Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi – पैसे कमाने के तरीके

Online पैसे कमाने के बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध है. जिनमें से एक है Telegram. ऐसा हो सकता है कि शायद आपने टेलीग्राम के बारे में ज्यादा नहीं सुना होगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Telegram भी एक ऐसा Platform है जहां से आप पैसे कमा सकते हो. अब बहुत सारे लोगों में यह सवाल होगा कि Telegram से पैसे कैसे कमाए और बहुत सारे लोग इंटरनेट पर यह सर्च भी करते होंगे Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi.

यदि आप भी उन लोगों में से हो और टेलीग्राम से पैसा कमाना चाहते हो लेकिन आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें. क्योंकि हम यहां पर आपको Telegram से संबंधित सभी सवालों के जवाब पहुंचाएंगे. जैसे कि Telegram Se Earning Kaise Kare और Telegram App Se Paise Kaise Kamaye ऐसे Online Paise कमाने के बहुत सारे सवालों के जवाब आपको यहां मिल जाएंगे.

Telegram एक Messaging App है. इसमें से आजकल हजारों लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं.. आज के समय में टेलीग्राम पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म बन गया है. हालांकि इससे पहले भी आपको बहुत सारे Online Website और App के बारे में बताया है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

इस लेख में हम जानेंगे कि Telegram Kya Hai और Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi. साथ मे हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि Telegram Channel Kaise Banaye. वैसे तो टेलीग्राम पर पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन आज यहां पर हम कुछ लोकप्रिय तरीकों के बारे में जानेंगे जिससे आप बेहद आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए बिना किसी बात की देरी किए जानते हैं कि टेलीग्राम क्या है और Telegram Par Paise Kaise Kamaye.

Telegram Kya Hai? (टेलीग्राम क्या है?)

Telegram एक बहुत पुराना और दुनिया का दूसरा Most Popular App है. इस ऐप को “Pavel Duro” ने बनाया था. Google Play Store में मार्च, 2013 में इसे Launch किया गया था. आज इस Telegram Application में लगभग 40 करोड से भी ज्यादा मात्रा में Users जुड़ चुके हैं. टेलीग्राम एक Mobile Application है जिसे से इंडिया में बहुत ही कम लोग जानते हैं. लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह मोबाइल एप्लीकेशन अब तक का सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन है.

WhatsApp की तरह Telegram भी एक Messanging App है. जहां पर आप चैटिंग भी कर सकते हो और सबसे खास बात यहां पर आप Secret Chatting के साथ Photos और Videos भी शेयर कर सकते हो. आप अपना खुद का टेलीग्राम चैनल बनाकर लाखों लोगों को Add करके पैसे भी कमा सकते हो.

इसीलिए आज इस लेख में हम यही जानने वाले हैं कि Telegram Channel Kaise Banaye और Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi.

यह जरूर पढ़े: घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए |पैकिंग का कम कैसे करते है

टेलीग्राम चैनल कैसे बनाये? (Telegram Channel Kaise Banaye)

यदि आप जानना चाहते हैं कि Telegram Se Earning Kaise Kare तो सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि Telegram Channel Kaise Banaye. टेलीग्राम चैनल बनाना बहुत ही आसान है. इस मोबाइल एप्लीकेशन में चैनल बनाने के लिए आपको नीचे बताए गए Steps को Follow करना होगा.

1. टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Telegram App Download करना होगा. इसे आप गूगल प्ले स्टोर द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो www.telegram.org करके भी Download कर सकते हैं

2. Download और Install करने के बाद आप Telegram Application को ओपन करें. Open करते ही वहां पर आपको अपना फोन नंबर डालना होगा.

3. फोन नंबर डालने के बाद आपको अपने फोन पर एक OTP आएगा उस OTP को आपको टेलीग्राम में डालना होगा.

otp- telegram channel setup

4. OTP Confirmation होने के बाद नीचे आपको पेंसिल वाला Edit का Icon दिखाई देगा वहां पर आपको क्लिक करना है.

5. वहां पर क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे New Group, New Secret Chat और New Channel. वहां पर आपको New Channel पर Click करना है.

Create new channel for telegram

6. New Channel पर क्लिक करने के बाद आपको चैनल का Name और Descreption देना जरूरी है. यदि आप अपना Profile Photo अपलोड करना चाहे तो कर सकते हैं. इन सभी चीजों को पढ़ने के बाद आपको ऊपर दाईं तरफ RIght Sign दिखाई देगा आपको वहां पर Click करना है.

telegram app se paise kaise kamaye

अब आपका Telegram Channel बनकर तैयार हो गया है. आप इसमें अपने Contact List से या फिर किसी भी Linkके माध्यम से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ कांटेक्ट बना सकते हैं. जब आपके दोस्त और रिश्तेदार आपके टेलीग्राम चैनल में Add हो जाएंगे & आपका चैनल Grow करने लगेगा तब आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

Want to join some telegram groups? Here is a post on New telegram groups in 2021 (18+).

Telegram से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Telegram in Hindi)

यहां तक हमने जाना की Telegram Kya Hai और Telegram Channel Kaise Banaye. आपने इन दोनों चीजों की सारी जानकारी प्राप्त कर ली है. अब हम आपको Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi मैं जानकारी प्रदान करेंगे. तो आइए जानते हैं Telegram App Se Paise Kaise Kamaye.

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो टेलीग्राम को पहचानते है लेकिन उसका सही इस्तेमाल नहीं करते. जिसकी वजह से वह टेलीग्राम से पैसे नहीं कमा पाते और उनको इसका कोई आईडिया भी नहीं होता कि टेलीग्राम से पैसे भी कमाए जा सकते हैं. आज इस लेख में हम टेलीग्राम से पैसे कमाने के जबरदस्त तरीकों के बारे में चर्चा करने वाले हैं. आइए जानते हैं कि Telegram Se Earning Kaise Kare.

इस लेख में हम जिन तरीके की बात करने वाले हैं वैसे तो वह बहुत जाने पहचाने तरीके हैं लेकिन इनका सही इस्तेमाल ना हो पाने की वजह से आप चाहकर भी Telegram Channel से पैसे नहीं कमा सकते. तो फिर चलिए इन तरीकों का सही इस्तेमाल सीखते हैं Telegram से पैसे कमाने के लिए.

यह पढ़े: Ek Din me 5000 Kaise Kamaye – घर बैठे रोजाना 5000 रुपये कमाने के सबसे आसान तरीके

1. Ads की Selling करना

Telegram Channel से पैसे कमाने के लिए यह बहुत ही Popular Option है. खासकर Iran, India, Saudi Arabia, Russia जैसे देशों में Ads को टेलीग्राम चैनल में Sell या बेचा जाता है. आइए यह जानने की कोशिश करते हैं कि असल में क्या चीज है सेल की जाती है.

  • अलग-अलग Companies और Brands को
  • दूसरे के चैनल को भी (वह भी Cross Promotion के लिए)

अक्सर एड्स को बेच जाता है p2p (Channel Admin पहले एक दूसरे को कांटेक्ट करते हैं और फिर उसे एक Agreement के जरिए सेटल किया जाता है) लेकिन ऐसे Automated Ad Exchanges भी मौजूद है जहां कि Ads की Selling Telegram Channel पर की जाती है.

इसे पढना ना भूले: Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीके

2. आप Subscription Fee Charge कर सकते है

Paid Subscription Service एक बहुत ही Popular Model है. जिसका इस्तेमाल टेलीग्राम चैनल में किया जाता है. मुख्य रूप से Telegram Channel के दो प्रकार होते हैं.

  • Public Channel जिन की बड़ी Follower Base होती है
  • Private Channel या एक Super Group इसमें केवल Premium Content प्रदान किया जाता है. वह भी सिर्फ Paid Subscribers के लिए ही अवेलेबल होता है.

इस प्रकार आप टेलीग्राम में अपनी Public Channel और Private Channel बनाकर पब्लिक चैनल को ज्यादा Promote करके अपने दूसरे चैनल में Paid Subscribers ला सकते हैं और उसके जरिए पैसे बना सकते हो. Public Channel को Ads, Cross Promotion, Content Marketing और दूसरे Strategies का इस्तेमाल करके प्रमोट कर सकते हो. लेकिन आपकी Private चैनल ही Actually ज्यादा Profit Generate करेगी.

अब आपको धीरे-धीरे समझ में आ रहा होगा कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye in Hindi यानी Telegram Se earning Kaise Kare. चलिए ऐसे और भी तरीके के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं.

3. Product और Service की selling करके

केवल Paid Subscription एकमात्र चीज नहीं होती जिसे आप अपने Premium Content प्रदान करके पैसा कमा सकते हो. आप अपनी किसी भी Product या Service की Selling करके भी Telegram Channel से पैसे कमा सकते हो. चलिए उदहारण के जरिये जानते हैं कि आप कैसे Product selling करके टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हो.

  • Freelance Designer अपना पॉपुलर टेलीग्राम चैनल चलाती है. उसमें वह अलग-अलग Design tips शेयर करती है. और साथ में उस Channel में अपने Gigs की selling करके उसे Monetize भी करती हैं.
  • एक Education Portal अपने Tutorials और Courses अपने सब्सक्राइबर को बेचकर Telegram Channel से पैसा कमा सकता है.

>> Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

4. Affiliate Marketing ( Third Party Product Sell करके )

affiliate marketing for telegram से पैसे कैसे कमाए

आजकल टेलीग्राम चैनल में Affiliate Marketing का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है. इसमें आपको Third Party Product या Service Sell करनी होती है. उदाहरण के तौर पर यदि आप टेलीग्राम का इस्तेमाल करते हो तो आपने ऐसे बहुत सारे चैनल्स को देखा होगा जो अपने Channel में Amazon और Flipkart जैसे बहुत सारे शॉपिंग वेबसाइट के Offers को डालती है. उसमें वह अपने Affiliate Link का इस्तेमाल करती है. अगर आप उस लिंक से Buy करते हो तो उसमें Commission मिलता है.

इस प्रकार आप Third Party Product Sell करके यानी Affiliate Marketing के द्वारा Telegram Channel से बहुत सारा पैसा बना सकते हैं. अब आपके समझ में आ गया होगा कि टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए यानी Telegram Par Paise Kaise Kamaye.

Also read This: Zomato Delivery Boy Kaise Bane? Zomato मे Job कैसे करें?

5. Donation के द्वारा पैसे कमा सकते है

अगर आप एक Content Creator है और फ्री में Content Create करते हैं तो ऐसे में आप अपने कंटेंट को Ads Selling कर के, Paid Subscription या फिर Donation के जरिए Monetize कर सकते हैं.

इस मॉडल में आपको आपके Followers कंटेंट प्रदान करने के लिए आपको आपके प्रत्येक Publication के बाद Tip प्रदान करेंगे. या फिर आप ऐसा कोई Recurring donation Setup भी कर सकते हैं. जिसके जरिए आप के Followers आपको डोनेशन दे. Tipping की प्रथा काफी ज्यादा पॉप्युलर है लेकिन YouTube, Blog, Website, Wechat इत्यादि जैसे प्लेटफार्म में. धीरे-धीरे Telegram में भी Tipping Model Popular होने लगा है.

6. Link Shortner Services के जरिये

अगर आप Blogger हो और कोई Post Publish कर रहे हो जिसमें की Link मौजूद है तब ऐसे में आप उस लिंक को Link Shortner के जरिए छोटा करके उन्हें अपनी Telegram Channel में Publish कर सकते हैं. इससे जब भी कोई Visitor आपके इस लिंक को Click करता है तब उसमें Ad देखकर ही गुजरना पड़ता है आपके असली Content के पास.

ऐसा करने से Publishers को या Channel owner को अच्छे खासे पैसे प्राप्त होते हैं. आजकल Whatsapp के Status Videos और Photos काफी Demand में है. आप ऐसा भी कर सकते हैं कि उस वीडियो की Linkको Short करके अपनी चैनल पर डाल दें. जिससे आपको काफी अच्छी इनकम हो सके.

अब आपने Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi और Online Paise Kaise Kamaye इसके बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त कर ली है.

>> 41 Best & small Business Ideas in Hindi-कम खर्च मे बिज़नेस के लिये बेहतरीन आइडियाज

7. Paid Post करके

Paid Post करना Ads की Selling करने के समान है. लेकिन इस Case में Almost 100% आपकी Post Paid होती है. ऐसे बहुत Companies है जो आपको पोस्ट करने के लिए allow करती है. जैसे कि Job Companies, Marketing Companies ऐसी कंपनी आपको Paid Post देती है.

अगर आपको भीPaid Post करके पैसे कमाने है तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आपकी टेलीग्राम चैनल Niche Based होनी चाहिए यानी कि आपके पास Niche Based Audience होनी चाहिए. इस कारण आपके Niche Related बहुत सारी Paid Post मिल सकती है और आप इसके जरिए अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं.

8. Referring & Earning Program के जरिये

आजकल ऐसे बहुत सारे Apps हैं जिन्हें Refer करके आप पैसे कमा सकते हैं. लेकिन बात यहां आती है कि रिफर कहां करें? तो दोस्तों इसका भी एक हल है. आप अपनी Telegram Channel पर उन सभी ऐप को Refer करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन ऐसे काम करने के लिए आपको Patience की जरूरत पड़ती है. यदि आपके अंदर थोड़ा पेशेंस है तो आप जल्द ही कर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

हर एक Referral के पीछे आपको कुछ कैश बोनस या पॉइंट्स मिलते हैं. इसकी मदद से आप Paytm और बहुत सारे अलग-अलग एप्लीकेशन में पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपने हमारे द्वारा बताए गए सभी Monetization Options को ध्यान से पढ़ा होगा तो अब आपके मन में यह सवाल नहीं होगा कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye और Telegram Se Earning Kaise Kare. अब आप एक सही Strategy और Patience के जरिए टेलीग्राम चैनल से पैसे कमा सकते हैं वह भी सिर्फ अपने घर बैठे.

अंतिम शब्द About Telegram से पैसे कैसे कमाए

मुझे उम्मीद है कि आप को हमारा या लेख Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi यानी Telegram App Se Paise Kaise Kamaye जरूर पसंद आया होगा. और आपके मन में टेलीग्राम को लेकर सभी Dobuts Clear हो गए होंगे.

यदि आपको हमारा यह लेख Telegram Par Paise Kaise Kamaye पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह लोग भी जानकारी का फायदा उठा सकें. अगर आपके मन में Telegram Se Earning Kaise Kare इसको लेकर कोई डाउट है तो कमेंट बॉक्स के जरिए हमें बताएं हम आपके विचारों का समर्थन करेंगे.

मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap