Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi

नमस्कार मित्रो, crazyhindi.com पर आपका फिर से एक बार स्वागत है. आपको जान कर खुसी होंगी क्योकि आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा useful और जानकारी भरा होने वाला है. क्योकि आज के इस लेख में हम आपसे बात करने वाले है की Network Topology Kya Hai ? Network Topology in Hindi और Topology in Hindi Meaning, आदि के बारे में जानने वाले है. इस लेख में में आपको Network Topology के बारे में बताने वाला हु.

कुछ लोगो को मालूम होंगा की Network Topology किसे कहा जाता है ? लेकिन ज्यादातर लोगो को मालूम नहीं होगा की Network Topology क्या है ? तो Network की आकृति या उसके Layout को Topology कहा जाता है. अब आपके मन में एक सवाल आया होगा की Network की आकृति क्या होती है ? यह एक प्रकार का Prototype कहा जा सकता है.

तो फिर आज के इस लेख में हम Network Topology और उसके सारे प्रकार के बारे में जानेंगे. जिससे आपको इस लेख से बहुत कुछ जानने को मिलेगा.

Network Topology क्या है ? Network Topology in Hindi

जैसे की हमने अभी उपर देखा की Network की आकृति या उसके Layout को Topology कहा जाता है. Network Topology अलग अलग टर्मिनल या नोड्स को आपस में जोड़ने का तरीका है. टोपोलॉजी एक प्रकार से अलग अलग नोड्स के बिच भौतिक संरचना को दर्शाता है. Network Topology यानी network संरचना का अर्थ Network तारो यानी Wire की व्यवस्था होती है.

अगर हम दुसरे शब्दों में बोलिए तो, Computer को एक दुसरे के साथ आपस में जुड़ने के तरीके को ही नेटवर्क टोपोलॉजी कहते है. और हा network को आपस में जोड़ने यानी की उसमे Data के Flow की विधि को टोपोलॉजी कहते है.

तो मुझे उमीद है की आपको अब पूरी तरह से मालूम हो गया होगा की Network Topology Kya Hai ? और Network Topology in Hindi Meaning. तो फिर चलिए अब Network Topology के प्रकार के बारे में जानते है.

Network Topology Ke Prakar (नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार)

Network Topology के सामान्यतः 5 प्रकार है.

  1. Ring Topology (रिंग टोपोलॉजी)
  2. Bus Topology (बस टोपोलॉजी)
  3. Star Topology (स्टार टोपोलॉजी)
  4. Mesh Topology (मेश टोपोलॉजी)
  5. Tree Topology (ट्री टोपोलॉजी)

इस प्रकार से Network Topology के 5 प्रकार है. लेकिन मुझे पूरा यकीन है की आपको इन सबके बारे में details में जानने की पूरी उत्सुकता होंगी. तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के इसके बारे में जानने की कोशिश करते है.

तो सबसे पहले हम Ring Topology के बारे में जानते है.

1. Ring Topology (रिंग टोपोलॉजी) :- Ring Topology Kya Hai ?

Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi

यह शब्द सुनने के बाद में आपके मन में यह सवाल जरुर आया होंगा की Ring Topology Kya Hai ? (रिंग टोपोलॉजी क्या है ?) अपनी School में LAN के बारे में जरुर सुना होंगा की LAN के द्वारा हम Computers को एक दुसरे के साथ जोड़ सकते है. लेकिन उसमे कोई होस्ट होता है.

Ring Topology के द्वारा join हुए computers में से कोई host Computer या मुख्य Computer नहीं होते. जैसे की आपने ऊपर की आकृति में देखा की चारो computers एक दुसरे के साथ circle में Connected है.सामान्यतः रिंग टोपोलॉजी (Ring Topology) से Data की आप-ले यानी आदान – प्रदान होता है.

इस तरह की टोपोलॉजी में अन्य Computer से data प्राप्त करना है तो बिच के Computers को निर्धारित करना रहता है की यह data उस Computer के लिए हे या नहीं ? अगर यह data उस Computer के लिए नहीं है तो data आगे के Computer में Pass कर दिया जाता है. चलिए अब रिंग टोपोलॉजी (Ring Topology) के फायदे देखते है.

यह भी पढ़े —

Ring Topology Ke Fayade : Advantages of Ring Topology

  • इस पारकर के टोपोलॉजी का सबसे बड़ा फायदा यह है की, आप अपनी कुशलता के अनुशार कार्य कर सकते है. क्योकि इसमें कोई Host यानी Controlling Computer नहीं होता.
  • यह network किसी एक Computer पर निर्भर नहीं होता.
  • इसमें अगर कोई लाइन यानी Wire काम करना बंधा कर दे तो अन्य Computer में काम हो सकता है.
  • यह टोपोलॉजी Star Topology से अधिक विश्वसनीय है. क्योकि इस Computer में कोई Host नहीं होता.

Ring Topolog Ke Nukshan : Disadvantages of Ring Topology

  • इस network की गति यानी Speed network से जुड़े Computer की संख्या पर आधारित होती है. मान लीजिये की आपके network में कम Computers है तो, Speed बढ़ जाती है. और Computers की संख्या ज्यादा है, तो Speed कम हो जाती है.
  • यह टोपोलॉजी बहुत ज्यादा प्रचलित नहीं है. क्योकि इस network में काम करने के लिए बहुत ही ज्यादा जटिल software की जरुरत पड़ती है.

तो मुझे उम्मीद है की आपको Ring Topology (रिंग टोपोलॉजी) :- Ring Topology Kya Hai ? पूरी तरह से समज में आ गया होगा. तो फिर चलिए अब जानते है Topology के दुसरे प्रकार को, जिसमे हम Bus Topology(बस टोपोलॉजी) के बारेमे जानेंगे.

2. Bus Topology (बस टोपोलॉजी) :- Bus Topology Kya Hai ?

Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi

सायद ही आपको ऊपर का Image देख के Bus Topology Kya Hai ? (बस टोपोलॉजी क्या है ?) इसके बारे में समज ना भी आया हो. लेकिन आपके मन में यह जानने उत्सुकता जरुर होंगी की Bus Topology Kya Hai ? और Uske Fayade Kya Hai ?

जैसे की आप ऊपर की Image में देख सकते है की सभी Computer को एक ही Cable यानी Wire से जोड़ा हुआ है. इस तरह की टोपोलॉजी में एक तार यानी वायर का उपयोग करके Computers को जुड़ा जाता है.

तार के शुरुआत में और अंत में Terminator को जुड़ा हुआ होता है. यह एक विशेष प्रकार का Device होता है. यह यंत्र User के द्वारा दिए गए संकेतो यानी Signals को नियंत्रण करना होता है.

तो मिजे उम्मीद है की आपको Bus Topology Kya Hai ? उसके बारे में समज में आ गया होंगा. तो अब इसके फायदे और नुकशान को देखते है.

Bus Topology Ke Fayade : Advantages of Bus Topology

  • Bus Topology का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसमें अन्य टोपोलॉजी की तुलना में बहुत ही कम Cable को use करना रहता है.
  • इस Network को Install करना यानी स्थापित करना बहुत ही आसन है. क्योकि इसमें कोई अन्य process करने की जरुरत नहीं है.

Bus Topology Ke Nukshan : Disadvantages of Bus Topology

  • एक बार इस network में सारे Computers को जोड़ने के बाद अगर कोई ज्यादा Computer जोड़ने है तो, बहुत ही ज्यादा कठिन बन जाता है.
  • सबसे बड़ा नुकशान यह है की, अगर कोई Computer ख़राब होता है, तो सारा Data Flow यानी data संचार रुक जाता है. क्योकि इसमें सारे computers एक ही cable से जुड़े हुए होते है.

3. Star Topology (स्टार टोपोलॉजी) :- Star Topology Kya Hai ?

Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi

सायद आपको ऊपर की Image देख के Bus Topology Kya Hai ? (बस टोपोलॉजी क्या है ?) उसके बारे में समज नहीं आय होंगा. लेकिन में आपको Star Topology Kya Hai ? और उसके फायदे और नुकशान भी बताऊंगा.

Star Topology में host Computer भी होता है. Star Topology में दो प्रकार के Computers होते है. जिसमे Local Computer और Host Computer का समावेश होता है. Computer के प्रकार से ही आप सबको मालूम पद गया होंगा की, Host Computer के साथ बाकि सारे local computer जुड़े हुए होते है. स्टार टोपोलॉजी में Local Computers एक दुसरे के साथ जुड़े हुए नहीं होते, लेकिन सारे local computers host computer के साथ जुड़े हुए होते है.

मेरे ख्याल से सायद आपको यह बात पता चल गई होगी की, host computer के साथ सारे local computers जुड़े हुए होते है.तो हम ये कह सकते है की हम Host Computer से ही सारे Network को कंट्रोल कर सकते है.

मुझे पूरी उम्मीद है की आपको Star Topology Kya Hai ? उसके बारे में जान गए होगे और आपको सारी details अच्छी तरह से समज आ गया होगा. तो चलिए अब Star Topology Ke Fayade और Nukshan देखते है.

Star Topology Ke Fayade :- Advantages of Star Topology

  • जैसे की अभी हम ने ऊपर देखा की Star Topology में एक host computer भी होता है, तो Local Computer को host Computer के साथ जोड़ने में खर्चा बहुत ही कम होता है.
  • इसमें Local Computer की संख्या बढाने में कोई दुसरे local computer में कोई दिअक्त नहीं आती. क्योकि Star Network में सारे computers सीधे Host Computer के साथ जुड़े हुए होते है.
  • अगर कोई local कंप्यटर ख़राब होती है तो, सारे network को कोई भी असर नहीं होती.

Star Topology Ke Nukshan :- Disadvantages of Star Topology

  • जैसे की हमने ऊपर देखा की, Star Topology का network Host Computer पर आधीन रहता है. यदि Host Computer ख़राब हो जाता है और बंद हो जाता है तो सारा network Fail यानी निष्फल हो जाता है.

4. Mesh Topology (मेश टोपोलॉजी) :- Mesh Topology Kya Hai ?

Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi

Network Topology में Mesh Topology (मेश टोपोलॉजी) एक महत्व का प्रकार है. मेश टोपोलॉजी को Mesh Topology को mesh network भी कहा जाता है. जैसे की आपने ऊपर की Image में देखा की सारे Devices यानी Computers एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते है. Mesh Topology में सारे Devices यानी Computers network Nodes के माध्यम से आतंरिक सबंध यानी Interconnection जुड़े हुए होते है.

जैसे की आपने ऊपर के Image में देखा की मेश टोपोलॉजी में सारे Computers एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते है. इसीलिए इसमें कोई Host Computer नहीं होता. इस प्रकार के network में सारे computer कही ना कही से एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते है. इसीलिए इसमें माहिती का आदान – प्रदान बहुत ही आसान तरीके से हो जाता है.

मुझे यकीं है की आपको Mesh Topology Kya Hai ? (मेश टोपोलॉजी क्या है ?) इसके बारे में पूरी तरह से समज आ गया होगा. तो फिर चलिए अब Mesh Topology के फायदे और नुकशान भी देख लेते है.

Mesh Topology Ke Fayade :- Advantages of Mesh Topology

  • Mesh Topology में सारे Computers एक दुसरे से जुड़े हुए होते है इसीलिए इसमें कोई ज्यादा जटिल Software की जरुर नहीं पड़ती.
  • सारे computers एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते है इसलिए इसमें माहिती की आप – ले में काफी सरलता रहती है.

सबसे अंतिम प्रकार Network Topology का Tree Topology (ट्री टोपोलॉजी) है.

5. Tree Topology (ट्री टोपोलॉजी) :- Tree Topology Kya Hai ?

Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi

जैसे की आप ने ऊपर के Image में देखा की, Network की आकृति, पेड़ जैसी है, इसीलिए इसे Tree Topology (ट्री टोपोलॉजी) कहते है. Tree Topology में स्टार टोपोलॉजी और बस टोपोलॉजी दोनों के लक्षण दिखाई देते है.

जैसे Star Topology में Host Computer होता है. उसी तरह इसमें भी host computer होता है. और हा, Bus Topology की तरह सभी computers एक ही Cable से जुडी हुई होती है. जैसे की आप ने ऊपर के Image में देखा की यह Network पेड़ की तरह दिखाई देती है. इसीलिए इस टोपोलॉजी को Tree Topology (ट्री टोपोलॉजी) कहते है.

मुझे उम्मीद है की आपको Tree Topology Kya Hai ? (ट्री टोपोलॉजी क्या है ?) इसके बारे में सबकुछ समज आ गया होगा. तो चलिए अब इसके लाभ और नुकशान के बारे में देखते है.

Tree Topology Ke Fayade :- Advantages of Tree Topology

  • यह network अच्छे software और अच्छे Hardware की मदद से चलाया जाता है. जिसका सबसे बड़ा फायदा यह है की, इसमें कार्य बहुत ही Fast बनता है.
  • सभी Device के लिए अलग अलग Cables बिछाया जाता है. इसीलिए network में कार्य आसान बन जाता है.

Tree Topology Ke Nukshan :- Disadvantages of Tree Topology

  • Tree Topology में सभी Device में के लिए अलग अलग Cables होती है. इसलिए इसमें खर्चा बहुत ही ज्यादा हो जाता है और उसे जोड़ना बहुत ही कठिन बन जाता है.
  • सभी device के लिए बने अगया network उसी के लिए सिमित बन जाता है. उसमे बाद में कोई फेरफार नहीं हो सकता.
  • अगर कोई कारणों के चलते Main Cable तूट जाता है, तो सारा network र उक जाता है.

FAQs For Network Topology

1. Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology explain ?

Devices यानी Computer को Nodes की मदद से जोडके जो network बनाया जाता है उसे Network Topology कहते है. network topology की मदद से काम आसान बन जाता है.

2. Types of Network Topology ? Network Topology Ke Prakar ?

1. Ring Topology
2. Bus Topology
3. Star Topology
4. Mesh Topology
5. Tree Topology

3. which Topology is Best ? Konsi Topology Badhiya Hai ?

Star Network सबसे बढ़िया Network है. क्योकि इसमें सभी network topology से अच्छा और सबसे Fast Response मिलता है, जिससे आपका काम भी आसान बनन जाता है.

यह भी पढ़े —

Conclusion :-

मुझे उम्मीद है की अब आपको पूरी तरह से पता चल गया होगा की Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi और Network Topology Meaning in Hindi मुझे पूरा यकीं है की आपको Network Topology के बारे में सबकुछ समाज आ गया होगा. और हा, Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi यह लेख आपके लिए काफी जानकारी भरा रहा होगा.

यदि आपको हमारा यह लेख Types Of Network Topology और नेटवर्क टोपोलॉजी इन हिंदी जानकारी भरा और Helpful लगा तो कृप्या करके इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने Family में शेयर करे ताकि use भी इस बात की जानकारी मिले की Network Topology Kya Hai ? (नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है ?).

मुझे उम्मीद है की आपने यह लेख Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi और Types Of Network Topology को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर दिया होगा. हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है की हमारे Readers को सही जानकारी और सभी जानकारी उनके लिए useful बने ताकि आपको इन्टनेट पर कई और जाकर search करने की जरुरत न पड़े. और आपका समय भी बच सकता है.

अगर आपको अभी भी Network Topology Kya Hai ? What is Network Topology In Hindi और Types Of Network Topology लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो हमें Comment Section में जरुर बताये. हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

तो फिर चलिए दोस्तों, आज के लेख में बस इतना ही. मिलते ऐसे ही किसी और जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Padhte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap