PF Kya Hota Hai – PF के बारे मे जाने सारी जानकारी हिंदी मे

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज हम जाने वाले हैं कि PF Kya Hota Hai? (PF in Hindi). इसके साथ साथ हम यह भी जानने वाले हैं कि PF Ka Full Form Kya Hai? इसलिए आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है.

आमतौर पर सभी नौकरी करने वालों को यह पता होता है कि PF Kya Hota Hai. क्योंकि सरकारी संस्था और Private Sector दोनों में काम करने वाले लोगों को PF की सुविधा दी जाती है. परंतु उन लोगों को PF के बारे में सारी जानकारी नहीं होती है.

इसीलिए आज इस लेख में PF Kya Hota Hai और इसके बारे में सारी जानकारी हम हिंदी में जानने वाले हैं. क्योंकि PF के बारे में बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है. जिन लोगों को हाल मैं Career की शुरुआत नौकरी से की है तो उन लोगों को PF के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

यदि आप किसी कंपनी में कर्मचारी के तौर पर काम कर रहे हो तो आपके लिए PF Skim बहुत फायदेमंद हो सकती है. क्योंकि यह स्कीम Saving के तरीके से तो बहुत अच्छी है ही लेकिन इस पर अच्छी ब्याज दर, टैक्स छूट, जैसी तमाम खूबियों के कारण PF Skim आपके लिए बहुत खास हो जाती है.

अगर आपको पीएफ के बारे में थोड़ा बहुत भी Knowledge है तो आपको यह पता ही होगा कि PF को सामान्य तौर पर रिटायरमेंट के समय पर दिया जाता है. आप चाहे तो इस PF को चेक कर सकते हैं और इससे पहले भी पीएफ निकलवा सकते हैं.

इसके लिए आपको कुछ Terms & Conditions को Follow करना होता है. चलिए जानने की शुरुआत करते हैं कि PF Kya Hota Hai. (PF in Hindi)

यह भी पढ़े: दहेज़ प्रथा पर निबंध – Essay on Dowry System in Hindi

EPF & PF Kya Hota Hai? (PF क्या है?)

वैसे तो EPF और PF दोनों का अर्थ समान होता है. जो लोग नौकरी करते हैं वह लोग EPF और PF दोनों शब्द से बहुत वाकिफ होते हैं. क्योंकि जब आप PF के Skim के बारे में बात करते हो तो ईपीएफ और पीएफ सामान्य तौर पर समान होते हैं. कुछ लोग EPF बोलते हैं तो कुछ PF बोलते हैं.

अगर आप नहीं जानते तो दोस्तों आपको बता दूं कि PF Full Form यानी कि पीएफ का पूरा नाम Provident Fund होता है. उसी तरह EPF का पूरा नाम Employee Provident Fund होता है.

हिंदी में इसे “कर्मचारी भविष्य निधि” के नाम से जाना जाता है. क्योंकि PF आप को रिटायरमेंट के समय और नौकरी छोड़ने का समय दिया जाता है.

आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि PF एक सरकारी योजना है यह योजना “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” यानी EPFO (Employee Provident Fund Organization) के द्वारा चलाया जाता है. PF एक शासकीय संगठन है जिसकी स्थापना साल 1952 में हुई थी. आज इसकी अध्यक्षता भारत के केंद्रीय श्रम मंत्री करते हैं.

ज्यादा जानकारी के लिए एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं. मान लीजिए कि किसी कंपनी में 40 या 40 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं तो उन सब का पंजीकरण कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि (EPFO) में होना अनिवार्य है.

इसके जरिए कर्मचारियों को दी जाने वाली तनख्वाह यानी पगार का कुछ भाग काटा जाता है और रिटायरमेंट या नौकरी छोड़ने के वक्त क्या दिया जाता है.

अब आपको पता लग गया होगा की PF Kya Hota Hai.

Related Article: Jio Glass kya hai|| (जिओ ग्लास क्या है) In Hindi||किंमत, फीचर्स, डेट जानिए हिंदी मे

PF कैसे काटा जाता है और कैसे जमा होता है?

PF kya hai

यदि आप भी ऐसी कोई कंपनी में काम करते हो जिसमें PF की सुविधा प्रदान की जाती है तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर होगा कि PF Kya Hota Hai (What is PF in Hindi). और PF कितने प्रतिशत काटा जाता है, कंपनी की तरफ से कितना जमा किया जाता है.

आमतौर पर आपकी तनख्वाह से 12% राशी PF के तौर पर आपके खाते में जमा की जाती है. कंपनी की तरफ से भी 12% राशि जमा की जाती है जिसमें से 3.67% कर्मचारी के EPF में और 8.33% EPS यानी कि Employee Pension Scheme में जमा किया जाता है. जो आपको आपके रिटायरमेंट के बाद की तो के रूप में दिया जाता है.

कुल मिलाकर 24% राशि जमा की जाती है और आपके अकाउंट में जमा की जाती है. 12% आपकी तनख्वाह से जमा किया जाता है और 12% आपकी कंपनी की ओर से जमा किया जाता है.

इस स्कीम का बहुत बड़ा फायदा यह है कि यहां पर आपको काटी गई राशि का कोई भी टैक्स (Tax) नहीं देना पड़ता है. जिसका आपको पूरी तरह से लाभ प्राप्त होता है. आपके PF पर सरकार द्वारा आपको ब्याज भी दिया जाता है जो किसी भी स्कीम की तुलना में बहुत ज्यादा होता है. आपके PF पर आपको 8% ब्याज मिलता है.

इसीलिए अगर आप भी ऐसी कोई PF Skim में हो तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. PF के बहुत सारे फायदे भी हैं जिन्हें हम आज के इस लेख में जानने वाले हैं.

PF Kitne Percent Milta Hai? पीएफ कितने फीसदी मिलता है?

PF कितने फ़ीसदी आने की कितने Percent मिलता है इस सवाल का जवाब स्पष्ट रूप से देना तो थोड़ा मुश्किल है. क्योंकि अलग अलग Conditions में PF अलग अलग हो सकता है. जैसे कि,

  • आपका सवाल यह है कि PF पर ब्याज कितने Percent मिलता है तो वर्तमान समय में 8.65% PF के पैसों पर मिलता है
  • यदि आप तो रिटायरमेंट से पहले या फिर नौकरी छोड़ने से पहले ही अपना पीएफ का पैसा निकालना चाहते हो तो आपको अपने वेतन से जमा किए हुए 12% और अपनी कंपनी के मालिक से जमा किए गए 12% पैसे वर्तमान ब्याज दर के मुताबिक मिलेंगे. इसमें आपको अपने पेंशन के पैसों पर ब्याज नहीं मिलेगा.
  • आप अपने बीएफ को रिटायरमेंट के बाद या नौकरी छोड़ने के बाद निकाल रहे हो तो आपको आपके द्वारा जमा किए गए 12% और आपके कंपनी के द्वारा जमा किए गए 12% में से 3.67% पैसा ही आप PF से निकाल सकते हैं. यानी कि आप अपने EPF का पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन EPS का नहीं. यह EPS आपको अपने पेंशन के रूप में आपकी 58 साल की उम्र होने के बाद निकाल पाएंगे. जो हर महीने आपको किस्तों के रूप में दी जाएगी.

उम्मीद करता हूं कि अब आपको PF के बारे में सामान्य जानकारी मिल गई होगी. आपको यह भी पता चल गया होगा कि PF Kya Hota Hai और What is PF in Hindi. चलिए आप जानते हैं कि अगर आप PF Skim में शामिल है तो इसकी मदद से आप को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Read For Motivation: Success Story of Satish Kushwaha – जीरो से हीरो बनने तक का सफ़र

पीएफ के फायदे क्या है? (Benefits of PF in Hindi)

PF एक इसी स्कीम है कोई भी कर्मचारी एक बहुत अच्छी तरह से Saving कर सकता है. यानि की PF सेविंग करने का एक बेहतरीन तरीका है. जिसमें आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं जो मैंने नीचे दर्शाए है आप उसे पढ़कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

benefits of  pf

Free Insurance:

  • EDLI PF के अंतर्गत आने वाली एक योजना है. EDLI का Full Form Employee Deposit Linked Insurance है. इस स्कीम के जरिए आपको अपना PF Account खुलते ही ₹6,00000 तक का इंश्योरेंस मिल जाता है. यह योजना पीएफ के साथ ही आपको मिलती है. यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

UNA Number:

  • PF Skim में अब एक फ्री UNA नंबर भी दिया जाता है. UNA Number की सहायता से अगर आपको नौकरी बदल नहीं हो तो आप अपने सभी पीएफ अकाउंट को Link कर सकते हो और आप अपने पीएफ अकाउंट में जमा पैसों को आसानी से Transfer कर सकते हो. UNA Number आपके आधार कार्ड से लिंक होता है. इस UNA नंबर के जरिए आप अपने पीएफ खाते का बैलेंस Missed Call नंबर और SMS के माध्यम से पता कर सकते हो.

यह पढ़े: Promo code Kya Hota Hai? और Promocode kaise use kare – जाने हिंदी मे

Tax Free Number:

  • आपके PF खाते में जो 24% राशि जमा होती है वह पूरी तरह से Tax Free होती है. इस पैसे में आपको कोई भी टैक्स नहीं भरना होता है और पैसे निकालने पर भी आपको किसी भी तरह का टैक्स नहीं भरना पड़ता है. इसीलिए आपको उसका सबसे बड़ा फायदा मिल जाता है.

EPS ( Employee Pension Scheme):

  • इस Skim में Company की तरफ से कंपनी के हर कर्मचारी के खाते में 12% राशि जमा की जाती है जिसमें उसे 3.67% कर्मचारी के EPF, 8.33% EPS यानी कि Employee Pension Scheme में जमा किया जाता है. जो आप को रिटायरमेंट के बाद किस्तों में दिया जाता है रिटायरमेंट के बाद इस टीम का आप पूरी तरह से लाभ ले सकते हैं.

Easy To Save Money:

  • हाल के नए नियमों के अनुसार आपको आर्थिक जरूरत आ जाए तो फिर से पैसा निकालना बहुत ही आसान हो चुका है. अब आप खास परिस्थिति पर 90% तक PF से अपना पैसा निकाल सकते हैं. इसके जरिए अगर आपको कोई जरूरत आ पड़े को बहुत लाभ हो सकता है. यानि की आप घर बनवाने, शादी के लिये, बीमारी, पढाई के लिये अपने पैसे निकल सकते है. इसे Advance PF कहते है.

EPF Passbook:

  • आप अपने बैंक खाते की तरह PF खाते की Passbook भी डाउनलोड कर सकते हो और उसमें Statement देख सकते हो. ताकि पता चले कि किस महीने आपके पीएफ खाते में कितनी राशि जमा हुई है. EPF Passbbok का बहुत बड़ा फायदा यह है कि आप अपने साथ होने वाले तो कैसे बच सकते हो और अपने पैसों की जानकारी रख सकते हो.

दोस्तों, अब आपको PF Account होने से बहुत सारे लाभ होते यह पता चल गया होगा. अब आपके मन में यह सवाल भी नहीं आएगा कि PF Kya Hota Hai, What is PF in Hindi, & PF के फायदे क्या क्या है.

PF बेलेंस चेक करने की प्रक्रिया (Process of Check Balance in PF in Hindi)

दोस्तों आपने यह तो समझ लिया कि PF से कितने प्रतिशत पैसा कट होता है, PF Kya Hota Hai, और कितने प्रतिशत पैसा जमा होता है. लेकिन अब बारी आती है कि हम अपना PF Balance कैसे चेक कर सकते हैं.

क्योंकि यह सवाल अक्सर लोगों Search किया जाता है और दूसरे लोगों को पूछा जाता है. इसलिए यदि आप नहीं जानते कि पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें तो नीचे दिखाए हुए Steps को Follow करके आप PF Balance Check कर सकते हैं.

  • SMS द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करें.
  • मोबाइल ऐप द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करें.
  • Missed Call द्वारा पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं.
  • आप इपीएफ Passbook को Download करके उसके जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं.
  • यूएन नंबर के द्वारा बैलेंस चेक कर सकते हैं.

दर्शाए हुए तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने पीएफ अकाउंट में बैलेंस चेक कर सकते हैं. अगर इसी तरह आप चाहे तो अपने PF Account से पैसे निकलवा भी सकते हैं.

इसके लिए आपको “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन” यानी EPFO के नियमों का पालन करना है. उसके बाद बड़ी आसानी से आप अपने पैसे निकलवा सकते हैं.

PF से पैसे कितने दिनों मे आते है?

आप अपने पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल होगा कि पीएफ का पैसा कितने दिन में मिल जाएगा. यह आपके रीजनल PF Office पर निर्भर करता है कि वहां काम का बोझ कितना है.

आमतौर पर आपको अपना पीएफ का पैसा Claim करने के लिए 2 से 5 दिन का इंतजार करना पड़ता है. क्योंकि यह Process थोड़ी लंबी होती है. उसे निपटाने में दो-चार दिन का समय लगता है इसके बाद आपके अकाउंट में NEFT के जरिए पैसा भेजा जाता है जिसमें कुछ दिन का समय लगता है.

आज का Crazy ज्ञान About What is PF in Hindi (PF Kya Hota Hai?)

दोस्तों, अंत में उम्मीद करता हूं कि आपको आज का मेरा लेख में PF Kya Hota Hai और What is PF in Hindi बहुत पसंद आया होगा. इस लेख में आपको पीएफ की पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है.

अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ लिया है तो आपको किसी और Website पर जाकर पीएफ के बारे में जानकारी हासिल करने की कोई जरूरत नहीं है. आपको सभी जानकारी मिल गई है इससे आप के समय की भी बचत होगी.

मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह लोग भी PF Kya Hota Hai उसके बारे में पूरी जानकारी भी हिंदी में प्राप्त कर सके यानी कि उन लोगों को भी What is PF in Hindi सर्च करने की जरूरत नहीं होगी. और Social Media पर शेयर करना ना भूले.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap