MSP Full Form? MSP Kya Hai In Hindi | MSP कैसे तय होता है

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। मुझे यकीन है की आपने अभी तक बहुत सारी जानकारी प्राप्त की होंगी, और आपने कुछ नया जरूर सिख होंगा। लेकिन आपको जानकर खूशी होंगी। क्योंकि आज के इस लेख मे हम आपको बहुत हो महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। क्योंकि आज के इस लेख मे हम जानने वाले है की, MSP Full Form? MSP Kya Hai In Hindi | MSP कैसे तय होता है

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की, आज के समय मे किसान आंदोलन बहुत ही हो रहे है। लेकिन मई आपको बता दूँ की, ऐसे आंदोलन आजकल से नहीं बल्कि, मध्यकालीन युग से होते या रहे है। और हा यह आंदोलन ऐसे ही नहीं किए जाते इसके पीछे कुछ ना कुछ कारण जरूर होता है। आज के समय मे जो किसान आंदोलन होते है इसके पीछे की कारण होते है। और हा मैं एक बात जरूर बतड़ दूँ की, आज के समय मे किशानों को समर्थन देना बहुत ही जरूरी है।

बिलकुल उसी तरह किशानों के समर्थन के लिए भारत सरकार ने एक नया कानून बनाया हैं। जिसमे सरकर के द्वारा MSP का भी समर्थन किया है। इस कानून के अंतर्गत सरकर का कहना है की, सरकार द्वारा लाए गए इस नए कानून से किशानों को कोई भी नुकसान नहीं होंगा। लेकिन मुझे यकीन है की अभी तक आपको MSP के बारे मे नहीं मम होगा। तो चलिए जानते है की, MSP Full Form? MSP Kya Hai In Hindi | MSP कैसे तय होता है

MSP Full-Form – MSP Meaning in Hindi

मुझे यकीन है की, आपको अभी भी MSP के बारे मे जानने की, इच्छा हो रही होंगी। तो चलिए अब जानते है की, MSP Full-Form – MSP Meaning in Hindi

MSP का Full Form “Minimum Support Price” होता है। और हाँ, MSP का मतलब हिन्दी मे “न्यूनतम समर्थन मूल्य” होता है। मुझे यकीन है की, MSP Full Form समजने के बाद आपको थोड़ा बहुत समज मे भी आ गया होगा। लेकिन आज हम आपको हम इसके बारे मे पूरा समजाने की कोशिश करेंगे। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढे।

यह भी पढे —

MSP Kya Hai? – What is MSP in Hindi?

जैसे की हमने ऊपर जाना की, MSP भारत सरकार के द्वारा बनाया गया एक कानून है। जिसमे किसी भी किसान को नुकसान नहीं होने का दावा किया जाता है। MSP का Full Form देखते ही आपको समज मे आ गया होगा की, यह किसी मूल्य तय करने की चीज है। जिसमे किसी भी Product या फिर उत्पादन का मूल्य तय किया जाता है।

बिलकुल उसी तरह MSP एक प्रकार का मूल्य तय यानि की दाम तय करने का एक तरीका है। इस पद्धति मे किसानों की रक्षा करने का कानून रचा गया है। MSP के अंतर्गत किसानों के द्वारा के द्वारा बेची जाने वाली फसल का सरकार एक दाम निर्धारित करती है। जिससे किसानों को काफी फायदा रहता है। जैसे की, सरकर कोई दाम तय करती है तो, सभी लोग उतने दाम ही उस फसल को खरीदेंगे। अगर कोई उससे कम दाम देता है तो, उसको कोई फसल नहीं बेचता। और सारी फसल सरकार द्वारा तय किए गए दाम के अनुसार ही बिकता है।

तो इस तरह से किसानों को काफी फायदा रहता है। और किसानों को कोई नुकसान नहीं होता। तो मुझे उम्मीद है की, आपको MSP Kya Hai? – What is MSP in Hindi?

के बारे मे अच्छे से समज मे आ गया होगा। तो चलिए अब जानते है की, MSP कैसे तय होता है?

MSP कैसे तय होता है? (MSP Kaise Tay Hota Hai?)

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आप सबको यह कानून केवल किसानों के हीत के लिए बनाया है। जिसमे किसानों को नुकसान से बचाने के लिए की सारे नियम को लगाया गया है। किसानों का मुख्य उत्पादन फसले होती है उसको बचाने के लिए यह सारे नियमों को बनाना पड़ता है। इसीलिए MSP सभी Factors के आधार पर तय किया जाता है। जिससे किसानों और सरकार दोनों का फायदा हो।

MSP को तय करने के लिए मुख्यत्वे तीन Factors को ध्यान मे लिए जाता है। तो चलिए अब इस फ़ैक्टर्स को जानते है।

#1: उत्पादन पर लागत:-

  • MSP को तय करने के लिए सबसे बाद और मुख्य Factor उत्पादन की लागत है। किसी भी उत्पादन का कितना खर्च होता है उसको ध्यान मे रखते हुए MSP तय करना जरूरी है। इसीलिए, यह सबसे महत्वपूर्ण Factor है।

#2: अपूर्ति का आधार:-

  • किसी भी फसल की MSP तय करने के लिए सबसे अहम फैक्टर अपूर्ति का आधार है। इसकी मदद से तय किया जाता है की, किस प्रकार की फसल का उत्पादन किया गया है। जिससे MSP तय करने मे काफी आसानी रहती है।

#3: वर्तमान मे फसल की किंमत:-

  • जीसी भी फसल की MSP तय करना होता है, उसकी बाजार मे वर्तमान किंमत क्या है? उसे देख कर हो तय किया जाता है। आंतरराष्ट्रीय बाजार मे किंमत क्या चल रही है। वो भी देखा जाता है। तो MSP तय करने मे वर्तमान मे फसल की किंमत भी बड़ा फैक्टर है।

तो इस तरह MSP को तय करने मे इतने Factors असर करते है। तो मुझे उम्मीद है की, आपको MSP कैसे तय होता है? (MSP Kaise Tay Hota Hai?) अच्छे से समज मे आ गया होगा।

MSP Kon Tay Karta Hai? MSP कौन तय करता है

किसानों को नुकसान से बचाने के लिए भारत सरकार के द्वारा MSP को तय करने के लिए एक Agency सुरू की है। जिसका नाम CACP है।

CACP का Full Form “Commission for Agriculture Cost and Price” है। और हाँ, यह एक सरकारी Agency है। CACP का हिन्दी मे कृषि लागत और मूल्य आयोग कहा जाता है। सरकार के कहने पर CACP के मूल्य निर्धारित करने के बाद MSP को जारी किया जाता है।

तो मुझे यकीन है की, आपको अब इसके बारे मे भी अच्छे से समज मे आ गया होगा की, MSP Kon Tay Karta Hai? MSP कौन तय करता है

MSP Ke Fayade – Benefits of MSP

जैसे की, हमने ऊपर जाना की MSP से किसानों को काफी फायदा राहत है। क्योंकि MSP के वजह से किसानों को काफी बड़े नुकसान से आसानी से बचाया जा सकता है। जिससे किसानों का विश्वास भी टीका रहता है।

कई आर आपड़ने ऐसा भी सुन रहता है की, बाजार मे की उत्पादन के दाम आसानी से गिर जाते है। लेकिन इसमे MSP का एक फायदा यह राहत है की, किसान किसी भी फसल को तय किए दाम मे बेच सकते है। जिससे किसानों को कोई नुकसान नहीं होता। तो इस तरह MSP काफी फायदा कारक राहत है।

मुझे उम्मीद है की, आपको MSP Ke Fayade – Benefits of MSP अच्छे से समज मे या गया होगा।

यह भी पढे —

Conclusion

मुझे उम्मीद है की, आपको आज का हमारा यह लेख MSP Full Form? MSP Kya Hai In Hindi | MSP कैसे तय होता है अच्छी तरह से समज मे भी या गया होगा। और मुझे उम्मीद है की, आपको आज का हमारा यह लेख समज मे भी या गया होगा। और आपको MSP Kya Hai? – What is MSP in Hindi? भी अच्छा लगा और सबकुछ अच्छे से समज मे भी आ गया होगा।

यदि आपको आज का हमारा यह लेख MSP Full Form? MSP Kya Hai In Hindi | MSP कैसे तय होता है और MSP Kya Hai? – What is MSP in Hindi? और MSP Kon Tay Karta Hai? MSP कौन तय करता है पसंद आया है तो, कृप्या करके इसए अपने दोस्तों, फॅमिली और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इस जनक्री के बारे मे जान सके और इस जानकारी का लाभ यानि फायदा उठा सके।

हमारी हमेशा से ही यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को सही और सटीक जानकारी प्रदान करें। ताकि आपको कई मूर इंटरनेट पर जा कर search करने की जरूरत न पड़े और, आपका समय भी बच सके।

अगर अभी भी आपके मन मे MSP Full Form? MSP Kya Hai In Hindi | MSP कैसे तय होता है और MSP Kya Hai? – What is MSP in Hindi? और MSP Kon Tay Karta Hai? MSP कौन तय करता हैको लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो, हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों, आज के लेख मे बस इतना ही। मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त Article के साथ, तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap