RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे

नमस्कार देवियों और सज्जनों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. इस आर्टिकल में हम RPF Full Form in Hindi के बारे में जानने वाले हैं. अगर आप भी यह जानना चाहते हैं की RPF Ka Full Form Kya Hota Hai? तो यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है.

RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे

RPF Full Form

आरपीएफ RPF Full Form in Hindi: रेलवे सुरक्षा बल

RPF Full Form in English: “Railway Protection Force”

RPF क्या है?

दोस्तों, RPF भारतीय रेलवे का एक सुरक्षा बल है. इसे सुरक्षा बल अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था. आरपीएफ (RPF) मुख्य उदेश्य यात्रियों को, यात्री क्षेत्र को और रेलवे की संपत्ति की सुरक्षा करना है. RPF यानी कि Railway Protection Force रेल मंत्रालय के अधिकार में है. और RPF एकमात्र ऐसा सुरक्षा बल है जिसे अपराधियों की गिरफ्तारी जहाज और उस पर मुकदमा चलाने का अधिकार भी है.

साल 1997 में रेलवे संपत्ति की बेहतर सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल को संसद द्वारा स्थापित किया गया था जिसे हम IRPFS के नाम से भी जानते हैं यानी कि भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा. इस सुरक्षा बल का नेतृत्व जनरल करता है.

भारतीय रेलवे सुरक्षा बल रेल यात्रियों, यात्री स्थान और रेलवे के संपत्ति में अपराधियों के खिलाफ असंतोषजनक लड़ाई पर कार्यवाही करने के लिए काम करता है. रेलवे संपत्ति (Railway Property) और रेल में यात्रियों की सुरक्षा करना RPF यानी कि Railway Protection Force का मुख्य कर्तव्य है.

आशा करता हु की आपको RPF Full Form in Hindi & RPF क्या है उसके बारे मे Basic जानकारी मिल गयी होगी.

Related Article: Success Story of Satish Kushwaha – जीरो से हीरो बनने तक का सफ़र

RPF के लिये आवेदन करने का तरीका और RPF Joining Eligibility

RPF में आवेदन करने के लिए आपको आरपीएफ यानी कि Railway Protection Force की वेबसाइट में जाकर उस पर आवेदन करना होगा. हर साल आरपीएफ की भर्ती निकलती है.

अगर आपको यह जानकारी चाहिए कि RPF की Vacancy कितनी है तो उसके लिए आप Railway Protection Force के Official Website में जाकर पता कर सकते हैं कि आरपीएफ में कितनी Vacancy उपलब्ध है. Indial Railway Protection Force की वैकेंसी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

अगर आपको भी आरपीएफ में Join होना है को सरकारी नौकरी वाली साइट पर जाकर उसे Subscribe करना होगा क्योंकि अगर आरपीएफ की Vacancy आएगी तो वह आपको Mail के द्वारा सूचित कर देंगे.

RPF में Join होने के लिए आपको अपने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और बारहवीं की शिक्षा प्राप्त होनी चाहिए. आप भारत के नागरिक होने चाहिए. इसके साथ-साथ आप की लंबाई कम से कम 160 Cm होनी चाहिए. यदि आपकी छाती यानी चेस्ट की बात करें तो वह 72 Cm होनी चाहिए. बिना चश्मा लगाए आपको सब कुछ दिखाई देना चाहिए तभी आप आरपीएफ के लिए आवेदन कर सकते हैं.

RPF Constable की पात्रता मापदंड क्या है ?

  • Education Qualification (शैक्षाणिक योग्यता)
  • Nationality/ Citizenship (राष्ट्रीयता / नागरिकता)
  • Physical Ability (शारीरिक क्षमता)
  • Age Limit (आयु सीमा)
  • Medical Qualification (चिकित्सा योग्यता)

Also Read This: What about you meaning in Hindi

RPF के कुछ Full Form (RPF Full Form in Hindi)

  • Reverse Path Forwarding
  • Reverse Power Feeding
  • Real Person Fiction
  • Renal Plasma Flow
  • Registered Professional Forester
  • Raster Product Format
  • Replica Props Forum
  • Rich Pixel Format

RPF Constable और RPSF Constable में क्या फर्क है ?

यहाँ बहुत से लोगो को यह Confusion होगा की RPF Constable और RPSF Constableमें फर्क क्या है ? लेकिन में आपको बताऊंगा की यह दोनों शब्दों में केवल फुल फॉर्म का ही अंतर है. जैसे ही आप इन दोनों शब्दों का फुल फॉर्म देंखेंगी को आपको अपने आप से ही मालूम हो जायेंगा की इस का मतलब की है.

RPF Constable Full Form : Railway Protection Force Constable (रेलवे सुरक्षा बल कांस्टेबल)

RPSF Constable Full Form : Railway Protection Special Force Constable (रेलवे सुरक्षा विशेष बल कांस्टेबल)

जैसे की आप ने देखा की इन दोनों में केवल एक शब्द का फर्क है. RPSF एक आरक्षित बल(Reserve Force) है. इनके नाम से ही आपको मालूम पद जायेंगा की यह फाॅर्स केवल जरुरत होने पर ही कॉल किया जाता है. और दूसरी तरफ RPF को Normal जिम्मेदारियों का पालन करना पड़ता है.

अब आप के मन में यह सवाल जरुर आया होगा की इन दोनों में से कोन सी नोकरी को चुने ? तो यह बात जन लीजिये की अगर आप अपने फॅमिली और मित्रो को छोड़ कर नहीं जा सकते तो आपको RPF Constable की नोकरी चुननी चाहिए क्योकि इसमे आप को आपने नजदिग के ठाणे में जाना रहता है. और अगर आप अपनी फॅमिली और मित्रो दूर रह सकते है तो आपको RPSF Constable की नोकरी को पसंद करना चाहिए. वैसे तो RPSF की जॉब में ज्यादा कोई जिम्मेदारी नहीं रहती क्योकि उसमे सिर्फ इमरजेंसी में ही बुलाया जाता है.

RPF का मुख्य उदेश्य (Objectives of RPF)

=>RPF का एक उद्देश्य रेलवे संपत्ति की सुरक्षा करना और इसकी सुरक्षा के लिए इसके खिलाफ अपराधी का मुकाबला करना है.
=>रेलवे संपत्ति की सुरक्षा में अगर सुरक्षा में अगर किसी भी प्रकार की बाधाएं आई तो उस बाधा को दूर करना भी एक कर्तव्य है.
=>रेलवे पुलिस और स्थानिक पुलिस के बीच में संघ के लिए एक सेतु के रूप में कार्य करना.
=>ट्रेन और रेलवे परिसर में यात्री क्षेत्र से सभी असामाजिक सामग्री को हटाकर यात्री की सुरक्षा को सुगम बनाना.

यह भी पढ़े: RPM Full Form in Hindi – RPM का मतलब क्या होता है?

आज का Crazy ज्ञान:

उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख RPF Full Form in Hindi यानी कि “आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या है” बहुत पसंद आया होगा और आपको इससे RPF के बारे में बहुत सारी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है कि आपको किसी भी Topic के बारे में विस्तार से जानकारी दें. इसकी मदद से आप का समय भी बच जाएगा क्योंकि अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ लिया है तो आपको किसी और Website पर जाकर RPF के Full Form के बारे में जानने की कोई जरूरत नहीं होगी.

अब आपको पता चल गया होगा कि आरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है और RPF Full Form in Hindi. अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो हमारे Blog को Subscribe करना ना भूले और Social Media पर इसे शेयर जरूर से करें.

यह भी पढ़े:

1 thought on “RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे”

  1. I’m really impressed with your writing skills as well as with the layout on your blog. Is this a paid theme or did you customize it yourself? Anyway keep up the nice quality writing, it抯 rare to see a nice blog like this one today..

    Reply

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap