Whatsapp se Paise Kaise Transfer Kare | Whatsapp से पैसे कैसे भेजे?

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि Whatsapp Se Paise Kaise Transfer Kare यानी Whatsapp Se Paise Kaise Bheje.

क्या आप जानते हैं कि Whatsapp se Paise Kaise Bheje Jate Hai? अगर नहीं तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें. बहुत दिनों के इंतजार के बाद व्हाट्सएप में एक बहुत ही बढ़िया और बहुत ही उपयोगी Feature आ ही गया. इस फीचर की मदद से आप व्हाट्सएप से दूसरे लोगों को पैसे भेज सकते हो और चाहो तो व्हाट्सएप से दूसरे लोगों से पैसे ले भी सकते हो.

इस लेख में हम शुरुआत से अंत तक यानी Whatsapp Pay kya Hai और whatsapp Se Paise Kaise Send Kare इस सभी जानकारी को विस्तार से जानेंगे.

जिस तरह आप Phonepay और Googlepay से पैसे Transfer करते हैं ठीक उसी तरह अब आप व्हाट्सएप पर भी पैसे लोगों को भेज सकते हैं. और व्हाट्सएप पर पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही आसान काम है. हाल के समय में शायद सभी लोगों के फोन में Whatsapp Install ही होता है.

तो चलिए बिना किसी देरी किए जानते हैं कि Whatsapp Se Payment Kaise Kare और Whatsapp Pay Kaise Use Kare.

Whasapp क्या है?

Whatsapp एक बहुत ही Popular Social Mobile Application है. जिसका उपयोग करके आप अपने किसी भी रिश्तेदार, दोस्त या अन्य इंसान से Message, Voice Call, Video call आदि कर सकते हैं.

इस एप्लीकेशन के द्वारा आप Whatsapp Use करने वाले अन्य लोगों को Pdf, Photo, Video, Audio आदि बहुत सारे Documents भेज सकते हैं. जो बहुत ही आसान है और बहुत ही कम Data का इस्तेमाल करके आप सभी Documents दूसरे लोगों को भेज सकते हैं.

थोड़े समय पहले व्हाट्सएप ने एक नया फीचर launch किया है. जिसके द्वारा आप अपने Bank Account को व्हाट्सएप पर जोड़ कर अन्य लोगों को व्हाट्सएप के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं.

अब हम Whatsapp Pay in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं यानी whatsapp Pay kya Hai इसके बारे में सारी जानकारी शुरुआत से लेकर अंत तक प्राप्त करने वाले हैं. लेकिन इससे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि UPI Kya Hai.

Also Read: Whatsapp बिज़नेस एप्प क्या है? – Whatsapp Business Account Kaise Banaye

Whatsapp Pay UPI क्या है?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है. इसको NPCI द्वारा Handle किया जाता है और UPI की शुरुआत 11 अप्रैल 2016 को की गई थी. आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि UPI सिर्फ इंडिया में ही चलता है.

इसीलिए Whatsapp UPI Option के द्वारा हम अपने पैसे फोन से दूसरे Account में Transfer कर सकते हैं वह भी सिर्फ मिनट के अंदर अंदर. व्हाट्सएप एप्लीकेशन से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको Whatsapp Pay या फिर Whatsapp UPI Option को Enable और Register करना होगा.

आपको अपने Whatsapp Pay पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा ताकि आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर पाए और Whatsapp से पैसे Transfer कर सके.

Also Read: Whatsapp account hack Kaise Kare in Hindi | Account हैक करने के 3 तरीके

Whatsapp UPI Register कैसे करे?

आप लोगों के मन में भी यह सवाल होगा कि Whatsapp UPI Register kaise Kare ताकि हम अपने व्हाट्सएप पर से पैसे ट्रांसफर कर सके. UPI Registration के लिए आपको मेरे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सके.

  • सबसे पहले अगर आपके फोन में Whatsapp नहीं है तो Google Play Store में जाकर whatsapp Install करना होगा
  • Whatsapp Install करने के बाद आपको व्हाट्सएप की Setting में जाना होगा. वहां पर Payment Option पर क्लिक करके आपके सामने एक नया Page होगा. वहां पर आप Accept & Continue पर क्लिक करें.
Whatsapp Pay Setting
  • अगर आपके फोन में वहां पर Payment का ऑप्शन नहीं दिखा रहा है तो आप जहां से दूसरे को Audio, Video, Photo, Contact जैसे डॉक्यूमेंट भेजते हो वहां पर आपको Payment का Option दिखाई देगा. आप वहां पर से भी Verify कर सकते हैं.
  • इस Step के बाद आपको अपने SIM को Verify करना होगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वेरीफाई करने के लिए आपको Rs. 1.5 Per SMS Charge लगेगा.
  • Next Step में आप अपने सिम को Select करें और पूरी Permission को Accept कर दे.
  • अब आपके सामने बहुत सारी बैंक की List आएगी उसमें से आप अपना Bank Select करें और Process होने दे. थोड़ी देर बाद आपका अकाउंट Whatsapp पर Add हो जाएगा.
Add Bank in Whatsapp
  • Account Add हो जाने के बाद आप आसानी से किसी को भी पैसे ट्रान्सफर कर सकते है.
whatsapp se paise kaise bheje

इस प्रकार आप आसानी से अपने व्हाट्सएप पर Bank Account Add करके UPI से पेमेंट कर सकते हैं.

Also Read: बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके फायदे

Whatsapp Se Paise Kaise Transfer Kare?

अभी तक हम नहीं हो जान लिया है कि व्हाट्सएप पर Payment Option को कैसे Enable करें और व्हाट्सएप पर पर UPI Verify कैसे करें. अब हम तो जानेंगे कि Whatsapp Par Paise Kaise Bheje यानी Whatsapp Se Paise Kaise Bhejte Hai.

इसके लिए आपको नीचे दिए गए सभी Steps को Follow करना होगा और आप आसानी से जान जाएंगे कि व्हाट्सएप पेमेंट कैसे करें.

  • सबसे पहले आपको Attachment पर Click करना है यानि जहां से आप Photo, Video आदि डाक्यूमेंट्स लोगों को भेजते हैं वहां पर क्लिक करें और Payment Option पर क्लिक करें.
  • यदि आप किसी को पहली बार Payment कर रहे हो तो आपके सामने Notify का ऑप्शन आएगा तो आप सामने वाले को Notify कर ले.
  • अब आप जितनी राशि भेजना चाहते हो उतनी राशि दर्ज करें.
  • Next step आपके सामने एक नया Page Open होगा जहां पर आप अपना UPI Pin डालकर Send बटन पर क्लिक कर दे.
  • अब आपके पैसे जिसको आप भेजना चाहते हैं उसके Bank Account में पहुंच जाएंगे.

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी के साथ Whatsapp से पैसे Transfer कर सकते हैं और किसी से पैसे ले भी सकते हैं.

Also Read: eBook Kya hai और eBook कैसे बनाते हैं। – पूरी जानकारी हिंदी मे जाने

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Whatsapp se Paise Kaise Transfer Kare और Whatsapp Se Paise Kaise Bheje आपको बहुत पसंद आया होगा और आपने इससे यह भी सीख लिया होगा कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे भेजे जाते हैं.

यदि आपको आज का मारा यह लेख Whatsapp Se Paise Kaise Send Kare और Whatsapp Se Paise Kaise Bhejte Hai बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें और Whatsapp Pay Kya Hai वह जान सके.

अभी भी आपके मन में अगर Whatsapp Pay Kaise Use Kare और व्हाट्सएप पेमेंट कैसे करें इसको लेकर कोई भी सवाल है तो आप Comment Box के जरिए हमें बता सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे Readers को सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आपको इंटरनेट पर कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत ही ना पड़े और आपका समय भी बच सके. आज के लेख में बस इतना ही. मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap