Mobile में Resume कैसे बनाये ? Mobile me resume Banane ka Tarika

नमस्कार मित्रो, Crazyhindi.com पर आपका फिर से एक बार स्वागत है. मुझे उमीद है की आप सब स्कास्थ और अपने कम में कुशल होंगे. चलिए एक बार फिर से हम आपके लिए एक नया और मजेदार टॉपिक लेके आये है. और हा आजा का यह टॉपिक बहुत जानकारी भरा और आपकेलिये काफी Useful होने वाला है. क्योकि आज के इस लेख में हम Mobile में Resume कैसे बनाये ? Mobile me resume Banane ka Tarika Mobile में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume Kaise Banaye).

आज का यह टॉपिक सबके लिए बहुत ही useful होने वाला है क्योकि Mobile में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume Kaise Banaye) Mobile me resume Banane ka Tarika हर कोई जानना चाहेंगा. सभी लोगो को पाने काम के लिए Resume बनाना रहेता है ताकि उसे अच्छी से अच्छी नोकरी मिले.

तो मित्रो आज के इस लेख हम आपको सिखाने वाले है की Mobile में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume Kaise Banaye) Mobile me resume Banane ka Tarika(How to make Resume in Mobile Hindi). आपको लगता होंगा की यह काम तो बिलकुल ही आसान है लेकिन नहीं क्योकि एक अच्छी Job पाने के लिए एक अच्छा Resume होना भी जरुरी है.

मोबाइल में Resume बनाने का तरीका

तो फिर आज के इस लेख में आपको Mobile में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume Kaise Banaye) Mobile me resume Banane ka Tarika, रिज्यूम कितने Page का होना चाहिए ? (Resume Kitane Page Ka Hona Chahiye ?), रिज्यूम बनाने की वेबसाइट (Resume Banane Ki Website ? ) ऐसे कई सारे सवालों के जवाब देने वाला हु..

यदि आप जानना चाहते है की Mobile में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume Kaise Banaye) Mobile me resume Banane ka Tarika और रिज्यूम कितने पेज का होना चाहिए ? (Resume Kitane Page Ka Hona Chahiye ?) तो फिर इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

क्योकि इस लेख में हम ऐसे बहुत सारे ऐसे App और वेबसाइट के बारे में बात करने वाले है जो हमें Best Resume बनाने में मदद करेंगे. अगर आपके मन में यह सवाल आता है की Resume से अच्छी जॉब कैसे मिल सकती है तो Trust me एक Resume ही हे को हमारी फर्स्ट impression कहलाती है. सबसे पहले जानते है की Resume क्या होता है ?

Resume क्या है ? Resume का मतलब क्या होता है ?

जेसे की आप सभी जानते होंगे की हमें कोई भी काम या फिर कोई मुद्दे का हल चाहिए होता है तब हमें उस समस्या या कार्य के अनुसार उस व्यक्ति को application देना होता हैं, जैसे की आगर आपको आपकी society की कोई जगह पर कोई कार्यक्रम का आयोजन करना होता है तो आपको आपकी Society के सेक्रेटरी की Permission लेने के लिए Notice देनी होती है जिसे हम Application कहते है.

बिलकुल उसी तरह हमें जॉब की Apply के लिए यह एक अरजी के सामान होता है. Resume एक तरह का Document होता है. जिसमे आपके बारे में कई साडी जानकारी रहती है, जैसे की आपका नाम. आपकी contact Details, आपकी Email ID, आपकी Education Qualification, आपके कार्य का अनुभव यानि Experience, आपकी Hobbies, आदि… सारी जानकारी होती है.

किसी भी Company में जॉब के लिए Apply यानी आवेदन के लिए Resume एक महत्व पूर्ण भूमिका निभाता है. इसीलिये हमारा रिज्यूमे अच्छा होना जरुरी है. ताकि हमारी First Impression अच्छी हो और आपके job में सेलेक्ट होने के पुरे Chances है.

अगर आपका Resume दुसरे Candidates यानि उमेदवार से अच्छा होंगा तो आपके Select होने के Chances बढ़ जाते है. Resume अच्छा होने से job में Select होने के Chances दुसरो के मुकाबले में बढ़ जाता है.

तो मेरे ख्याल से आपको पता चल चूका होंगा कि Resume की अहमियत क्या है ? और आपको समज आया होंगा की Resume क्या है ? Resume का मतलब क्या होता है ?

Resume बनाने का तरीका

अभी अभी आपने Resume का महत्व पढ़ा तो आपको समाज आया की Resume का महत्व क्या होता है ? (Resume ka Mahatva Kya Hota Hai ?) तो फिर सबसे पहले तो आपका resume Attractive यानि आकर्षक होना ज्यादा जरुरी है क्योकि Resume ही आपका पहला Impression होता है. resume का वजन यानि Resume की इम्प्रैशन Interview में भी असर करता है, तो फिर आप सोच सकते है की resume कितना महत्वपूर्ण है ? resume को बनाने से पहले इसमें आपकी बेसिक डिटेल्स जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी बनता है.

चलिए अब जानते है की मोबाइल से Resume कैसे बनाये ? (Mobile se Resume Kaise Banaye ?).

Mobile से Resume कैसे बनाये ?

आजकल सभी लोग अपनी Privacy को लेकर बहुत ही ज्यादा Care लेते है. इसी के कारण हर कोई अपनी details दुसरो को देना पसंद नहीं करते. और हर किसी के पास Computer और Laptop नहीं होता इसलिए आज में आपको बताऊंगा की मोबाइल से रिज्यूम कैसे बनाये ? (Mobile se Resume Kaise Banaye ?).

वैसे तो आपको ऑनलाइन कई सारे Resume Maker आपको मिल जायेंगे लेकिन सभी resume बनाने वाले app सायद बढ़िया Resume तैयार करके न भी दे. और हा कई app तो resume बनने के बाद आपके पास से Premium भरने को भी बोलते है. इसलिए जोश में आके आपको ऐसे premium को भरना नहीं है.

चलिए अब जानते है मोबाइल से Resume बनाने के लिए application कैसे Download करे ?

मोबाइल में Resume कैसे बनाये ? Mobile me Resume Kaise Banaye

आज के समय में आप play store कुछ भी search करते हे तो वो आपको युही मिल जाता है. क्योकि आजकल सभी चीज वास्तु के साथ साथ कई सारे Software की भी डिमांड बढती जा रही है. चलिए अब जानते है की मोबाइल में Resume बनाने की application कैसे download करे ?

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Play Store Open करे फिर Search Bar में Resume Builder App लिखिए फिर search करे. या फिर आप निचे दिए गए Button पर क्लिक करके आप सीधा उस app पर पहोच जायेंगे और आपको उसे download कर देना है.

जैसे ही आप ऊपर दिए गए button पर क्लिक करेंगे आपके सामने यह Interface दिखे देंगा….

Mobile में Resume कैसे बनाये ? Mobile me resume Banane ka Tarika

जैसे ही आप इस पेज पर पहोचते है आपको install button पर क्लिक करना है…
Application Install होते ही आपको इस app को open कर लेना है. open करते ही आपके सामने यह Interface खुलेंगा…..

यह भी पढ़े —

Whatsapp se Paise Kaise Transfer Kare | Whatsapp से पैसे कैसे भेजे? (crazyhindi.com)

Mobile में Resume कैसे बनाये ? Mobile me resume Banane ka Tarika

जैसे ही आप इस पेज पर पहोचते है आपको Create button पर क्लिक करना है….
क्रिएट button पर क्लिक करते ही आप निचे दये गए पेज पर पहोच जायेंगे….

Mobile में Resume कैसे बनाये ? Mobile me resume Banane ka Tarika

आप Create button पर क्लिक करके आप इस पेज पर पहोच जायेंगे. चलिए आब जानते है की आप Resume को कैसे बना सकते है ?

जैसे ही आप इस पेज पर पहोच जाते है तो आपको ऐसे बहोत सारे Sections देखने को मीलेंगे. आपको इन सभी में अपनी साडी Details को fill करना है.

Mobile में Resume बनाने का तरीका (Resume बनाने का App)

Step 1:-

सबसे पहले आपको Personal Details वाला Section open करना है. यह Section open करते ही सबसे पहले आपको अपना नाम डालना है. नाम डालने के बाद आपको अपना Address डालना है. बाद में आपको अपनी contact details को Add करना है जैसे की Email and Phone Number. और फिर अगर आप चाहे तो अपनी फोटो भी दल सकते है. यह साडी details डालने के बाद आपको Save के button पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप इस Save button पर क्लिक करते है आप सीधा Sections वाले पेज पर पहोच जायेंगे.

Step – 2

जैसे की आप Sections वाले पेज पर पहुचते है, आपको Education वाले सेक्शन पर क्लिक करे. यह पर क्लिक करते ही आपसे आपकी Education Qualifications को पूछा जायेंगा. यह पर आपको अपने Course या Degree की details को डालना है. बाद में आपको अपनी स्कूल या University का नाम डालना है. फिर आपको अपने Grade या Score को डालना है. बाद में आपको अपने course का duration यानि साल को डालना है. लेकिन याद रखो की आपको वही यूनिवर्सिटी का नाम लिखना है जिसमे आपने आपकी Degree की हो.

यह साडी details को डालने के बाद Save button पर क्लिक करे है.

Step – 3

जैसे ही आप Save button पर क्लिक करेंगे आप वापस Sections वाले पेज पर पहोच जायेंगे. फिर आपको Experience वाले Section पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप Experience वाले section पर क्लिक करेंगे आपको आपने जिस Company में कार्य किया है उस कंपनी का नाम डालने को कहा जायेंगा. बाद में आपको अपनी job Type यानि job का प्रकार पूछा जायेंगा. यह आपको आप उस Company में क्या काम करते है वो डालना है. बाद में आपको आपने कब यह job शुरू की थी और कब इस job को छोड़ा वह बताना रहता है. बाद में आपको उस job की सारी Details को लिखना है. और आपका Experience भी यही बताना रहता है. आप अपने Experience को short में भी लिख सकते है.

अपना Experience डालने के बाद आपको Save के button पर क्लिक करना है.

Step – 4

जैसे ही आप Save button पर क्लिक करेंगे आप वापस Sections वाले पेज पर पहोच जायेंगे. वहा से आपको Skills वाले section पर क्लिक करना है.

यह सेक्शन आपके लिए Optional है अगर आप चाहते है आपको यह details डालनी है तो ही दल सकते है. इस सेक्शन में आपको आपकी स्किल को लिखना है बाद में आपको आपकी Skills के अनुसार 1 से 5 के बिच में लेवल देने है. अगर आप आपकी skill में Expert है तो 5 लेवल भी दे सकते है. यह सेक्शन केवल resume को Creative दिखने के लिए है.

यह details को डालने के बाद आपको Save button पर क्लिक करना है.

Step – 5

जैसे ही आप save button पर क्लिक करेंगे आप वापस Sections वाले पेज पर पहुच जायेंगे. यहाँ आपको Objective वाला आप्शन सेलेक्ट करना है.

जैसे ही आप Objective वाले Option select करेंगे आपको आपका Objective यानि उद्देश्य पूछा जायेंगा. यहाँ पर आपने हिसाब से बढ़िया से कुछ भी लिख सकते है. जैसे की आप लिख सकते है की आप जिस कंपनी में apply करते है उस कंपनी का Grow के टॉपिक पर कुछ भी लिख सकते है, जिससे आपके Resume का प्रभाव पड़े.

यह Details डालने के बाद आपको Save button पर क्लिक करना है.

बाद में आपको Reference के button पर क्लिक करना है. Reference के button पर क्लिक करते ही आपसे आपका Reference पूछा जायेंगा यानी आपको अपना संदर्भ डालना रहता है और उसकी भी कुछ details को भी डालना होंगा. जैसे की उसका नाम, job Type, Company का नाम, Email और Phone number को डालना होता है.

Step – 6

यह साडी details को डालने के बाद आपको पेज के नीच दिए गए View CV के button पर क्लिक करना है.

जैसे आप View CV पर क्लिक करेंगे आपके सामने बहुत सारे Templates आयेंगे. उसमे आपको अपने हिसाब से बढ़िया सा Template सेलेक्ट करके उसको download करना है.

जैसे ही आप download button पर क्लिक करेंगे आप ने जो Resume बनाया है वो resume download हो जायेंगा.

बाद में आपको उस resume की प्रिंट निकल कर आप किसी भी कंपनी में apply भी कर सकते है.

तो मेरे ख्याल से आपको मोबाइल में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume kaise banaye ?) समज आ गया होंगा.

Resume लिखने में क्या ध्यान रखे ?

  • सबसे पहले आपको आपकी सारी details को अच्छे से और सही डालनी है.
  • आपको आपनी Qualifications को format में डालनी है, जैसे की आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन फिर 12th और 10th.

Resume बनानें के Top websites

Create A Perfect Resume In 5 Minutes! | Online Resume Builder

Resume Builder for 2021 | Free Resume Builder | Novorésumé

ResumeBuilder: Create a Professional Resume Today!

Free Resume Builder: Create a Resume Online (Fast & Easy)

Create Your Job-winning Resume – (Free) Resume maker

FAQs

Mobile में resume कैसे बनाये ?

जैसे की मेने ऊपर के टॉपिक में बताया की मोबाइल के लिए ऐसे कई सारे Apps मिल जायेंगे जिससे आप Resume बना सकते है.

मोबाइल में Biodata कैसे बनाये ?

मोबाइल में biodata बनाने का और resume बनाने का तरीका बिलकुल वैसा ही है. आप किसी भी resume builder app का इस्तमाल करके Biodata बना सकते है.

Resume कितने पेज का होना चाहोये ?

सामान्यतः resume दो या ढाई पेज का हना चाहिए. लेकिन resume आप अपने हिसाब से बना सकते है, बस आपको एक चीज का ध्यान रकहन है की आपका resume आकर्षक होना चाहिए.

Free Resume app ?

आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप Free Resume App download कर सकते है…
https://play.google.com/store/apps/details?id=icv.resume.curriculumvitae

यह भी पढ़े —

Conclusion :-

आज के इस लेख में हमने आपको बताया की मोबाइल में resume कैसे बनाये ? (Mobile Me Resume Kaise Banaye ?) तो में उमीद करता हूँ की अब आपको पूरी तरह से समज में आ गया होंगा कि मोबाइल में resume बनाने का तरीका ( Mobile Me Resume Banane Ka Tariak ?).

अगर आपको आज हमारा यह लेख पसंद आया है तो कृपिया करके इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और अपने फॅमिली के साथ भी शेयर करे ताकि वो लोग भी इसका कुछ उपयोग कर सके और उसको अच्छी job भी मिल सके. इसको ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर भी शेयर करे ताकि इस जानकारी का फायदा ज्यादा से ज्यादा से लोग उठा सके और Mobile Me Resume Banane के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके.

आप अपना resume कैसे बना सके उसके बारे में सब कुछ जन चुके है और बताये गए एप्लीकेशन को download करके आप बढ़िया से अपना resume बना सकते है.

हमारी इच्छा होती है की हमारा द्वारा दी गई जानकरी आपको ज्यादा से ज्यादा मददरूप बने ताकि आपका समय भी बचे और आपको कई और भी इस माहिती को सर्च भी करना ना पड़े.

अगर अभी भी आपको मोबाइल में Resume कैसे बनाये ? (Mobile me Resume Kaise Banaye ?) और इसके आधार पर कोई सवाल मन में उठ रहा हो तो आप हमें Comment Section में बता सकते है ताकि हम जल्द से जल्द आपके डाउट को solve कर सके.

तो फिर चलिए दोस्तों, आज के लेख में बस इतना ही ज्यादा जानकारी के लिए बने रहे crazyhindi.com के साथ और मिलते है ऐसे ही जबरदस्त और useful आर्टिकल के साथ. तबतक के लिए safe रहिये और Keep Learning aur Keep Earning…

धन्यवाद 🙂

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap