Shauchalay Ke liye Online Avedan Kaise Kare | शौचालय के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – 2021 मे

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा और बहुत ही खास होने वाला है. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Shauchalay Ke liye online avedan kaise Kare 2021) यानि Shauchalay Online Registration.

वैसे तो हम सब जानते ही हैं कि भारत सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांव और शहरों में टॉयलेट के निर्माण करवा रही है. बहुत सारे घरों में शौचालय का निर्माण भी हो चुका है. लेकिन यदि आपका घर छूट गया है तो आप इसके लिए Shauchalay Online Registration भी कर सकते हैं. आप इस लेख के जरिए जान सकते हैं कि Shauchalay Ke Liye Online Avedan Kaise Kare.

हमारे भारत देश में ऐसे बहुत से गरीब परिवार है जो टॉयलेट का निर्माण करवाने में असमर्थ है. ऐसे में उन परिवारों के लिए और उन परिवारों की अच्छी सेहत के लिए सरकार की तरफ से ₹12000 का अनुदान दिया जा रहा है.

आपकी जानकारी के लिए यह भी बतादू दोस्तों की यह राशि हितग्राही के बैंक के अकाउंट में जमा की जाती है.

Shauchalay Online Registration 2021 करने से पहले आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि यह योजना सिर्फ उन्हीं परिवारों को मिलती है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं. और शौचालय का निर्माण करवाने में असमर्थ है.

इसके साथ यदि आप शौचालय का Online Registration तो आपके घर पर पहले से टॉयलेट नहीं होना चाहिए. और आवेदन करता भारत के किसी भी राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए. इसके के लिए आपके पास आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और गरीबी रेखा से नीचे का कार्ड होना चाहिए.

स्वच्छता का महत्व पर निबंध – Essay on Swachata ka mahatva in hindi

शौचालय के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यदि आप गरीबी रेखा से नीचे आते हो और आपके पास उपर्युक्त डॉक्यूमेंट उपलब्ध है तो आप Shauchalay के लिए Online Registration कर सकते हो. इसलिए आगे हम इस लेख में जानने वाले हैं कि Shauchalay Ke Liye Online Avedan Kaise Kare.

शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यदि आपके पास कोई Smart Phone या फिर Laptop है तो अब उसका इस्तेमाल करके Online Form भर सकते हैं. इससे आपका काम बहुत आसान हो जाता है.

यदि आपके पास कोई फोन या लैपटॉप नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है आप ऑनलाइन फॉर्म भरने वाली दुकान में जाकर Shauchalay ke liye Online Registration करवा सकते हैं. दुकान वाले आपके पास से कुछ Fees लेंगे और आपके Application Submit कर देंगे.

यदि आप ऑनलाइन खुद से यह काम करना चाहते हैं, तो मैंने नीचे कुछ Steps बताए हैं. आपको उन सभी Steps को Follow करना होगा.

1. शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में Chrome Browser को ओपन करें.

2. अब आपको स्वच्छ भारत की Official website में जाना है और आप चाहे तो यहां पर क्लिक करके इस साइट के आवेदन वाले पेज पर सीधे पहुंच सकते हैं.

shauchalay online registration

3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद यहां पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिस फॉर्म को आपको बहुत ही ध्यान पूर्वक भरना है.

4. इस फॉर्म में आपका नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता, आधार कार्ड नंबर जैसी बहुत सारी जरूरी जानकारी है जिसे आप फील करें.

5. जानकारी फील करने के बाद आप सामने दिए गए कोड को एंटर करके Register पर क्लिक कर दीजिए.

यह भी पढ़े: Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीके

शौचालय के लिये ऑनलाइन आवेदन स्वीकार होने के बाद की प्रक्रिया

जैसे ही आप Register बटन पर क्लिक करेंगे तो आपको एक एप्लीकेंट लॉगइन ID मिलेगा. आप इस आईडी को ध्यान से नोट कर ले और कहीं पर इसे सेव कर ले. अब आपको Password Create करना है. इसके लिए आप यहां पर क्लिक करके इस पेज पर जाएं और Applicant Get One Time Password को सिलेक्ट कीजिए. अब आपने जिस भी ईमेल आईडी से फॉर्म Fill up किया था. उस ईमेल या फ़ोन नंबर मे पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा.

toilet applicant get one time password

इतनी प्रोसेस करते ही आपका शौचालय के लिए आवेदन सरकार तक पहुंच जाएगा और आपको इसके लिए एक स्लिप भी मिल जाएगी. उस स्लिप मे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर होगा. इसके जरिए आप अपने Status को ट्रैक सकते हैं.

आपको कुछ दिन बाद वेबसाइट में वापस लॉग इन होने के बाद आवेदन का स्टेटस चेक करते रहना है. यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाये तो इसके बाद आपको आगे की प्रोसेस करनी है.

applicant registration for shauchalay

यह भी पढ़े: दहेज़ प्रथा पर निबंध – Essay on Dowry System in Hindi

यदि आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो स्वीकार होने के बाद आप अपने ब्लॉक के प्रखंड विकास पदाधिकारी यानी BDO से संपर्क कर सकते हैं. BDO आपके आवेदन की जांच करेंगे और फिर अनुदान की राशि के लिए आगे की प्रक्रिया की शुरुआत करेंगे.

अगर आप Online Avedan करने में असमर्थ है तो आप गांव में पंचायत के मुखिया और शहर मे रहते हो तो आप अपने वार्ड के मुखिया को संपर्क करके सारी जानकारी ले सकते हैं. उम्मीद करता हूं कि आप को Shauchalay Ke liye Online Avedan Kaise Kare उसके बारे में सारी जानकारी अच्छे से मिल गई होगी.

शौचालय के लिये आवेदन करने के लिये योग्यता

यदि आप शौचालय के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपको कुछ जरूरी बातों का बहुत ध्यान रखना होगा जो मैंने नीचे दर्शाई है.

  • आवेदनकर्ता के घर में पहले से कोई भी शौचालय या Toilet होना नहीं चाहिए. अगर ऐसा है तो आपका आवेदन स्वीकार नहीं होगा.
  • गरीबी रेखा से नीचे जो लोग आते हैं वही लोग इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे.
  • आप पहले भी इस योजना का अनुदान ले चुके हैं और वापस से अनुदान लेने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अनुदान नहीं दिया जाएगा.
  • आप भारत के किसी राज्य के स्थाई निवासी होने आवश्यक है तभी आपका आवेदन स्वीकार होगा.
  • यदि आप उपर्युक्त योग्यता को पूरा करते हो तो आप शौचालय के लिए Shauchalay Online Registration कर सकते हैं.

आप के लिये : 2021 मे Bharat me Kul Kitne Rajya Hai? -जानिए हिंदी मे

Shauchalay Online Registration के लिये जरूरी डाक्यूमेंट्स:

  • Age Certificate (आयु प्रमाणपत्र)
  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • BPL Certificate (गरीबी रेखा दर्शाता हुआ प्रमाण्पत्र)
  • Voter ID (मतदान कार्ड)

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप को Shauchalay Ke Liye Online Avedan Kaise Kare? इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी. आपने यह भी जान लिया होगा कि उसके लिए क्या-क्या जरूरी Documents चाहिए और shauchalay Online Registration के लिए हमारे पास क्या क्या योग्यता होनी चाहिए.

फिर भी आप शौचालय के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहा है तो आप इसके लिए ऑफलाइन फॉर्म भरकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसीलिए Shauchalay Ke Liye Online Registration Kaise Kare इसके बाद चलिए अब जानते हैं कि Shauchalay Ke Liye Offline Registration Kaise Kare.

यह भी पढ़े: JioMart Distributor Registration Kaise Kare – डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने?

शौचालय के लिये ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

दोस्तों, यदि आप Online Registration नहीं करवा पा रहे हैं या फिर आपके पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी सामान नहीं है जैसे कि मोबाइल और लैपटॉप तो आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा.

  • अगर आप शौचालय निर्माण के लिए Offline आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पंचायत के कार्यालय में जाना होगा.
  • जहा पर आप शौचालय के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकेंगे.
  • Registration Form में सारी Detail भरने के बाद आप उस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिर से पंचायत के कार्यालय में जाकर जमा करवा दीजिए.
  • यदि आप ऊपर के 3 Steps ध्यान पूर्वक Follow करते हो तो शौचालय निर्माण के लिए ऑफलाइन आवेदन अच्छे से कर पाएंगे.

सभी Steps Follow करने के बाद आपका ऑफलाइन आवेदन सबमिट हो जाएगा. यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है तो आगे की प्रक्रिया के लिए आपको नजदीकी पंचायत से जानकारी मिलेगी.

अब आपको Shauchalay Ke Liye Online Avedan Kaise Kare और Shauchalay Ke Liye Offline Avedan Kaise Kare इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी. अब आप चाहे तो अपनी योग्यता के अनुसार शौचालय के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या फिर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

यह पढ़े: Mobile phone Format Kaise Kare – Mobile Format/Reset करने का तरीका

Shauchalay Ke Liye Online Avedan Kaise Kare इसके सम्बंधित सवाल जवाब

मुझे अभी तक शौचालय नहीं मिला है क्या करें ?

अगर भी तक आपको शौचालय निर्माण के लिए अनुदान प्राप्त नहीं हुआ है तो आपको शौचालय के लिये आवेदन करना चाहिए। इसके लिए आप स्वयं या अपने नजदीकी CSC सेंटर से ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते है।

Shuchalay Ke Liye Online Registration Kaise Kare ?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है और शौचालय के लिए सरकार से अनुदान प्राप्त करना चाहते है तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए swachhbharaturban.gov.in वेब पोर्टल में जाकर फॉर्म भरना है।

मेरे घर में पहले से ही शौचालय है क्या मुझे इस योजना का लाभ फिरसे मिलेगा ?

अगर आपके घर में पहले से ही शौचालय उपलब्ध है और वो अगर किसी सरकारी योजना से नहीं बना है तो ही आप आवेदन कर सकते है। अगर आप पात्र होंगे तब आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है। लेकिन अगर आपको पहले ही अनुदान मिल चुका है तो दोबारा इसका लाभ कभी नहीं मिलेगा।

शौचालय निर्माण योजना हेतु सहायता के लिए संपर्क कहाँ पर करें ?

अगर आपको स्वच्छ भारत मिशन योजना से सम्बंधित किसी प्रकार की मदद चाहिए या अपने घर मे शौचालय बनवाने हेतु कोई सवाल आपके मन में हो तो सम्बंधित विभाग में संपर्क कर सकते है। या इस इमेल आईडी पर ईमेल भेज सकते है –
sbm-mud@nic.in

शौचालय अंतिम शब्द (निष्कर्ष)

अब आप जान गए होंगे कि Shauchalay Ke Liye Online Avedan Kaise Kare. भारत को स्वच्छ और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की तरफ से और भी बहुत सारी योजनाएं चल रही है. इन्हीं में से एक योजना का नाम स्वच्छ भारत अभियान है. जिसे 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू किया गया था. हमारे देश में इस योजना का असर बहुत सारा नहीं लेकिन थोड़ा ही सही देखने को तो मिला.

भारत को स्वच्छ बनाने के लिए शौचालय निर्माण काफी बड़ा योगदान है. जिसके लिए सरकार एक शौचालय बनाने के लिए ₹12000 का अनुदान दे रही है. इसलिए उम्मीद करता हूं कि shauchalay Online registration 2021 आपके लिए और हमारे देश के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है.

अगर आपने अभी भी अपना टॉयलेट या शौचालय नहीं बनवाया है तो आप ऊपर बताई गई प्रक्रिया से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको हमारा यह लेख बहुत अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें. मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap