RIP Meaning in Hindi | What is Full form of RIP in Hindi

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं की RIP Meaning in Hindi क्या होता है? अगर नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि आज के इस लेख में हम RIP Full form in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

दोस्तों अगर आप Social media का ज्यादा इस्तेमाल करते हो तो आपने RIP शब्द जरूर से सुना होगा या फिर कहीं पर देखा होगा. क्योंकि अक्सर लोग Social networking sites जैसे Instagram, Facebook, Twitter & Whatsapp इत्यादि पर ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. बहुत सारे लोग पहली बार इसके बारे में सुनते हैं तो वह चिंता में पड़ जाते हैं कि अरे भैया यह कैसा शब्द है और इसका मतलब क्या होता है.

जब मैंने भी शब्द को पहली बार सुना था तो तुरंत गूगल किया था कि “RIP Meaning in Hindi और RIP Ka fullform kya hota hai” तब जाके मुझे पता चला जितना दिखता है उतना मुश्किल शब्द नहीं है.

आज इस लेख में हम RIP का इतिहास साथ में RIP की उत्पत्ति किस धर्म से हुई और RIP का इस्तेमाल कब करते हैं और कहां पे करते हैं इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे.

हमारे पिछले पोस्ट में हमने आपको PDF Ka full form और EVS Full form in hindi के बारे में जानकारी दी थी. आज के लेख में हम आपको RIP Ka MAtlab Kya Hota hai के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

RIP एक शॉर्ट फॉर्म है उदहारण के तौर पर सोशल मीडिया पर Good morning के लिए GM और Good night के लिए GN शब्द का इस्तेमाल किया जाता है इसी प्रकार RIP का उपयोग भी किया जाता है.

RIP Full form in Hindi ( RIP का मतलब क्या होता है)

दोस्तों, RIP Ka Full form होता है “Rest in Peace” इसका हिंदी में मतलब होता है “मृत्यु के बाद शांति से आराम करो”. मतलब मरने वाले की आत्मा को शांति मिले.

RIP Full form: “Rest in Peace”

RIP Full form in hindi ( RIP ka matlab): “मृत्यु के बाद शांति से आराम करो”.

अगर आप Social media से जुड़े हैं तो आपको पता ही होगा कि सभी नेटवर्किंग साइट पर हमेशा नए नए शब्दों की उत्पत्ति होती रहती है और ट्रेंड चलता रहता है और लोग सोशल मीडिया में Short form का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करते हैं. इसके पीछे दो कारण हैं एक तो समय बचता है और दूसरा यह फैशन या स्टाइल बन जाता है.

वर्तमान समय में इंटरनेशनल इतनी तरक्की कर ली है कि साधारण इंसान भी पूरी दुनिया में अपनी पहचान बना सकता है.

जब कोई महान इंसान इस दुनिया को अलविदा करके जाता है तो इंटरनेट के द्वारा उसकी सूचना एक-दो मिनटों में पूरी दुनिया को मिल जाती है तभी सारे लोग अपने सोशल मीडिया के द्वारा उस महान व्यक्ति को RIP शब्द से श्रद्धांजलि प्रकट करते हैं. उस समय यह RIP शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. Rest in Peace शब्द लैटिन भाषा के “requiescat in pace” इन शब्द से बना है. इसका मतलब भी शांति से आराम करो होता है.

Hindi meaning of RIP | Meaning of RIP in Hindi

अगर आपने ध्यान देखा हो तो सोशल मीडिया पर यह शब्द उन्ही पोस्ट, वीडियो में लिखा होता है जो पोस्ट किसी व्यक्ति के मृत्यु की होती है. यानी जिस पोस्ट में किसी व्यक्ति या फिर जानवर की मृत्यु की जानकारी दी होती है. इन बातों से एक बात तो क्लियर है इस शब्द का उपयोग किसी की मृत्यु संबंधित Post, tweet या फिर Video में किया जाता है.

इसीलिए RIP शब्द का मतलब आत्मा की शांति यानी किसी व्यक्ति के मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करना होता है. अगर हमें बोलना हो तो हम ऐसे बोलते हैं कि भगवान उनकी आत्मा को शांति दे. इसका इंग्लिश मतलब Rest in Peace होता है. रेस्ट का हिंदी अर्थ आराम और पीस का हिंदी में मतलब शांति होता है.

अगर आप रेस्ट इन पीस के अनुसार हिंदी में अनुवाद करने की कोशिश करेंगे तो यह होगा की “आत्मा को शांति मिले”. हमने आपको ऊपर बताया है लिए आप ध्यान रखें कि RIP शब्द का इस्तेमाल सिर्फ मरे हुए व्यक्ति को कामना के लिए ही करें. अगर आपने किसी जीवित व्यक्ति के लिए RIP का इस्तेमाल किया तो उस व्यक्ति के भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है और उसे बुरा लगेगा.

Also Read this: PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है इसका Full Form

RIP शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

आपमें से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि आखिर कोई तो Source होगा जहां से यह RIP शब्द की उत्पत्ति हुई है. तो इसका जवाब भी मैं आपको इस लेख में देने वाला हूं आइए इसके बारे में जानते हैं. जब ईसाई धर्म हमें या फिर अंग्रेज में कोई मर जाता है तो उसे दफनाया जाता है और उसके कब्र पर लिखा जाता है Rest in peace.

यानी अंग्रेजी जमाने से इस शब्द की उत्पत्ति हुई. धीरे-धीरे इंग्लिश काफी लोकप्रिय होते जा रही है और काफी लोगों द्वारा इंग्लिश लिखा और बोला भी जा रहा है इसलिए रेस्ट इन पीस शब्द भी काफी पॉपुलर बन गया है. और इस शब्द का इस्तेमाल हम हिंदी लोग भी करने लगे हैं.

RIP शब्द को इतना लोकप्रिय बनाने के लिए सोशल मीडिया का बड़ा योगदान रहा है क्योंकि जो शब्द पॉपुलर हो रहे हैं इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया पर ज्यादा हो रहा है.

यहां तक आपने जाना कि RIP Ka Full form kya hota hai यानी RIP Meaning in Hindi और इसके बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त की. चलिए अब यह जानने की कोशिश करते हैं कि RIP का इस्तेमाल कहां पर किया जाता है.

RIP का इस्तेमाल कहा पर होता है?

आपको शायद पता ही होगा कि वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति Social media का इस्तेमाल करता है और RIP शब्द का सबसे अधिक इस्तेमाल सोशल मीडिया पर किया जाता है.

इसके साथ-साथ ईसाई धर्म में मृत व्यक्ति को दफनाने के बाद उसके कब्र पर भी RIP शब्द का इस्तेमाल होता है कुछ स्थानों पर कब्र के ऊपर भगवान Jesus का क्रॉस भी मनाया जाता है. आपने न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन में भी मृत व्यक्ति के लिए RIP शब्द का इस्तेमाल हुआ देखा होगा. और मृत व्यक्ति की फोटो पर भी RIP शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

RIP के स्थान पर इस्तेमाल किया जाने वाले शब्द

प्रत्येक धर्म में मृत व्यक्ति के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करने के लिए अलग-अलग शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है. RIP शब्द की उत्पत्ति तो ईसाई धर्म से हुई थी लेकिन हर एक शब्द के स्थान पर हिंदू धर्म में बहुत सारे अलग-अलग शब्द इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे कि,

  • भगवान उसकी आत्मा को शांति दे
  • भगवान उसे स्वर्ग नसीब कराए
  • ओम शांति
  • राम नाम सत्य है
  • भगवान उसे मोक्ष प्रदान कराएं
  • उसे जन्नत नसीब हो

RIP आने के पहले भारत में इन सभी शब्दों का इस्तेमाल किया जाता था.

Also read this: Ok का फुल फॉर्म क्या होता है? | Ok Full Form in Hindi

RIP Full form in Hindi (RIP के अन्य फूल फॉर्म)

  • Routine Information Protocol
  • Raster image Processor
  • RIP or Ripping
  • Refractive Index Profile

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको आज का हमारा यह आर्टिकल RIP Full form in hindi यानी RIP Ka Full form kya hota hai पसंद आया होगा और आपको लेख में से काफी सारी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

यदि आपको हमारा लेख बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर उसे शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें और RIP Meaning in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे Readers को एकदम सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आप लोगों को इंटरनेट पर कहीं और जाकर Search करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके. अगर अभी भी आपके मन में Full form of RIP in hindi को लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर से देंगे.

आज के लेख में बस इतना ही. मिलते हैं सही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

Also read this:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap