RCC Full form in Hindi | RCC का फूल फॉर्म क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा साबित हो सकता है. क्या आप जानते हैं की RCC का फूल फॉर्म क्या होता है? और आरसीसी का क्या काम होता है? अगर नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि आज के इस लेख में हम RCC Full form in Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

RCC यह नाम आप ने सुना तो जरूर होगा जब भी घर या कोई इमारत बनाते हुए छत बनाने की बात होती है तो वहाँ आरसीसी नाम का प्रयोग किया जाता है. आपने भी कभी ना कभी इस शब्द का Use जरूर से किया होगा. अगर आप के बारेमे नही जानते तो आज हम आप को आरसीसी की पूरी जानकारी देंगे।

तो चलिए जानते हैं कि RCC का फूल फॉर्म क्या होता है (What is the meaning of RCC in hindi)?

यह भी पढ़े : RIP Meaning in Hindi | What is Full form of RIP in Hindi

RCC full form in Hindi

RCC का फुलफॉर्म – Reinforcement Cement Concrete

आरसीसी meaning in Hindi – रेन्फोर्समेंट सीमेंट कंक्रीट

इसे हिंदी भाषा में  “प्रबलित सीमेंट कंक्रीट” कहा जाता है।

आरसीसी क्या है ?

RCC सिविल इंजीनियरिंग Field से जुड़ा हुआ शब्द है। RCC का पूरा मतलब जानने से पहले आपको Concrete क्या होता है ये समझना होगा।  Concrete सीमेन्ट, गिट्टी, बालू और पानी का मिश्रण होता है। इसका Use घर बनाते समय छत डालने या कोई स्लैब ढालने में किया जाता है। Building बनाने के लिए Concrete काफ़ी महत्वपूर्ण और मजबूत पदार्थ होता है।

अकेले कंक्रीट की जकड़ कम होती है | इसलिए इसकी तनाव शक्ति को बढ़ाने के लिए कंक्रीट के साथ लोह या स्टील का भी इमारत की छत डालने में की जाती है, जिससे इसकी जकड़ बहुत अधिक मजबूत  हो जाती है.

आप ने जरूर देखा होगा जब कही इमारत का लेंटर डाला जाता है तो वहाँ स्टील का एक जाल बिछाया जाता है जिसके ऊपर यह कंक्रीट का मिश्रण डाला जाता है.

जिससे यह स्टील के जाल में मिल कर उसको जकड़ लेता है, जिससे उसकी पकड़ मजबूत हो जाती है इसी कंक्रीट और लोह के मिश्रण को ही RCC कहा जाता है|

आशा करता हु की आपको समज आ गया होगा की RCC क्या है।

यह भी पढ़े :-

RCC का इतिहास

आरसीसी का इस्तेमाल पहली बार 1853 में किया गया था, जो फ्रांस के “कोइग्नेट (Coignet)” नाम के एक Businessman द्वारा किया गया था| इस शख्स ने पेरिस में एक चार मंजिला इमारत का निर्माण करने में आरसीसी का Use सबसे पहले किया था। 

इसके बाद सन 1854 में इंग्लैंड के Building निर्माता William B. Wilkinson द्वारा Building Construction के लिए RCC का इस्तेमाल किया गया था।

उसके बाद काफी जगह Concrete Cement का प्रयोग किया जाने लगा और समय के साथ इस मे बहुत से बदलाव लाकर और भी बेहतर बनाया गया आज के समय मे लगभग हर इमारत में आरसीसी का ही प्रयोग किया जाता है।

तो यह ता RCC का इतिहास.. आशा करता हु की यह आपको आसानी से समज में आ गया होगा।

लेकिन RCC का इतने बड़े पैमाने पर उपयोग क्यों किया जाता है? इसका उत्तर पाने के लिए चलिए जानते है कि RCC के कौन कौन से फायदे है?

RCC के फ़ायदें

  • उच्च सामर्थ्य
  • उच्च तानान प्रतिरूप क्षमता
  • उष्मीय अनुकूलता
  • कम लागत
  • सही इस्तेमाल होने पर यह इससे बनी छत से जल्दी कोई नुकसान नहीं हो सकता है.
  • सामान बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाता है.
  • आरसीसी से बनाई गई इमारत की छत भूकंप का डटकर सामना कर सकती है.

जी हा RCC इस्तेमाल करने के इतने सारे फायदे होते है। इसीलिए कोई भी भवन या इमारत बनाते समय RCC का उपयोग जरूर होता है।

यहाँ पर हमने RCC का सिविल इंजीनियरिंग मे फूल फॉर्म क्या होता है? यह तो जान लिया लेकिन अन्य क्षेत्र में RCC के कई अलग मतलब होते है तो चलिए वह भी जान लेते है।

RCC के अन्य Full form in Hindi

1. RCC Full Form in Diseases & Conditions हिंदी में


Renal Cell Carcinoma
रीनल सेल कार्सिनोमा (आरसीसी) यह एक प्रकार का किडनी कैंसर है, जो गुर्दे की बाहरी परत, वृक्क प्रांतस्था की कोशिकाओं से उत्पन्न होता है। RCC आमतौर पर गुर्दे की नलियों के अस्तर में विकसित होती है और एक द्रव्यमान या ट्यूमर में विकसित होती है।

2. RCC Full Form Hindi in Architecture & Constructions

Roller-Compacted Concreteरोलर-कॉम्पेक्ट कंक्रीट (आरसीसी) कंक्रीट का एक विशेष मिश्रण है जिसमें कोई प्रबलिंग स्टील नहीं है और अनिवार्य रूप से कंक्रीट के रूप में एक ही सामग्री है, लेकिन विभिन्न अनुपातों में है। आरसीसी फुटपाथ एक कठिन, टिकाऊ प्रकार का कंक्रीट फुटपाथ है जिसका उपयोग सभी प्रकार के रोडवेज के लिए किया जाता है।

3. RCC Meaning Hindi in Robotics & Automation

Remote Center Complianceरिमोट सेंटर कम्प्लायंस (RCC) एक उपकरण है जिसका उपयोग रोबोट असेंबली में असेंबली इंसर्शन संचालन के लिए किया जाता है।

4. RCC Meaning in Engineering

Reinforced Carbon-Carbonप्रबलित कार्बन-कार्बन (RCC) एक मिश्रित सामग्री है जिसमें कार्बन फाइबर-प्रबलित ग्रेफाइट होता है। यह उच्च तापमान अनुप्रयोगों में संरचनात्मक रूप से उपयोग किया जाता है।

5. RCC Full Form Hindi in Electronics

Ringing Choke Converterरिंगिंग चोक कन्वर्टर (आरसीसी) एक छोटी क्षमता वाली इलेक्ट्रॉनिक बिजली की आपूर्ति का एक प्रकार है.

6. RCC का फूल फॉर्म in Communication

Radio Common Carrierरेडियो कॉमन कैरियर (आरसीसी) एक दूरसंचार आम वाहक है जो रेडियो संचार सेवाएं प्रदान करता है।

Conclusion

मुजे उम्मीद है की, आपको आज का हमारा यह लेख RCC Full form in Hindi, RCC का फूल फॉर्म क्या होता है?, RCC के फ़ायदें, RCC का इतिहास अच्छी तरह से समज मे या गया होगा।

यदि आपको आज का हमारा यह लेख what is full form of RCC? पसंद आया है तो, कृप्या करके इसे अपने दोस्तों, अपने फॅमिली और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। और इस जानकारी को अच्छी तरह से जान प्राप्त कर सके।

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को हर बार सहो और सटीक जानकारी दे। ताकि आप लोगों को की और इंटरनेट पे Search करना ना पड़े। और आपका समय भी बच सके। अगर अभी भी आपके मन मे RCC को लेकर कोई सवाल या डाउट है तो हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों, आज के लेख मे बस इतना ही, मिलते है ऐसे एक जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहे Phodte Raho.

यह भी पढे —

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap