What is Network Marketing in Hindi? Network Marketing क्या है?

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही खास और जानकारी भरा होने वाला है. क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको यह बताने वाले हैं कि Network Marketing Kya Hai यानी What s Network Marketing in hindi.

शायद आप जानते ही होंगे कि आज के समय में Business के फील्ड में Network Marketing एक बहुत प्रचलित शब्द बन चुका है. और नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए लोगों ने कम समय में अपने बिजनेस को आगे बढ़ाते हुए Success को प्राप्त भी किया है. अगर आप देखने जाए तो इस समय Network Marketing से जुड़े हजारों लाखों लोग आपको मिल जाएंगे और यह दिन प्रतिदिन अपनी तरक्की में लगे हुए हैं.

इसके साथ-साथ आपको यह भी बता दे कि आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर Fraud भी बहुत हो रहा है.

इसीलिए यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें. क्योंकि इस लेख में हम आपको Future of Network Marketing in hindi और Network Marketing Kaise Kare करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Also Read:Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi – पैसे कमाने के तरीके

Network Marketing Kya Hai?

आपको कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती लागत यानी Investment की जरूरत होती है. लेकिन Network Marketing एकमात्र ऐसा बिजनेस है जो आप कम लागत से शुरू कर सकते हैं. और इसके लिए आपको कोई लंबा Set-up लगाने की भी कोई जरूरत नहीं है.

Network Marketing में किसी Product को बहुत से लोगों द्वारा Market में पहुंचाया जाता है और Promote किया जाता है. इस मॉडल में काम करने वाले सभी व्यक्ति एक दूसरे से जुड़े रहते हैं. ताकि सभी लोगों का विकास एक दूसरे के सहयोग से ही संभव होता है.

अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जुड़े हो तो आपने देखा होगा कि कोई भी व्यक्ति अकेले Success नहीं हो सकता है लेकिन पूरी Team का Work है उसे सक्सेस दिलाने में मदद करता है.

दूसरे शब्दों में कहें तो Network Marketing Model एक Pyramid की तरह काम करता है जिसमें बहुत सारे लोगों का समूह एक ही कंपनी का प्रोडक्ट बेचता है और इस पिरामिड में आप जब Sell करेंगे तो आप से ऊपर सभी लोगों को इसका Commission मिलेगा. वहीं पर यदि कोई आप के नीचे से प्रोडक्ट बेचेगा तो उसमें भी आप कमीशन के हिस्सेदार रहेंगे.

नेटवर्क मार्केटिंग में सक्सेस होने के लिए और ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको अपने नीचे लोगों को जोड़ना होगा ताकि वह Product Sell करें और आप उससे कमीशन कमाए. यदि वह लोग भी अपने नीचे कोई लोगों को Ad करते हैं तो उसका भी कमीशन आपको मिलेगा.

Network Marketing में आपका ग्राहक आगे चलकर आपका Business Partner बन सकता है. यदि इस कंपनी में आप प्रोडक्ट लाकर बहुत कम समय में मार्केट में उससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं तो नेटवर्क मार्केटिंग से अच्छा कोई विकल्प नहीं है.

Network Marketing और MLM के विषय में लोगों के मन में इस प्रकार के प्रश्न होते हैं

  • क्या MLM व्यापार एक बड़ा घोटाला है?
  • इस Business में लोगों को बस लूटा-ठगा जाता है?
  • क्या नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से हमें जुड़ना चाहिए या नहीं?
  • Network Marketing Fraud है?

यदि आप इस प्रश्नों के जवाब के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख कौ अंत तक जरूर पड़े क्योंकि आज इस लेख में हम आपको इसी तरह के सभी प्रश्नों का उत्तर देंगे.

जैसे कि Network Marketing Kya Hota Hai और Netwirk Marketing Kyu Kare साथ में नेटवर्क मार्केटिंग के Fayde और Nuksan के बारे में भी हम आपको बताने वाले हैं.

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि Network Marketing को अकेला व्यक्ति नहीं कर सकता है इसके लिए आपको अपने जैसे Mentality वाले बहुत सारे व्यक्तियों की आवश्यकता होती है. ताकि आप सभी लोगों के साथ मिलकर इस Business को आगे बढ़ा सके.

अब तक आपको समझ में आ गया होगा कि Network Marketing Kya Hai या What is Network Marketing in Hindi.

अब हम जानेंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग से लोग दूर क्यों भागते हैं. और इसके साथ-साथ यह भी जानने वाले हैं कि Future of Network Marketing in Hindi और Network Marketing kyu Kare.

Also Read: घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए |पैकिंग का काम कैसे करते है

Negative Image of Network Marketing

आजकल बहुत सारे लोग Network Marketing को नकारात्मक तरीके से देखने लगे हैं जिसके दो मुख्य कारण है की लोक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ना नहीं चाहते हैं.

  • बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो आती है और अपने Binary Plan यानी चेन सिस्टम प्लान में लोगों को पैसा ऐड करने का लालच देकर लुभाती है और रातों-रात उन सब के पैसे लेकर भाग जाती है.
  • दुसरे वह लोग जिन्हें Network Marketing Company में असफलता मिली होती है इसीलिए वह नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में नकारात्मक बात करते हैं और निंदा करते हैं. क्योंकि वह सफल नहीं हो पाए हैं इसीलिए वह भी चाहते हैं कि कोई दूसरे लोग भी सफल ना हो पाए.

Also Read: Ek Din me 5000 Kaise Kamaye – घर बैठे रोजाना 5000 रुपये कमाने के सबसे आसान तरीके

अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कैसे चुने? How to Choose Best Network Marketing Company

किसी भी Network Marketing Company से जुड़ने से पहले आपको कंपनी के बारे में मुख्य चीजों को जानना बहुत आवश्यक है. सबसे पहले तो आपको यह जानना होगा कि यह कंपनी Fraud तो नहीं है. अगर आप कोई गलत कंपनी में Join हो जाते हो तो आपको नुकसान ही होगा.

मैंने नीचे कुछ विषय के बारे में बताया है जिसे किसी भी कंपनी में Join होने से पहले आपको जानना बहुत ही आवश्यक है. इसलिए यदि आपके मन में यह Question है कि Network Marketing Join Kaise Kare तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए प्रश्नों को जानना बहुत ही जरूरी है.

  • Network Marketing Company का सिद्धांत क्या है?
  • उस कंपनी में Join हुए सभी लोग कैसे हैं?
  • कंपनी का Leader कौन है और किस प्रकार Leadership करता है?
  • कंपनी में training किस प्रकार दी जा रही है?
  • इस कंपनी का yearly Turnover कितना है और कौन से Product Sell हो रहे हैं?

ऊपर दिए गए सभी सवालों के जवाब जानकर यदि आपको यह लगे कि यह Company Fraud है. या फिर इस में Join होने से आपको नुकसान हो सकता है तो आप ऐसी कंपनी को बिल्कुल भी Join ना करें.

इसके साथ साथ आपको इन सभी बातो का ज्ञान होना चाहिए जो निचे बताई है.

Tips For Join Network Marketing Hindi

  • उस कंपनी के website तथा उसके Head Office पर भी जरूर विजिट करें
  • कंपनी किसे ऐसे प्रोडक्ट या सर्विस को बेच रही है जो यूनिक है और सबसे अलग है तो ही आप उस कंपनी के साथ जुड़े
  • कंपनी जो भी प्रोडक्ट निर्माण कर रही है इसके लिए उसके पास प्रोडक्ट को बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा जारी उपयुक्त लाइसेंस होना चाहिए
  • आपको उस कंपनी के काम करने के तरीके का अच्छी तरह से ज्ञान होना चाहिए.

आशा करता हूं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि Network Marketing Kaise Kare और Network Marketing Kya Hota Hai.

Network Marketing Kaise Kare?

आपको Network Marketing का काम करने में शुरुआत में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. लेकिन एक बार इसकी शुरुआत हो जाने के बाद Marketing क्षेत्र में Network Marketing से आसान काम और कोई नहीं है.

नेटवर्क मार्केटिंग क्षेत्रों में काम शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में भरपूर Advertisement करना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप अपना website बना सकते हैं और कंपनी की हर activity का उस वेबसाइट पर Update करके आप एडवर्टाइजमेंट कर सकते है. इसके साथ-साथ आप social Media Platform जैसे Instagram, Facebook, YouTube इत्यादि का इस्तेमाल करके भी मार्केटिंग कर सकते हैं.

जितने ज्यादा लोग आपके एडवर्टाइजमेंट को देखकर आपके साथ नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जुड़ेंगे उतना ही आपका बिजनेस बढ़ेगा और आपकी कमाई शुरू होगी. इसके बाद धीरे-धीरे सभी लोग नेNetwork Market का प्रसार करना शुरु द कर देंगे. इस प्रकार आप Network Marketing Business करके अच्छी खासी Income कर सकते हैं.

अब आपने पूरी तरह से यह जान लिया है कि Network Marketing Kaise Kare, Network Marketing Kyu Kare. साथ-साथ Network Marketing Kya Hai इसके बारे में तो आपने पहले जानकारी प्राप्त कर ही ली है. चलिए जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस के फायदे क्या है.

Also Read: Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीके

Benefits of Network Marketing in Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

  • Network Marketing में अगर कोई व्यक्ति ठीक तरीके से Business Model को समझ कर उसे अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए प्रयोग करें तो अपने बिजनेस में ऊंचाइयों को छू सकता है.
  • यह बिजनेस पूरी तरह से आपके बातकरने के तरीके और व्यवहार पर आधारित है. इसीलिए इस में काम करने वाले व्यक्ति के अंदर दुनिया के अन्य लोगों को देखने की एक अलग ही द्रष्टि होती है.
  • Network Marketing में आपको Time की कोई Limit नहीं है आप इसे चाहे तोPart time कर सकते और full-time कर सकते हैं. इसीलिए यह बिजनेस Student और Job करने वाले के लिए भी बहुत अच्छा बिजनेस है.
  • इस बिजनेस में आपके सामाजिक भावना का भी विकास होता है. क्योंकि आज के अन्य लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने पर इस बिजनेस में सक्सेस मिल सकती है.
  • Network Marketing में उम्र, जाति और शिक्षा का उतना महत्व नहीं होता है.. इसीलिए आप सिर्फ थोड़ी ट्रेनिंग करके इस बिजनेस में जुड़ सकते हैं
  • नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे का इन्वेस्टमेंट बहुत कम होने के कारण इसमें नुकसान का डर भी बहुत कम होता है.
  • इस कंपनी मैं जुड़ने पर आपको इतना सम्मान मिलेगा जितना एक बड़े नेता को भी नहीं मिलता है.

इस प्रकार Network Marketing Business में जुड़ने के बहुत सारे फायदे हैं. आपको यह बिजनेस करना चाहिए लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी Fraud Company में Join बिल्कुल भी ना हो.

यहां तक आपने Network Marketing Kya Hai यानी What is Network Marketing in Hindi, Network Marketing Kaise Kare, Future of Network Marketing & Benefits of Network Marketing in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है.

Also Read This: Duniya Ka Sabse Achha Business Konsa Hai ? सबसे ज्यादा मुनाफा वाला Business क्या है

Network Marketing पर सवाल जवाब

India की 10 टॉप MLM कंपनियां कोनसी है?

1. Amway
2. Herbalife
3. Oriflame
4. Mi Lifestyle Marketing
5. Avon
6. Vestige
7. Modicare
8. RCM
9. Unicity

Network Marketing में कितने प्रकार के प्लान है?

Binary Plan
Matrix Plan
Uni Level Plan
Generation Plan
Straight line Plan

Conclusion

उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा ये लेख Network Marketing Kya hai या What is Network Marketing in Hindi बहुत पसंद आया होगा. और आपने इस लेख से Network Marketing kyu kare & Network Marketing Kaise Kare इसके बारे में जानकारी भी प्राप्त की होगी.

यदि आपको आज का यह लेख सच में पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके और जान सके कि Benefits of Network Marketing in Hindi.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहेती है कि हम हमारे Readers को एकदम सही और सटीक जानकारी प्रदान करें. ताकि आपको इंटरनेट पर कहीं और जाकर Search करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके.

अगर आपके मन में Future of Network Marketing in Hindi को लेकर कोई सवाल या डाउट है तो कमेंट बॉक्स के जरिए हमें बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर दे देंगे.

आज के लेख में बस इतना ही. मिलते है ऐसा ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap