What is Hacking in Hindi – हैकिंग क्या है? (Ethical Hacking kya hai) पूरी जानकारी हिंदी मे

नमस्कार दोस्तों, आज इस Interesting Article में हम जानेंगे कि Hacking Kya hai? (What is Hacking in Hindi). और इसके साथ साथ Ethical Hacking &Hackers kya hote hai? वह भी हम इस लेख में जानने वाले हैं.

आज के इस Technology के युग में Computers और Smartphone का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है. इसके बिना हमारा कोई भी काम शायद पूरा नहीं हो सकता. चाहे हमारा खुद का बिजनेस हो या फिर कंपनी या बैंक में हम काम करते हो हर Field मे Computer और Mobile का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जैसे हर काम को पूरा करने के लिए बहोत परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस प्रकार कंप्यूटर में भी काम करते हुए बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आप लोगों ने Cybercrime के बारे में सुना होगा. अगर नहीं सुना तो बतादू साइबर क्राइम एसा क्राइम है जिसमें Hackers कंप्यूटर्स का इस्तेमाल करके दूसरे लोगों के कंप्यूटर और मोबाइल से जरूरी Data और Personal Files को चुरा लेते हैं. और इनके के मालिक को Blackmail करते हैं. ढेर सारे पैसों की मांग करते हैं.

इस Cybercrime की वजह से हर साल बहुत सी कम्पनीज़ और Businessmen जिनका Data चोरी हो जाता है उनको अपने Data को बचाने के लिए लाखों करोड़ों रुपए चुकाने पड़ते हैं.

आज के इस युग में Cybercrime बढ़ता ही जा रहा है. इसलिए हम सब को सभी कंपनी और बिजनेस किस जरूरी Files और Important Data को Hackers से बचा कर रखने की जरूरत है.

इन सभी “जरूरी Files को कैसे बचाएं?” यह सवाल हम सबके दिमाग में आता है. इसके लिए आप कोई आर्टिकल Hacking kya hai? (What is Hacking in Hindi) पूरा पढने की जरूरत है. और हम Hacking के बारे में और बहुत कुछ इस लेख में जानने वाले हैं.

Hacking Kya Hai? ( What is Hacking in Hindi)

अगर कोभी हैकिंग सीखनी है लेकिन आपको हैकिंग के बारे में बहुत कुछ जानकारी नहीं है तो मैं आपको यहां पर Computer Hacking के बारे में Detail में बताने वाला हूं. आज मैंने इस आर्टिकल में कुछ Important Questions जो आपको Hacking सीखने से पहले दिमाग में आते हैं उसको मैंने प्रदान करने की कोशिश की है.

Hacking का Basic मतलब होता है कि Computer System में से कमजोरी को ढूंढ निकालना जैसे कि कोई Personal File या फिर Personal Data को ढूंढ निकालना. और उसी कमजोरी का फायदा उठाकर उस Computer के मालिक को Blackmail करना.

कंप्यूटर के जरिए एक इंसान Hacking कर सकता है. उसको हम Hacker कहते हैं. Hacker को कंप्यूटर के बारे में पूरा Knowledge होता है. और वह कंप्यूटर से दूसरों की चीजें चुराने में और दूसरों का Data चुराने में माहिर होता है. हमारे आस पास एक ऐसा माहौल बन गया है कि Hacking का नाम सुनते ही पता चल जाता है कि यह एक गलत काम है. क्योंकि यह illegal होता है. और ऐसा करने वाले को सजा भी हो सकती है.

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं हर बार Hacking गलत नहीं होता. क्योंकि सभी Hackers एक जैसे नहीं होते. सभी Hackers गलत नहीं होते कुछ Hacker अच्छे भी होते हैं तो चलिए दोस्तों Hacker के बारे में Detail में जानकारी लेते हैं. अच्छे Hackers kya hai? और बुरे Hackers kya hai?

Also Read This: 41 Best & small Business Ideas in Hindi-कम खर्च मे बिज़नेस के लिये बेहतरीन आइडियाज

हैकिंग का इतिहास (History of Hacking)

पिछले कई सालों से Computing का एक बहुत बड़ा हिस्सा रहा है Hacking. Hacking एक बहुत ही Broad Discipline है. जो एक Wide Range के Topic को कवर करता है. सर्वे के अनुसार मालूम पड़ा की सबसे पहली बार साल 1960 में MIT इस्तेमाल हुआ था और उसी समय से यह शब्द “Hacker” का भी जन्म हुआ था बाद में यह शब्द बहुत प्रचलित और Famous हुआ.

Hacking मे क्या किया जाता है? (What is Hacking in Hindi)

Hacking kya hai

दोस्तों अगर Technical Words में Hacking की बात करें तो इसमें जो मुख्य काम करना होता है वह होता है कि किसी भी Computer System या फिर किसी भी Computer Network में से Possible entry Points को ढूंढना. और बाद में उसे Finally में Add करना. हैकिंग का मुख्य उद्देश्य किसी भी Computer System में Unauthorized Access Gain करना होता है.

कोई भी Hackerर उस Computer System को नुकसान पहुंचा सकता है या फिर सिस्टम में मौजूदा Sensitive Information को चुरा सकता है. मन में सवाल आएगा कि Hacking Legal है या फिर Illegal.

दोस्तों Hacking अक्सर तब तक Legal माना जाता है जब तक वो हैकर किसी Computer System और Computer Network के Weekness को ढूंढने में Hacking की मदद लेता है. इस प्रकार के हैकिंग को हम “Ethical Hacking” के नाम से जानते हैं.

दोस्तों, Computer Hacking एक ऐसा Process है जिस प्रोसेस में हम किसी कंप्यूटर के Software या फिर Hardware को Modify करके जो Original Purpose है उसके अलावा दूसरे Purpose को भी उसमें Add करते हैं. हम लोग हैं “Hack” Word का यूज ज्यादातर उन लोगों के लिए करते हैं जो लोग अपने Profession में Week होते हैं .इसीलिए कुछ Hackers इन Terms के बारे में बताते हैं.

Hackers कोन है? और कितने प्रकार के होते है?

वैसे देखा जाए तो Basically Hackers तीन प्रकार के होते हैं.

  • white Hat Hackers
  • Black Hat Hackers
  • Grey Hat Hackers

इनमें से 2 Hackers बुरे होते हैं जो बुरा काम करके लोगों के Computer System को नुकसान पहुंचाते हैं. और एक Hacker अच्छा काम करता है. हमें इन दोनों बुरे Hacker से बचना चाहिए. तो चलिए इन तीनों Hackers के बारे में Detail में जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. White Hat Hackers

हम White Hat Hackers को अच्छे Hackers बोल सकते हैं. यह Hacker अपनी Skills का Use कोई भी कंपनी या फिर लोगों की Safety के लिए करते हैं. इस Hackers को हम Security Expert Ethical Hacker के रूप में भी जानते हैं.

यह Hacker कंपनी के मालिक की या फिर कोई भी कंप्यूटर के मालिक की इजाजत लेकर Computer के Security को चेक करते हैं. और सिर्फ यह जानने के लिए की System का Security कितना मजबूत है और कितनी आसानी से तोडा जा सकता है. इसके लिए अपनी Hacking skills का इस्तेमाल करते हैं. White Hat Hackers को हम Ethical Hackers के नाम से जानते है.

2. Black Hat Hackers

Black Hat Hackers बुरे Hackers होते हैं. बिना आपकी इजाजत के आपके Computer System में घुस जाते हैं. और कंप्यूटर सिस्टम को Trash करने की कोशिश करते हैं. इसके के साथ-साथ आपके Personal Data और Important Information को भी चुरा लेते हैं. Corporate Details, ATM Card Details बहुत सी चीजें को कंप्यूटर में हम रखते हैं इन चीजों को चुरा लेते हैं.

Black Hat Hackers मजबूरी का फायदा उठाकर कंप्यूटर मालिक से फिरौती की बहुत बड़ी रकम मांगते हैं और कंप्यूटर मालिक को Blackmail करने की कोशिश करते हैं. अपने फायदे के लिए दूसरे को नुकसान पहुंचाते हैं. Black Hat Hackers को हम Crackers के रूप में भी जानते हैं. यह अपने Skills का इस्तेमाल illigal Work के लिए करते हैं जैसे Account Hacking, Online Phishing.

3. Grey Hat Hackers

Grey Hat Hackers जो होते हैं वह Black & White Hat Hackers से मिलकर बने हैं. यह कर कुछ टाइम अच्छी तरह वर्क करता है तो कुछ टाइम Illegal Work करते हैं. जिनको हम Grey Hat Hackers के नाम से पहचानते हैं.

यानी कि Grey Hat Hackers वो होता है जिन का व्यक्तिगत रूप से ऐसा कोई इरादा नहीं होता कि वह दूसरे के Computer के Data के साथ कुछ खिलवाड़ करें या फिर उनके System को खराब करें. और वह बदले में पैसा भी नहीं चाहते. लेकिन फिर भी वह बिना इजाजत के दूसरों के कंप्यूटर में अपनी skills का Illegal इस्तेमाल करने की कोशिश करते है. वो सिर्फ अपनी Hacking Skills को Improve करने के लिए या फिर हैकिंग सीखने के लिए (Learn Hacking in Hindi) वे ऐसा करते.

Black Hat Hackers की तरह वह बुरे Hackers नहीं होते. उनका मकसद बुरा नहीं होता लेकिन फिर भी उन्होंने दूसरों के कंप्यूटर को बिना परमिशन के Trash करने की कोशिश की इसलिए हम उन्हें White Hat Hackers भी नहीं कह सकते.

दोस्तों अपने जान लिया कि Basic Hackers कौन-कौन से होते हैं. तो चलिए आप जानते हैं कि इसके अलावा भी कुछ अलग प्रकार के Hackers कौन-कौन से होते हैं.

4. Types Of Hackers ( हेकर्स के प्रकार)

  1. Script Kiddie
  2. Hacktivist
  3. Neophyte
  4. Blue Hat Hackers
  5. Red Hat Hackers
  6. Elite Hackers

Related Article: Google ने लॉन्च किया YouTube Shorts, TikTok को देगा टक्कर !!

Crackers क्या होता है? और Script Kiddie कौन होता है?

हम सब जानते हैं कि Black Hat Hackers को Crackers के नाम से पहचाना जाता है. वो Illegally सिस्टम में कुछ जाते हैं और बहुत सारे Illegal काम को अंजाम देते हैं. सारे Illegal कम ज्यादातर डाटा Data Modification & Destruction के द्वारा करते हैं. वे लोग Internet Worm Distribute कर सकते है. और कंप्यूटर वायरस को भी Distribute कर सकते हैं. हमारे लिए बहुत हानिकारक है. और वह हमारे कंप्यूटर सिस्टम में Spam डिलीवर कर सकते हैं.

Script Kiddie Crackers के समान हीं होते हैं. इन लोगों को Illegal काम के बारे में कम जानकारी होती है. लेकिन ये लोग बहुत सारे Easy Technique को अपनाकर कंप्यूटर में घुस जाते हैं. और Important Data & Personal File को चुरा लेते हैं. Script Kiddie एंड Crackers दोनों हमारे लिए नुकसान दाई होते हैं.

Hacker Kaise Bane? (Hacker बन्ने के लिये कोन सी Skills की जरुरत होती है?)

learn hacking in hindi

Hacking सीखना बहुत कठिन नहीं है और कोई जादू जैसा भी कुछ नहीं है. लेकिन Hacking को सीखने के लिए भी आपको Dedication and Willigness की जरूरत होती है. आपको Computer Field टॉपिक के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है. Like Operating System and its Working, Computer and its Network, Programming Language.

आपको कंप्यूटर के बारे में बहुत सारा Knowledge होना जरूरी है. यदि आप सोच रहे हो कि मैं एक Week में या फिर एक Month में एक अच्छा Hacker बन जाऊंगा तो आप गलत सोच रहे हो. Hacking सीखना है तो एक रात में Hacker बनना Impossible है. इसके लिए आपको Long Time Duration चाहिए.

अगर आप Research कर रहे हो की अच्छा Hacker Kaise Bane? तो पहेले आपको इन चीजो का Knowledge होना आवश्यक है.

  • Computer की Basic जानकारी का ज्ञान होना चाहिए.
  • Programming Language के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए.
  • Linux ऑपरेटिंग सिस्टम का ज्ञान होना चाहिए.
  • नेटवर्किंग कैसे होती है उसका भी आपको ज्ञान होना चाहिए.
  • Database की जानकारी होनी चाहिए.

अगर आपको भी Hacking सीखना है या आप Hacking सीखने में Interested है तो Best तरीका यही है कि आप Hacking के बारे में अभी से Basic सीखना Start कर दे. हैकिंग सीखने के लिए इंटरनेट पर और Offline बहुत सी Books Available है. हैकिंग सीखना Start करें उससे पहले आपको Computer Programming Language and Security Network के बारे में Basic Knowledge होना आवश्यक है.

अगर आपको Hacking सीखनी है तो इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे फ्री कोर्स Available है जिनकी मदद से आप हैकिंग सीख सकते हैं. मेरे विचार से Hacking सीखने (Learn Hacking in Hindi) का सबसे अच्छा Source Internet है.

What Are the Best Ways To Learn Hacking in Hindi for Beginners?

अगर आप भी Hacking सीखना चाहते हो Hacking में अपना Career बनाना चाहते हैं. लेकिन उसके बारे में आपको Basic जानकारी भी नहीं है तो आप नीचे गए हुए Steps को Follow कर सकते हैं. और उसको फॉलो करके आप एक अच्छे Hacker बन सकते हैं.

Step 1. Hacking Basic से Start करें

Beginners के लिए जो एक इनके बारे में कुछ नहीं जानते उसके लिए ज्यादा Better यह होता है Starting में Basic सीखे. डायरेक्ट हैकिंग सीखने की जगह आपको Basic जानकारीया जैसे Security Network, Linux, HTTP, FTP, DNS. आप Linux Operating System के बारे में भी सीख सकते हैं. जिसका Knowledge Hacking के लिए बहुत Important होता है.

यदि आप का Basic Clear होगा और Basic Fundamental आप सीख जाओगे तो फिर उस पोजीशन पर पहुंच जाओगे जहां से किसी भी Hacking Technique को आप आसानी से समझ ने लगोगे.

Step 2. Hacking Source का चयन करे

आपको अगर Hacking के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ऐसे बहुत से बुक है. जिस Book को पढ़कर आप अपने नॉलेज को बढ़ा सकते हैं. जो आपको लेटेस्ट latest vulnerabilities के बारे में टेक्निकल इंफॉर्मेशन देते हैं. एंड उसको Exploit करने के Possible Ways भी बताते हैं.

Beginners के लिए एक अच्छा बुक Choose करना बहुत मुश्किल होता है जो आपको हैकिंग के बारे में Basic से सिखा सकता है. Hacking Secrets Exposed एक Beginner के लिए बहुत अच्छा बुक है यह आपको बिना किसी प्रीवियस नॉलेज के Hacking सिखाता है. और आप उस बुक को Follow करके बहुत आसानी से हैकिंग के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकोगे. ज्यादा जानकारी के लिए आप उसकी Official Website को Follow कर सकते हैं.

Step 3. Learn Programming Language

यदि आपको Hacking के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो Programming एक ऐसी चीज है जिसे आप कभी Skip नहीं कर सकते. भले आप Hacking के लिए कुछ Ready made Tool का इस्तेमाल कर रहे हो.

लेकिन अगर आपको Hacking के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आपको Programming Language Like Php, Javascript इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए. इसकी मदद से Tool खुद Create कर सकते हो. और इस Tool की मदद से आप अच्छी खासी Income भी कर सकते हो.

एथिकल हैकिंग क्या है? (What is Ethical Hacking in Hindi)

Ethical hacking kya hai

Hacking के तीन प्रकार को तो हमने जान लिया. और यह भी पता चल गया कि Ethical Hacking करना Legal है. क्योंकि Ethical Hacker मालिक को पूछ कर कंप्यूटर को Hack करता है और System के Security को बेहतर बनाता है. Ethical Hacker कंप्यूटर सिस्टम के Parts को Hack करने के लिए कुछ जरुरी Steps Follow करता है. जो बहुत जरूरी होता है.

इसके साथ-साथ कंप्यूटर की Privacy Protect करता है. ताकि कोई और उसे Hack ना कर सके. अगर कंप्यूटर सिस्टम में कोई कमजोरी मिलती है तो उस कमजोरी को Details के साथ उसके मालिक को बताता है. और उसके Report तैयार करता है. यानी कि Ethical Hacker एक ऐसा व्यक्ति है जो Computer system को बुरे Hacker की नजर से बचाए रखता है. और कंप्यूटर नुकसान को भी बचाए रखता है.

बड़ी-बड़ी कंपनियों में कंप्यूटर की File और Corporate Data को सुरक्षित रखने के लिए ऐसे बहुत सारे Hacker काम करते हैं. Ethical Hacker Legal है बाकी Illegal है.

Advantages of Ethical Hacking

  • Ethical Hacking की मदद से आप खोई हुई जानकारी यानी कि Lost Information को Recover कर सकते हैं.
  • एथिकल हैकिंग की मदद से आप जब Password भूल गए हो तब भी Information को Recover कर सकते हैं.
  • इस हैकिंग की मदद से Penetration Testing Perform कर सकते हैं. जिसकी मदद से हम हमारे कंप्यूटर या फिर Network Security की Strength को जांच कर सकते हैं.
  • इस Hacking का इस्तेमाल हम हमारे कंप्यूटर को Black Hat Hacker से बचाने के लिए भी कर सकते हैं.
  • Ethical Hacking की मदद से हम हमारे कंप्यूटर सिस्टम में Personal Data को और भी ज्यादा Secure कर सकते हैं.

दोस्तों, Ethical Hacking के फायदे के बारे मे तो जान लिया चलिए अब इसके गेर्फयदे के बारे मे जानते है.

Disadvantages of Ethical Hacking

  • Ethical Hacking सीखने के बाद लोग पैसा कमाने की लालच में आवाज नवाज गलत काम करते हैं.
  • Hacking की मदद से हम किसी और के सिस्टम पर Unauthorized Access प्राप्त करके उनकी Private Information को जान सकते हैं.
  • यदि हम एथिकल हैकिंग का उल्टा इस्तेमाल करें तो System Operation को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं.
  • इससे बहुत सारे हैकर्स Privacy Violation भी कर सकते हैं.
  • इस हैकिंग को सीखने के बाद लोग Show off करने के लिए किसी और के कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचाते हैं.

Best Hackers of India ( भारत के श्रेष्ठ हेकर्स)

  • Rahul Tyagi
  • Ankit Fadia
  • Manan Shah
  • Vaidehi Sachin
  • Sahil Khan

दोस्तों, आपको यह जानकार बड़ा आश्चर्य होगा की भारत के एथिकल हेकर्स पुरे विश्व मे सबसे ज्यादा फेमस है.

दोस्तों, अंत में मैं इतना कहना चाहता हूं सब लोग Internet पर सर्च करते रहते हैं की What is Hacking in Hindi?, How to Learn Hacking in Hindi?, Ethical Hacking kya hai? मे बताना चाहता हूं कि Hacking कोई ऐसी चीज नहीं है जिसको आप एक रात में सीख जाओगे. इसीलिए Hacking को सीखने में कभी आपको जल्दबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है.

इसके लिए आपको Knowledge, Creativity, Dedication, and Time की जरूरत होती है. इसे सीखने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी. वह के ऊपर Depend करता है. अगर आप बहुत मेहनत के साथ Full Confidence और Dedication के साथ इसमें Effort लगाओगे तो आप 1 साल में भी हैकिंग कौ सिख सकते हो. या फिर उससे कम समय में भी आप अच्छे hacker बन सकते हो.

यदि आपको Hacker बनना है तो आपको इसके लिए बहुत सारे अच्छे Source, सीखने की इच्छा and Guide की जरूरत होगी.

Conclusion For Hacking Kya Hai? और What is Hacking in Hindi?

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप आज का लेख बहुत पसंद आया होगा. इस लेख को पढ़कर आप जो जानकारी ढूंढ रहे थे वह आपको मिल गई होगी अगर आपने यह Post पूरा पढ़ा है तो दूसरी website पर जाने की कोई जरूरत नहीं है. आपने Hacking इनके बारे में Basic सब कुछ जान लिया. और यह भी उम्मीद करता हूं कि आज का यह लेख Hacking kya Hai (What is Hacking in Hindi) यह आपको बहुत पसंद आया होगा.

यदि इस लेख के बारे में आपके मन में कोई सुझाव या फिर कोई Query है तो आप हमें Comment के जरिए पूछ सकते हैं. हम आपको जरूर जवाब देंगे. यदि आप चाहते हैं कि Hacking के संबंधित और जानकारी हम आपको प्रदान करें तो हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना मत भूलना.

 

Gautam Patel

नमस्ते दोस्तों, मे Gautam Patel Crazyhindi.com का Author & Co-Founder हू. मे एक IT engineering का Student हूँ. मुझे नयी-नयी चीजो के बारे मे Research करना और उसके बारे मे लिखना बहोत पसंद है फिर चाहे वो किसी भी Field से हो. आप लोग हमें इसी तरह Support देते रहे हम आपके लिये ऐसी ही इंटरेस्टिंग जानकारी लेकर आते रहेंगे.

One thought on “What is Hacking in Hindi – हैकिंग क्या है? (Ethical Hacking kya hai) पूरी जानकारी हिंदी मे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *