Motorola Kaha Ki Company Hai? Motorola किस देश की कंपनी है

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है। और मुजे यकीन है की आपने अभी तक बहुत सारी जानकारी को प्राप्त भी कर ली होंगी। बिल्कुल उसी तरह दोस्तों। आज हम आपको बहुत ही खास और महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। क्योंकि आज के इस लेख मे हम आपको Motorola Kaha Ki Company Hai? और Motorola किस देश की कंपनी है? इसके बारे मे जानने वाले है।

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आजकल Smartphone की दुनिया काफी आगे बढ़ चुकी है। उसी तरह Competition के जमाने मे Mobile Companies भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। और अच्छी Products दुनिया के सामने पेश कर रही है। जो की अपने आप मे एक अच्छी बात भी है। बिलकुल उसी तरह आज के समय मे Motorola नाम की एक कंपनी Smartphones की दुनिया मे काफी अच्छा नाम कमा चुकी है।

तो आज के इस लेख हम आपको इसी कंपनी के बारे की सारी बाते बताएंगे। जैसे की, Motorola Kaha Ki Company Hai? और Motorola किस देश की कंपनी है ? Motorola अपनी प्रोडक्ट को famous बनाने के लिए बहुत सारे changes लाए गए है। Company का पूरा ध्यान आज के समय मे product को बढ़िया बना कर। Customer को उसकी तरफ आकर्षित करना है।

तो चलिए अब जानते है, कुछ Facts Motorola के बारे मे..

Motorola Kya Hai? What is Motorola In Hindi?

आजकल जब भी अच्छे Mobile Phone की बात करते है। तो हमारे मन मे सबसे पहले Apple, Asus, Samsung, Google, जैसी बड़ी कंपनीया आती है। बिलकुल उसी तरह आज की सारी कंपनीया Smartphone यामि की Technology की दुनिया मे कदम रह रही है।

आज की दुनिया मे हर कोई लोक Smartphone का use करता है। आज के समय मे Smartphone और Electronic Devices के बगैर कुछ भी संभव नहीं है। क्योंकि आज के समय सारा काम Devices के जरीए हो जाता है।

Motorola आज के समय मे सबसे बड़ी Mobile कंपनी मे से एक है। Motorola Company के Mobile भी काफी अच्छे और Customer के According होता है। इसीलिए आज के समय Motorola Company के Mobile की मांग बहुत है।

चलिए अब जानते है की, Motorola का मालिक कौन है ?

Motorola का मालिक कौन है?

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, Motorola आज के समय मे बहुत ही Famous Company है। Motorola Company की शुरुआत 25 सितंबर 1928 मे हुई थी। लेकिन उस समय इस Company को Galvin Manufacturing के नाम से जाना जाता था। उस समय यह कंपनी ने अपना पहला प्रोडक्ट Battery Eliminator बनाया था।

यह भी पढे —

Motorola Company को 25 सितंबर 1928 मे Paul Galvin व Joseph Galvin के द्वारा खरीद गया था। आपको जानकार हेरणी होगी क्योंकि, दुनिया का सबसे पहला मोबाईल सन्न 1984 मे Motorola Company के द्वारा बनाया गया था। इस Company को नीलामी के दौरान 750 USD ए खरीदा गया था। लेकिन उस दौरान इस कंपनी को चलाने के लिए एक किराए की एक छोटी सी जगह पर चलते थे।

बाद मे कंपनी की सारी कागजी कार्यवाही पूरी कर लिओ गई। लेकिन कंपनी को नया नाम देना था। बाद मे इस कंपनी को मोटोरोला नाम दिया गया। स्टार्टिंग के समय मे इस कंपनी मे रेडियो बनाया था। जो की, Marketing मे काफी पोपुलर हुआ। इसके बाद इस कंपनी का नाम बदलकर Motorola कर दिया।

Motorola Kaha Ki Company Hai? Motorola किस देश की कंपनी है?

अब जैसे की आप सबको मालूम है की, Motorola की स्थापना 25 सितंबर 1928 मे Paul और Joseph Galvin के द्वारा शुरू किया गया था। इस कंपनी को 5 Employee के साथ शुरू किया था। जैसे की हमने ऊपर जाना की कंपनी शुरुआती समय मे Battery Eliminator बनाया था। लेकिन यह प्रोडक्ट ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई।

Motorola एक अमरीका की Multinational Telecommunication Company है। मोटोरोला कंपनी ने दुनिया का सबसे पहला Portable Mobile बनाया था। आज से कुछ साल पहले Motorola Company सबसे बड़ी मोबाईल बनाने वाली कंपनी रही थी।

Google ने छोडा Motorola का साथ

Motorola और Google के सीईओ ने साजा रूप से बयान जारी किया की, Motorola Google को सोप दिया जाएंगा। और साथ ही साथ Google ने यह भी कहा की, इसके बदले सारे शेयर धारकों को प्रतिशेयर 40 USD दिया जाएगा।

Google और Motorola की यह डील(Deal) लगभग 12.5 बिलियन डॉलर का था। 22 मई 2012 को Motorola पर पूरी तरह से Google अधिकार हो गया है। उसके बाद यह अनुमान था की, Google नेक्सस(Nexus) Device का निर्माण खुद से ही करेगा। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं हुआ। क्योंकि उस समय Google का Android Operating System बहुत ही पोपुलर और लोकप्रिय बन चुका था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

बाद मे Google ने वापिस Motorola की बोली लगाई। बाद मे Lenovo के द्वारा Motorola Company को खरीद गया। 29 जनवरी 2014 को Motorola Company को Lenovo ले द्वारा खरीदा गया।

FAQs of Motorola

मोटोरोला किसकी कंपनी है?

Motorola Company Electronics Device का निर्माण करती है। आज के समय मे यह कंपनी बहुत ही बढ़ीया बढ़िया Devices को Market मे Launch कर रही है। यह China की एक Company Lenovo के द्वारा Google के पास से 12.5 बिलियन डॉलर मे खरीद लिया था।

Motorola का मालिक कौन है?

मोटोरोला कंपनी का मालिक Paul Galvin और Joseph Galvin है।

Motorola का CEO कौन है?

Motorola Company का CEO Greg Brown है।

यह भी पढे —

Conclusion:-

मुजे उम्मीद है की आपको, आज का हमारा यह लेख Motorola Kaha Ki Company Hai? और Motorola किस देश की कंपनी है। अच्छीतरह से समज मे या गया होगा। और आपको Google ने छोडा Motorola का साथ अच्छा लगा होगा और आपको पसंद भी आया होगा। और आपको इस लेख से काफी सारी जानकारी भी प्राप्त हो गई होगी।

यदि आपको आज का हमरा यह लेख Motorola Kaha Ki Company Hai? और Motorola किस देश की कंपनी है। पसंद आया है तो, कृपया करके इसे अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे। ताकि वो भी इसके बारे मे जानकारी प्राप्त कर सके। और इस जानकारी का फायदा उठा सके।

हमारी हमेशा यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को हर बार सही और सटीक जानकारी दे। ताकि आप लोगों को इंटेरेनेट पर काही और जाकर Search करने की जरूरत ना पडे। और आपका समय भी बच सके।

अगर अभी भी आपके मन मे Motorola Kaha Ki Company Hai? को लेकर कोई सवाल या डाउट है तो, हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए। हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

तो दोस्तों, आज के लेख मे बस इतना ही। मिलते है ऐसे एक जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap