Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung किस देश की कंपनी है

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। मुजे यकीन है की आपको आज का लेख बहुत ही पसंद आएगा। और हा आपको आज का लेख बहुत ही Interesting लगने वाला है। क्योंकि आज के इस लेख हम बहुत ही Interesting Topic के बारे मे जानने वाले है। क्योंकि आज के इस लेख आपको Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung Kaha Ki Company Hai? इसके बारे मे जानने वाले है।

मुजे यकीन है, की आप सब लोग Smartphone का use तो करते ही होंगे। बिलकुल उसी तरह आज की दुनिया Technology की दुनिया मे काफी आगे बढ़ चुकी है। अब जब आप Smartphone का नाम सुनते है तो आपके मन मे Apple, Samsung, Google, Sony, आदि जैसे बड़ी यदि कंपनीयो के नाम आते होंगे। आज का समय Competition का जमाना है। इस लिए आज की बड़ी बड़ी कंपनीया अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए काफी अच्छे अच्छे smartphones को बाजार मे रख रही है।

लेकिन आज के समय मे Smartphone की दुनिया मे Samsung Company का नाम भी बहुत ही ज्यादा है। लेकिन आप मे से की लोगों इस Company के बारे मे पूरी जानकारी नहीं होगी। लेकिन आपको गभरने की कोई जरूरत नहीं है। आज के इस लेख मे हम आपको Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung Kaha Ki Company Hai? इसके बारे मे बताएंगे। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे। ताकि आपको Samsung Company के बारे मे सारी जानकारी मिल सके।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है?

वैसे तो आप सबको मालूम होगया की, Samsung कंपनी का मालिक कौन है? लेकिन अगर आपको नहीं मालूम तो मे आपको बताता हु की, Samsung Company का मालिक Lee Byung-Chul है। Lee Byung-Chul ने साल 1938 मे कंपनी की नीव राखी थी, इसी लिए Lee Byung-Chul को कंपनी के फाउन्डर भी माना जाता है।

Lee Byung-Chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआथा। Lee Byung-Chul Graduate थे। उन्होंने Economy मे Graduate किया था। Lee Byung-Chul को सबसे Successful Businessman माना जाता है।

Samsung को इतनी उचाई पर लाने के पीछे Lee Byung-Chul का सबसे बड़ा योगदान था। लेकिन अफसोस की बात यह है की, Lee Byung-Chul दुनिया मे नहीं रहे। 19 नवम्बर 1987 को देहांत हो गया था।

तो अब आपको मालूम है की, Samsung कंपनी का मालिक कौन है? और मुजे यकीन है की आपको समज मे भी या गया होगया की, Samsung Company को यह तक पहुचाने मे किसका हाथ है।

Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung Kaha Ki Company Hai?

मुजे पूरा यकीन है की, आप सबने Samsung Company का नाम तो जरूर सुना होगा। Samsung Company आज के समय मे बहुत ही पोपुलर है। जैसे की हम ने ऊपर देखा की, Samsung Company के मालिक Lee Byung-Chul का जन्म South Korea मे हुआ था। और हा इन्होंने पनि कंपनी की शुरुआत भी South Korea से की थी।

तो इस तरह Samsung Company South Korea की है। आज Samsung एक Multination कंपनी है। लेकिन फिर भी Samsung की शुरुआत South Korea से हुई थी, इसीलिए Samsung को South Korea की मानी जाती है। लेकिन भी Company की सारी देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सिओल मे आई हुई मुख्यालय मे से की जाती है।

साउथ कोरिया बहुत ही छूट देश है। वह की आबादी भी बहुत ही कम है। लेकिन Samsung कंपनी का इस देश की GDP मे बहुत ही बाद हाथ है। साउथ कोरिया की GDP मे Samsung Company का 17 % योगदान है।

तो अब आप अच्छी तरह से जानते है की, Samsung Kis Desh Ki Company Hai? और Samsung Kaha Ki Company Hai?

यह भी पढे –

Samsung Company का इतिहास

जैसे की आप सब जानते है की, Samsung Company बहुत ही पुरानी कंपनी है। और आपको मे एक बात बात देना चाहता हु की, कोई कंपनी हो वो कंपनी पहले छोटी ही होती है। बाद मे उसमे सबकी मेहनत लगती है और बाद मे कंपनी उचाइयों को छूती है।

मे आपको एक बात बताता हु की, Samsung Company की शुरुआत नूडल्स का सामान, आटा और मछली को एक देश से दूसरे देश मे भेजने के साथ हुई थी। और बाद मे कंपनी ने 1950 से लेकर 1960 तक जीवन बीमा मे भी कार्य किया है। लेकिन साल 1969 कंपनी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ क्योंकि इसी साल मे कंपनी ने तकनीकी दुनिया मे अपना कदम रखा।

Samsung Company ने Electronics की शुरुआत की। Samsung ने 1970 मे अपना सबसे पहला Black & White टीवी को लॉन्च किया। और हा उस समय टीवी की काफी मांग थी इसीलिए Samsung को इसके बदले मे काफी अच्छा रीस्पान्स मिला। उसके बाद Samsung ने सभी Electronics Items जैसे की फ्रीज, एसी, माइक्रोवेव आदि जैसे products को बनाना शुरू किया।

लेकिन अब कंपनी बहुत ही आगे बढ़ चुकी थी, कंपनी ने 1980 मे कदम रख दिया था। इस समय Mobile Phone का बहुत ही Demand था। उस समय कंपनी ने Mobile Phone के साथ साथ मेमोरी कार्ड और कंप्युटर पार्ट्स को भी बनाना शुरू कर दिया। और हा, इसी तरह कंपनी का ग्रोथ बढ़त ही जा रहा है।

तो मुजे यकीन है की, अब आपको Samsung Company के बारे मे सारी जानकारी मिल गई होगी। और आपको अच्छी तरह से समज मे या गया होगा की, Samsung Company का इतिहास

Conclusion:-

मुजे उम्मीद है की, आपको आज का हमारा यह लेख Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung Kaha Ki Company Hai? और Samsung कंपनी का मालिक कौन है? अच्छी तरह से समज मे या गया होगा। और आपको Samsung Company का इतिहास बहुत ही पसंद आया होगा। आपको इस लेख से काफी सारी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

यदि आपको आज का हमारा यह लेख Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung Kaha Ki Company Hai? पसंद आया है तो, कृप्या करके इसे अपने दोस्तों, अपने फॅमिली और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। और इस जानकारी को अच्छी तरह से जान प्राप्त कर सके।

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को हर बार सहो और सटीक जानकारी दे। ताकि आप लोगों को की और इंटरनेट पे Search करना ना पड़े। और आपका समय भी बच सके। अगर अभी भी आपके मन मे Samsung Kis Desh Ki Company Hai? Samsung किस देश की कंपनी है को लेकर कोई सवाल या डाउट है तो हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों, आज के लेख मे बस इतना ही, मिलते है ऐसे एक जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहे Phodte Raho.

यह भी पढे —

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap