Ok का फुल फॉर्म क्या होता है? | Ok Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आपके मन में भी कभी ना कभी तो यह सवाल जरूर आया होगा कि Ok Ka Full Form Kya Hai? Ok Full Form in Hindi. लेकिन बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता है कि Ok Ka Full Form Kya Hai.

ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि Ok शब्द Okey का Short Form है. जिसका मतलब हिंदी में कहा जाए तो “ठीक है” होता है लेकिन असल में ऐसा नहीं है. Ok शब्द का इतिहास बहुत पुराना है. आज का आर्टिकल बहुत ही Interesting होने वाला है.

क्योंकि Ok Ka Full Form Kya Hai के माध्यम से हम यह तो जानने ही वाले की Ok Full Form in Hindi. साथ में आप लोगों को यह भी जानकारी मिलने वाले हैं Ok शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई, वह के शब्द के और कौन-कौन से Full Form है, Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार से होता है. Ok Full Form in Hindi का उपयोग कहां कहां किया जाता है.

यह सब जानकारी हम आज के इस लेख में हासिल करने वाले हैं. यह Ok आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग में लिए जाने वाले शब्दों में से एक हो गया है. इस शब्द को हम अवार नवार सुनते रहते और बोलते भी रहते हैं. लेकिन हमारे बीच लोगों को Ok Full Form in Hindi के बारे में पता नहीं होता है.

Ok का पूरा नाम क्या है? (Ok Ka Full Form Kya Hai)

दोस्तों, Ok का Full Form होता है “All Correct”. इस शब्द को हम सामान्य तौर पर बोलचाल में उपयोग करते हैं. यह शब्द दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है लेकिन कुछ Website के मुताबिक Ok शब्द है Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है.

ओके एक English शब्द है. लेकिन इसका उपयोग अन्य देशों में भी गलत भाषा में किया जाता है. Ok Ka Full Form वैसे तो “All Correct” तो होता है लेकिन पुराने जमाने में मजाकिया अंदाज में इसे “Oll Korrect” के नाम से जाना जाता था. इसीलिए आज हम इसका Short Form Ok बोलते हैं.

बोलचाल के अलावा समाचार पत्र, किताब, पुस्तकों में भी इस शब्द का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सामान्य तौर पर अधिकतर लोग इसका उपयोग अपना सकारात्मक जवाब देने के लिए करते हैं. वैसे तो Ok शब्द का इतिहास भी बहुत पुराना है.

यह इतिहास काफी लोगों के बीच बहस का कारण भी बन गया है एवं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो आज भी जानने की कोशिश करते हैं कि Ok शब्द के पीछे असल राज क्या है.

  • Ok Full Form: “Oll korrect” (All Correct)

Related Article: RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे

Ok Full Form in Hindi (Ok का फुल फॉर्म हिंदी मे)

बहुत सारे लोगों को यह जानने की भी बहुत उत्सुकता होगी की Ok शब्द का Hindi में मतलब क्या होता है? यानी कि Ok Full Form in Hindi. दोस्तों Ok को हिंदी में “सब सही है” यानी कि “ठीक है” कहा जाता है.

अक्सर अधिकतर लोगों के द्वारा एवं विद्यालयों में यह बताया जाता है कि वो के शब्द Ok का Short Form है. लेकिन जब हम इतिहास को जाकर देखें तो यह पता चलता है कि Ok शब्द किसी और शब्द का Short Form नहीं बल्कि ओके शब्द का Full Form निकल कर आता है.

वैसे तो अलग-अलग जानकारों के द्वारा बहुत सारे ओके शब्द के अलग-अलग Full Form बताए गए हैं लेकिन इतिहास को देखें तो Ok शब्द का Full Form होता है “All Correct”. अब आपको यह तो पता चल गया होगा कि ओके Ok Ka Full Form Kya Hai.

यह भी पढ़े: RPM Full Form in Hindi – RPM का मतलब क्या होता है?

Oll Korrect (Ok Full Form in Hindi)

आप यह सोच रहे होंगे Ok का Short Form तो AC होता है तो इसे हम Ok क्यों कहते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूं दोस्तो की एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी वहीं दूसरी और माना जाता है कि Ok शब्द की उत्पत्ति मजाक में रूप में हुई थी.

और धीरे-धीरे यह शब्द पूरी दुनिया में प्रचलित हो गया. इसीलिए Ok शब्द को “Oll Korrect” के नाम से भी जाना जाता है. Ok शब्द English भाषा का शब्द है इसलिए यह स्वाभाविक बात है कि Ok विश्व का सर्वाधिक उपयोग में लिए जाने वाला शब्द है.

अब हम जाने वाले हैं कि Ok के अलग-अलग Full Form क्या होते हैं लेकिन इससे पहले हम आपको यह बताएंगे कि Ok के मुख्य Full Form “All Correct” का इतिहास क्या है.

Ok Full form
Source: Google

Ok शब्द का इतिहास और Ok शब्द की उत्पति कैसे हुई?

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Ok शब्द का इतिहास लगभग 180 साल पुराना है. Ok शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में अमेरिका देश में हुई थी. बहुत से लोगों का यह मानना है कि Ok की उत्पति एक गलत उच्चारण के कारण हुई थी. सच में Ok शब्द की उत्पत्ति एक मजाक के तौर पर हुई थी.

पुराने जमाने में लोग शब्दों को मजाकिया अंदाज में उच्चारण करते थे ठीक इसी तरह Ok शब्द का उपयोग सर्वप्रथम 1839 में Charles Gordon Greene के ऑफिस में मजाकिया अंदाज में किया गया था. और Boston Morning Post में 1839 को एक Article संपादित किया गया था जिसमें Oll Korrect शब्द का उपयोग हुआ था.

Oll Korrect शब्द All Correct का गलत उच्चारण है इसका हिंदी में अर्थ “सब ठीक है” होता है. इसके बाद से Oll Korrect का Short Form Ok पूरे अमेरिका देश में प्रचलित हो गया.आज इतना प्रचलित है कि पूरी दुनिया इसका इस्तेमाल करती है.

विकीपीडिया में देखने जाए तो उसके अनुसार ओके शब्द Ole Kurreck का Short Form है जो एक अमेरिकन अंग्रेजी से लिया गया है. आजकल तो social Media Chatting में Ok का शॉर्ट फॉर्म K का इस्तेमाल होता है.

आपने यह भी देखा होगा कि बहुत सारे प्रोडक्ट है जिसमें ओके शब्द बड़े बड़े अक्षरों में Ok होता है लेकिन वहां उसका Full Form “Objection Killed” होता है मतलब है कि “कोई आपति शेष नहीं है”. दोस्तों आपने जान लिया है कि ओके शब्द का इतिहास क्या है Ok Ka Full Form Kya Hai और Ok Full Form in Hindi.

Related Article: Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

Ok Full Forms (Ok Full Form in Hindi / English)

Ok शब्द के बहोत सारे Full Forms है. चलिए सब Full Forms को जानते है.

  • Oll Korrect
  • All Correct
  • All Clear
  • Objection Killed
  • Objection Knock
  • Okey
  • Opportunity Knocking
  • Organized Knowledge
  • Older Kids

Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार से होता है?

हाल चाल जानने या पूछने के लिये

  • मैं Ok हूं अर्थात मैं ठीक हूं.
  • तुम Ok तो हो.
  • मां मेरा यहां सब कुछ Ok चल रहा है.
  • मैंने अपनी गाड़ी को बिल्कुल Ok करवा लिया है या बिल्कुल ठीक करवा लिया है.
  • मैं और मेरा परिवार बिल्कुल ठीक है या बिल्कुल Ok है.

किसी भी वाक्य की शुरुआत मे ( Use of Ok Full Form in Hindi Statement)

  • Ok, हम वहा जायेंगे.
  • Ok, देखते है.
  • Bye, Ok मिलते है.
  • Ok, फिर मिलेंगे.

Order या Statement देने के लिये

  • तुम मुझे परेशां मत करो Ok.
  • मेरे कमरे से बहार जाओ Ok.
  • मे ठीक हु तुम अपना देखो Ok.
  • आप सब को सजा मिलेगी Ok.

Ok शब्द इतना प्रचलित कैसे हुआ? (Why Ok Full Form in Hindi is very Famous Now)

जब पहली बार Ok शब्द का इस्तेमाल हुआ तब कोई भी इस Ok शब्द के बारे में जानते तक नहीं थे. लेकिन आज यह हो गए शब्द इतना प्रचलित हो गया है कि हर कोई इंसान Ok का उपयोग करता है. इसीलिए हमें Ok Full Form in Hindi , Ok Ka Full Form Kya Hai. इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी हो गया है.

Ok शब्द का पहली बार उपयोग हुआ उस समय में एक बहुत ही प्रसिद्ध राजनीतिक संगठन था जिसके कारण इस शब्द को बहुत ज्यादा लोकप्रियता मिली और आज के समय में हम सब ओके शब्द का इस्तेमाल करते हैं.

आपको जानकर यह आश्चर्य होगा कि उस राजनीतिक संगठन का नाम O.K.Club था. जिसके कारण यह शब्द बहुत Popular हो चुका है.

यह पढ़े: प्रेशर कुकर फटने का मूख्य कारण क्या है? जाने इससे बचने के कारण

आज का Crazy ज्ञान Ok Full Form in Hindi

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज का मेरा या लेख की Ok Ka Full Form Kya Hai और Ok Full Form in Hindi जरूर पसंद आया होगा. हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हमारे Readers को कोई भी विषय के बारे में पूरी जानकारी प्रदान हो इसलिए हमारी Team हमेशा बहुत Research के बाद आपके लिए Article लेकर आती है.

इसकी मदद से आप के समय की भी बचत होगी और आपको इसी जगह पर सभी Information मिल जाएगी. अगर इस लेख को लेकर आपके मन में कोई Doubt या फिर Suggestion है तो आप हमें Comment Box के जरिए हम आपके विचार का आग्रह करते हैं. आपके विचारों पर सुधार किया जाएगा.

यदि आपको मेरा यह पोस्ट Ok Ka Full Form Kya Hai पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और Social Media Networks पर जरूर से Share कीजिए.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap