PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है इसका Full Form

नमस्कार दोस्तों, आज एक बार फिर से आपका crazyhindi.com पर स्वागत है. मुझे उमीद है की आप safe होंगे. आज का लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है और Useful भी रहने वाला है. क्योकि आज के इस लेख में हम जानने वाले है की PPC Kya Hai in Hindi? (PPC क्या है ? हिंदी) और PPC का मतलब क्या है ?

तो फिर चलिए आज हम जानते है की PPC Kya Hai ? और जानेंगे की PPC का क्या मतलब है ? (PPC Ka Kya Matalab Hai ? )तो यदि आप जानना चाहते है की PPC Kya Hai ? और इसका क्या मतलब है ? तो कृपया करके इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ताकि आपको समजने में कोई दिकत ना आये.

आपको इस लेख में बहुत सारी जानकारी PPC के बारे में जानने को मिलेंगी. तो सबसे पहले जानते है की (PPC Ka Full Form Kya Hai ? )

PPC का Full Form क्या है ? – PPC Full Form

आजकल आपने जरुर देखा होंगा की हर कोई अपना Business Online करना चाहते है. आपकी पहचान में भी बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो Online Business करता होंगा. क्योकि आजकल के भाग दोड के ज़माने में हर कोई अपनी आसानी के लिए अपना बिज़नस ऑनलाइन करना चाहता है. क्योकि ऑनलाइन Business बहुत ही आसन बन जाता है और बहुत ही ज्यादा ग्रो करता है.

और इस Competition यानि मुकाबले के ज़माने में हर कोई एक दुसरे से आगे रहना चाहता है. और हर चीजों में सबसे ज्यादा important Role Digital Marketing का है. तो आज के इस टॉपिक में हम जानेंगे की, PPC Kya Hai ?, PPC Ka Kya Matalab Hai ?, आदि सारी चीजों के बारे में हम देखने वाले है.

PPC का Full Form “Pay Per Click” होता है. यानिकी आप जिनता Click करोंगे उतना पैसा मिलेंगा. अगर आप Blogger या Business के मालिक है तो आपको यह माहिती बहुत ही ज्यादा Useful रहने वाली है. क्योकि यह Information आपको आपका business grow करने में काफी मददरूप होने वाला है.

PPC Kya Hai ? Iska Kya Matalab Hai

जैसे की आपने देखा की PPC का Full Form Pay Per Click होता है. इसका मतलब यह होता है की जब भी आप Google Adwords के अंदर अपनी Ad को चलाते है ? तो आपको Per Click का charge गूगल के द्वारा आपके Account से काटा जाता है.

अगर हम आसन शब्दों में देखे तो, अगर आपकी किसी भी तरह की Ad को Google सभी लोगो को दिखाएंगा और वह User उस Ad पर Click करता है तो आपको आपके account से कुछ पैसे देने होंगे. तो ये होता है PPC का मतलब.

अब हम उदहारण के जरिये समजने की कोशिश करते है. मन लीजिये आप कोई बिज़नस करते है और आप उसमे lead पाना चाहते है और आपका sell भी बढ़ाना चाहते है तो आपको मार्केटिंग करना पड़ता है. जैसे आप मार्केटिंग करते है तो आपको ज्यादा लाभ होने की संभावना बढ़ जाती है. और आपको मार्केटिंग करने के लिए पैसे खर्च करने होते है. यह कार्य आप Online या Offline भी कर सकते है. और इन सब चीजों में काफी ज्यादा खर्चा भी हो सकता है.

What is PPC in Hindi ?

PPC का Full Form तो आपने देखा लेकिन आपको अभी तक मालूम नहीं होंगा की यह क्या चीज़ है ? तो जान लीजिये की PPC एक ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग करने का एक मेथड या आप इसे इसका एक हिस्सा कह सकते है PPC का मतलब है “प्रति क्लिक भुगतान” जिसका मतलब होता है की एक Paid service है जिसके लिए एक आपको पैसे देने होने है.

यह Ads कैसे चलती है ? तो में आपको बता दू की आप जब भी google पर Search करते है तो कई बार आपको दो तरह की search रिजल्ट दिखाई जाते है…

  1. Organic Search Result
  2. Paid Search Result

आपको सायद अभी तक PPC के बारे में समज ना भी आया हो लेकिन यह दो चीज़ आप समज जायेंगे तो आपको आसानी से PPC के बारे में समाज आ जायेंगा.

1. Organic Search Result

Organic Search Result जो बिना खर्च किये या बिना पैसे लगाये गूगल के SEO यानि की Search Engine Optimization या गूगल के एल्गोरिधम का उपयोग करके Rank कराये जाते है. ऐसे रिजल्ट को Organic रिजल्ट कहा जाता है. और आपको इनके लिए थोडे से भी पैसे देने की जरुरत नहीं है. क्योकि यह Google के SEO के आधार पर ही Rank हो जाता है.

यह भी पढ़े —

Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

2. Paid Search Result

Paid Search Result जिसके लिए आपको पैसे देने होते है. इस तरह का रिजल्ट यानि की आपको कोई भी साईट या Topic रैंक करना हो तो आपको इसके लिए पैसे देने होते है. आपको आपके Budget के अनुसार Top या Bottom पेज पर सेट करवा सकते है. अगर आप front पेज पे रैंक करवाना चाहते है तो आपको ज्यादा पैसे देने होंगे.

इसका मतलब है की आप जिस तरह से खर्च करेंगे उस हिसाब से Ads आपको गूगल के search Result में दिखाई देंगी. अब आपके मन में सवाल आया होंगा की PPC का इससे क्या लेना देना ?

तो जान लीजिये की PPC इसी Search Result के अंतर्गत आता है, मान लीजिये आपकी कोई Grocery की Shop यानि दुकान है और आपको उसके अनुसार चीज़े बेचना चाहते है तो आप इसके लिए PPC का इस्तमाल कर सकते हो. आपको PPC का इस्तमाल करनेके लिए आपको कोई भी Advertising कंपनी जैसे की Google Adword के माध्यम से किसी भी प्रकार की चीज़ के आधार पर keyword सोच के और Located लोगो को पसंद करके और पैसे दे कर उस Ad को चलने के लिए कहना होता है.

ऐसा करने से आपने जिस भी Keyword और Location को Target किया है उसी location और उसी Keyword पर आपका Ad दिखने को मिलेंगा. और इस तरह से आप अपनी ऑडियंस को Target करके Ads को दिखा सकते है. जैसे ads पर कोई क्लिक करता है तो आपको उसके पैसे देने होंगे और एक फायदा यह भी मिलता है की आपकी sell भी बढती है.

Pay Per Click Kya Hota Hai ?

तो मेरे ख्याल से अब आप सबको मालूम हो गया होंगा की PPC क्या है ? (PPC Kya Hai ? ) PPC डिजिटल मार्केटिंग के लिए बहुत ही ज्यादा useful पार्ट है और बहुत ज्यादा important भी है.

अब आप लोग सोचते होंगे की यह ads हमें कैसे दिखेंगी ? तो जब भी आपको कोई सवाल हो या कोई Query हो तो आप सीधा Google का सहारा लेते हो. बस ही आप जिस किसी के भी बारे में टाइप करर्ते हो वही keyword पर आपने या कोई और ने Ads को डाला है तो आपको उसमे 3 या 4 ads आसानी से दिख जाएँगी. और इसी को ही हम Pay Per Click कहते है.

अगर आप Pay Per Click को उसके नाम से ही समजने की कोशिस करते है तो इसका मतलब निकलता है की आपको केवल तभी भुगतान करना है जब आपकी ads पर कोई click करता है. अगर कोई आपकी ads को नहीं देखता तो आपको उसका पेमेंट नहीं करना है.

Example :-

मान लीजिये की आप कपडे बेचने का business करते है. और आप उसका मार्केटिंग करना चाहते है और आपने उसके लिए डिजिटल मार्केटिंग का माध्यम चुना तो आप अपनी ads को चलने के लिए Google Adword का उपयोग करेंगे. अब आपने ads को Clothes नाम के keyword पर लगा दिया और अपना या अपने आसपास का location select किया.

अब उसी location में अगर कोई Clothes नाम का keyword सर्च करता है तो आपकी ads उसको दिखाई देंगी लेकिन अभी तक उसने आपकी ads पर click नहीं किया तो आपको पेमेंट करना नहीं होंगा. लेकिन जैसे ही वो बंदा आपकी ads पर क्लिक करता है और उसने आपकी ads को देखा तो आपको Per Click के हिसाब से Google को पैसे देने होंगे.

तो अब आपको पूरी तरह से ही Pay Per Click यानि को PPC के बारे में समज आ गया होंगा.

PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है

PPC Ka Usage ? (PPC का क्या वपराश है ?)

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की ऐसे कई सारे लोग होंगे जो Google पर ऐसा Serach करते है की What is Google Adwords in Hindi ? लेकिन उन लोगो को सही और समज आये ऐसी information नहीं मिलती. PPC का Usage क्या है ? यह जानना बहुत ज्यादा जरुरी है.

अगर आप कोई भी चीज़, कोई बड़ी से बड़ी चीज़ लेकर छोटी से छोटी चीज़ को बेचते है और आपको उसका selling बढ़ाना है तो आप क्या सोचेंगे ? आप कहेंगे की मार्केटिंग करना है, सही है? हा, तो अब आपके पास दो ही option बचाते है, पहला Digital मार्केटिंग और दूसरा offline marketing.

अगर आप अपनी selling को बढ़ाना चाहते है तो मेरे ख्याल से आपको डिजिटल मार्केटिंग को पसंद करना चाहिए लेकिन इसमें आपको थोडा ज्यादा खर्चा करना पड़ेंगा.

लकिन आज की कई साडी ऐसी कम्पनिया है जो अपने business को बढ़ने के लिए और अपनी प्रोडक्ट्स का sell बढ़ा ने के लिए Pay Per Click का इस्तमाल करते है.

कई सारे Multinational companies और Institutes अपना बिज़नस बढ़ने के लिए यही तरीका अपनाते है. आप सोच रहे होंगे की PPC केवल Business वाले लोग ही कर सकते है ? लेकिन आप गलत है. क्योकि आज कल के इस युग में हर जगह जैसे की Bollywood, Politics, Blogging, आदि हर जगह पर PPC का use हो रहा है. यह लोग अपनी Brand को ऊपर लेन के लिए PPC का उपयोग करते है.

PPC ke Fayade ? (Benefits of PPC)

आगर आप Blogger है या Blogging करते है तो आपको मालूम होंगा की Google में अपनी ब्लॉग Post को रैंक करने के लिए आपको SEO के लिए कितना ध्यान रखना पड़ेंगा. और आपको अपने ब्लॉग को top में लाने के लिए आपको सभी प्रकार का ध्यान रखना पड़ेंगा और आपको रैंक कराने के लिए कुछ keyword को भी target करना रहता है. और आपको यह भी कोशिस करनी है की सबसे ज्यादा Traffic कैसे आये.

और अब आप सोचते होंगे की आपको अपना बिज़नस बढ़ने के लिए आपको लाखो रुपये का खर्च कर देना है. आपको अपने हिसाबसे कम पैसे लगा कर के भी अपनी ads को लोगो को दिखा सकते हो, बस आपको Optimization आना चाहिए. ताकि आप कम से कम पैसे में अपनी ads लोगो को दिखा सको.

PPC का एक लाभ आपको यह मिलता है की आप पानी ads को एक बार ढंग से चला दे तो आपको अपने हिसाब से Week में चेक भी कर सकते है की आपकी ads कहा चल रही है. कितने लोगो ने देखि. अगर आप उस ads को चेक भी ना करना चाहे तो न भी कर सकते है.

तो फिर यही कुछ basic फायदे है जो आपको PPC के बारे में जरुर जान लेना चाहिए.

PPC Ka Mulya? PPC का मूल्य कैसे तय होता है ?

अब तो आपको सायद PPC के बारे में साडी चीज़े समाज आ गई होंगी. और आपने PPC Kya Hai? uska Kya matalab hai ? यह जाना. तो फिर चलिए अब जानते है की PPC का मूल्य तय कैसे होता है ?

जैसे की आपने ऊपर देखा की PPC दो एलिमेंट्स पर कार्य करता है …

  1. Location
  2. Keyword

1. Location

अगर आप आपका कार्य यानी Business को offline करते है तो आपको उस हिसाब से मार्केटिंग करनी चाहिए. अगर आपना कार्य यानि बिज़नस Offline करते है तो आपको अपने एरिया यानि अपने आसपास के Location पर ही ads को चलानी चाहिए.

अगर आप कोई और जगह पर अपनी ads को चलते है तो उसका कोई मतलब नहीं बनता. और अगर आप अपना business ऑनलाइन करते है तो आपको अपनी ads को हर जगह चलाना है तो चला सकते है. इसमे आपको location के हिसाब से पैसे देने होते है.

Location में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह रहता है की आप अपनी ads को किस क्षेत्र यानी कोनसे Area में चलते है. आप अपना ads किसी छोटे कंट्री में जैसे की नेपाल, भूटान, पाकिस्तान, में चलते है तो आपको इसके लिए ज्यादा खर्चे करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

लेकिन अगर आप कोई बड़ी Country जैसे की अमेरिका, दुबई, कनाडा, आदि में ads को दिखाना चाहते है तो आपको उसके लिए महंगा ads देना पड़ेंगा और ज्यादा खर्च भी हो सकता है.

2. Keyword

दूसरी चीज़ आती है की आपको keyword के आधार पर भी भुगतान करना रहता है. इसीलिए Keyword के आधार पर भी PPC का मूल्य तय होता है. अगर आप कोई high rate वाले keyword को target करते है तो आपको ज्यादा भुगतान करना होंगा और अगर आप कोई Low rate वाले यानी की Low CPC keyword पर कम पैसे देने होते है.

तो इस तरह से PPC का Rate तय होता है..

PPC Ke Liye Advertising Company ?

अगर आपको PPC में कोई Advertise करनी होती है तो आपको PPC की service देने वाली Company का सहारा लेना पड़ता है. आज के इस डिजिटल युग में तिन Company है जो आपको PPC की service देते है..

  1. Google Adwords
  2. Yahoo Search Marketing
  3. Microsoft Adcenter

PPC ads के लिए सबे top पर Google Adwords है. और यह तिन सबसे ज्यादा भरोशा पात्र नेटवर्क्स है.

तो अब आप पूरी तरह से जानते है की PPC क्या है और आपद इसे कैसे use कारप सकते है.

यह भी पढ़े —

Questions and Answers

1. PPC क्या है ? (What is PPC ? )

जैसे की आपने ऊपर पढ़ा की PPC का Full Form Pay Per Click होता है. और इसके Meaning के अनुसार आपकी ads पर कोई क्लिक आता है तो ही आपको भुगतान करना है [वरना आपको कोई charge देना नहीं होता है.

2. PPC किसके आधार पर कार्य करता है ? (How Does PPC Work ? )

zजैसे की हमने कई ऐसे Example देखे जिसमे आपको बताया गया की हमें अपनी Web Site को Rank करने के लिए Google SEO के आधीन चलाना होता है, लेकिन यहाँ आपको पैसे देकर अपने Budget के अनुसार Google के पेज पर set कर सकते है.

3. PPC के क्या फायदे है ? (What are the Benefits of PPC ? )

जैसे की हमने ऊपर बहुत सारे बेनेफिट्स तो देखे लेकिन सबसे ज्यादा महत्व पूर्ण Benefit यह रहता है की PPC से आप अपने Business को आसानी से बाधा सकते हो और आपकी selling भी बढ़ सकती है…

Conclusion :-

तो चलिए, दोस्तों अंत में सिर्फ इतना ही बोलना चाहूँगा की यदि आपको जिस बारे में जानना था वह जानकारी मिल गई तो मेरे हिसाब से आपको PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है के बारे में सब कुछ जान चुके होंगे.

ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जो अपने business को बढ़ाना चाहते है. लेकिन उनके पास मार्केटिंग के बारे में ज्यादा कोई knowledge नहीं होती इसी लिए उनका बिज़नस कम चलता है. लेकिन मुझे उमीद है की इस Article से आपको सभी चीजे सही से समाज आ चुकी होंगी.

आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो बिज़नस करते है लेकिन उसे ये नहीं मालूम होंगा की PPC क्या है ? (PPC Kya Hai ?) लेकिन यह article पढ़ने के बाद आप जरुर जान चुके होंगे.

अगर आपको यह पोस्ट useful लगी हो और आपको इसमें से कुछ भी जानने को मिला हो तो कृप्या करके इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया, फॅमिली और दोस्तों को जरुर शेयर करे ताकि वो भी इस information को जान सके और वो भी इन साडी चीजो का उपयोग कर सके.

तो फिर चलिए दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही, मिलते हे आपको ऐसे किसी और मजेदार और interesting लेख में और अबतक आपने PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है पोस्ट को शेयर भी कर दिया होंगा. अगर आपको कोई डाउट है तो आप हमें comment Section में जरुर बता दे हम आपको मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे. तो फिर अगले Article में मिलते है तब तक के लिए जहा भी रहो Padhate Raho.

धन्यवाद् 🙂

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap