Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa | Patle Hone Ki Medicine क्या है?

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। मुजे यकीन है की, आप सबने बहुत सारी जानकारी प्राप्त की होगी। लेकिन आज का यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि आज का यह लेख आपको काफी अच्छी जानकारी देने वाला है। तो कृप्या करके आज यह लेख अंत तक जरूर पढे। क्योंकि आज के इस लेख मे हम आपको, Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa और Patle Hone Ki Medicine क्या है?

आज के समय Healthy Life काफी Important बन चुकी। अगर आप fit है तो आपको कोई भी बीमारी हाथ तक नहीं लगा सकती। मुजे यकीन है की, आप जानते ही होंगे की, की लोग मोटापे(Motape) के शिकार हो रहे है, और वह अपना वजन कम करने मे लगे रहते है। लेकिन ऐसा भी नहीं होता की सब लोग अपना वजन कम करने मे लगे रहते है, काही लोग पान वजन बढ़ाने मे लगे रहते है, क्योंकि वो अपने पतलेपन से परेशान है।

आज के समय मे हर कोई का जीवन भागदोड़ वाला हो गया है। ऐसे हालत मे हमारा शरीर तंदूरस्त होना बहुत जरूरी है। लेकिन मे आपको बता दूँ की, आज का मानदवी अपने काम मे बहुत ही Busy राहत है। वो अपने काम मे इतना उलजा हुआ राहत है की, उसके पास स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी वक्त नहीं है। और ऐसे हालत बीमार पड़ने की संभावना बहुत ही बढ़ जाती है। तो आज का इस लेख मे हम Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa | Patle Hone Ki Medicine क्या है? के साथ साथ कुछ फायदे कारक दवा की भी बात करेंगे। तो कृप्या करके इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa In Hindi

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आज के समय मे काफी सारी दवाईआ Market मे मिल जाती है। लेकिन आपको उस पर आसानी से विश्वाश नहीं करना चाहिए। क्योंकि आपको नहीं मालूम की यह दावा किस से बनी है।

यह भी पढे-

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, अपना मोटापा कम करने के लिए लोग एक्सर्साइज़, योग, डाइटिंग आदि जैसे घरेलू नुस्खे आझमाते है। लेकिन यह कार्य सिर्फ वही लोग कर सकते है। जिसके पास वक्त है। लेकिन की लोग ऐसे भी होते है, जिसके पास वक्त नहीं होता। वह लोग अपने कार्य मे इतना busy रहते है की, उसके पास कसरत, योग, आदि करने का टाइम नहीं होता। जिसकी वजह से यह सब कार्य समय के अनुसार नहीं कर सकते।

यह लोग आसान तरीके से अपना वजन कम करने के तरीके ढूंढते है। जैसे की वह लोग दवाइओ के उपयोग से अपना वजन काम करने की कोशिश करते है। लेकिन उनको अच्छी सलाह नहीं मिल पाती। तो आपको गभराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के इस लेख मे इसी के बारे मे चर्चा करने वाले है। जिसमे हम Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa और Patle Hone Ki Medicine क्या है? के बारे मे जानकारी देने वाले है।

Patanjali Patla Hone Ki Dawa | Motapa Kam Karne Ki Dawa

आज के समय मे हर कोई अपने खोराक के प्रति ज्यादा ही ध्यान रखने लगा है। लोग अपने स्वास्थ्य का भी काफी अच्छे से ध्यान रख रहे है। लोग अपनी Body यानि शरीर के अनुसार ही खोराक को ग्रहण कर रहे है। और हा यह एक अच्छी बात भी है। हमे हमारे शरीर के अनुसार ही भिजन को ग्रहण करना चाहिए।

हम जब भोजन के वक्त आवश्यकता से हीक भोजन का ग्रहण करते है, तो यह हमारे शरीर को नुक्षण भी पहुच सकता है। हमे कैलोरी के अधीन ही खाना चाहिए। यदि हम उससे अधिक खाना खा लेते है, तो हमारा शरीर इसे सेह नहीं सकता। और हमे काफी हानी भी पहुँच सकती है। और इस हालत मे हमारा वजन भी बढ़ता है।

दिव्य मेदोहर वटी पतंजलि की आयुर्वेदिक दावा है। जो की आपके पेट को कम करने मे और आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। अगर आप भी इस आयुर्वेदिक Medicine का Use करना चाहते है तो, आप इसे अपने आसपास के पतंजलि स्टोर से खरीद सकते है। अगर आप इसे अनलाइन खरीद ना चाहते है तो आप नीचे दिए गए Button पर क्लिक करे…

यह दवाई आपके पेट की चर्बी कम करने के साथ साथ पूरे शरीर का Weight Loss करने मे भी मदद करता है।

यह भी पढे-

त्रिफला नाम की दवाई भी आपके शरीर का वजन कम करने मे मदद करती है। आप इसे अपनी नझदिकी स्टोर से Buy कर सकते है। आप इसे नीचे दिए गए Button पर क्लिक करके भी खरीद सकते है…

कैसे अपने वजन की जानकारी पता करे?

मुझे पूरा यकीन है की, आपके मन मे कैसे अपने वजन की जानकारी पता करे? यह सवाल जरूर आया होगा। लेकिन आपको Tension लेनेकी कोई जरूरत नहीं है। आप आसानी से इसके बारे मे पता लगा सकते है। आज मे आपको इसके बारे मे भी बताऊँगा।

आप सबने BMI(Body Mass Index) के बारे मे जरूर सुना होगा। अगर नहीं सुना तो मे आपको बतादूँ की इसका उपयोग आपकी बॉडी को इंडेक्स करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी मदद से आप जान सकते है की, आपकी बॉडी मे Fat कितने प्रमाण मे है। आप इसे अपने Smartphone के द्वारा भी जान सकते है।

आपको बस इसके लिए अपने मोबाईल मे एक Application को डाउनलोड करना पड़ता है। आप इसे नीचे दिए गए बटन से आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

अगर आपका BMI आंक 18.5 से कम आता है तो, आपका शरीर Underweight है। यानि आपको आपका वजन बढ़ाने की जरूर है। अगर आपका BMI आंक 18.5 से 24.9 के बीच मे आता है तो, आपका शरीर Normal है। और अगर आपका BMI आंक 25 से ज्यादा आता है तो, आपका शरीर Overweight है। यानि आपका वजन आपकी उम्र के हिसाब से बहुत ही ज्यादा है।

यदि आपका BMI आपकी बॉडी को मोटा बताता है, यानि की, आपका BMI 25 से अधिक है तो, मुझे पूरा यकीन है की, आप Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa और Patle Hone Ki Medicine क्या है? के बारे मे जरूर से जानने की कोशिश कर रहे होंगे।

Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Kare Kya Na Kare? – Patanjali

#क्या करे:-

  • हमेशा अच्छा खोराक खाने कोशिश करे।
  • हमेशा ताजा खोराक खाने की कोशिश करे।
  • हो सके तो, ताजे फल और सब्जियां खाने की कोशिश करे।
  • रोज हलकी कसरत और व्यायाम करनेकी कोशिश करे।
  • वजन कम करने के लिए हमेशा खुद को तैयार करे और अपने आप को प्रोत्साहित करे।
  • कम सोने की कोशिश करे।

#क्या ना करे:-

  • दिन मे सोना छोड़ दे।
  • हमेशा सादा खोराक ले, मीठा और दूध से बनी मिठाई को खाना बंध करे।
  • तला हुआ और बाहर खाना कम करे।
  • ज्यादा आराम करना छोड़ दे।

Patle Hone Ki Medicine – Patanjali

  1. Shilajit(शिलाजीत):-
  • शिलाजीत आपके शरीर की चर्बी को कम करने मे काफी मदद करता है। आपके पेट की चर्बी को कम करके आपका वजन कम करने मे मदद करता है। इसीलिए यह कह सकते है की, यह दवाई आपको मोटापे के इलाज मे भी मदद करती है। यदि आप इसे खरीद ना चाहते है तो, आप इसे नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके खरीद सकते है।

2. कटुकी:

  • Katuki(कटुकी) आपके शरीर को रोग के प्रति शक्ति देती है। क्योंकि इसमे अल्सररोधी कैंसररोधी और रोग-प्रतिकारक जैसे की सारे गुण होते है।

3. त्रिफला:-

  • जैसे की हम ने ऊपर के लेख मे जाना की, त्रिफला आपके शरीर की चर्बी को कम करने मे काफी मददरूप बनती है। त्रिफला आपके शरीर मे से चर्बी को कम करने के साथ साथ आपके शरीर मे पाचन शक्ति को भी बढ़त है। तो त्रिफला भी आपके मोटापे को कम करने मे मदद करता है।

यह भी पढे:-

Conclusion:-

मुझे यकीन है की, आपको आज का हमारा यह लेख Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa | Patle Hone Ki Medicine क्या है? बहुत पसंद आया होगा। और हा मुझे उम्मीद है की, आपको आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा रहा होगा। और आपके लिए काफी useful भी रहा होगा।

आपको कैसे अपने वजन की जानकारी पता करे? और Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Kare Kya Na Kare? – Patanjali के बारे मे अच्छे से समज मे आ गया होगा। यदि आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया है तो, आप इसे अपने दोस्तों के साथ, अपने फॅमिली के साथ और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इस जानकारी का फायदा उठा सके। और Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa | Patle Hone Ki Medicine क्या है? इसके बारे मे जानकार अपने शरीर को फिट रख सके।

मुझे यकीन है की, अभी तक आपने इस लेख को अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दिया होगा। हमारी हमेशा से ही यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को सही और सटीक जानकारी दे। ताकि, आपको की और इंटेनेट पर जाकर Search करने की जरूर ना पड़े। और आपका समय भी बच सके।

अगर अभी भी आपके मन मे Patanjali Motapa Kam Karne ki Dawa | Patle Hone Ki Medicine क्या है? और कैसे अपने वजन की जानकारी पता करे? और Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Kare Kya Na Kare? – Patanjali के बारे मे कोई भी सवाल है तो, हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों आज के लेख मे बस इतना ही। मिलते है ऐसे ही जबरदस्त और जानकारी भरे Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap