Vajan Badhane Ke Tarike – Weight Gain Tips in Hindi

भारत में आजकल बहुत लोग या तो अधिक वजन वाले हैं या मोटापे से ग्रस्त है. लेकिन इससे भी ज्यादा लोग इसके विपरीत बहुत ज्यादा पतले होने की समस्या से बहुत परेशान हैं.ये सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि Vajan Badhane Ke Tarike क्या है? और मोटा होने के लिये आयुर्वेदिक दवा तलाशते रहते हैं. यह एक चिंता का विषय है क्योंकि सामान्य वजन से बहुत कम वजन होना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही हानिकारक है जितना आपके लिए मोटापा हानिकारक है.

बहुत सारे लोग हैं जो इंटरनेट पर Mota Hone Ke Liye Ayurvedik Dawa के बारे में खोजते रहते हैं. हम यह भी जानते हैं कि वजन कम होने के कारण अपने आसपास के लोगों के मजाक का पात्र बनना, अवसाद, समाज में अकेलापन महसूस करना आदि बहुत सारी चीजों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा रोगप्रतिकारक क्षमता की कमी होना, कमजोरी जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है.

यदि आप इस लेख को पूरा पढ़ ले तो आपको इसके बारे में कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज की इस लेख में हम जाने वाले हैं कि Vajan Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye, Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye और ऐसे ही Vajan Badhane Ke Tarike के बारे में आम जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

चलिए बिना Time Waste किए सबसे पहले यह जानने की कोशिश करते हैं कि Mota Hone Ke liye Ayurvedik Dawa क्या क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें?

यह पढ़े: JioMart Distributor Registration Kaise Kare – डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने?

बिना किसी दुष्प्रभाव वजन बढाने के लिये आयुर्वेदिक दवा

शरीर में बहुत सारे पोषक तत्वों की कमी की वजह से दुर्बलता की समस्या का सामना करना पड़ता है. नीचे बताए गए Vajan Badhane Ke Tarike यानी Mota Hone Ke Liye Ayurvedik Dawa आपके लिए बहुत ही असरकारक साबित हो सकती है. आपका वजन कम या ज्यादा होना शरीर में पोषक तत्वों की कमी की ओर इशारा करता है. आगे चलकर आपको इस वजह से कई तरह की शारीरिक या मानसिक बीमारी का खतरा भी रहता है.

हर कोई व्यक्ति की Hight के हिसाब से उसके वजन का एक मानक होता है. अगर आपका वजन उस मानक से कम है तो आप को कम वजन वाले लोगों में रखा जाता है यानी अंडरवेट की श्रेणी में रखा जाता है. Under Weight होना कई तरह के शारीरिक सेहत में असंतुलन का कारण बन जाता है. आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी, कमजोर पाचन शक्ति, एनीमिया, दिल की बीमारी आदि की बहुत सारी समस्या हैं जो कम वजन होने की वजह से आपके शरीर में फैल जाती है.

इसी कारण शारीरिक तौर पर दुर्बल तमाम लोग उन सभी दवाओं का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जो उनके शरीर के लिए और उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गंभीर है. इससे बहुत सारे Side Effect हो सकते हैं. यदि आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा तो इसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं इनमें अनियमित खानपान, बहुत ज्यादा उपवास रखना, ज्यादा व्यायाम करना, अति सक्रियता तथा जेनेटिक फैक्टर्स आदि शामिल है.

शारीरिक दुर्बलता को दूर करने के लिए बाजार की दवाओं के इस्तेमाल की बजाय प्राकृतिक तरीके यानि Mota Hone Ke Liye ayurvedik Dawa का इस्तेमाल ज्यादा सही होता है. आज हम आपको ऐसे कुछ प्राकृतिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आप प्राकृतिक रूप से अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

Mota Hone Ke Liye Ayurvedik Dawa

अगर आप बहुत पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप बहुत सारे Suppliments और उपचार के बावजूद कितना वजन बढ़ा सकते हैं इसकी एक सीमा होती है. यह निश्चित है कि आप अपने आदर्श वजन तक जरूर पहुंचेंगे और इस प्रक्रिया में मजबूत एवं स्वस्थ हो जाएंगे. इसमें आयुर्वेद ही एक ऐसा तरीका है जो आपको बिना किसी दुष्प्रभाव के वजन बढ़ाकर दे सकता है. चलिए जानते है आयुर्वेद से Vajan Badhane Ke Tarike.

यह भी पढ़े: Instagram Reels Video Download Kaise Kare – हिंदी मे जाने

1. अश्वगंधा चूर्ण

अश्वगंधा एक प्रकार की टॉनिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग विभिन्न औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है. अश्वगंधा को “इंडियन जिंसेंग” देखा जाता है और यह अनुकूलन योग्य है. जिसका अर्थ है कि आपके तनाव को कम करता है और आपके भावनात्मक रूप से स्वस्थ महसूस कराता है.

1 दिन में 100mg एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है लेकिन यदि आपको आवश्यकता हो तो आप इस खुराक को बढ़ा सकते हैं. हम इसे पाउडर के रूप में लेने और सर्वोत्तम परिणामों के लिए दूध के साथ इसका सेवन करने की सलाह देते हैं. इस जड़ी बूटी को लेकर आप शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत ही Relax महसूस करेंगे.

2. कस्टर्ड एप्पल

custard apple mota hone ki ayurvedik dawa

कस्टर्ड एप्पल शब्द सुनकर बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि यह एक फल है. हां एक फल भी है और एक आयुर्वेदिक हर्बल उपचार भी है. यदि आप पूरे एक महीने तक फल खाते हैं तो आप अपने शरीर के वजन में वृद्धि पर ध्यान देंगे और साथ ही साथ आपकी सभी मांसपेशियां संवेदनशील और अधिक मजबूत होगी. बहुत सारे फलों के बीजों को पीसकर दूध के साथ लेने से भी आपके वजन में इजाफा देखने मिलेगा. Vajan Badhane Ke Tarike में यह सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपचार है.

3. चवनप्राश

बहुत सारे लोगों को ऐसा अनुभव रहा होगा कि उन्हें भूख नहीं लगती. यदि आप भी भूख की कमी का अनुभव कर रहे हैं तो आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि इसमें आपको कोई भी आयुर्वेदिक चवनप्राश मदद करेगा. आपकी हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने, आपकी मांसपेशियों को मजबूत और आवेदन करने के लिए पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा मिश्रण है. यह आपके पाचन तंत्र को भी अच्छा करता है और उसे बढ़ावा देता है.

इसके परिणाम मे आप भूख महसूस करते हैं और ज्यादा खाने को तरसते हैं. इस प्रकार अधिक Calories लेते हैं और बिना किसी दुष्प्रभाव के आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं. आप किसी भी कंपनी का आयुर्वेदिक चवनप्राश इस्तेमाल कर सकते हैं.

Benefits of Chyawanprash

4. शतावरी

शतावरी ऐसी जड़ी बूटी है जिसका उपयोग महिलाओं में हार्मोन को संतुलित करने के लिए किया जाता है. यह आपके वजन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. आपके पूरे शरीर के विज्ञानं को हाइड्रेट करता है और आपके पाचन तंत्र को ज्यादा अच्छा और बढ़ावा देता है. इसके इस्तेमाल से आप देखेंगे कि आपके वजन में इजाफा हो रहा है.

5. वसंत कुसुमाकर रस

आपने देखा होगा कि यहां पर हमने ज्यादातर अब तक चूर्ण जड़ी बूटियों के बारे में ही बात की है. लेकिन यदि आप कोई कैप्सूल उत्पादन के लिए जानना चाहते हैं तो यह वसंत कुसुमाकर रस है. आप कोई भी ब्रांड का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन एक आयुर्वेदिक चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक की आवश्यकता रहती है. इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की टोन में सुधार, वजन ने इजाफा, अच्छे मूड और याददाश्त पर फर्क महसूस करेंगे.

अभी तक Vajan Badhane Ke Tarike में हम ने यह जाना कि Mota Hone Ke Liye Ayurvedik Dawa क्या क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते है. उम्मीद करता हूं कि आपको Vajan Badhane Ke Liye Ayurvedik Dawa के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी. अब हम यह जानते हैं कि कोशिश करते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए.

Vajan Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye

वजन होने की वजह से लोग उनका मजाक उड़ाते हैं और इसके अलावा वह कुपोषण के मरीज भी लगते हैं. लेकिन यदि आपका वजन कम है तो आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है मैंने यहां पर ऐसे कुछ घरेलू तरीके बताए हैं जिनके जरिए चंद महीनों में ही आप अपना Weight Gain कर लेंगे यानी अपना वजन बढ़ा लेंगे. तो आइए जानते हैं कि Vajan Badhane Ke liye Kya Kya Khana Chahiye & Vajan Kaise Badhaye.

1. घी

घी खाने से आपका वजन बढ़ेगा क्योंकि इनमें Saturated Fats और कैलरी की काफी ज्यादा मात्रा होती है. इसे खाने में डालकर भी आप खा सकते हैं या फिर शक्कर के साथ मिलाकर इसे खा सकते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की घी की मात्रा सीमित रहें. घी खाने से आप बहुत जल्द अपने वजन में इजाफा कर पाएंगे यानि Vajan Badhane Ke Tarike में यदि आपकी खाए तो यह आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है.

2. आलू

आलू को नियमित अपने Diet Plan में शामिल करें. इस आलू में कार्बोहाइड्रेट और कंपलेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. इसके लिए आप इस आलू को बहुत सारे तरीके से खा सकते हैं आप आलू की सब्जी बनाकर दिखा सकते हैं और बहुत सारी दूसरी चीजें बनाकर भी खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि रेसिपी मैं तेल जैसे पदार्थ बहुत कम हो.

3. अंडा

egg

फेट और कैलोरी की मात्रा अंडे मे बहुत ज्यादा होती है. यदि आप इसका रोजाना सेवन करेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा. लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा बिल्कुल भी ना खाएं इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आप अंडे की अलग अलग रेसिपी बनाकर इसे खा सकते हैं.

4. केला

kele (Banana)

यदि आप भी इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि Vajan Badhane Ke Tarike और Vajan Badhane Ke Liye Kya Kya Khana Chahiye तो केला खाना वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. यदि आप रोजाना केले का सेवन करेंगे तो आप अपने वजन नहीं जा पा देखेंगे केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है जो आपके शरीर को Energy भी देती है और इसके साथ वजन भी बढ़ाती है. आप चाहे तो केले का शेक बनाकर भी पी सकते हैं और दूध के साथ केला भी खा सकते हैं.

5. किशमिश

kishmish vajan badhane ke liye kya khana chahiye

रोजाना दिन में एक मुट्ठी किशमिश खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा. इसके अलावा आप किशमिश और अंजीर को बराबर भाग मे बाट कर रात भर भिगोके बाद खाएं तो इससे भी आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ेगा. इसके साथ किशमिश खाना आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है.

6. बादाम

बादाम काफी हद तक Vajan Badhane Ke Tarike में कारगर है. आप 5-6 बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन सुबह दूध में घोलकर पी लें. ऐसा करने से 1 महीने में आपको अपने वजन में इजाफा दिखेगा वह इसके साथ-साथ बहुत सारा असर दिखेगा.

7. Peanut butter

peanut butter

मूंगफली के मक्खन यानी पीनट बटर से भी वजन बढ़ाया जा सकता है. आप इसे कैसे भी खा सकते हैं जैसे कि ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खा सकते हैं. पीनट बटर में High Calories तो होती ही है लेकिन इसके साथ-साथ इसमें आपको कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा मिलेगी. जिससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

पीनट बटर खाने के फायदे

8. चना और खजूर

यदि आप बहुत पतले हो तो चना और खजूर खाकर अपना वजन बढ़ा सकते हो. चना और खजूर आपको वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा हेल्प कर सकते हैं.

यहां पर हमने जाना की Vajan Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye और Vajan Badhane Ke Tarike क्या है. चलिए यह भी जान लेते हैं कि खाने के साथ-साथ Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye जिससे कि हम जल्दी से अपना वजन बढ़ा सके. उम्मीद करता हूं कि आपको Mota Hone Ke Liye Ayurvedik Dawa के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी.

Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye

यदि आपको अपना वजन बढ़ाना है तो खाने के साथ-साथ आपको बहुत सारी चीजों का ख्याल रखना होगा जिससे की वजन बढ़ाने मे आपको कोई समस्या का सामना करना ना पड़े.

वजन बढाने के लिये बदले ये आदते – Avoid These Habits To Gain Weight in Hindi

  • खाना खाने से पहले पानी या कोई भी प्रकार का ड्रिंक लेने से बचें या ड्रिंक ना ले.
  • Fast Food को ना कहे यानी फास्ट फूड से दूर रहे.
  • खाते समय मोबाइल टीवी जैसे गैजेट से दूर रहे.
  • धूम्रपान बिल्कुल भी ना करें.
  • सभी प्रकार की दवाई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

यह भी पढ़े: बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके फायदे

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो जल्दी से अपना Vajan Badhane Ke Tarike ढूंढते रहते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको कोई भी गलत तरीके का इस्तेमाल नहीं करना है और Jaldi Mota Hone Ke Upay से दूर रहना है. ऐसी बहुत सारी गलतियां है जो लोग अपना वजन बढ़ाते समय करते हैं. इनमे से कुछ गलतियों को मैंने नीचे बताया है जो आपको बिल्कुल भी नहीं करनी है.

वजन बढ़ने के लिये ना करे ये गलतिया

  • बहुत सारे लोग अपना वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर फास्ट फूड खाते हैं. जबकि यह बिल्कुल भी सही नहीं है. ऐसे फूड बिल्कुल भी ना खाए इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो आपके पाचन तंत्र ओं को नुकसान पहुंचाती हो.
  • इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर अपना वजन बढ़ाने के लिए बहुत सारी दवाइयां और प्रोटीन सप्लीमेंट भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत खतरनाक है. सप्लीमेंट से आप अपना वजन तो बढ़ा ही लेंगे लेकिन इसके बाद अब फ्यूचर में आपको परेशानी होगी और इसके साइड इफेक्ट का अंजाम अच्छा नहीं होगा.

यह पढ़े: मोटा होने की दवा | Mota hone ki Dawa – 100% working

दिनचर्या मे करे यह बदलाव – Changes in Lifestyle to Increase your Weight

अभी तक हमने यह जान लिया कि Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye & Vajan Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye और Vajan Badhane Ke Tarike. लेकिन अब हम जानेंगे कि आपकी दिनचर्या में क्या बदलाव करें जिससे आपको वजन बढ़ाने में आसानी हो सके.

  • रेगुलर एक्सरसाइज करें और अपनी मांसपेशियां बढ़ाएं.
  • हर रोज योगासन करें.
  • यदि आप के अवशोषण में कमी हो तो उसका इस्तेमाल करें.
  • वजन कम करने वाली बीमारी हो तो उसका इलाज जल्दी से करवाएं.
  • नियमित रूप से अपने वजन का रिकॉर्ड करें.
  • वजन बढ़ाने की प्रक्रिया बहुत धीमी है इसलिए इसे वक्त दे.

आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि वजन बढ़ाना कोई आसान काम नहीं है और इसका कोई एक फिक्स तरीका भी नहीं है. कुछ लोगों में मोटापा या फिर कब वजन जेनेटिक होता है. इसीलिए अगर ऊपर बताए हुए सभी तरीकों के जरिए भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा तो जबरदस्ती ना करें और जल्दी से डॉक्टर का संपर्क करें. लेकिन एक बात जरूर याद रखें के ऊपर बताए गए उपायों को अगर नियमित रूप से आप करेंगे तो आपको यकीन फायदा होगा.

वजन बढ़ने के तरीके के बारे मे अंतिम शब्द

दोस्तों से उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा ये लेख Vajan Badhane Ke Tarike बहुत पसंद आया होगा और आपको इस से Mota Hone Ke Liye Ayurvedik Dwa यानी Vajan Badhane Ke Liye Ayurvedik Dawa के बारे में भी काफी जानकारी प्राप्त हुई होगी. हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम आपको किसी भी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें जिससे कि आपका समय भी बच सके और आपको एक जगह में सारी जानकारी मिल जाए.

यदि आप कोई और देख Vajan Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye और Vajan Badhane Ke Liye Kya Karna Chahiye बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें. और Jaldi se Mota Hone Ke Upay के बारे में अपने रिश्तेदारों को जरूर बताएं. मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho

आप के लिये:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap