Vajan Kaise Badhaye? | सबसे आसान तरीके

दोस्तों Crazy Hindi में आपका स्वागत स्वागत है आज इस पोस्ट में है हम आपको बताने जा रहे हैं कि vajan kaise badhaye?, vajan badhane ke tarike, क्या आप भी दुबलेपन से परेशान है, और वजन बढ़ाना चाहते हैं? तो आप सही जगह पर आए हैं इसके साथ ही हम चाहेंगे कि vajan badhane ke liye exercise क्या होती है।

यह बात आप जानते होंगे की कई लोग मोटापे (motape) के शिकार हो रहे है और वह अपना vajan kam करने में लगे रहते है। वही दूसरी तरफ आज बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो Kam Vajan या दुबलेपन से परेशान है जिस कारण वे vajan badhane में लगे रहते है।

आज के भाग दौड़ के समय में सभी व्यक्तियों को शरीर से तंदुरुस्त रहना बहुत ही जरूरी है। लेकिन आधुनिक जीवन में काम ज्यादा होने के कारण सभी व्यक्ति अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने में सफल नहीं रहते हैं। और कई तरह की बीमारी भी हो सकती है।

तो आइए जानते हैं कि vajan kaise badhaye यदि आप भी दुबले है और vajan badhane ke tarike ढूंढ रहे हैं पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढियेगा।

Page Contents

अंडर वेट होने का क्या मतलब हैं?? (What is under-weight meaning?)

आपने कई ऐसे लड़के लड़कियों को देखा होगा कि जो अपने युवावस्था में शारीरिक रूप से इतने कमजोर होते हुए कि जिन्हें देखकर लगता है कि इन्हें खाने को कुछ नहीं मिलता होगा। मोटे लोगों की तरह के लिए अभी बीमारियों की संभावना ज्यादा रहती है।

आयुर्वेद में ऐसे व्यक्ति को कम वजन या दुबला कहा जाता है इस व्यक्ति के शरीर की नसें दिखाई देती है और सिर्फ हड्डियां होती है उस व्यक्ति को काम करते वक्त जल्दी से थकान लग जाती है। लेकिन दुबलापन कोई बीमारी नहीं होती है, वह व्यक्ति के भोजन, आहार-समय और लापरवाही की वजह से होता है।

दुबलेपन के साइड-इफ़ेक्ट (Effects of being under-weight)

  1. दुबलेपन कारण के कारण हमेशा तनाव रहता है, और व्यक्ति लोगों के बीच जाने से कतराता है।
  2. कम वजन के कारण मन में हीन-भावना आती है जो व्यक्तिगत विकास के लिए नुकसानदायक है।
  3. एक शोध के अनुसार दुबलेपन के कारण व्यक्ति की आयु भी कम हो जाती है।
  4. कम वजन व्यक्ति में निराशाजनक सोच(negative thinking) विकसित कर देता है और उसका आत्मविश्वास भी बहुत कम हो जाता है।
  5. कम वजन के कारण शरीर में रोगों की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
  6. दुबलेपन के कारण आपकी पर्सनालिटी ठीक से डिवेलप नहीं होती है और आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है।

जैसे कि आपने ऊपर पढा कि दुबलेपन के बहुत ही ज्यादा खराब असर होती है तो अगर आप भी दुबलापन से बाहर आना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि apna vajan kaise badhaye तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

कम वजन या दुबलेपन के कारण: Reasons For Being Underweight In Hindi:

  1. शरीर में खून की कमी की वजह से वजन कम हो सकता है.
  2. शारीरिक और मानसिक तनाव के वजह से भी दुबलापन आ जाता है.
  3. कसरत, व्यायाम या कोई शारीरिक श्रम ना करने से वजन कम हो सकता है.
  4. अनुवांशिकता पतलेपन का एक कारण हो सकता है
  5. पाचन तंत्र अगर ठीक से काम ना करें तो भी पतलापन आ सकता है.
  6. अगर आपको डायबिटीज, कैंसर, ट्यूमर या कोई और गम्भीर बीमारी है तो इसकी वजह से बहुत सारी कैलोरी खर्च हो जाती है और पतले होने का यह एक कारण हो सकता है.
  7. थायराइड ग्रंथि शरीर के DMR पर नियंत्रण रखती है। ओवरएक्टिव थायराइड की वजह से मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है और वजन कम हो जाता है.

दोस्तों, मैं आपको पहले ही बता दूं कि यह पोस्ट कुछ लंबी होने वाली है तो आप इसे अपने बुकमार्क या फेवरेट लिस्ट में ऐड कर सकते हैं या फिर गूगल पर crazyhindi.com सर्च टाइप करके vajan kaise badhaye यह पोस्ट को फिर से पढ़ सकते हैं।

कैसे जाने आपका वजन कम है या आप दुबलेपन का शिकार है?

आपका वजन सही है या नहीं या आप दुबले है या तो सामान्य है यह मापने के लिए Body Mass Index – BMI का प्रयोग कर सकते हैं इस पद्धति में वजन को उम्र और लंबाई के अनुसार से निकाला जाता है।

अगर आप अपना नम्बर जानना चाहते है तो यहाँ पर क्लिक करे : BMI Calculator

इस पद्धति के अनुसार अगर आपका BMI अंक,

  • 18.5 से कम – कम वजन (Underweight)
  • 18.5 से 25 – सामान्य वजन (Normal Weight)
  • 25 से 29.9 – अधिक वजन (Overweight)
  • 30 से ज्यादा – बहुत अधिक वजन (Obese)

Vajan kaise badhaye – badhane ke tarike

व्यक्ति के वजन बढ़ाने में प्रमुख भूमिका थायराइड ग्रंथि की होती है जिस व्यक्ति की ग्रन्थि जितनी छोटी और कमजोर होती है वह व्यक्ति उतना ही कमजोर होगा और जिसकी थायराइड ग्रंथि मजबूत होती है वह उतना ही अधिक वजन वाला और मोटा तगड़ा होगा।

तो चलिए अब हम हमारे मुख्य टॉपिक पर जाते हैं vajan kaise badhaye?, क्या है vajan badhane ke tarike?

पूरी और गहरी नींद लें (Take full and deep sleep)

जैसे हमारे जीवन में भोजन और पानी अनिवार्य है ठीक उसी तरह लेना भी हमारे लिए कम से कम 6 से 8 घंटे की गहरी नींद लेना आवश्यक है।

अच्छी नींद लेने से लेने के कारण हमारे बॉडी में नई कोशिकाएं बनती है और पुरानी कोशिका है नई कोशिका तब्दील हो जाती है। इसलिए अच्छी नींद लेने के लिए रोज खाने के थोड़े समय बाद ही सो जाये और सुबह जल्दी से उठ जाये।

भरपूर पानी पिये ( Drink more water)

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है, तो रोजाना कम से कम 2 लीटर पानी पिए, इससे इसे शरीर में मौजूद नुकसान कारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और और पाचन शक्ति भी अच्छी होती है पानी हमारे शरीर में स्फूर्ति बनाये रखता है।

पानी में कई पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं और वह नए कोशिकाओं के बनने के लिए जिम्मेदार होते हैं इसीलिए हो सके उतना ज्यादा पानी पीजिए।

शारीरिक और मानसिक तनाव से बचें ( Do not take much Stress )

तनाव शरीर में कई बीमारियों के लिए जवाब दे रहता है क्योंकि जब व्यक्ति तनाव मैं है तो वह अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता है और इसके फलस्वरूप कई बीमारियां उसे घेर लेती है।

जब आप तनाव से दूर रहोंगे तब ही खुश रह पाओगे और तब ही आप अपना वजन बढा पाएंगे।

कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग  (Use Calorie calculator)

वजन बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका कैलोरी युक्त भोजन ले। इसके लिए आप कैलोरी केल्क्युलेटर का उपयोग कर सकते है। इससे आप जल्दी से जानकारी प्राप्त कर सकोगे की कितनी कैलोरी आप खर्च कर रहे हो और कितनी उपयोग कर रहे हो।

योगा से weight kaise badhaye (Do exercise and yoga)

ज्यादातर लोग सोचते है की योग से वजन ही घटाया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं है योग के द्वारा वजन को बढ़ाया भी जा सकता है। Vajan Badhane ke tarike में योगा एक बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है।

आप सर्वागासन, भुजंगासन, पवनमुक्तासन, चक्रासन जैसे आसन क्र सकते है। इसके अलावा आप और कई कसरत कर सकते हो जिससे भूख ज्यादा लगती है और दैनिक भोजन में बढ़ावा होता है।

दवा का उपयोग कम से कम करे (Try not to use medicine)

दवाइयों का उपयोग अपने शरीर में साइड इफेक्ट पैदा कर सकता है और भविष्य में कई समस्याएं उतपन्न क्र सकता है। इसलिए हमेशा अपना वजन प्राकृतिक तरीके से बढाये और दवाओं की जगह पर पौष्टिक भोजन का उपयोग करे।

आप अपने भोजन में यह पदार्थों का उपयोग करके जल्दी से वजन बढ़ा सकते हैं।

और पढ़े : 41 Best & small Business Ideas in Hindi-कम खर्च मे बिज़नेस के लिये बेहतरीन आइडियाज

पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाइए (Take healthy meal)

वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्व बहुत ही जरूरी है, हालांकि आप मीठे कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक और पिज़्ज़ा के बड़े हिस्से खाकर आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं पर इससे मेटाबोलिज्म पर बुरा असर पड़ता है और आप में मांसपेशियों की बजाय Fats की वृद्धि हो जाती है।

इसलिए खाने के चयन करते वक्त यह चीजो का ध्यान रखें –

  • ऐसे खाद्य पदार्थ चुने जो Unproccesed हो। उदाहरण के लिए Instant Oats क़े बजाय Normal Oats चुने Proccesed मांस की बजाय चिकन चुने।
  • अगर हो सके तो अपना खाना खुद पकाओ। फ्रोजन डिनर, फास्ट फूड और स्नैक्स ना खरीदे जो पोस्टिक ना हो और जिसमें नमक और चीनी की मात्रा बहुत ही ज्यादा हो।

आलु खाइए ( Eat Potatoes)

weight kaise badhaye

आलू में कार्बोहाइड्रेट और सुगर काम्प्लेक्स होता है जो वजन बढ़ाने के लिए मदद करता है इसके अलावा आलू में फेट(Fats), कैलरी(Calories) और फाइबर(Fiber) भी होता है इसीलिए है हम आपको सलाह देते हैं की ज्यादा से ज्यादा उबले आलु या फिर आलु की सब्जी खाए।

देरी पदार्थ ले (Use Dairy Products)

डेरी पदार्थ जैसे कि दूध दही, मक्खन और पनीर मैं कैल्शियम, विटामिन और दूसरे पोषक तत्व का प्रमाण ज्यादा होता है, दही में प्रोटीन अधिक पाया जाता है। और इससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है। रोजाना यह खाने से वजन बढ़ने लगता है।

पनीर में कैल्शियम ज्यादा होता है जो हमारी हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है इसके अलावा पनीर में कैलोरी भी होती है जो मोटा होने में मदद करती है।

आहार में केला खाइए (Eat Bananas)

अकेला केला आपके लिए संपूर्ण आहार है। इसमें पर्याप्त मात्रा में वसा और शक्कर होती है जिससे ना केवल ऊर्जा मिलती है बल्कि दूसरे के पोषक तत्व भी मिलते हैं। केले में इतनी शक्कर होती है कि अगर आप केला खाकर वजन करोगे तो वह बड़ा हुआ ही आएगा। केले का दूध के साथ सेवन भी कर सकते हैं और केले का शेक भी बहुत ही फायदेमंद है।

Apna vajan kaise badhaye और वजन बढ़ाने के तरीके जानने के लिए पढ़ते यह लेख पढ़ते रहे।

मांस का सेवन (Eat Non-veg)

अगर आप मांसाहारी हैं तो आप नॉनवेज खाना जैसे कि अंडा, मछली, या मांस का सेवन कर सकते हैं। यह भोजन और विटामिंस के बहुत ही अच्छे स्त्रोत होते हैं इसके अलावा यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए भी फायदेमंद है। और यह शरीर की मांसपेशियों का मरम्मत करते है।

अंडे में फैट और कैलरी की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है। एक अंडे का रोजाना सेवन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।। अंडे में दूसरे विटामिंस भी पाये जाते हैं। लेकिन कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाइए को क्योकि यह आपको रोग दे सकता है।

परंतु यह ध्यान रखें कि मांसाहार भोजन के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रोल का प्रमाण बढ़ जाता है, जिससे आपको रोग भी हो सकते हैं।

किसमिस और अंजीर खाइए

वजन बढ़ाने के तरीके

यदि आप पूरे दिन में एक मुट्ठी किशमिश और अंजीर खा जाते हैं तो वह आपका वजन बढ़ाने के लिए काफी है। क्योंकि किशमिश और अंजीर में बहुत ही सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में रोगों को दूर रखने का काम करते हैं और वजन बढ़ाने में भी तेजी से सहाय करते हैं।

इसके लिए आप रात को ही मुट्ठी भर किशमिश और अंजीर के दानों को पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पानी में से निकालकर आप खा सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सूखे किसमिस की बजाय भिगाया हुआ किशमिश को खाने में ज्यादा फायदा है।

आयुर्वेदिक औषधियों से Vajan kaise badhaye

vajan badhane ke tarike

पौष्टिक भोजन और गहरी नींद लेने से आयुर्वेद के अनुसार व्यक्ति ताकतवर बलशाली एवं उसका शरीर पुष्ट बन जाता है।औषधियों का सेवन करने से आपके शरीर में भरपूर शक्ति, जोश, और और रोगप्रतिकारक शक्ति मिलती है।

परंतु यह औषधियां चिकित्सक कि राए के बाद ही लें –

अश्वगंधा : अश्वगंधा बहुत ही उपयोगी औषधि मानी जाती है। वह यह भारत की सबसे प्राचीन औषधियों में से एक है। अश्वगंधा में कई गुण होते हैं जैसे कि अश्वगंधा थाइरॉएड के लिए उपयोगी, मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाती है, तनाव विरोधी गुण, घाव भरने में उपयोगी, चयापचय में लाभदायी…।

च्यवनप्राश : च्यवनप्राश को आयुर्वेद में बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि बताया गया है। च्यवनप्राश के कई फायदे हैं जैसे कि रोगप्रतिकारक क्षमता, पाचनतंत्र के लिए, पेट के कैंसर के लिए लाभदायी, त्वचा को चमकदार बनाता है, श्वसन प्रणाली के लिए उपयोगी..जैसे कई और गुण होते है।

किरात : किरात खाने में बहुत ही कड़वा होता है परंतु इससे वजन काफी तेजी से बढ़ता है और साथ में पेट और गैस की समस्याओं के लिए फायदेमंद है।

फल और शहद खाए (Eat fruits and Honey)

vajan kaise badhaye

आप अपना वजन बढ़ाने के लिए कई फल जैसे कि केला, पपीता,अनार, मोसंबी, टमाटर, संतरा जैसे कई फल खा सकते हैं। जो विटामिन, एनर्जी और पोषक तत्व भरपूर होते हैं।

शहद के फायदे तो बहुत ही ज्यादा होते हैं। शहद त्वचा में निखार लाने, पाचन ठीक रखने, इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने, वजन कम करने आदि के लिए शहद का उपयोग करते हैं। इसके अलावा शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जिसकी वजह से घाव को भरने में भी यह बहुत कारगर है।

Vajan badhane ke tarike (वजन बढ़ाने के तरीके)

  1. तीन बार पेट भर कर खाना खाने की वजह है पाच बारखाना खाइये.
  2. अधिक कैलरी वाली चीजें खाइए.
  3. कॉफी और चाय पीने की वजह लस्सी फ्रूट जूस शेक ड्रिंक्स पीने की आदत बनाइये.
  4. जंक फूड से दूर रहो हर रोज एक्सरसाइज और योगा करना चाहिए.
  5. शारीरिक और मानसिक तनाव बिल्कुल ना लें.
  6. वजन बढ़ाने में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन होता है इसलिए प्रोटीन से भरपूर खाना खाइए.
  7. खाने से थोड़ी देर पहले पानी पीना क्योंकि खाने से पहले पानी पीने से पेट भरा हुआ सा लगता है और पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं कर पाओगे.

व्यायाम में बदलाव करते रहें (Change your exercises)

हर व्यक्ति के शरीर में किसी भी चीज के प्रति है जल्दी से अनुकूलित बनने की क्षमता होती है। इसलिए यदि आप ज्यादा समय तक अपने कसरत में बदलाव नहीं आते हैं तो आपका शरीर का विकास रुक जाता है। इसलिए हफ्ते में एक बार अपने रूटीन को बदलें या फिर कसरत के क्रम में बदलाव करिये।


दोस्तों वजन बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है, सही दिनचर्या और सच्ची लगन से आप आसानी से वजन बढा सकते हो। ऊपर दिए गए vajan badhane ke tarike को पूरी लगन और समर्पण के साथ अपनी डेली लाइफ में अपनाये और बादमे इसका परिणाम देखिये।

आज की पोस्ट में आपने जाना vajan kaise badhaye इसके साथ ही Vajan Badhane Ke tarike भी आपको पता चले। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आपके पास भी vajan kaise badhaye और badhane ke tarike है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में बता सकते हो या फिर हमें कांटेक्ट भी कर सकते हो।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट vajan kaise badhaye ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट weight kaise badhaye hindi me में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

ALL THE BEST !!


और पढ़े :

2 thoughts on “Vajan Kaise Badhaye? | सबसे आसान तरीके”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap