Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा – 100% Working

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आपको जान कर खुशी होगी की, आज का लेख आपजे लिए बहुत ही खास रहने वाला है. क्योक इस आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की, Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा – 100% Working. और हा मुझे पूरी तरह से यकीन है की आपको भी अपने मोटापन की वजह से कोई ना कोई परेशानी जरुर होती होगी. तो मेरे ख्याल से आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए.

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आजकल कई सारे लोग ऐसे भी होते है जो बहुत ही पतले होते है और वह अपना वजन बढ़ने में लगे रहते है. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते है जो की अपने मोटापे से परेशान है और आपको अपना वजन कम करके पतला होना चाहते है. लेकिन कई लोग अपने हिसाब से वजन घटाने लगते है. कई लोग तो दो दो दिन तक नहीं खाते है. तो में आपक ओबता दू की आप इस प्रकार से अपने वजन तो कम कर सकते है लेकिन इसमें आपके शरीर को आपके स्वास्थ्य को बहुत ही हानि होती है.

Overview

तो मुझे यकीन है की, आप आपने वजन को घटने के तरीके खोज रहे होते है. और Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा के बारे में पता लगाने की कोशिश करते है. लेकिन आपको गभाराने की कोई जरुरत नहीं है क्याकि आज के इस लेख में आपको यह बताने वाला हु की, Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा – 100% Working और Patla Hone Ki Dawa Kya Hai ? तो कृप्या करके इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

मुझे यकीन है की आप सबके मन में यह ख्याल जरुर आया होगा की, अगर हम रोजाना Exercise करते है फिर भी हमारा शारीर इस्तना मोटा क्यों होता है. लेकिन में आपको बता दू की सभी का शरीर यानी की Body अलग अलग होती है. और सबकी बॉडी में एक जैसी ट्रीटमेंट दी जाये तो उनमे से कुछ लोगो को ही इसकी असर होती है. लेकिन कई तरीके ऐसे भी होते है की जिसमे सारे तरीके आपके लिए उपयोगी रहेंगे. तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

पतला होने की दवा – patla hone ki dawa क्यों जरुरी है?

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, मोटे लोग पतले होने के लिए कोई ना कोई घरेलु उपाय आजमाते रहते है. जैसे की योगा, एक्सरसाइज और आदि कई सारी चीजे Try करते है. लेकिन कई बार इनसे भी कुछ फायदा नहीं होता. और वह लोग निराश हो जाते है. फिर कभी अपना वजन कम करने की कोशिश तक नहीं करते. लेकिन फिर वो Patla Hone Ki Dawa और Patla Hone Ki Dawa Kya Hai ? इसके बारे में जानने की कोशिश करते है.

जैसे की आप सबको मालूम होगा की आज कल पैसे कमाने के लिए हर कोई व्यक्ति किसी भी हद तक जा सकते है. इसीलिए में आपको एक चीज बता दू की आजकल market में ऐसे कई सारे Product आते है जिससे आप वजन कम कर सकते है. इसीलिए में आपको बताना चाहता हु की आप ऐसे ही किसी पर भी आख बंध करके भरोशा मत कीजिये. और इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े ताकि आप जान सके की Patla Hone Ki Dawa Kya Hai?

ज्यादा वजन का क्या मतलब है?

जैसे की अप सबको मालूम होगा की और आपने कई बार देखा भी होगा की बहुत ही कम उम्र में कई सारे लड़के और लडकिय बहुत ही मोटे हेट है. लेकिन में आपक ओबता दू की उनका सरीर ज्यादा खाने की वजह से मोटा नहीं होता. उसके शरीर का Growth ही उस प्रकार से हुआ होता है. की उसका शरीर मोटा हो जाता है. लेकिन उससे गभारे ने की बिलकुल जरुर नहीं है.

मोटे दिखाई देते लोगो को सभी स्वास्थ्य के हिसाब तंदुरस्त बोलते है. जो एक और से अच्छे बात भी है लेकिन आप सबको कही बार मोटा शरीर भी नुकशान कारक होता है. जिसमे आपको बहुत ही थकन महशुश होती है. और ज्यादातर आप आराम करने की तलाश में रहते है. लेकिन यह एक बहुत ही बुरी आदर भी बन सकती है. इसीलिए सभी लोग पतला हों एके बारे में इतनी चिंता करते है. तो चलिए अब हम साथ ही साथ दुबलेपन के साइड इफ़ेक्ट भी देख लेते है.

मोटापे के साइड-इफ़ेक्ट

  1. बहुत ही ज्यादा मोटे होने के कारण हमेशा तनाव रहता है और व्यक्ति लोगो के बिच में बहुत ही बुरा महशुश करता है. जिससे मानशिक असर भी पड़ती है.
  2. मोटे होने के कारण व्यक्ति में थकान बहुत ही ज्यादा होती है.
  3. मोटापे की वजह से व्यक्ति सोने के बारे ज्यादा सोचता है और use बहुत ज्यादा भूख भी लग सकती है. जो एक बुरी आदत भी बन सकती है.
  4. बहुत ज्यादा मोटा होने की वजह से व्यक्ति की आयु भी कम हो सकती है.
  5. ज्यादा मोटा होने की वजह व्यक्ति तंदुरस्त तो दिखता है लेकिन उसमे रोगों की सभावना ज्यादा बढ़ जाती है.
  6. ज्यादा वजन की वजह से आपकी Personality पर भी काफी असर होता है. और आपकी Personality ठीक से Develop नहीं हो पाती है.

दोस्तों मुझे यकीन है की, आज का यह लेख काफी बड़ा होने वाला है क्योकि, आज के इस लेख में बहुत सारे नुस्खे और Tips & Tricks जानने वाले है. तो में आपको Request करता हु की आप इस लेख को Bookmark करके राख दे या फिर, आप crazyhindi.com पर Patla Hone Ki Dawa(पतला होने की दवा) Search करके आप यह लेख आसानी से पढ़ सकते है.

कैसे जाने की आपको पतला होने की दवा की जरुर है?

मुझे यकीन है की, आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा की, कैसे जाने की आपको पतला होने की दवा की जरुर है? लेकिन आपको आज में इसके बारे में भी बताऊंगा. ताकि आपको कोई Tension ना रहे. आपके मन में यह सवाल भी जरुर आया होगा की, आप कैसे अपने वजन के बारे म में जान सकते है की, आपका वजन सही है या फिर सामान्य है. तो इस चीज का मापन करने के लिए BMI का use होता है.

BMI का समान्यतः मतलब बॉडी मॉस इंडेक्स (Body Mass index) होता है. इसकी मदद से आप आसानी से अपने बॉडी के Measurement को माप सकते है. इसमें आपको आपका वजन, आपकी Height डालनी रहती है. फिर इसमें आप आपको आपकी Height और Weight के अनुसार आपको आपका BMI Number मिलता है. जिससे आपको आपकी बॉडी के बारे में माहिती मिलती है.

यदि आपका BMI आपकी बॉडी को मोटा बता रहा है. तो मुझे पूरा यकीन है की, आप Patla Hone Ki Dawa और पतला होने की दवा क्या है? इसके बारे में जरुर ही सोच रहे होगे.

यह भी पढ़े —

पतले होने के लिए 10 आसान तरीके (10 Weight Loss Tips)

अब हम 10 ऐसे आसान तरीके जानेंगे जिसकी मदद से आप आपका वजन 100% गेरेंटी के साथ कम कर पाएंगे। यह तरीके तभी असर करेंगे जब आप सभी टिप्स को पूरे सलीके के साथ पालन करेंगे। और इसके बाद हम कुछ ऐसी आयुर्वेदिक और होमियोपैथिक दवाओं के बारे में भी जानेंगे जिस की मदद से आप आपका वजन कम कर पाएंगे।

टिप्स 1 (साबुत अनाज खाएं)

:- इसमें आपको यह करना होगा की आपको ज्यादा से ज्यादा साबुत अनाज (whole grains) खाना है। जैसे की गेहूं से बनी ब्रेड, रोटी, कूकिस और दलियासे बना खाना।

यह सभी खोरक आपके पाचन क्रियाको मदद करता है जिसकी मदद से आपने खाया खाना जल्दी पचता है। यह आपके शरीरको सारे दिन शक्ति पूरी करता है। उससे यह होगा की आपके शरीर को सारे दिन आपको ताकत मिलेगी इससे आपको भूख और खांड (sugar) तलब कम लगेगी।

टिप्स 2 (मानसिक तैयारी)

:- आपके बढ़े हुए वजन को लेकर आपको शर्मिंदा होनेकी जरूर नहीं है। आपको आपके परिवारकी, दोस्तोकी और रिश्तेदारों की मदद लेनी है। जिस में आपको उसे कहना है कि वे आपकी मदद करे।

यह मददमें उसे आप कहे की जब आप फैटी फूड खा रहे हो जैसे की बर्गर, पिज्जा, केक आदि तब वह आपको रोके और ऐसा खोराक न खाने दे की जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। इससे आपको मोटिवेशन मिलेगा।

टिप्स 3 (अपने खानेको पसंद करे)

:- आपको खाने में बहुत ध्यान रखना होगा। और आपके मन को काबूमे रखना होगा। और कुछ भी ऐसा वैसा नही खाना होगा।

आपको एक बात का खूब ख्याल रखना होगा की आपके शरीरको Unsaturated Fats और Essential Fatty Acids की जरूर रहेंगी। फैटी खुराक या शुगर वाले यहा तक की कम शुगर वाले खुराक में जरूर से ज्यादा कैलोरी होगी जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। इस के लिए आपको यह सब खाना कम करके बंध करना होगा।

टिप्स 4 (ज्यादा पानी पिए)

:- जभी भी आप खाना खाने जा रहे हो, यानिकि लंच, डिनर या कोई और समय पर खाना खाने से पहले हो सके उतना पानी पी लें। जिससे आपकी भूख तुरंत कम हो जाएगी।

इसका यह नतीजा होगा की आप कम खाना खाएंगे। और उसके साथ आपकी पाचन क्षमता भी बढ़ जाएंगी। और आपका पेट भरा भरा महेशुस होगा।

टिप्स 5 (खुद को मॉनिप्लेट करे)

:- आपको शरुआती समय में खुद पे काबू करने में बहुत परेशानी होगी इसके लिए आपको खुद को मॉनिपलेट करना पड़ेगा।

और हा, आपको खाने की क्वांटिटीको धीरे धीरे कम करने की कोशिश करनी होगी। इससे आपको धीरे धीरे खाने की आदत कम होगी और आपको भूख भी कम लगेगी। आपको यह भी ध्यान रखना होगा की आपकी आहार सूचीमे कैलोरी की मात्रा बहुत कम रखनी है।

एक बड़ी सर्विंग लेने से अच्छा है की कई छोटी छोटी सर्विंग ले जिससे आपका मगज ये मान लेगा की आपने बहुत खा लिया है। और कैलोरी भी कम हो जाएगी।

टिप्स 6 (फाइबरका उपयोग)

:- आपको आपके आहार में फाइबर का उपयोग करने की कोशिश करनी होगी। इसमें Soluble Fiber और Insoluble Fiber का उपयोग जरूर से करना होगा। जिनकी मदद से आपका पेट भरा भरा लगेगा और भूख कम लगेगी।

पत्तेदार सब्जियों को कच्चा सलाड के तौर से खाने से Insoluble Fiber मिलता है जो आपके खानें में इंटेक को कम करता है। ऐसा इस लिए होता है क्योंकि कच्ची सलाड खाने के लिए आपको ज्यादा चबाने की जरूर पड़ती है। और इससे भूख कई समय तक कंट्रोल होती है।

टिप्स 7 (नमक का उपयोग खाने में कम करे)

:- आपको हो सके उतना खुद को नमक से दूर रखना ही और नमक को ना कहें। इसके साथ आप जो भी थोड़ा बहुत नमक उपयोग करे वो शिंधु नमक आता ही वह उपयोग करे।

नमक आपके शरीरमे पानी को स्टोर करता है। और इस के साथ ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। जिससे आपको पसीना आएगा और पसीना आएगा तो आपको भूख लगेगी और कुछ न कुछ खानेका मन करेगा। इस लिए आप कोल्डड्रिंक्स या कोई चाय, कॉफी पियेंगे जिसमे शुगर होती है।

टिप्स 8 (शुगर बंध करे)

:- आपको आपके खाने में नमक के साथ शुगर यानिकि खांड को भी बंध करना होगा। आप शुगर के स्थानमें सुगर फ्री पदार्थ उपयोग करे।

आप यदि शुगर बंध नही कर सकते तो आप सिर्फ सुबह को शुगर से बनी खुराक खाए। परंतु जितना बने उतना शुगर खाने को टालना होगा।

टिप्स 9 (Exercise करे)

:- उपर दी गई सारी टिप्सको अनुशरे और साथमे आप एक्सरसाइज करे। बहुत लोग कहते ही की पतले होने की एक्सरसाइज बहुत मुश्किल होती है।

पर ऐसा नहीं है। आपको वजन कम करने के लिए शरुआत में कठिन एक्सरसाइज या प्लान की जरूर नही है। आप रोजिंदा जीवन के कामों के जरिए भी एक्सरसाइज कर सकते ही जैसे की सीढ़ियां चढ़ना उतरना, मोबाइल पर बात करते करते चलता रहें और बजारमे घूमना आदि।

टिप्स 10 (वजन घटाने की सावधानी का ध्यान रखे)

:- वजन कम करते समय आपको आपके शरीर की फ्रेम को बनाए रखना होगा। कई बार लोको का शरीर बेडौल हो जाता है और फिर वह बाद में जाकर पछताते हैं।

जब आप अपना वजन कम करेंगे तब आपके शरीरमे प्रोटीन की कमी आ सकती ही। इस लिए आप प्रोटीन युक्त खाना खाए जैसे की egg white, पनीर आदि। इस की मदद से आपके मसल कम नही होगे सिर्फ फेट यानी चर्बी कम होगी।

आपको यह टिप्स का संपूर्ण पालन करना होगा तभी जाके आपको 100% रिजल्ट मिलेंगा। और आपको अगर कोई पतला होने की दवा माहिती चाहिए तो आगे पढ़िए। आपको वहा कई 5 आयुर्वेदिक Patla Hone Ki Dawa की सूची मिलेंगी।

आयुर्वेदिक पतला होने की दवा

NoFat Capsules

Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा - 100% Working

यह दवा भारत में किसी भी दवाई की दुकान में मिल जायेंगी। NoFat Capsules यह पूरी तरह से आयुर्वेदिक उपचार से बनी ही। लेकिन में आपको यह कहूंगा की इस दवा को उपयोग में लेने से पहले डॉक्टरी से सलाह जरूर लें। यह दवा करीब ₹2900 मिल जायेंगी।

Alli (Orlistat) Diet Pills

Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा - 100% Working

यह दवाका सेवन करने से पहले भी डॉक्टर से सलाह जरूर लें। Alli (Orlistat) Diet Pills यह पतला होने की दवा खूब कारगर है। अगर आप एडल्ट यानिकि 18 की उमर से अधिक की उमर के हो तभी इसका सेवन कर सकते हे। यह दवा करीब ₹9400 की आती है।

Raspberry Ketones

Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा - 100% Working

Raspberry Ketones भी नामी पतला होने की दवा है। और यह कारगर भी है। यह दवा पहले US में बहुत प्रचलित था परंतु अब यह भारत में भी सारी दवाई की दुकान में उपलब्ध है। यह दवा करीब ₹2200 में मिल जायेंगी। आप कोई भी दवा ले तो पहले डॉक्टर से सलाह ले।

Green Coffee Bean

यह दवा भी एक फायदेमंद पतला होने की दवा है। यह कई सारे variants में आपको आसानी से मिल जायेंगी। और सभी दवा खूब महंगी ही इस लिए डॉक्टर की सलाह ले उसके बिना दवा उपयोग न करे क्योंकि सभी के शरीर को एक दवा नही लग सकती। इससे कई साइड इफेक्ट भी हो सकते है।

Prolab Cuts II Gold

यह Prolab Cuts II Gold दवा भारत के कई सारे दवाई की दुकान में मिल जायेगी। और यह दवा शरीर मांसपेशी को बढ़ाने में मदद करता है। और Prolab Cuts II Gold चर्बी के सेल को घटाता है जिससे आप पतले होने के साथ मजबूत भी हो जाए। यह करीब ₹1400 के अन्दर आ जायेगी। में आपको हर एक बावा के साथ बता रहा की दवा उपयोग में लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ले।

यह भी पढ़े —

Conclusion:-

मुझे उम्मीद है की आपको आज का हमारा यह लेख Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा – 100% Working यानी Patla Hone Ki Dawa Kya Hai? बहुत ही पसंद आया होगा. और आपको आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही useful बना होगा.

यदि आपको हमारा यह लेख आपको पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे और अपने सोशल मीडिया पर भी इस लेख को शेयर करे. ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके और वो भी जान सके की Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा – 100% Working यानी Patla Hone Ki Dawa Kya Hai? और अपने शरीर को फिट रख सके.

मुझे यकीन है की आपने अभी तक इस लेख को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर भी कर दिया होगा. हमारी हंमेशा से ही यह कोशिश रहती है की हम अपने Readers को सही और सटीक जानकारी प्रदान करे. ताकि आपको इंटरनेट पर कही और जाकर Search करने की जरुरत ना पड़े और आपका समय भी बाख सके.

अगर अभी भी आपके मन में Patla Hone Ki Dawa | पतला होने की दवा – 100% Working यानी Patla Hone Ki Dawa Kya Hai? को लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये बताये. हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही. मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहे Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap