Social Media Se Paise Kaise Kamaye ( बहुत सरे तरीके 2022 में )

Rate this post

नमस्कार दोस्तो, आशा करते है आप सभी एक दम अच्छे और स्वस्थ होंगे,  और हशी–खुशी अपना जीवन व्यतीत कर रहे होंगे। दोस्तो आज कल हम सभी में से कोई पढ़ाई कर रहा है, कोई घर संभाल रहा है तो कोई नोकरी करके अपने घर का खर्चा निकल रहा है। कोई कुछ भी कर रहा हो लेकिन पैसे की जरूरत सभी को होती है। आपकी पैसों की हर छोटी जरूरत पूरी हो और आप महीने में लगभग 20 हजार से 30 हजार रुपए तक कमा सको इसके लिए हम आपके समीप एक बहुत ही रोचक ब्लॉग लेकर आए है,जिसमे हम आप सभी को बताने वाले है की आप Social Media Se Paise Kaise Kamaye ।यदि आप हमारी इस ब्लॉग को पूरा पढ़ेंगे तो यह ब्लॉग आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है,तो चलिए शुरू करते है आज की ब्लॉग को….

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ( Social Media Se Paise Kaise Kamaye )

दोस्तों अगर आप स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते है तो आप अपने फोन में व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, जैसे ऐप्स का इस्तेमाल भी करते होंगे, इन सभी को एक साथ सोशल मीडिया कहते है। हम सभी पूरा –पूरा दिन इन ऐप्स को इस्तेमाल करते है , हल ही के हुए एक सर्वे के मुताबिक एक साधारण व्यक्ति दिन में कम से कम 4 घंटे मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। लेकिन हम सभी इस बात से अवगत नहीं होते की इन्ही सब ऐप्स पर दिन में कम से कम 2 से 3 घंटे काम करने से आप अपनी एक अच्छी खासी आमदनी कर सकते है। आप अपने मोबाइल फोन का सदुपयोग कर सको और इससे अपने लिए कुछ कमा सको ,इसके लिए हमारी आज की इस ब्लॉग को पूरा पढ़ना अत्यंत आवश्यक है। जिसमे हम आज आप सभी को बताने वाले है की” सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए”।

1.   व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए ( Whatsapp se paise kaise kamaye )

दोस्तो व्हाट्सएप एक ऑनलाइन चैटिंग प्लेटफार्म है जिसके जरिए हम अपने करीबियों से किसी भी वक्त मैसेज, कॉल, वीडियोकॉल जैसी विशेषताओं के जरिए जुड़ सकते है। व्हाट्सएप से पैसे कमाने का कोई सीधा तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आप कुछ अलग तरीकों को अपना सकते है जिनके जरिए आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, यू०आर०एल० शॉर्टनर साइट, रेफरल प्रोग्राम आदि। आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग के तरीके में आप व्हाट्सएप पर लोगों तक अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट की लिंक पहुंचा सकते हैं और जितने भी समान आप व्हाट्सएप के जरिए बेचने में सफल होंगे, कंपनी की और से आप कमीशन के तौर पर महीने के 15 से 20 हजार रुपए कमा सकते है । इसी तरह  आप कई लिंक शॉर्ट करने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करके यू०आर०एल० को छोटा कर सकते हैं और उसे व्हाट्सएप के ग्रुप में या फिर दूसरे लोगों को उसके बारे में बता सकते हैं। साथ में आप रेफरल प्रोग्राम ज्वाइन करके भी व्हाट्सएप के ग्रुप में लोगों तक उस लिंक को साझा कर सकते हैं ,और कोई ऐप,या फिर समान को व्हाट्सएप पर रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। इन तरीकों की मदद से आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सीधा या पारंपरिक तरीका भी है।

2.  फेसबुक से ऐसे कैसे कमाए (  Facebook se paise kaise kamaye )

दोस्तो फेसबुक के बारे में आज हर इंसान जानता है कि यह दुनिया के सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बन चुका है। और फेसबुक दुनिया की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सोशल मीडिया साइट है। जहां पर रोजाना करोड़ों लोग फोटोज़, वीडियोज और ऑडियो अपलोड करते हैं और फेसबुक का जादू लोगो पर इस कदर हुआ है की कई लोग तो दिन में एक से दो घंटे फेसबुक चलाएं बिना नहीं रह सकते। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आप फेसबुक पर दूसरों से वार्तालाप करने के अलावा भी कई काम कर सकते हैं। पैसे कमाना उनमें से एक है। दोस्तो शायद आप यह नहीं जानते की आप फेसबुक से पैसे भी कमा सकते है। फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही ज्यादा आसान है, इसमें आपको एक वीडियो बनाकर फेसबुक पर अपलोड करनी पड़ती है और जब भी वह वीडियो कोई फेसबुक यूजर देखना चाहता है, तो उससे पहले उसे एक विज्ञापन या ऐड देखना पड़ता है, जिसका कुछ कमीशन आपको पैसे के रूप में मिलती हैं। 

मतलब कि जितने ज्यादा लोग उस विज्ञापन को देखेंगे आप फेसबुक से उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं और यह एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया तरीका भी है।दोस्तो आप सभी को हमे यह बताने में खुशी हो रही है की अब आप फेसबुक के जरिए एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको बस किसी प्रसिद्ध कंपनी से संपर्क करना होगा,उसके बाद वह कंपनी आपको उनके द्वारा निर्मित कुछ सामान बेचने के लिए देगी। यदि आप उस समान को अपने द्वारा बेच देते है, या फिर उस समान की कोई वीडियो या फिर लिंक आप अपने फेसबुक अकाउंट पर साझा करते है , और आपके द्वारा साझा की गई लिंक के द्वारा यदि कोई भी उस कंपनी के समान को खरीदता है तो कंपनी आपको उसके मुनाफे में से कुछ कमीशन देगा जिससे आप अपनी कमाई कर सकते है।

3. इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ( Instagram Se Paise Kaise Kamaye )

दोस्तो इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसपर हम कुछ भी पोस्ट कर सकते है, रिल्स (छोटी वीडियो) बना सकते है और साथ ही किसी से मैसेज पर बात भी कर सकते है। इंस्टाग्राम पूरी दुनिया में एक प्रसिद्ध ऐप है जिसकी स्थापना 6 अक्टूबर 2010 को   Kevin Systrom(केविन सिस्ट्रॉम) द्वारा की गई थी। और साथ ही इंस्टाग्राम पैसे कमाने के लिए सबसे भरोसेमंद ऐप्पस में से एक है। दोस्तो जैसा की हमने आप सभी को बताया कि इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया ऐप है,  जिससे आप पैसे भी कमा सकते है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना पड़ेगा। जिसके लिए आपको इंस्टाग्राम को अपने गूगल प्ले स्टोर या फिर किसी दूसरे ब्राउजर से डाउनलोड कर लेना है। इसके बाद अपनी ई०मेल० आई०डी० के इस्तेमाल से इंस्टाग्राम अकाउंट बना लेना है। और इसके बाद अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपके अकाउंट पर जायदा से जायदा फॉलोअर्स होने चाहिए, अपने फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए आपको  डेली पोस्ट पब्लिश करना पड़ेगी, जायदा से जायदा लोगो को, दोस्तो को अपनी पोस्ट में टैग करना पड़ेगा ऐसे करके धीरे–धीरे आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स बढ़ाने पड़ेंगे। हम कुछ तरीके बता रहे है जिनके जरिए  आप घर बैठे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

ये तरीके कुछ इस प्रकार है….

Affiliate Marketing(एफिलिएट मार्केटिंग) से :–

दूसरे लोगो के ब्रांड को प्रमोट करके:–

अपने द्वारा निर्मित प्रोडक्ट को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट द्वारा बेचकर:–

जायदा फॉलोअर्स होने के बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर :–

Photos Sell(फोटो को बेचकर) :–

किसी के इंस्टाग्राम अकाउंट की तरक्की करवाकर यानी उसके फॉलोअर्स, लाइक्स और कमेंट्स बढ़वाकर:–

दूसरे के Instagram Accounts   (इंस्टाग्राम अकाउंट) को प्रोमोट यानी वृद्धि करके :–

इन तरीको की मदद से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है।

Social Media Se Paise Kaise Kamaye

4.  टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए: ( Telegram se paise kaise kamaye )

दोस्तो आप में से बहुत से लोगों को टेलीग्राम ऐप के बारे में तो मालूम होगा ही, जहां पर आप दूसरे लोगों के साथ चैटिंग कर सकते हैं और फाइल्स डाउनलोड और साझा भी कर सकते हैं।इस ऐप की सबसे खास बात यह है की आप इस ऐप के जरिए बड़ी से बड़ी फाइल को भी साझा कर सकते है।लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि आप टेलीग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। क्योंकि टेलीग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसका इस्तेमाल कई लोग करते हैं। बहुत से लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल इसकी निजता की वजह से करते हैं। यदि आप टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको टेलीग्राम ऐप पर अपना एक चैनल बनाना पड़ेगा, 

जिसमें बहुत से मेंबर्स हो और वह रोजाना आपका चैनल देखते हों। तो ऐसे में अगर आपके पास एक टेलीग्राम चैनल है जिसमें 10 हजार मेंबर्स हों,तो आप आसानी से 10 से 20 हजार रुपए तक कमा सकते हैं ,और बहुत से लोगों के मुताबिक टेलीग्राम सोशल मीडिया से पैसे कमाने का सबसे अलग और बेहतरीन तरीका है। आप टेलीग्राम से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड पोस्ट, आदि। साथ ही आप अपने टेलीग्राम चैनल पर दूसरे छोटे चैनल्स को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं,साथ ही आप दूसरे व्यक्ति की चैनल की लिंक को अपने चैनल पर साझा करने के पैसे भी उनसे ले सकते हैं। सोशल मीडिया से पैसे कमाने के इस तरीके के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम है। लेकिन अगर आपके पास एक बढ़िया टेलीग्राम चैनल है, जिस पर रोजाना हजारों लोग आते हैं तो आप बहुत ही आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं और यह सोशल मीडिया से पैसे कमाने का एक नया तरीका है, जिसकी जानकारी कम लोगों को है, तो आप इस चीज का फायदा उठाकर टेलीग्राम से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

तो दोस्तो कैसी लगी आपको हमारी यह आज की ब्लॉग जिसमे हमने बताया की आप “सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमा सकते है Social Media Se Paise Kaise Kamaye हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताएगा। हमारी ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, और ब्लॉग के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ…!

Leave a Comment