Zip Code का मतलब क्या होता है? What is the Meaning of Zip Code in Hindi

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही खास और जानकारी भरा हो सकता है. आज के इस लेख में हम आपको Meaning of zip Code in Hindi यानी Zip Code ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन लोगों को Zip Code और Pin Code के बीच में Confusion रहता है.. अगर आप भी उन लोगों में से एक है तो इस लेख को पूरा पढ़ें. ताकि आप लोगों को Zip Code kya hai और Zip Code किसे कहते है इसके बारे में सारी जानकारी शुरुआत से लेकर अंत तक मिले.

वैसे Zip Code के बारे में बारे में सबको थोड़ी बहुत नॉलेज तो होनी ही चाहिए. इसीलिए हम आपको यह लेख प्रदान कर रहे हैं. चलिए बिना Time waste किये Zip Code के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करते हैं.\

Also Read: RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे

Zip Code Ka Full Form Kya Hai? Zip Code Full Form in Hindi

दोस्तों, Zip का Full Form “Zonal Improvement Plan” है. यानी Zip Code को Zonal improvement Plan Code के नाम से जाना जाता है. एक तरह से इसे Pin Code या Postal Code कह सकते हैं. लेकिन यह India के लिए बिल्कुल भी नहीं है.

आमतौर पर Zip Code को United States of America के लिए बनाया गया है. इसीलिए जरा देखने जाए तो उस जिप कोड का काम और पिन कोड का काम बहुत ही मिलता-जुलता होता है. अमेरिका में Post Service के लिए Zip Code को बनाया गया है. इस तरह Zip का फुल फॉर्म Zonal Improvement Plan है.

Zip Code kya Hota Hai in Hindi|Zip Code किसे कहते है?

सामान्य तौर पर Zip Code किसी एरिया या किसी पोस्ट ऑफिस को खोजने में लोगों की मदद करता है. जिप कोड और पिन कोड के माध्यम से सरकार द्वारा गांव, कस्बों तथा पिछले इलाकों को खोज कर उसमें सुधार करने की यानी Improvement करने की प्रक्रिया करने में बहुत ही आसानी होती है. यानी इसके जरिए किसी भी एरिया का आसानी से पता लगाया जा सकता है.

यह जिप कोड 5 अंक का होता है. सभी क्षेत्र की पोस्ट ऑफिस और कस्बे की जानकारी छुपी हुई होती है. अगर दूसरे शब्द में कहने जाएं तो Pin Code, Zip Code, Postal Code सब एक ही होता है. अगर आपके पास पोस्टल कोड है तो उसे आप जिपकोड की जगह पर भी यूज कर सकते हैं और पिन कोड की जगह पर भी यूज कर सकते हैं.

जिप कोड में पिन कोड की तरह ही Digit यानी Numbers होते हैं. जो अलग-अलग Post office की पहचान करने में हमारी मदद करते हैं. अगर आपको विस्तार से समझाया जाए तो इस 5 डिजिट का यह नंबर अपने हर 1 डिजिट मैं कोई जगह या पोस्ट ऑफिस की ओर इशारा करता है. जैसे कि उदाहरण के तौर पर मान लीजिए को 5 डिजिट का नंबर है इसमें,

1. पहला नंबर जो होता है होता है वह America का एक क्षेत्र की ओर इशारा करता है.
2. दूसरा दो नंबर उस एरिया में स्थित Main Post office के बारे में पता करता है यानी दूसरे दो नंबर से हम एरिया के मैन पोस्ट ऑफिस के बारे में पता लगा सकते हैं.
3. लास्ट के दो नंबर उस एरिया की अंतर्गत पोस्ट ऑफिस लगाने में हमारी मदद करता है या नहीं मैं पोस्ट ऑफिस के अंतर्गत जो small Post Office है उसके बारे में जानकारी देता है.

What is Zip Code in Hindi? ZIp Code अनसुनी बाते

आशा करता हूं कि यहां तक आपको Zip Code Ka Matlab Kya Hota Hai यानी What is के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी. लेकिन आगे हम ऐसी जानकारी जानने वाले हैं जो आपको शायद नहीं पता होगी.

जब Zip Code का आविष्कार हुआ उसके बाद Zip+4 का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा था. Zip+4 में बहुत अच्छे से डिलीवरी जगह का पता लगाया जा सकता था. इसीलिए इसका इस्तेमाल बढ़ने लगा. जिसमें Zip Code के 5 Digit के साथ-साथ ज्यादा 4 Digit जोड़े जाते थे और उस नए 4 डिजिट में,
1. पहले दो नंबर किसी डिलीवरी जगह का पता होते थे यानी कि उस डिलीवरी जगह में कुछ भी हो सकता है जैसे कि ऑफिस, अपार्टमेंट, बिल्डिंग सब कुछ शामिल है.
2. लास्ट के दो नंबर उसको ऑफिस बिल्डिंग या फिर अपार्टमेंट के Floor की ओर इशारा करते थे .

यानी हम इस कोड की मदद से एकदम अच्छे से डिलीवरी जगह का पता लगा सकते हैं. अगर आप India में देखने जाए तो हमारे यहां पिन कोड 6 डिजिट का ही होता है लेकिन इसका काम बिल्कुल Zip Code के जैसा ही है.

आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दे कि जिपकोड का पहला नंबर होता है जो अलग-अलग चित्र की ओर इशारा करता है. जिसमें 1 से 9 नंबर तक का नंबर शामिल होता है और यह अमेरिका के अलग-अलग जगह के लिए अलग-अलग होता है.

अगर हम India के बारे में बात करें तो Pin Code में पहला नंबर जो होता है उसमें 1 से 9 तक का कोई भी नंबर शामिल है लेकिन इसमें 1से 8 India के अलग अलग राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों के लिए होते हैं और Last के नंबर यानी नंबर 9 Indian Army के लिए समर्पित किया गया है.

ज़िप कोड की शुरुआत कब हुई?

दोस्तों, आप लोगों ने यह तो जान लिया कि What is Zip Code meaning in Hindi & Zip Code Ka Full Form Kya Hota Hai और साथ में आपने Zip Code के बारे में बहुत सारी और हासिल की. जैसे की Zip Code Kise Kahte Hai. लेकिन क्या आपको पता है कि ज़िप कोड की शुरुआत कब हुई थी?

WikiPedia के मुताबिक अमेरिका में पहली बार 1 जुलाई 1963 में लाया गया था. ज़िप कोड के आने के बाद अमेरिका का USPS यानी United States Postal Service का काम और भी आसान हो गया था. धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल होता गया और इसके कमजोरियां महसूस होती गई. बाद में सन 1983 में 5 Digit के Zip Code की जगह 9 डिजिट का कर दिया गया और इसमें और 4 डिजिट भी जोड़ दिए गए. ताकि पोस्टल सर्विस का काम और भी आसान हो सके.

इसके साथ-साथ Zip Code के आविष्कार को लेकर और भी बहुत सारे तथ्य है जैसे World war 2 के दौरान पहली बार शुरुआत की गई थी.

Also Read: Ok का फुल फॉर्म क्या होता है? | Ok Full Form in Hindi

Zip Code को कहा इस्तेमाल किया जाता है? Uses of Zip Code in Hindi

बहुत सारी अलग-अलग जगहों पर Zip Code का इस्तेमाल किया जाता है. आप लोगों में से हर कोई ने Zip Code के बारे में कभी ना कभी तो सुना होगा. आपकी जानकारी के लिए यह बता दे कि जिप कोड को Online और Offline दोनों Platform में इस्तेमाल किया जाता है.

Online Form यानी आप ऑनलाइन कुछ भी काम कर रहे हो जैसे कि YouTube Channel, Blogging, Reseling Business, e-commerce store तो वहां पर आपको जिप कोड का इस्तेमाल करना पड़ता है. और ऑफलाइन वर्क में भी Zip Code का इस्तेमाल करना पड़ता है जैसे कि Insurance Form, Driving Licence, Bank Passbook जैसे बहुत सारे अलग-अलग जगहों में इसका इस्तेमाल होता है. लेकिन उसे बहुत सारे लोग हैं जिन्होंने Zip Code का नाम नहीं सुना होता है इसलिए वह लोग घबरा जाते हैं. आप किसी को पत्र भेजने के लिए यानी मेल भेजने के लिए भी जिप कोड का इस्तेमाल कर सकते हो.

दोस्तों, अपने लेख को यहां तक पढ़ा है तो आपने जिप कोड के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर लि है. मतलब आपने यह जान लिया है कि What is Meaning of Zip Code in Hindi ओरि Zip Code Ka Matlab Kya Hota Hai. साथ में आपने Zip Code Kise Kahte Hai और Zip Code Ka Full Form Kya hai इसके बारे में भी बहुत सारी जानकारी प्राप्त की है.

Also Read: PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है इसका Full Form

Zip Code के बारे में सवाल जवाब

Zip Code दुसरे नाम (Alternatives of Zip Code)

1. Pin Code
2. Area Code
3. Postal Code

Conclusion

उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा यह लेख Zip Code ka Matlab kya Hota hai और what is Meaning of Zip code in Hindi बहुत पसंद आया होगा और साथ में आपने इसमें से काफी सारी जानकारी भी प्राप्त की होगी.

यदि आपको यह लेख Zip Code Kise Kahte Hai और Zip Code kya Hai बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके और जान सके कि Zip Code Ka Full Form Kya Hai.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे Readers को एकदम सटीक और सही जानकारी प्रदान करें. ताकि आप लोगों को इंटरनेट पर कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके. अगर अभी भी आपके मन में What is zip Code in Hindi या फिर Zip Code kya Hota Hai इसको लेकर कोई भी सवाल यह डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जरूर दे देंगे.

आज के लेख में बस इतना ही. मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap