Success Story of Satish Kushwaha – जीरो से हीरो बनने तक का सफ़र

नमस्ते देवियों और सज्जनों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह Article आपके लिए बहुत ही Special होने वाला है. क्योंकि इस लेख में मैंने एक ऐसे इंसान के बारे में बताया है जिन्होंने अपने आपको आपको जीरो से लेकर हीरो बनाया है. और 4 साल में अपनी पूरी जिंदगी बदल दी है. जी हां दोस्तों मैं बात कर रहा हूं Satish Kushwaha जी के बारे में. आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं सतीश कुशवाहा जी का जीरो से लेकर हीरो बनने तक का सफर ( Success Story of Satish Kushwaha).

Introduction और Biography of Satish Kushwaha

दोस्तों, सतीश कुशवाहा एक YouTuber, Vlogger & Blogger है. सतीश कुशवाहा जी का जन्म 27 सितंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के देवरिया गांव में हुआ था. Satish Kushwaha के पिता का नाम Harigovind Kushwaha है. हाल में सतीश कुशवाहा जी 26 साल (As per 2020) के हैं.

अगर आप लोग हिंदी Blog पढ़ना पसंद करते हो तो आपको पता ही होगा कि सतीश कुशवाहा जी के बहुत सारे ब्लॉग है. उस में से सबसे Famous Blog Techyukti.com है. इसके साथ-साथ सतीश कुशवाहा जी हाल में दो YouTube Channel भी चलाते हैं जो है Satish K Vlogs और Satish K Videos.

Name (वास्तविक नाम )Satish Kushwaha
Business ( व्यवसाय )Youtuber & Blogger
Age ( आयु )26 साल (2020)
Father’s Name ( पिता का नाम )Harigovind Kushwaha
Born Place ( जन्म सथल )Deoria, Uttar Pradesh, India
Education ( शिक्षा )Computer engineering ( Graduate )
College Nameएक्सिस College, Kanpur
Living Place ( रहने का स्थल )Mumbai, India ( महाराष्ट्र )
Popular YouTube ChannelSatish K Videos
PassionContent Creator
Quick Information About Satish Kushwaha

यह भी पढ़े: What is Hacking in Hindi – हैकिंग क्या है? (Ethical Hacking kya hai) पूरी जानकारी हिंदी मे

Starting Life of Satish Kushwaha (शुरुआती जीवन)

Story of Satish Kushwaha
Source: Facebook

Satish Kushwaha एक Middle Class Family से Belong करते हैं. और उनके एक बड़े भाई भी है. सतीश के पिताजी एक किसान थे और उनकी माताजी एक ग्रहणी थी. सतीश कुशवाहा का बचपन देवरिया गांव में गुजरा.

दोस्तों, एक बात सतीश जी में बहुत आश्चर्यजनक तरीके सतीश कभी भी बड़े सपने देखने से नहीं थे वह हमेशा बड़े सपने देखते रहते थे. जिसकी वजह से पूरे गांव में खूब मजाक उड़ाया ज्यादा था लेकिन आज अगर वह अपने गांव जाते हैं तो पूरा गांव उनके स्वागत के लिए खड़ा होता है.

सतीश अपने साथ अपने गांव के और सभी युवाओं (YoungSters) को भी संदेश देते थे कि सपने बड़े देखो और उस सपने को सच करने के लिए कठिन मेहनत करो तो आपको Success अपने आप मिल जाएगी.

आज हम इस Success Story of Satish Kushwaha में शुरुआत से लेकर आज तक सतीश कुशवाहा जी ने जो काम किए हैं और इसमें जो मुस्किलात आई है, उसके बारे में बात करने वाले है. साल 2016 में सतीश जी का Graduation पूरा हुआ था.

उसके बाद दोस्त Sailesh Chaudhri के साथ मिलकर उन्होंने मुंबई जाने का प्लान बनाया और मुंबई जाकर और YouTube Channel & Blog शुरुआत करने का प्लान बनाया. मुंबई जाने से पहले सतीश जी का एक YouTube Channel और Blog था लेकिन वह बहुत Famous नहीं था.

दोनों दोस्तों का मकसद मुंबई जाकर Part Time Job करना भी था लेकिन शैलेश को Job नहीं मिला और सतीश ने Job ढूंढने की Try भी नहीं कि. दोनों अपने Blog और YouTube में लगे रहे. Satish के दोस्त शैलेश चौधरी को Blogging में बहुत ज्यादा Interest नहीं था. इसलिए सतीश के Success में यह एक मुश्किलात खड़ी हो गई थी. यहां से शुरू होता है सतीश कुशवाहा जी के जीरो से हीरो बनने तक का सफर ( Success Story of Satish Kushwaha)

सतीश ने Blogging की शुरुआत कब और कैसे की थी?

Satish Kushwaha ने ब्लॉगिंग की शुरुआत जनवरी 2016 में की थी.उनका पहेले से एक YouTube Channel और Blog (Techyukti.com) था. उस यूट्यूब चैनल पर लगभग 600 के आसपास Subscribers थे. उस Subscribers के आधार पर यूट्यूब को Full Time करने का सोच लिया और इसके साथ ब्लॉगिंग को भी Full Time करने का इरादा बना लिया.

यह Blogging और YouTube करने का Decision उनकी Life का सबसे बड़ा Decision था. क्योंकि तब वह कोई जॉब नहीं करते थे. यह एक बहुत बड़ा रिस्क जो सतीश जी ने लिया था. इस डिसीजन की वजह से सतीश के दोस्त शैलेश चौधरी को उसके घरवालों से डांट मिलती थी. अपने दोस्त के चक्कर में पड़कर तुम ऐसा क्यों कर रहे हो, इसमें कुछ नहीं मिलेगा, तुम क्या कर रहे हो.

इस बात को लेकर सतीश ने को बहुत समझाया अगर बड़ी मेहनत के साथ काम किया जाए तो यह चीज बहुत अच्छी है. शैलेश चौधरी ने सतीश की बात मानी है और वह भी मेहनत करने लगे. इस प्रकार बड़ी मुश्किल आज के बीच Satish ने Blogging करने की शुरुआत की थी.

Blogging के लिए Techyukti.com के साथ-साथ एक और Website भी थी जिसका नाम था Altuandfaltu.com. पर यह वेबसाइट ज्यादा चली नहीं. Satish इस वेबसाइट को Online Magazine बनाना चाहते थे लेकिन इसके लिए उन्हें टाइम नहीं मिल पाता था.

फिर उन्होंने Review वेबसाइट शुरू की. जिनका नाम बता Reviewfunda.com. इस वेबसाइट का Domain Expire हो जाने के कारण वह लोग ज्यादा कुछ काम कर नहीं पाए. इस तरीके से Techyukti.com सबसे अच्छा वेबसाइट था पूरी कि उन्होंने 4 साल में करीब 1200 के ऊपर Article Publish किए हैं.

रिलेटेड लेख: Jio Glass kya hai|| (जिओ ग्लास क्या है) In Hindi||किंमत, फीचर्स, डेट जानिए हिंदी मे

YouTube Career की शुरुआत

Source: Facebook

अब Success Story of Satish Kushwaha में हम यह जानने वाले हैं कि सतीश ने अपने YouTube Channel पर मुंबई के दोस्त Piyush Soni के साथ वीडियो बनाना शुरू किया. दोनों दोस्त मुंबई में अलग-अलग जगहों पर घूम कर अलग अलग लोगों के Reactions लेते थे और वह भी अलग-अलग Topic पर. इस चैनल का नाम था Reaction Among People.

कुछ समय बाद इस चैनल का नाम बदल दिया क्योंकि दोस्त पीयूष को टाइम नहीं मिलता था वीडियो बनाने के लिए और उसने वीडियो बनाना छोड़ दिया था. लेकिन सतीश को Continue रखना था Reaction Among People का जो नाम बदला गया आज शायद पूरी दुनिया जानती है. उस चैनल का नाम है “Satish K Videos“.

सतीश कुशवाहा जी का एक और और YouTube Channel है Satish Kushwaha. जहां पर वह Funny Videos & Social Issues पर वीडियो Upload करते हैं. शैलेश चौधरी Techyukti पर ज्यादा काम करते थे.

सतीश के एक भाई Monu Mourya थे. जिनके लिए सतीश ने यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया था. Monu Mourya को बॉडी बनाने का शौक था इसलिए उन्होंने 17-18 साल की उम्र में काफी अच्छी Body बना ली थी. उस वक्त Fitness के ऊपर काफी कम चैनल थे. और यह Fitness Channel 6 से 7 महीने बाद Boost हुआ था. और 100k Subscribers पूरे हो गए थे. कुछ समय बाद इस Channel पर 1 महीने के 50k Subscribers बढ़ने लगे. ऐसा करते-करते Satish Kushwaha के 4 YouTube Channel बन चुके थे.

हाल मे Satish kushwaha जी के कुल 5 YouTube Channel है.

  1. Satish K Videos ( Interview Channel)
  2. Fitness Fighter (Fitness Channel)
  3. Satish Kushwaha (Comedy Channel)
  4. Techyukti (Technical)
  5. Satish K Vlogs (Vlogging Channel)

ब्लॉग्गिंग मे $0 से लेकर $100 तक का सफ़र

दोस्तों अब जानते हैं कि Satish Kushwaha कितना कमाते हैं. तो इस Success Story of Satish Kushwaha मैं हम यह भी जानने वाले हैं कि पैसे कमाने का सफर कैसा रहा. शुरुआत में तो सतीश को पैसे कमाने में बहुत दिक्कत हुई. क्योंकि शुरुआत में को Google Adsense से पैसे कमाने हो तो $100 करने होते थे तभी आप पैसे Withdraw कर पाते थे.

Satish Kushwaha की सबसे पहली इनकम $126 हुई थी. इसमें उन लोगों को घर का Rent भी चुकाना होता था और खाने-पीने का भी इंतजाम करना होता था. इस कारण उनके पास ₹1 भी नहीं बचता था. लेकिन कहते हैं ना,

मुद्दई लाख बुरा चाहे क्या होता है मुद्दई लाख बुरा चाहे क्या होता है, वही होता है जो मंजूरे खुदा होता है.

इन दोनों दोस्तों के अंदर एक बहुत Passion था कि हमें Life में कुछ करना है. दो दोस्त जून में मुंबई गए थे लेकिन नवंबर महीने तक Adsense से कोई Payment नहीं मिला था. क्योंकि अगर आपको Adsense से Withdraw करना हो तो $100 पूरे करने होते है वह नहीं हुए थे.

https://www.instagram.com/p/CCWMTcXAVRx/

इसके कारण शुरुआती महीनों में दोनों दोस्तों को बहुत मुस्किलात का सामना करना पड़ा. लेकिन धीरे-धीरे Income बढ़ती चली गई. आज शायद सतीश कुशवाहा की इनकम करें $2000 से $2500 है.

YouTube का सफ़र

Blogging के बाद इस Success Story of Satish Kushwaha मे हम बात करते हैं YouTube Channel के बारे मे. 2016 में धीरे-धीरे सतीश के यूट्यूब चैनल पर Videos Viral हुए. वह खुश थे. दोस्तों यह जानने वाली बात यह है कि 2 साल पहले Satish Kushwaha के YouTube Channel में 600 Subscribers ही थे, फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं आ रही है और मेहनत करते गए. इसकी वजह से December 2016 तक उनके यूट्यूब चैनल पर 10,000 Subscribers हो चुके थे.

2017 की शुरुआत हुई और नए साल में जैसे हम New Year Resolution लेते हैं उसी तरह सतीश में ने एक New Year Resolution लिया कि वह यूट्यूब पर Implement करेंगे. यूट्यूब पर अपना खुद का Show बनाएंगे और उन्होंने बनाया भी था. जिसका नाम था “Indian YouTuber Show”.

Success Story of Satish Kushwaha
Source: Facebook

मुंबई में थोड़ा समय बिताने के बाद Satish Kushwaha के मुंबई में बहुत सारे Contact हो गए थे. इसीलिए उन्होंनेर यह शो शुरू किया. इस चैनल का सबसे पहला Episode YouTube Space Mumbai में किया था. “ThrustUS” Pranksters के साथ किया था. फिर दूसरा एपिसोड धनंजय भोसले और सौरभ नाहर के साथ किया. दोनों बहुत ही बड़े Tech Creator है और यूट्यूब पर काफी अच्छे Quality की वीडियो बनाते हैं.

इसी Channel पर तीसरा Episode “ReloadersTV” के साथ मनाया गया था. जिनका पहला जो Name था वह था “Angaar TV”. इस चैनल पर वह लोग फिल्मों के Spoofs & Wwe के Videos Upload करते थे.

लेकिन लोगों को यह Show पसंद ना आने की वजह से सिर्फ तीन ही Episode के साथ इस Channel को बंद करना पड़ा था. इससे Satish Kushwaha काफी दुखी हुए थे लेकिन निराश नहीं हुए थे. इसीलिए उन्होंने सोचा इससे भी कुछ बड़ा करेंगे और इसके बाद उन्होंने Reaction Video चालू कर दी.

Most Popular Channel Satish K Videos का शुरुआती सफ़र In Success Story of Satish Kushwaha

Satish Kushwaha के अंदर Interview लेने का एक अच्छा Kida था. इस की वजह से 2017 में Sharmaji Technical का इंटरव्यू लेने के लिए दिल्ली चले गए. इस वीडियो को लेकर Technical Guruji चैनल के Founder Gaurav Chaudhri से Satish Kushwaha की झड़प हो गई. इस वीडियो को लेकर गौरव चौधरी को कुछ दिक्कत हो गई.

इसीलिए सतीश ने Interview लेना वापस बंद कर दिया. उनको लगा कि इससे Controversy हो जाती है और फिर लोग उसे पसंद नहीं करेंगे. इसलिए उन्होंने इंटरव्यू लेना बंद किया. लेकिन अभी भी सतीश के दिमाग में Interview लेने का कीड़ा जिंदा था. इसके साथ सतीश बाकी चीजों में भी काफी ध्यान दे रहे थे.

उसी साल सतीश Dharmendra Kumar से मिलने यानि की My Smart Support को मिलने बिहार चले गए. वहां उन्होंने काफी शानदार इंटरव्यू लिया. लोगों को यह इंटरव्यू काफी पसंद भी आया क्योंकि यह Interview देसी Style में लिया गया था. इस इंटरव्यू को लेने के बाद सतीश में काफी Motivation आ गया क्योंकि धर्मेंद्र सर गांव से थे. और गांव के होने के बावजूद वह बड़े Positive रहते थे.

इस इंसान के सरल व्यक्तित्व ने Satish Kushwaha को प्रभावित कर दिया. इस इंटरव्यू से सतीश को बहुत Inspiration मिली और लोगों का Support भी मिला. यहाँ स शुरू हुआ Popular Channel “Satish K Videos“.

Success Story of Satish Kushwaha मैं यह सफर बड़ा ही इंटरेस्टिंग है. हाल में भी Satish Kushwaha सब लोगों के लिए ऐसे ही Inspirational Videos, Interview Videos अपने चैनल पर लाते रहते हैं.

Also Read This: Best Hindi Blogs 2020 (भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग & ब्लॉगर)

Success Story of Satish Kushwaha

Story of Satish
Source: Instagram

दोस्तों वापस हम बात करें Techyukti.com की तो इस ब्लॉग पर Satish Kushwaha और Sailesh chaudhri रोजाना एक Article Post करते हैं. इसीलिए 2016 से अब तक इन्होंने 1300 के करीब Article Publish कर दिए है. सतीश कुशवाहा के Earning के बारे में बात करें तो उनके पास 4 YouTube Channel है. Techyukti.com और Satishkushwaha.com वेबसाइट है.

अगर इन सब को मिला दिया जाए लगभग $2000 से $2500 Dollars के बीच में महीने की Income करते हैं. लेकिन यह Earning बढ़ने वाली है. क्योंकि 2016 में जब उन्होंने शुरुआत की थी तब 6-7 महीने तक उन दोनों दोस्तों को ₹1 के भी Earning नहीं हुई थी. फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी वह अपने काम में आगे बढ़ते चले गए.

इसी तरह आप भी अगर कोई काम करते हो और शुरुआत में आपको Success नहीं मिलता तो आपको Demotivate होने की कोई जरूरत नहीं आप अपने काम में Consistent रहे. आपको जरूर Success मिलेगी. इस चार साल में Satish Kushwaha की जिंदगी बदल गई वह भी सिर्फ और सिर्फ YouTube और Blogging से. लेकिन हम सब जानते हैं कि Satish Kushwaha का यह सफर आसान नहीं हुआ है. आज वो शायद किसी जॉब से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं.

Success Story of Satish Kushwaha की सबसे Interesting और Important बात यह है कि Satish Kushwaha चाहते तो अपने गांव में रहकर अपने फैमिली बिजनेस में काम कर सकते हैं. लेकिन उसको कुछ अलग करना था. उसके मन में कुछ अलग था इसलिए उन्होंने घर को छोड़ दिया और मुंबई को अपना सपनों का शहर बना दिया.

Satish Kushwaha के ब्लॉग:

YouTube पर 400k Subscribers

दोस्तों, आजकल जो भी YouTube पर Beginner होता है उसका एक सपना होता है 100k Subscribers पाना. उसी तरह Satish Kushwaha का एक सपना था कि अपने यूट्यूब पर 100k Subscribers पूरा करना. इस सपने को पूरा करने के लिए उन्हें लगभग 19 महीने लग गए फिर कुछ दिनों बाद उन्हें Silver Play Button भी मिला.

हाल में सतीश कुशवाहा के चैनल सतीश के वीडियोस में 400k Subscribers पूरे हुए हैं. इसलिए वह काफी खुश है. उनकी Success के लिए मैं भी काफी खुश हूं. इसीलिए इनसे Inspiration लेकर कुछ अपनी Skills के मुताबिक आगे बढ़ना चाहिए.

यह भी पढ़े: Promo code Kya Hota Hai? और Promocode kaise use kare – जाने हिंदी मे

Crazy सतीश कुशवाहा

दोस्तों अगर आप भी अपना को YouTube Channel Start करना चाहते हो या फिर Blogging करना चाहते हो लेकिन के मन में सवाल है कि मेरे पास कोई Resources नहीं है, कैमरा नहीं है. ब्लॉगिंग के लिए मैं Hosting Purchase नहीं कर सकता. तो आपको Success Story of Satish Kushwaha मैं से एक किस्सा बताता हूं.

यह किस्सा बड़ा ही मजेदार है हुआ यह था कि जब भी Satish Kushwaha यूट्यूब पर वीडियो बनाने के बारे में सोचते तो एक चीज में हमेशा रोक ती थी. वह थी कि उनके पास कोई Camera नहीं था. कैमरा ना होने की वजह से वह थोड़े निराश हो जाते थे वह मोबाइल से Video Record करते थे. लेकिन मोबाइल में वीडियो Quality इतनी अच्छी नहीं हुआ करती थी.

इसके बाद हॉस्टल में बैठे बैठे उन्होंने Paytm का एक Offer देखा तो उसमे में ऐसा था कि एक Reffer पर आपको ₹25 मिलेंगे. इसके बाद उन्होंने पूरी Hostel में से सब लोगों को Paytm में Refer किया और उस Refer से ही उन्होंने 12000- 15000 जमा कर लिए. थोड़े बहुत पैसों का इंतजाम कोई और जगह से कर कर उन्होंने Nikon का एक कैमरा खरीदा.

तब से लेकर आज तक वह Nikon के कैमरे का इस्तेमाल कर रहे है. हालांकि आज उनके पास तीन या चार Cameras है. इसलिए आपके पास भी कोई Resource नहीं है तो आपको उससे Demotivate ना होकर उसको कैसे इंतजाम किया जाए या उसके बिना कैसे Adjust किया जाए उसके बारे में सोचना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. मजे की बात यह है कि Satish Kushwaha ने भी यह जुगाड़ किया था क्युकी आखिर वह भी एक Engineer थे.

आज का Crazy ज्ञान

Source: YouTube

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको मेरा यह लेख Success Story of Satish Kushwaha बहुत पसंद आया होगा और आपको इसमें से बहुत कुछ सीखने भी मिला होगा. मुझे भी Blogging शुरू करनी थी लेकिन मेरे पास Hosting Purchase करने के पैसे नहीं थे.

तब मैंने YouTube पर Satish Kushwaha का Hosting Give away का वीडियो देखा. उस वीडियो में उन्होंने 10 Lucky Winners को फ्री में Hosting देने की बात की थी. और मजे की बात यह है कि मेरा नाम उस Give a Way में विनर के रूप में आ गया था. सतीश कुशवाहा जी ने मुझे फ्री में बहुत बढ़िया Hosting दी थी.

मैं सतीश कुशवाहा जी का बहुत आभारी हूं कि उनकी वजह से आज मैं Blogging में अपने Career की शुरुआत कर कर चुका हूं. आपके मन में इस Article को लेकर कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें Comment Box के जरिए बता सकते हैं. हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे. अंत में आशा करता हूं कि Success Story of Satish Kushwaha आपके लिए बहुत ही Motivated हुई होगी.

Thank You Satish Kushwaha For Your Hosting!!

यह भी पढ़े:

5 thoughts on “Success Story of Satish Kushwaha – जीरो से हीरो बनने तक का सफ़र”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap