Mobile phone Format Kaise Kare – Mobile Format/Reset करने का तरीका

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज हम इस लेख में जानने वाले हैं Mobile phone format karne ka tarika. इससे अब आपके मन में सवाल भी नहीं आएगा कि Mobile phone format/reset kaise kare.

आपके फोन को Format या फिर Hard Reset करने के पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. जैसे कि आपका मोबाइल फोन हैंग हो रहा है, या फिर आप अपने मोबाइल फोन का Pattern lock भूल गए हैं. ऐसे मैं आपके android phone को Factory restore करना एक बहुत अच्छा विकल्प होता है.

Phone को फॉर्मेट करने के बाद आप देख सकते हैं कि आपका फोन एकदम नए जैसा हो जाता है. सभी Setting आपके फोन में नए मोबाइल में आई हुई सेटिंग जैसी हो जाती है. इसके अलावा आपके सभी Video, application, Photo और Contact सभी फाइल डिलीट हो जाती है.

इसीलिए आपके Phone को Format करने से पहले आपके फोन का पूरा Backup लेना बहुत जरूरी होता है. जिससे सारी फाइल वापस से डाली जा सके तो चलिए बिना Time waste करें शुरू करते हैं.

Mobile Reset क्या है? Mobile Format के फायदे और नुकसान

आपके पास चाहे कोई भी कंपनी का फोन हो Samsung, Vivo, Oppo, Mi, Honour, one+ लेकिन जैसे जैसे वह Mobile पुराना होता जाता है वैसे उसकी Performance में थोड़ी कमी रहती है. आपको यह एहसास होगा कि आपका Phone इतना अच्छे से काम नहीं करता जितना वह पहले करता था. इसके साथ ही मैं Mobile hang होने जैसे बहुत सारे प्रॉब्लम भी आने लगते हैं.

जब हम मोबाइल फोन Use करते हैं तो उसके साथ में Cache file स्टोर हो जाती है. लंबे समय तक फोन को चलाने से वह cache file काफी मात्रा में इकट्ठे हो जाती है. इसका आपको पता नहीं चलता. वह केवल Hidden होती है और App uninstall करने के समय भी Remove नहीं होती है. यही मुख्य कारण होता है कि Phone खरीदने के कुछ साल बाद आपका फोन धीमा काम करने लग जाता है.

इसीलिए अगर आप अपने फोन को Reset करते हो या Format करते हो तो आपके फोन से सभी Data Delete हो जाता है. जिसमें वह cache file भी शामिल है. इसके बाद आपका मोबाइल नया जैसा काम करने लग जाता है इसीलिए आपको Mobile phone format karne ka tarika जानना बहुत जरूरी है.

Mobile Phone Format kaise kare? यह जानने से पहले जान लेते है की Mobile Format/Reset करने के क्या कारन हो सकते है.

  • मोबाइल Slow होना
  • Mobile Operating System स्लो होना
  • आपका फ़ोन hang होना
  • Pattern Lock भूल जाना
  • Setting मे कुछ समस्या होना
  • Virus के कारन मोबाइल Format करना

यह पढ़े: What is Crizer world? Plans, Review, Information In Hindi

Mobile Phone Format/Reset करने से होने वाले फायदे

  • यदि आप अपने फोन का Pin Password या Pattern Lock भूल गए हो तो Lock खोलने के लिए आपको Mobile format करने की जरूरत पड़ती है. format या reset करने के बाद आपके फोन से सब Lock खुल जाएंगे और आप दोबारा से अपने फोन का इस्तेमाल कर पाएंगे.
  • आपके मोबाइल का wifi, Hotspot या फिर कोई अन्य Feature काम नहीं कर रहा है तो कई बार ऐसा होता है कि Format करने से वह ठीक हो जाता है.
  • आपका फोन जैसे-जैसे पुराना होता जाता है वैसे आपके फोन की Speed कम होती जाती है आपके फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए भी मोबाइल को Factory restore करना जरूरी है. क्योंकि फॉर्मेट करने के बाद आपके फोन से सभी Data और उसके साथ cache files भी डिलीट हो जाती है. और आपका फोन ज्यादा बेहतर स्पीड के साथ काम करने लगता है.
  • मोबाइल hang होने की भी बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है खासकर ऐसा फोन जिसमें Ram कम है उसमें Hang होने के Chance बहुत ज्यादा है. हैंग होने पर मोबाइल की स्क्रीन कोई काम नहीं करती है. इसके लिए आपको अपने फोन को फॉर्मेट करना होता है. फॉर्मेट करने के बाद काफी हद तक आपके मोबाइल से हैंग प्रॉब्लम कम हो जाता है.
  • यदि आपको अपना पुराना फोन बेचना हो तो आप चाहेंगे कि आपका कोई भी Personal Data मोबाइल के साथ ना जाए. इसीलिए आप फोन उसे बेचने से पहले अपने Phone को Format कर सकते हो ताकि आपका पूरा डाटा डिलीट हो जाए.

ज्यादा जानकारी के लिये पढ़े: Best Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi

Mobile Phone Format/Reset करने से होने वाले नुकसान

  • Mobile को Format करने से आपको सबसे बड़ा नुकसान यह हो सकता है कि आप अपना पूरा Data खो देंगे. format होने के साथ-साथ आपके फोन में सभी Apps, Contact और cache file डिलीट हो जाती है. इसीलिए फॉर्मेट करने से पहले आप अपने फोन का backup जरूर ले.
  • Phone फॉर्मेट करने के बाद आपको सभी एप्लीकेशन में फिर से Login Id और Password डालना पड़ेगा. इसलिए आप पहले यह Confirm कर ले कि आपको सभी एप्लीकेशन के Id और Password याद है तो ही आप उन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर पाएंगे.
  • यदि आपके फोन में Charge नहीं है और आपने फोन का format start कर दिया है तो बीच में अगर Bettery खत्म हो गई तो आपका मोबाइल Dead भी हो सकता है. इसीलिए फॉर्मेट करने से पहले अपने फोन को पूरी तरह से चार्ज कर ले.
  • बहुत सारे लोगों की आदत होती है कि वह अपने मोबाइल को बार बार फॉर्मेट या Reset करते हैं. जल्दी-जल्दी रिसेट ना करना ही अच्छा है. बार बार फोन को रिसेट करने से बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. इससे Ram – Rom और फोन की बैटरी पर भी अच्छा खासा असर पड़ता है इसलिए अपने फोन को ज्यादा फॉर्मेट करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है.

चलिए आब यह जानते है की अपने Mobile Phone ko reset karne ka tarika या Mobie Phone format kaise kare.

पढ़े: Among US Game Kaise Khele | क्या है Among US? | जाने हिंदी मे

Mobile Phone Format karne ka Tarika जाने मोबाइल Format कैसे करे

आज के इस लेख में हम आपको Mobile phone format kaise kare उसके बारे में 2 तरीके बताएंगे. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि फॉर्मेट करने से पहले आप अपने सभी Data का Backup जरूर ले. Format होने के बाद आप अपने Data को Recover नहीं कर सकते. चलिए जानते हैं Mobile Phone Reset karne ka tarika.

यह भी पढ़े: बैंक ऑफ़ बड़ौदा में नेट बैंकिंग कैसे एक्टिवेट करे और इसके फायदे

Method 1. Using Phone Default Setting

1). सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Setting Option में जाएं.

setting option

2). Setting में जाने के बाद आपको More Setting नाम का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें उसके बाद आपको Factory Data Reset या Backup & Reset नाम से ऑप्शन दिखाई देगा उस पर Click करें. बहुत से Mobile में यह ऑप्शन किसी दूसरे मिलते जुलते नाम से भी दिखाई देगा लेकिन इसका काम एक समान ही है.

mobile phone format karne ka tarika

3). Mobile Format करने से पहले आप अपना सभी बैकअप तैयार रखें. Backup Option की मदद से आप App data, Contact, Videos, Photo और बहुत सारी फाइल का Backup अपने Gmail account में सेव कर सकते हैं. इसके लिए आपको Backup my Data ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अपने जीमेल अकाउंट में बैकअप रखना होगा. उसके बाद आप Backup & Reset यानी की Factory data Reset पर क्लिक करके अपने फोन को Format करें.

Backup data

4). अब आप को Reset Phone ऑप्शन पर Click करना होगा. यदि आप अपने SD Card को भी रिसेट करना चाहते हैं तो उसे भी सिलेक्ट कर ले.
यदि आपके मोबाइल में कोई Pattern, Pin Lock किया फिर Password है तो उसे Unlock करें. अगर आपके फोन में यह पासवर्ड नहीं है तो आप इस Step को Skip करके अगले स्टेप की ओर बढ़े.

5). Erase All नाम का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करके आप अपने फोन को Format कर सकते हैं यह आखरी स्टेप है.

6). अब कुछ ही देर में आपका मोबाइल Switch off हो जाएगा और रिकवरी मोड में खुल जाएगा. अब मोबाइल फॉर्मेट यानी रिसेट होने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

7). अब आपका फोन फॉर्मेट होने के बाद Restart हो जाएगा और Reset हो चुका होगा.

Method 2. By Using Recovery Mode

ऊपर बताए हुए तरीके में अभी भी यदि आपको कोई तकलीफ हो रही है तो हम Mobile Format करने का दूसरा तरीका जानने वाले हैं. इसीलिए आपको अभी भी मन में यह सवाल है कि Mobile phone format kaise kare तो हम उस पर चर्चा करने वाले हैं. और जाने वाले हैं Mobile phone format karne ka tarika.

यदि आप किसी कारणवश अपने मोबाइल के Setting में नहीं जा रहा है तो उसके लिए यह तरीका आपको बहुत मदद करेगा. अगर आप अपने मोबाइल का लॉक भूल गई है तब भी आप इस तरीके से अपने मोबाइल फोन को Format सकते है.

यह पढ़े: Indian Police Ranks in Hindi | DGP से Constable तक जनिए ।

Recovery Mode setting

1). सबसे पहले आपका मोबाइल फोन Switch off होना चाहिए. तभी आप इस तरीके से अपने फोन को Format और Reset कर सकते हो.

2). सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Recovery Mode में जाना है. यदि आप सैमसंग का फोन चलाते हो तो Volume Up + Home + Power Button एक साथ दबाएं और आपका रिकवरी मॉड खुल जाएगा. यदि आप किसी और कंपनी का एंड्राइड फोन चलाते हो तो Volume Up + पावर बटन एक साथ दबाने से आप अपने मोबाइल के रिकवरी मोड में आ जाओगे.

3). आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि रिकवरी मोड में आपकी स्क्रीन काम नहीं करेगी इसलिए Volume Up बटन से आप ऊपर नीचे Jaa सकते हो और Volume down बटन से आप किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट करने का काम कर सकते हो.

4). रिकवरी मोड में आने के बाद आपको Wipe Data/ factory reset ऑप्शन दिखेगा उस पर सिलेक्ट करना है.

Format mobile in hindi

5). अब आपके पास एक नया Window open हो जाएगा आप अपने मोबाइल को फॉर्मेट कर सकते हो इसके लिए बस आपको Yes Delete all my data ऑप्शन पर क्लिक करना है. और आपका मोबाइल फॉर्मेट हो जाएगा.

mobile reset

6). इसके बाद मोबाइल फिर से चालू करने के लिए Reboot system ऑप्शन पर क्लिक करें और मोबाइल Reboot करें.

reboot system

7). अब आपका मोबाइल रिसेट फॉर्मेट हो चुका है.

Mobile Reset करने के बाद क्या करे?

  • Phone Reset होने के बाद सबसे पहले आपको फोन की सेटिंग करनी पड़ेगी.
  • चाहे तो अपने टाइम की सेटिंग भी कर सकते हैं.
  • सेटिंग करने के बाद आपको अपने Google Account में भी Sign in करना होगा
  • यदि आपको अपना Gmail ID और Password नहीं पता है तो आप अपना न्यू जीमेल अकाउंट बनाकर फोन को स्टार्ट कर सकते हैं.

अब आपका फोन पूरी तरह से Format और Reset हो चुका है और आप देख पाएंगे कि आपके मोबाइल के Performance पहले से ज्यादा बेहतर हो चुकी है. आपके मोबाइल में जो भी एप्लीकेशन है वह Smoothly Open हो रहे हैं और चल रहा है. आप देख रहे हैं कि Reset होने के बाद आपका Phone Smooth दोड रहा है.

इस तरह आप अपने मोबाइल फोन को Format कर सकते हैं. अब आपको यह पता चल गया होगा कि Mobile phone format kaise kare और आपने Mobile Phone format karne ka tarika के बारे में भी बहुत अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ली होगी.

यह भी पढ़े: Oreo Tv कैसे डाउनलोड करे? – Information Of Oreo TV in Hindi

Conclusion of Mobile Phone format Karne ka Tarika

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैंने आपको Mobile Phone format kaise kare और Mobile phone format karne ka tarika के बारे में बिल्कुल Clear करने की कोशिश की है जिससे आपको किसी की तरह की कोई Confusion ना रहे. यदि अभी भी आपके मन मेंMobile phone format kaise kare इसके बारे में कुछ क्वेरी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए हम आपके प्रश्नों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

यदि आपको आज का हमारा ये लेख Mobile phone format karne ka tarika बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले. हम आपके लिए ऐसे ही जानकारी लेकर आते रहेंगे. मिलते हैं कैसे ही जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो phodte raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap