प्रेशर कुकर फटने का मूख्य कारण क्या है? जाने इससे बचने के कारण

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं कि Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan Kya Hai? और साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि Pressure Cooker Fatne se Hone Vale Nuksan Kya Hai? और इससे कैसे बचा जाए.

दोस्तों, आपने देखा होगा कि बहुत सारे घरों में अवार नवार प्रेशर कुकर फटने से बहुत सारे नुकसान होते रहते हैं. वैसे देखा जाए तो प्रेशर कुकर फटने के कई कारण और गलतियां है. खाना बनाते समय अगर प्रेशर कुकर गलती से फट जाए तो ऐसे में जो भी प्रेशर कुकर के पास खड़ा हो या खाने बनाने वाले का शरीर जल सकता है. या फिर अगर बहुत गहरी चोट आई हो तो उसकी मौत भी हो सकती हैं.

आपने कभी ना कभी तो ऐसी बात सुनी ही होगी कि खाना बनाते समय कुकर फट गई और खाने बनाने वाले की शरीर पूरी तरह से जल गई या उनकी मृत्यु हो गई. इसीलिए आज में इस लेख में आपको बताने जा रहा हूं कि Pressure Cooker Fatne Ke Mukhy Karan Kya Hai? और Pressure Cooker Fatne Se Hone Vale Nuksan. साथ ही साथ आप यह भी जानकारी प्राप्त करेंगे कि इस अनचाहे होनारत से कैसे बचा जा सके. लेकिन इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सके.

यह भी पढ़े: Helo App Account Delete Kaise Kare – (हेलो एप्प का अकाउंट डिलीट कैसे करे)

Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan

1. अपने कुकर की नियमित सफाई करे

Pressure Cooker fatne ka mukhy karan

प्रेशर कुकर फटने का एक मुख्य कारण यह भी है कि बहुत सारे घरों में लोग अपने को करके नोजल और सिटी की सफाई ठीक से नहीं करते. कुकर के सिटी और नोजल की सफाई करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह वही एक रास्ता है जिसके माध्यम से कुकर के अंदर तेज दबाव होने पर प्रेशर Control होता है. अब आप सिर्फ यह सोचे कि अगर इस कारण से कुकर के नोजल या फिर सिटी में कचरा फस जाए और तेज आंच आने पर चढ़े कुकर में लगातार भाप से दबाव बढ़ता जा रहा है तो इसका परिणाम क्या हो सकता है? यह सोचने वाली बात है कि जब भाप अपनी ताकत से एक ट्रेन के इंजन को हिला सकती हैं तो यह तो एक मामूली सा छोटा Pressure Cooker ही है.

इन गलती से बचने के लिए मैं निवेदन करता हूं कि आप अपने प्रेशर कुकर की नियमित सफाई करें. खासकर कुकर के नोजल और सिटी की सफाई करें. ऐसा करने से आप ही नहीं बल्कि आप अपने परिवार को भी इस हादसे से सुरक्षित रख सकते हैं. अब आपने Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan Kya Hai इसका पहला कारण जान लिया है

2. जबरदस्ती कुकर को खोलने से बचे

जब भी कुकर में कोई खाना पक जाए तू कुकर को तुरंत खोलने की कोशिश बिल्कुल ना करें. बल्कि कुकर को चूल्हा से उतार कर नीचे रख दे और थोड़ी देर ठंडा होने दे. ऐसा करना इसलिए जरूरी है ताकि आप गरम कुकर खोलते समय बिल्कुल जल ना जाए. आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि कुकर के अंदर की भाप हमेशा तेजी से बाहर आने के लिए दबाव में होती है. यदि इस समय आपने दबाव में कुकर को खोलने की कोशिश की तो ना सिर्फ कुकर फटने का खतरा है बल्कि आप बुरी तरह से जल्दी सकते हैं और आपकी मृत्यु भी हो सकती है. इसीलिए आपको हमेशा खाना पक जाने के बाद कुकर को थोड़ी देर के बाद खोलना चाहिए ना कि तुरंत.

यह पढ़े: Best Diwali Gift Ideas in 2020 in Hindi for Family, Friends, and Employees

3. बिना पानी के कुकर का इस्तेमाल न करे

आमतौर पर कुकर का ज्यादातर इस्तेमाल दाल, चावल और सब्जी बनाने के लिए होता है. यहां पर इस बात पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है कि चाहे हम Pressure Cooker में कुछ भी पकाए लेकिन पानी की मात्रा बिल्कुल कम नहीं होनी चाहिए. आजकल ऐसे बहोत सारे Recipies बनाए जाते हैं जिससे बनाने के लिए पानी की जरूरत बहुत कम होती है. लेकिन कम पानी वाले या सूखे कुकर में खाना बनाने से कुकर भाप बहुत ज्यादा बनाता है. जो अंदर के प्रेशर को इतना ज्यादा बढ़ा देता है कि सिटी वाले नोजल उसे Control नहीं कर पाते और कुकर दबाव में फट जाती है.

इससे बचने के लिए आप जब भी Cooker को चूल्हे पर चढ़ाए तो उसमें पानी जरूर डालें. अब आप Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan इसके बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर चुके हैं. लेकिन अब भी बहुत सारी जानकारी आपको प्राप्त होनी चाहिए जो हमने आगे के लेख में बताई हैं.

यह भी पढ़े: Computer kitne Prakar Ke Hote Hain? | कंप्यूटर के प्रकार

4. Branded Company के कुकर का इस्तेमाल करे

आजकल Market में ऐसे बहुत सारे कुकर उपलब्ध है जो दूसरे Brand के कुकर की तुलना में आधे दामों में मिल जाते हैं. लेकिन यह सारे कुकर की Quality अच्छी नहीं होती है और यह ISI द्वारा प्रमाणित भी नहीं होता है. इसलिए आपको हमेशा Branded Company के कुकर का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि देश में जो भी कुकर से संबंधित घटनाएं हो रही है वह किसी लोकल ब्रांड के कुकर के इस्तेमाल से ही हो रही है.

इसीलिए मेरा निवेदन है कि आप अपने घर में किसी ब्रांडेड कंपनी के कुकर का ही इस्तेमाल करें जो आईएसआई द्वारा प्रमाणित भी हो. ऐसा कुकर थोड़ा महंगा आता है लेकिन आपके और आपके परिवार की सुरक्षा के लिए आपको हमेशा अच्छे कुकर का इस्तेमाल करना चाहिए.

आपके लिये: स्वच्छता का महत्व पर निबंध – Essay on Swachata ka mahatva in hindi

5. कुकर की रबड़ रिंग को हर 3 महीने मे बदलाये

Pressure Cooker fatne se hone vale nuksan

कुकर की रबड़ रिंग ना बदलना Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan साबित हो सकता है. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपने को Cooker के रिंग को तब तक नहीं बदलते जब तक की रिंग कट ना जाए या फिर उससे भाप लीक ना होने लग जाए. यह आदत आपके लिए बहुत ही खतरनाक है. लगातार इस्तेमाल करने से कुकर की रिंग धिसने लगती है और इससे कुकर के अंदर का भाप का हल्का सा भी लीकेज होने के कारण तेज प्रेशर से बाहर निकलकर यह भाप कुकर को फाड़ सकती है.

इसलिए मैं आप सब से यह अनुरोध करता हूं कि ठीक समय आने पर आप अपने को कुकर के रबड़ रिंग को जरूर बदलते रहिए.

6. दरारों वाले कुकर का इस्तेमाल बिलकुल न करे

दरारों वाले कुकर का इस्तेमाल करना Cooker Fatne Ka Mukhy Karan साबित हो सकता है. आप सभी लोग एक आदत सी बना ले कि जब भी आप खाना बनाते हैं या खाना बनाने से पहले कुकर को एक बार जरूर चेक कर ले कि कहीं इस में दरारे या फिर डिफेक्ट तो नहीं हैं. यदि कुकर में दरारे है तो इसमें से भाप तेजी से बाहर आकर कुकर को फाड़ सकती है. इसीलिए आपको हमेशा कुकर को चेक करके उसमें खाना बनाना चाहिए. याद रखें कि आज से कभी किसी को बता कर नहीं आते.

Standard Guideline के अनुसार हर 5 साल में कुकर को बदल देना चाहिए. यहां पर ऐसे कई लोग हैं लोग बहुत खुश होंगे कि मेरा कुकर तो 10 सालों से इस्तेमाल हो रहा है लेकिन अब भी कुछ नहीं हुआ. लेकिन जैसे कि मैंने ऊपर बताया कि आज से कभी किसी को बता कर नहीं आते. बहुत पुराने कुकर का इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

यह पढ़े: बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके फायदे

Pressure Cooker फटने से बचाने के तरीके:

  • प्रेशर कुकर की नियमित देखरेख और साफ सफाई
  • कुकर मे पानी का ज्यादा इस्तेमाल करे
  • हर 3 महीने मे कुकर की रिंग बदले
  • प्रेशर कुकर को कभी भी जबरदस्ती न खोले
  • पुराने और दरारे वाले कुकर का इस्तेमाल न करे
  • अच्छी क्वालिटी और अच्छी कंपनी के कुकर का इस्तेमाल करे

Pressure Cooker Fatne Se Hone Vale Nuksan

  • जो व्यक्ति कुकर के पास खड़ा हो उसका शरीर पूरी तरह से जल सकता है
  • गहरी चोट आने पर उसकी मृत्यु भी हो सकती है
  • आपके घर की दीवार और रसोड़े मे बहोत सारा नुकसान हो सकता है
pressure cooker

उम्मीद करता हूं कि अब तक इस लेख में आप लोगों ने पूरी तरह से जान लिया होगा कि Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan Kya Hai? और Pressure Cooker Fatne Se Hone Vale Nuksan kya hai? आप इस लेख में बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तो प्रेशर कुकर से होने वाले खतरनाक हादसे को आप रोक सकते हैं. यदि आप इन बातों का ख्याल नहीं रखेंगे तो आप प्रेशर कुकर से होने वाले बहुत सारे हादसों का शिकार बन सकते हैं.

लेकिन सबसे पहले आपको अच्छे क्वालिटी के प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है. इसीलिए हमने नीचे ऐसे Top 5 Pressure Cooker के बारे में बताया है जो Branded Company & High Quality के है.

Pressure CookerDiscountShopping Center
 Prestige Popular Aluminium Pressure Cooker, 3 Liters22%Buy From Amazon
Hawkins CB30 Hard Anodised Pressure Cooker, 3-Liter, Contura Black15%Buy From Amazon
Prestige Svachh, 20268, 4 L, Alpha Junior handi, with deep lid for Spillage Control11%Buy From Amazon
Prestige Deluxe Duo Plus Pressure Cooker, 2 Litre, Black10%Buy From Amazon
 Hawkins B25 Pressure cooker, 2 Litre, Silver10%Buy From Amazon
इसमें हमने आपको एफिलिएट लिंक प्रोविडे किये है. यदि आप यहाँ से खरीदी करेंगे तो हमें थोडा कमीशन और आपको डिस्काउंट मिलेगा.

Pressure Cooker Fatne के लिये अंतिम शब्द

अंत में उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा यह लेख Pressure Cooker Fatne Ka Mukhy Karan Kya Hai और Pressure Cooker Fatne se Hone Vale Nuksan Kya Hai बहुत पसंद आया होगा. आपको इसमें से काफी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी. यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.

हम आपके लिए ऐसी ही इंफॉर्मेशन लाते रहते हैं हमारे Blog को सब्सक्राइब करना बिल्कुल ना भूलें. हमारा मुख्य उद्देश्य आपको सटीक जानकारी प्राप्त कराना है. मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

ज्यादा जानकारी के लिये यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap