Teacher full form in Hindi | Meaning of teacher in Hindi

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं की Meaning of teacher in Hindi? अगर नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि आज के इस लेख में हम Teacher full form in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

हम सभी के जीवन में Teacher यानी कि हमारे गुरुओं का कितना अहम योगदान होता है ये किसी को बताने की आवश्यकता नहीं है। हर किसी की जिंदगी बनाने में एक शिक्षक की भूमिका काफ़ी अहम होती है। इसीलिए आज हम आपको Teacher full form भी बताने वाले हैं ताकि इस फुलफॉर्म के ज़रिए अपने गुरु यानी कि Teacher को एक Tribute दिया जा सके।

हमारे पिछले पोस्ट में हमने आपको PDF Ka full form और EVS Full form in hindi के बारे में जानकारी दी थी. आज के लेख में हम आपको Teacher meaning in hindi के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Teacher Ka Full Form In Hindi

TEACHER एक अंग्रेजी शब्द है। यह एक संक्षिप्त रूप नहीं है। Teacher को हिंदी में अध्यापक, शिक्षक, शिक्षिका कहते है।

यह एक ऐसे व्यक्ति को निर्दिष्ट करता है जो आपको सिखाता है और आपको जीवन की वास्तविक समस्याओं का सामना करने में सक्षम बनाता है। शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति है जो स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय में छात्रों को शिक्षित करता है। यह दुनिया भर में सबसे सम्मानित नौकरियों में से एक है। भारत में, शिक्षक दिवस 1962 से डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितंबर को मनाया जाता है। विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाता है जिसे 1994 में यूनेस्को द्वारा स्थापित किया गया था।

Teacher एक ऐसा शब्द है जो हर किसी व्यक्ति कि जिंदगी में बहुत मायने रखता है यह एक जिंदगी का ऐसा पहलू है जिससे हर किसी को गुजर ना पड़ता है,चाहे आप अपनी Life में आज किसी भी मुकाम पे डॉक्टर, इंजिंनियर, कम्पनी के CEO हो, बिज़नेस मैन, प्रिंसिपल या किसी भी कंपनी में कंपनी में काम करते हो हम सभी इस वर्ड को जानते है, तब आपके मन में कभी न कभी ये जरूर सवाल आता होगा की Teacher Ka Full Form In Hindi kya hota hai?

तो चलिए आज हमलोग इस पोस्ट में जानेगे कि T.E.A.C.H.E.R full Meaning, teacher full form और Teacher Meaning In Hindi क्या होता है और ये भी जानेगे कि Types Of Teachers कितने प्रकार के होते है !

यह भी पढे — RIP Meaning in Hindi | What is Full form of RIP in Hindi

Teacher Meaning In Hindi

दोस्तो वैसे तो ‘Teacher’ का कोई Official फुलफॉर्म नहीं होता है। ये बस एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है। लेकिन बहुत से लोगों में Teacher को सम्मान देने के लिए इसका फुलफॉर्म भी बना लिया हैं। तो दोस्तों आइये जानते हैं कि Teacher का फुलफॉर्म क्या होता है?

  • T – Talented यानी कि प्रतिभाशाली
  • E -Educated यानी कि शिक्षित
  • A – Adorable मतलब प्यारे
  • C – Charming मतलब आकर्षक
  • H – Helpful मतलब मदद करने वाला
  • E – Encouraging साहस बढाने वाला
  • R – Responsible यानी कि एक ज़िम्मेदार व्यक्ति

चाहे हम कही भी किसी भी लेवल में हो टीचर यानि की ‘अध्यापक’ का हमारी जिंदगी में बहुत ही बड़ा योगदान होता है। उन्ही की बदौलत हम लाइफ में कुछ बन पाते है।

चौका देने वाली बात यह भी है की, Teacher के चाहको ने उसके कई और full form भी बनाये है जैसे की :

#1: Teacher:-

  • Talented Educated Attitude Character Harmony Efficient Reliable

#2: Teacher:-

  • Trained / Time Punctual Efficient Able Cheerfulness Humble / Honest Enthusiastic Resourceful

#3: Teacher:-

  • Truthful Exemplary Able Creative Helpful Encouraging Role-model

#4: Teacher:-

  • Talented Educated Amazing Cheerful Helpful Efficient Respectful

#5: Teacher:-

  • Talented Excellent Adorable Charming Humble Encouraging Responsible

#6: Teacher:-

  • Tactfulness Enthusiastic Ability Character Honesty Efficiency Resourcefulness

#7: Teacher:-

  • Talented Eligible Affectionate Caring Honest Efficient Reliable

Types Of Teachers

अब आप जान गए होंगे कि Teacher Ka Full Form In Hindi या Teacher Meaning In Hindi क्या होता है ! अब आपके मन में ये जरूर सवाल आता होगा कि टीचर्स कितने प्रकार के होते है.

Teachers या अध्यापको को उनकी शिक्षा और Education के अनुसार तिन प्रकार में बाटा गया है :

  1. PRT Teacher – Primary Teacher
  2. TGT Teacher – Trained Graduate Teacher
  3. PGT Teacher – Post Graduate Teacher

अब आपके मन में ये भी सवाल आता होगा की Teacher या अध्यापक कैसे बनते है! Teacher बनने के लिए हमे ग्रेजुएशन के बाद B.ED और D.ED को कम्प्लीट करना होता है और आपको Teacher या अध्यापक बनने के लिए हमे C.TET और TET का exam में पास होना पड़ता है इस एग्जाम में पास होने के बाद आप Teacher के पद पर आप अप्लाई करने के लिए एलिजिबल होते है!

यह भी पढे — RPM Full Form in Hindi – RPM का मतलब क्या होता है?

PRT Teacher Full Form

PRT Teacher ka full form ‘Primary Teacher ‘होता है. जो भारत के सभी राज्यों में होते है और प्राइमरी टीचर कक्षा 1 से 5 तक के छोटे बच्चो को पढ़ाते है, ये वे शिशक होते है जो DeLD’ Diploma in Elementary Education’ या BTC ‘”Basic Tanning Certificate” qualify या पास होते है!

TGT Teacher Full Form

TGT Teacher ka full form ‘Trained Graduate Teacher’ होता है जो अपना ग्रेजुएशन कम्प्लीट करने के साथ टीचिंग ट्रैंनिंग भी कम्प्लीट कर चुके होते है जिसे हिंदी में ‘प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर’ कहते है और TGT Teacher के लिए B.Ed करना जरूरी है.

PGT Teacher Full Form

PGT Teacher Ka Full Form ‘Post Graduate Teacher’ होता है ये जो की पोस्ट ग्रेजुएशन कम्प्लीट कर चुके होते है या B.Ed कम्प्लीट कर चुके होते है तभी आप CTET के लिए भी अप्लाई कर सकते है और सेंट्रल लेवल पे कही भी टीचिंग जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है!

Conclusion

मुजे उम्मीद है की, आपको आज का हमारा यह लेख Teacher ka full form kya hota hai? अच्छी तरह से समज मे या गया होगा।

यदि आपको आज का हमारा यह लेख ? टीचर का मतलब क्या होता है? पसंद आया है तो, कृप्या करके इसे अपने दोस्तों, अपने फॅमिली और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। और इस जानकारी को अच्छी तरह से जान प्राप्त कर सके।

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को हर बार सहो और सटीक जानकारी दे। ताकि आप लोगों को की और इंटरनेट पे Search करना ना पड़े। और आपका समय भी बच सके। अगर अभी भी आपके मन मे Full form of Teacher को लेकर कोई सवाल या डाउट है तो हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों, आज के लेख मे बस इतना ही, मिलते है ऐसे एक जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहे Phodte Raho.

यह भी पढे —

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap