को हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आई होगी, जिसमे हमने बताया कि आप यूट्यूब से पैसे कमाए…?।और ब्लॉग के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ। 

हमार ब्लॉग को पढ़ने के लिए धन्यवाद…!

Leave a Comment