Sonu Sood Scholarship kya hai : कैसे एप्लाय करे? किन लोगो को मिलेगी स्कॉलरशिप?

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद इन दिनों आज अपने फिल्मी कैरियर से ज्याद सोशियल हेल्प की वजह से लोकप्रिय है। लोकडाउन के दौरान उन्होंने प्रवासी मजदूरों के मसीहा बनकर उनको अपने घर तक पहुंचाया था और उसके बाद कई मजदूरों को रोजगार की भी व्यवस्था की थी. क्या आपने भी Sonu Sood की Scholarship के बारेमे सुना है ? क्या आप भी जानना चाहते है कि Sonu Sood Scholarship kya hai ?

इतना ही नहीं हाल में ही इस एक्टर ने कुछ मजदूरों को रोजगार प्रदान करने के बाद उनके रहने की व्यवस्था भी की है। इसके अलावा वह कोई भी गरीब उनसे मदद मांगे तो उनको मदद मदद के लिए कभी मना नहीं करते.

हालांकि लोकडाउन खत्म होने के बाद भी सोनू लगाकर जरूरतमंद लोगों की मदद में लगे हुए हैं और अपनी मदद में एक और बढ़ाते हुए इस एक्टर ने बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए स्कॉलरशिप शुरू करने का फैसला किया है। अगर आप भी Sonu Sood Scholarship kya hai ? ये जानना चाहते हे तो इस लेख को पूरा पढ़े.

अपनी मां के नाम पर शुरू किया है स्कॉलरशिप प्रोग्राम

Sonu sood Scholarship
Sonu Sood And Saroj Sood

स्कॉलरशिप का नाम सरोज सुद स्कॉलरशिप ( Saroj Sood Schokarship ) रखा गया है. यह उनकी माता के नाम पर रखा गया है उनके माता और पिता जब वह छोटे थे तभी तभी गुजर गए थे. सोनू सूद की माता सरोज सुद पंजाब में बच्चों को मुफ्त में पढ़ाती थी. वह व्यवसाई से एक प्रोफेसर थी उन्हीं की याद में है सोनू सूद ने स्कॉलरशिप का नाम सरोज सुद स्कॉलरशिप रखा है.

अगर आप भी यह स्कॉलरशिप के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत बहुत उपयोगी होने वाला है.

सोनू ने दिया नया नारा

Scholarship के बारे में बताते हुए Sonu Sood ने एक नया नारा दिया – “हिंदुस्तान बढ़ेगा तभी, जब पढेंगे सभी !” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैं सभी बच्चों को उनके हायर एजुकेशन के लिए मदद करूंगा मुझे यकीन है कि किसी को भी पैसो की कमी की वजह से अपने पढ़ाई में कोई रुकावट नहीं होगी और जो भी बच्चे जो भी बच्चे है स्कॉलरशिप चाहते हैं वह मुझे अगले 10 दिन में Scholarships@sonusood.me पर मेल करें और मैं उनकी मदद के लिए तैयार रहूंगा ।

किन लोगों को मिलेगी यह स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप पाने के लिए सबसे पहले तो आप भारत के निवासी होने चाहिए. और आगे सोनू बताते हैं कि ऐसे परिवारों के जिनकी सालाना इनकम Rs.200000 से कम है वह वही यह स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं शर्त सिर्फ ईतनी है कि उनका उनका एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए और वह विद्यार्थी जिन्होंने अभी 12th पास किया है वही स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते है। ऐसे विद्यार्थियों का पूरा खर्च जैसे की कॉलेज फी, हॉस्टल फ़ी, और खाने का खर्च सब कुछ सोनू सुद उठाएंगे.

कैसे आया यह विचार ?

इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि “पिछले कुछ महीनों में मैंने देखा कि कई गरीब बच्चे अपनी पढ़ाई का खर्च देने में असमर्थ है. कुछ गरीबों के पास ऑनलाइन क्लास में शामिल होने के लिए फोन, टेबलेट या लैपटॉप तक नहीं है. जबकि कुछ के पास तो फीस भरने के लिए पैसे नहीं है. इसलिये मेने देशभर में कई यूनिवर्सिटी के साथ समझौता किया है ताकि वह मेरी मां प्रोफेसर सरोज सूद के नाम पर इन गरीब बच्चो को स्कॉलरशिप दे. जब मैं जब मैं छोटा था तब मैं पंजाब में फ्री में पढ़ा करता था । मां ने कहा था कि इस काम को आगे ले जाना है और मुझे लगता है कि यह इसका सही समय है।”

किस कोर्स में मिलेगी Sonu Sood Scholarship ?

यह स्कॉलरशिप मेडिसिन (MBBS), इंजीनियरिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन (Robotics and automation), साइबर सिक्युरिटीज, डाटा साइंस, बिजनेस स्टडी (Management study), और फेशन (Fashion) जैसे फेमस कोर्स के लिए दी जायेगी । इसको अप्लाई करने की लास्ट डेट 22 September है |तो चलिए जानते हैं स्कॉलरशिप को अप्लाई करने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा.

स्कॉलरशिप के लिए मेल में आपको क्या भेजना है?

आप ईमेल में अपने १०वी एवं १२वी कक्षा का प्रमाणपत्र (Result), आपकी उपलब्धियां (यदि हो तो), आपकी स्थिति (आप इस छात्रवृत्ति के लिए क्यों आवेदन कर रहे हे? ), आप कोनसा कोर्स करना चाहते हो, आपका पता एवं मोबाईल नंम्बर, किस तरह से आपको सहायता चाहिये, और आपके परिवार की स्थिति भेज सकते हे । ( Mail :- Scholarships@sonusood.me )

ईमेल भेजने के बाद आपको कुच इस तरह से Reply आयेगा जिसका टेगलाईन होगा -“हिन्दुस्तान बढ़ेगा जब तु पढेंगा”. इसमें अपजो एक लिंक देखने को मिलेगी जिस पर क्लिक करने से गूगल फॉर्म ओपन हो जायेगा जिसमे आप सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट क्र सकते हो.

Sonu Sood

इस ईमेल के मुताबिक आपका Application सबमिट होने के बाद वह लोग फॉर्म चेक करेंगें. और जो आप Select हो जाओगे तो आपका कॉन्टेक्ट करेंगें । मेल में दी गई लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह से गूगल फोर्म देखने को मिलेगा। आपको सिर्फ उसमें दी गई सभी विगत को भर देना है.

Scholarship Form Kaise Bhare?

form 1

इसमें आपको अपना पूरा नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, और अपना स्टेट डाल देना है

Form 2

अगर आप दूसरे स्टेट में स्टडी कर सकते हैं तो पहले सवाल मैं आपको यस सिलेक्ट कर देना है बाद में आपको अपने स्कूल का नेम और 12th का सब्जेक्ट सिलेक्ट करना है.

Form 3

यहां आप Annual Income वहीं सिलेक्ट जो कि आपके इनकम सर्टिफिकेट में है ।

Form 4

यहां पर आप अपना कोर्स करने के बाद Next पर क्लिक कर दीजिए । बादमे आपको कुछ ऐसा Page देखने को मिलेगा.

इसमें आपको अपने Life Goals और आप ये स्कॉलरशिप क्यों चाहते है वो विस्तार में बताना है. ( MAX. 200 WORDS)

Form भरने के बाद आप जब Next पर क्लिक करेंगे तो आपका Application Submit हो जायेगा और अगर आप Scholarship के लिए Select होते हो तो उनकी Team आपको Contact करेंगी. आशा करता हु की आपको अब पूरी process समज में आ गई होगी.

FaQs:-

Sonu Sood Scholarship का Online Form भरने की आखरी तारीख क्या है ?

स्कॉलरशिप का आप ऑनलाइन फॉर्म 22 सितंबर तक भर सकते हैं. (10 days after 12 sept.)

आवेदन के लिए न्युनतम आवक कितनी होनी चाहिए ?

इस शिष्यवृत्ति को पाने के लिए आपके परिवार की न्युनतम सालाना Income 20000/- तय की गईं है.

क्या Sonu Sood Scholarship के लिए कोई आवेदन पत्र हे ?

नही, आपको जैसा हमने कहा कि सबसे पहले आपको ईमेल करना है बादमे Form सबमिट कर देना है .

आप हमारे ब्लॉक पर आते रहे हम ऐसे इंटरेस्टिंग जानकारी आपके लिए लेकर आते रहते हैं. अंत में आशा रखता हूं कि आप Sonu Sood Scholarship kya hai, kaise apply kare सब जान गए होंगे. आपका कीमती समय इस आर्टिकल पर देने के लिये धन्यवाद।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap