Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. मुझे यकीन है की आज का लेख आप के लिए बहुत ही खास होने वाला है. क्योकि आज के लेख में हम आपको बहुत useful और Amazing ट्रिक बताएँगे. जिससे आप किसी भी Mobile Ki Location पता कर सकेंगे. तो मेरे ख्याल से आपको आज का हमारा यह लेख आपको बहुत ही पसंद आएगा. तो कृप्या करके आज का यज लेख अंत तक जरुर पढ़े.

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, Phone जैसी किम्मति चीजे बहुत ही ज्यादा संभाल कर रखनी चाहिए. अगर आप ऐसी किम्मति चीजो को नहीं संभाल सकते तो आपको बहुत ही बड़ा नुकशान भी हो सकता है. लेकिन बार बहुत ही ज्यादा सावचेती के बाद बही कही बार हम अपने Smart Phone को खो देते है. या फिर चोरी भी हो सकता है. लेकिन आपको आज में इसी के बारे में बताना चाहता हु की, Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Number से Location पता करने का तरीका.

यह भी पढ़े —

इस लेख में हमने आपको चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे उसके बारे में बताया था. लेकिन आज में आपको Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका के बारे में बताऊंगा. जिससे आपको काफी आसानी भी हो जायेंगी.

तो अगर आप जानना चाहते है की, Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े. क्योकि आज का यह लेख आपको आपके बड़े नुकशान से भी बचा सकता है. और हा, अगर आप जनाना चाहते है की कोई आपके पहचान में अभी किस Location पर है तो, इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare?

जैसे की आप सब्कोस मालूम होगा की, आजकल आपको Market में ऐसे कई सारे Application देखने को मिलते होगे. जिसकी मदद से आपको किसी भी मोबाइल की Location को पता कर सकते है. और हा मुझे यकीन है की, आप कोइ भी App को देख कर use Use या फिर Try करने की कोशिश करते है लेकिन आपको उससे कोई फायदा नहीं होता. लेकिन आज में आपको सही और सटीक तरीका बताऊंगा.

इस Apps की मदद से आप आसानी से अपने Mobile Ki Location को पता कर सकते है. तो चलिए अब कुछ Application के नाम देखते है.

  1. Truecaller
  2. Find My Device
  3. GPS Phone Tracker
  4. Caller ID and Location Tracker
  5. India Tracker
  6. Family Locator and GPS Tracker

यह सारे Apps आपके लिए काफी Useful रहने वाले है. लेकिन हम आपको एक बात बताना चाहते है की, इस Apps का इस्तमाल करने से Mobile की Real-Time Location पता नहीं चलता. लेकिन आपको Current Location पता चलती है.

अगर आपको Mobile की Live Location चाहिए तो आपको, Mobile का IMEI Number चाहिए रहता है. IMEI Number कैसे पता करे इसके लिए आप इस पोस्ट को भी पढ़ सकते है.

मोबाइल की लोकेशन कैसे पता करे?

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आप जो Android Operating System Use कर रहे है, वो Google की ही product है. और आपको अगर आपको मोबाइल Device की location पता करनी है तो, आपको उसी की दी गई Service को Use करना होगा. और हा, Google ने यह Option आपको सेफ्टी को लेकर बनाया है. जिसकी मदद से आपका जरुरी Data सही सलामत रहे और आपको कोई नुकशान ना हो.

अगर आपका Mobile चोरी हुआ है तो आप इस Option का Use करके आसानी से अपनी Device को खोज सकते है. लेकिन यहाँ में आपको बताना चाहता हु की, अगर आपका फ़ोन Keypad (कीपैड) है तो आप इस Service का use नहीं कर सकते. लेकिन अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन है तो आप इस Option के जरिये ढूंढने की कोशिश कर सकते है.

Mobile Ki Location पता करने का आसान तरीका

आज के इस Technology के युग में आपको सारी सेवाए आसानी से मिल जाती है. आपको इस समय में खाना तक घर पर मिल जाता है. और आपको आजकल सभी जगह पर network आसानी से मिल जाता है. जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आजकल हर कोई Device में जिसमे आपको Network की सुविधा मिलती है उस में आपको एक IMEI Number जरुर मिलता है.

इस हालत में अगर आपका Mobile कही गुम हो जाता है तो आप आसानी से अन्य Device मे अपने गुम हुए Device का पता लगा सकते है। जो की अपने आप मे एक अच्छी बात है।

अगर आप जानना चाहते है की, Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका ? तो नीचे दिए गए Steps को जरूर पढे। और आप आसानी से इसे सिख सकते है।

#Step 1: App Download करे

जैसे की आप सबको मालूम होगा की आजकल हर कोई व्यक्ति की Privacy काफी Important है। तो इस तरह अगर आपका Phone काही पर भी गुम होता है तो और आपका Phone चोरी होता है। तो आपकी Privacy का उलँघन होता है। तो ऐसा ना हो उसके लिए आपको आज मे एक बढ़िया और Google की Service के बारे मे बताने वाला हु।

अगर आप भी आपका खोया हुआ या गुम हुआ Mobile को ढूँढना चाहते है तो आप अन्य Device के Play Store मे जा कर Find My Device Search करे। पहला App Install करे। या फिर आप नीचे दिए Link पर क्लिक करके भी सीधा App Download कर सकते है।

Application को Download करने के लिए नीचे दिए गए Button पर क्लिक करे…

इस Button पर क्लिक करते ही आप सीधा उस App तक पहुच जाएंगे। Download करने के बार आप इस एप को Install करे।

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका

जैसे ही आप ऊपर दिए गए Button पर क्लिक करते है आपके सामने कुछ इस प्रकार से Screen Open होगी। जैसे ही आप Install पर क्लिक करेंगे। आपके Mobile मे यह App Install हो जाएगा।

#Step 2: Sign In करे

जैसे ही आप इस एप को Download करके Install करते है। तो आपको आपके Screen पर एक Sign In का Page Open हुआ दिखाई देगा। आपको इस App को अपने Google Account से Sign In कर लेना है।

लेकिन आपको यहा मे एक बात बटन चाहता हु की, आप जिस भी Device को खोज रहे है, उस Device मे आपका वही Google Account Log In होना चाहिए। वरना आप अपने Mobile Ki Location का पता नहीं लगा सकते।

#Step 3: Location का पता करे

Application Open होने के बाद जैसे ही आप Google Account से Log In करते है आपके सामने आपके Mobile का Model Number दीखाई देगा। उसके बाद आप उस Mobile के Model Number से आसानी से देख सकते है की, आपका Mobile किस Location पर है।

लेकिन मे आपको एक बात बात देना चाहता हु की, आपके मोबाईल मे Network होना जरूरी है। अगर आपके Mobile मे Network नहीं है तो, आप अपने mobile की Location का पता नहीं लगा सकते।

तो मुजे यकीन है की, अब आप सबको Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका अच्छी तरह से समज मे या गया होगा।

FAQs

Mobile Location Kaise Check Kare? मोबाईल लोकेशन कैसे चेक करे?

मोबाईल Location चेक करने का सबसे अच्छा तरीका यह है की, आप Find My Device नाम की Google की Service का इस्तमाल करे। आप अपने Google Device की मदद से आसानी से अपने Mobile Ki Location Pata कर सकते है।

अपने मोबाईल से दूसरे मोबाईल का लोकैशन कैसे पता करे?

आप अपने दूसरे Device मे Find My Device app को install करके अपने google account से लॉगिन करे। बाद मे आपको उसमे आपका मोबाईल का Model Number दिख जाएगा। आप आसानी से इसका उपयोग करके, अपने मोबाईल की लोकेशन का पता लगा सकते है।

यह भी पढे —

Conclusion:-

मुजे यकीन है की, आपको आज का हमारा यह लेख Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका अच्छी तरह से समज मे या गया होगा। इस Application का इस्तमाल करके आप आसानी से अपने खोए हुए Mobile को और किसी के भी Mobile की Location आप आसानी से जान सकते है। तो है ना। बहुत ही आसान Mobile Ki Location Pata karana ?

यदि आपको आज का यह लेख Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? और Mobile Location पता करने का तरीका पसंद आया है, तो कृपिया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे। ताकि वो भी जान सके की, Mobile ki location kaise pata kare ? और वो भी अपना बड़ा नुकशान होने से बच सके।

अगर अभी भी आपके मन मे Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare? Mobile Location पता करने का तरीका को लेकर कोई सवाल या डाउट है तो आप हमे कमेन्ट बॉक्स मे जरूर बताए हम आपको जवाब देने की पुरी कोशिश करेंगे।

तो फिर चलिए दोस्तों, आज के लेख मे बस इतना ही। मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त Article मे तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap