Pinterest का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है. क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कि Pinterest Ka Malik Kon Hai और Pinterest Kis Desh ki Company Hai. पिंटरेस्ट भी एक Social Media Platform है, जिस प्रकार Facebook, Instagram, Twitter, और दूसरे सोशल मीडिया है.

China के अलावा दुनिया के बहुत सारे देश में Pinterest का इस्तेमाल किया जाता है. जिसमें आप Content Video, Photo और Visually भी शेयर कर सकते हैं. Pinterest नाम Pin+Interest से मिलकर बना है. आप इस प्लेटफार्म में भी फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह अपना विचार, Content और Idea Share कर सकते हैं.

यह एक प्रकार का Bookmark है. आपको जिस चीज में Interest है उस चीज की जानकारी आपको एक ही जगह पर मिल जाएगी. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Pinterest Kya Hai, Pinterest Ka malik Kaun Hai और Pinterest Kis Desh Ka App Hai तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

वैसे देखा जाए तो सोशल मीडिया का King Facebook को माना जाता है. क्योंकि Social Media की शुरुआत फेसबुक से ही हुई थी. लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट आ गई है जो सोशल नेटवर्किंग का काम करती है और फेसबुक को टक्कर देने के लिए तैयार है. जिसमें Pinterest भी शामिल है.

जिस प्रकार Google के बिना इंटरनेट के कल्पना नहीं की जा सकती उसी तरह आज के समय में Pinterest के बिना सोशल मीडिया की भी कल्पना नहीं हो सकती. यह दोनों अपने अपने क्षेत्र में सबसे बेस्ट है.

इसीलिए इस पोस्ट में हम आपको पिंटरेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप नहीं जानते कि Pinterest Ka Owner Kon Hai और Pinterest ka Avishkar Kisne kiya Tha तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

Pinterest Kya Hai? What is Pinterest in Hindi?

Pinterest एक Social Media Platform है. यह एक Web और Mobile application Company है. पुरे World में मुख्य रूप से Image, Video और GIF पर जानकारी खोजने के लिए डिजाइन किया गया एक Software है. यह प्लेटफार्म आपको केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए नहीं बल्कि Business Promotion में भी मदद कर सकता है. और आप इसका इस्तेमाल करके अपने Business को बढ़ा भी सकते हैं.

आप Pinterest के जरिए किसी दूसरे Pinterest User के साथ Private Messaging भी कर सकते .हैं यह एक बड़ा Virtual Pinboard है जो लोगों को अपनी दिलचस्प चीजें दिखाता है. पिंटरेस्ट पर आप अपने मनपसंद Content को Pin कर सकते हैं.

अगर आप एक Blogger हो तो आप Pinterest पर Account बनाकर अपना Content, Photo, Video Promote कर सकते हो. इसमें भी फेसबुक इंस्टाग्राम की तरह किसी भी फोटो, वीडियो, कंटेंट पर लाइक कमेंट और शेयर किया जाता है. इसमें आप फोटो को Pin भी कर सकते हो. यहां तक कि आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Individual Pin Embeding भी कर सकते हो.

इस प्रकार पिंटरेस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. चलिए आप जानते हैं कि Pinterest ka Mailk Kon Hai और Pinterest kis Desh ki Company Hai.

Also Read: Pinterest Business Account Kaise Banaye – हिंदी में जाने

Pinterest Ka Malik Kon Hai?

Pinterest Ka malik Ben Silbermann

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए अब आपको बता दें कि Pinterest को तीन आदमी ने मिलकर बनाया है और पिंटरेस्ट के मालिक का नाम Ben Silbermann, Evan Sharp, और Paul Sciarra है. जिन्होंने साथ में मिलकर Pinterest बनाया है. पिंटरेस्ट की रचना December 2009 में हुई थी.

2009 से आज तक लाखों लोगों को Styling information, Business, Paranting और बहुत सारे Ideas प्रदान कर रहा है. वर्तमान समय में भी यह तीन लोग साथ मिलकर पिंटरेस्ट को चला रहे हैं और Co-Founder के रूप में काम कर रहे हैं.

देखा जाए तो इस समय पिंटरेस्ट One of the Safest Social Media Site यानी कि बहुत Safe है. Ben Silbermann, Evan Sharp, और Paul Sciarra ने लोगों को Ideas और Inspiration देने के लिए “visual discovery tool” Pinterest की रचना की थी.

इस प्रकार Pinterest को सफल बनाने में Ben Silbermann, Evan Sharp, और Paul Sciarra का बहुत बड़ा योगदान रहा है इन लोगों ने काफी मेहनत की है.

अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि Pinterest का मालिक कौन है यानी Pinterest ka owner Kon hai चलिए अब यह जानते हैं कि Pinterest kis Desh ka App hai.

Also Read: Meesho Ka Malik Kaun Hai? और ये किस देश की कंपनी है?

Pinterest Kis Desh ki Company hai?

Ben Silbermann का जन्म 14 July, 1982 को हुआ था. इनको शुरुआत से ही technology में बहुत दिलचस्पी थी. दिसंबर 2009 से इन्होंने Pinterest नाम की एक Website और Application बनाया है. जो आज के समय में बहुत Popular हो चुका है. Ben Silbermann, Evan Sharp, और Paul Sciarra अमेरिका के नागरिक होने के कारण Pinterest का आविष्कार US यानी America में हुआ था.

पिंटरेस्ट में Ben Silbermann CEO ओर Evan Sharp Chief Product Officer के तौर पर काम कर रहे हैं. Pinterest अमेरिका देश की एक कंपनी है जो आज के समय में Multinational Company बन चुकी है.

पिंटरेस्ट का Headquarters San Francisco, California, U.S में है.

Also Read: Whatsapp se Paise Kaise Transfer Kare | Whatsapp से पैसे कैसे भेजे?

Pinterest पर सवाल जवाब

pinterest ka malik kon hai यानि pinterest ka avishkar kisne kiya tha?

Ben Silbermann, Evan Sharp, और Paul Sciarra Pinterest के मालिक है.

पिंटरेस्ट किस देश की कंपनी है?

Pinterestअमेरिका देश की एक कंपनी है.

Pinterest की रचना कब हुई थी?

Pinterest की रचना December, 2009 में हुई थी.

क्या पिंटरेस्ट Safe Platform है?

आज के समय में दुसरे Social Media Site की तरह Pinterest बिलकुल Safe है.

Also Read: Instagram Account Verify Kaise Kare नये तरीके से 2021 मे (Official Method)

Conclusion

उम्मीद करता हूं कि अब आपको पूरी तरह से पता लग गया होगा एक Pinterest Ka Malik Kon Hai और Pinterest kis Desh ki company hai. बदलते समय के साथ-साथ Pinterest भी Update होता जा रहा है. इसमें आप फोटो कॉ Pin कर सकते हो और दूसरे Pinterest Users के साथ प्राइवेट मैसेजिंग कर सकते हैं.

यदि आपको हमारा लेख Pinterest Ka Avishkar kisne Kiya tha यानि Pinterest ka Owner Kon Hai सचमुच पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे रीडर्स को सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आपको इंटरनेट पर कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत भी ना पड़े और आपका समय भी बच सके.

यदि आपको अभी भी Pinterest Kis Desh Ka App hai और Pinterest किसने बनाया है उसको लेकर कोई भी सवाल यह डाउट है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे.

आज के लेख में बस इतना ही. मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

1 thought on “Pinterest का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap