महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022 में बिलकुल आसानी से

5/5 - (5 votes)

नमश्कार दोस्तो , हमे बहुत ही खुशी है कि आप सभी कोरोना से लंबे वक्त जूझने के बाद एक दम स्वस्थ हो और अपने परिवार के साथ अपना अच्छा और कीमती वक्त बिता रहे होंगे। आप सभी को हमारी और ढेरो दुआएं ,दोस्तो आज कल सरकार की सख्त पाबंदियों के बाद हम सभी के काम धंदे एक दम बन्द हो चुके है , सभी को अपने-अपने घरो से ही काम करने की सलाह दी गयी है। ऐसे में घर के खर्च उठाना बहुत ही मुश्किल सा हो गया है। अगर आप एक महिला हो तो मुश्किल और भी बढ़ जाती है, बच्चों के साथ-साथ पूरे घर को संभालने की जिम्मेदारी अकेले उठाना आसान नही है। 

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए ( सारी जानकारी 2022 में )

इसलिए भी आपको कुछ ऐसा काम चाहिए जिसे आप अपने घर पर बैठकर आराम से कर सकती है, और उस काम को दिन में 2 से 5 घंटे करने से अच्छी खासी कमाई भी कर सके। लेकिन काम खोजना और वो भी अपने घर पर एक दम अच्छे तरीके से करना आसान काम नही है। इसलिए बहुत सी महिलाएं रोजाना गूगल पर या दूसरे सर्चिंग प्लेटफॉर्म्स पर यह ढूंढती है कि “महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमा सकती है”। अगर भी ऐसा ही कुछ खोजते-खोजते थक चुकी है लेकिन आपको सफलता नही मिली है, और अपने घर बैठे पैसे कमाना चाहती है तो आज हमारे द्वारा दी गयी यह ब्लॉग अवश्य पढ़ें,जिसमे हम आपको बता रहे है कि “महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए “। तो चलिये शुरू करते है आजकी यह बहुत ही कमाल की ब्लॉग…!

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमा सकती है ( Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kama Sakte Hai )

आज कल सभी को पैसों की जरूरत होती है, हर कोई अपनी छोटी से लेकर बड़ी जरूरतों को पूरा करना चाहता है। और अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने को मिल जाए तो बात ही कुछ और होती है।आपको ऑनलाइन साइटों पर बहुत से तरीके मिल जाते है जिनके जरिये आप घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान सकते है।आज हम आप सभी के लिए इस ब्लॉग में बहुत से तरीको के बारे में बात करने वाले है जिससे बहुत से प्रशन जैसे ( Mahilaye Ghar Baith Kar Paise Kaise Kamaye ) महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? सभी के आसान उत्तर मिल जाएंगे। इस ब्लॉग में हम आपको उन तरीको के बारे में भी बतायेगे जिनसे सभी महिलायें आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकती है । चलिये अब बात करते है घर बैठे काम करने के लिए चाहने वाले जरूरी चीजों के बारें में।

महिलाओं द्वारा घर से कम करने के लिए चाहने वाली जरूरी चीजें :-

बहुत सी महिलाओं का यह मानना होता है कि हर महिला आत्मनिर्भर हो और अपने पैरों पर खड़ी हो, उन्हें अपनी छोटी-छोटी जरूरतों के लिए किस अन्य व्यक्ति पर निर्भर ना होना पड़े, इसीलिए बहुत सी महिलाएं अपने घर से ही कुछ कम करने की सोचती है जिससे वह अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा कर सके। यदि आप भी एक आत्मनिर्भर महिला बनना चाहती है और अपने घर से ही 2 से 3 घंटो तक काम करके अपनी जरूरतो को पूरा करने के लिए पैसे कमाना चाहती है तो आपको कुछ खास चीजो की जरुरत होगी जिनमे से कुछ चीजो का विवरण हम यहाँ प्रदान कर रहे है।…

1.  सबसे पहले आपके पास एक अच्छा सा स्मार्ट  फोन या फिर कोई भी इंटरनेट युक्त कम्प्यूटर होना चाहिए।

2. आपके आस  पास इन्टरनेट की अच्छी व्यवस्था होना चाहिए,इसके लिए आपके पास वाई०फाई० फ़ोन का इंटरनेट या फिर कोई ऐसा तरीका जरूर होना चाहिए जिससे काम करते वक्त कोई बाधा ना आ सके।

3. अच्छा काम करने के लिए आपके अंदर धीरज होना  बहुत ही महत्वपूर्ण है , इसका मतलब अगर एक या दो बार आपके पैसे आपके खाते में नही आ पाते तो आपको सब्र होना चाहिए की आपके पैसे आपके खाते में जरूर आएंगे। और अगर पैसे किसी कारणवश नही आ पाते तो भी आपके अंदर धीरज होना चाहिए, और उसे भूलकर आगे सावधानी के साथ सच्चे मन से काम करना चाहिए।

4. किसी भी काम को करने से पहले उसे जानना और उसे करने के तरीके को अच्छे से और गहराई से समझना बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप जो भी काम करे उसे पहले जांचे और परखे तभी उसमे अपनी रुचि दिखाए।

5. आपके भीतर एक लगन के साथ व जुझारु व्यक्तित्व के साथ काम करने वाली महिला होनी चाहिए,मतलब काम करते वक्त आप सिर्फ काम पर ही अपना ध्यान केंद्रित कर सके । 

6. इन सभी चीजो के अलावा आपके अंदर अपने उज्ज्वल भविष्य के प्रति जागरूकता व आत्मविश्वास होना अत्यंत जरुरी है।

ऊपर प्रदान की गई सभी चीजो का होना बेहद जरूरी है, जिनके जरिये सभी महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है, और अपने व अपने परिवार को एक सुखद व आत्मनिर्भर भविष्य प्रदान कर सकती है।चलिये अब बत करते है महिला घर बैठे पैसे कैसे कमा  सकती है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है ( Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kama Sakti Hai )

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए ( सारी जानकारी 2022 में )

दोस्तो आये दिन आप अखबार में तो पढ़ते ही होंगे कि लड़कियाँ आजकल लड़को से कम नही है, जैसे- जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे लड़कियाँ भी यह साबित कर रही है कि वे लड़को से कम नही है, और हमारी महिलायें पुरुषो के कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है ,आज हर विभाग में लड़कियाँ अपना योगदान दे रही है, बल्कि एक तरह से कहे तो पुरुषो से बेहतर प्रदर्शन कर रही है। इसी के साथ कुछ महिलाएं अशिक्षित सोच की शिकार हो रही है, आज भी पिछड़े गांव व कस्बो में लड़कियों को स्कूल व घर से बाहर जाने की मनाही है। ऐसे में महिलाओं को सामने आना चाहिए और अपनी आजादी के लिए आवाज उठानी चाहिए, जिससे वह अपना व अपने परिवार के उज्जवल भविष्य की नींव रख सके। जो महिलाएं घर से नही निकल सकती वे महिलाएं अपने घर पर बैठकर ही पैसे कमा सके इसके लिए हम उन्हें कुछ तरीको के बारे में बता रहे है जिनके जरिये हमारी ब्लॉग को पढ़ने वाली महिलायें घर बैठे पैसे कमा सकती है तो चलिये जानते हैं इन तरीकों के बारे में जो मजेदार व आसान है। 

यह तरीके कुछ इस प्रकार है:-

1. खाने को स्वादिष्ट व संतुष्टिजनक बनाकर अपना एक बिजनेस शुरू करना:-

बहुत से लोग सुबह अपने आफिस व दूसरी जगह पर जाने के लिए अपना खाना पैक करके नही चलते है, ऐसे में वे सभी बाहर का खाना पसंद करते है, बहुत सी ऐसी ऐप्पस व वेबसाइट्स है जो आपको अपना रेस्टॉरेंट ऑनलाइन खोलने के बहुत अच्छे अवसर प्रदान करती है। अगर आप स्वादिष्ट खाना बनाने में सक्षम है तो आप अपनी कला को खाना डिलीवर या फिर टिफिन सर्विस में, बदल सकती है।

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में आधे से ज्यादा जॉब करने वाले लोग होटल व रेस्टॉरेंट पर बने खाने पर पूरी तरह निर्भर होते है। बहुत से लोगो की आम शिकायत होती है कि, होटल के खाने से पेट तो भर जाता है लेकिन शरीर को शक्ति व आत्मा को संतुष्टि प्राप्त नहीं होती है।

इसीलिए हमारी महिलायें जो घर के साथ-साथ बाहर के लोगो को भी अपने स्वादिष्ठ भोजन में अपनी ऊंगलियो के स्वाद को बटोर सकती है और खाने को स्वादिष्ट सुगंध व स्वाद दे सकती है वे महिला आसानी से टिफिन व ऑनलाइन फ़ूड आर्डर सर्विस शुरु कर सकती है और घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकती है।

2. ब्लागिंग से अच्छी कमाई कर सकती है:-

दोस्तो इंटरनेट हमे कमाई के बहुत से जरिये देता है जिनको इस्तेमाल करके हम अच्छी खासी कमाई कर सकते है ,इंटरनेट पर अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर उसपर किसी भी टॉपिक पर जिसमे आप माहिर हो, आर्टिकल्स लिख सकती है। या फिर अगर आप ज्यादा झंझट नही चाहती तो दूसरो के लिए कंटेट राइटिगं का भी काम कर सकती है,जिन्हें लिखने से एक आर्टिकल के लगभग 100 से 1000 रुपये तक मिल जाते है। ऐसे आर्टिकल लिखकर अपनी कमाई कर सकती है।अगर आप अपना ब्लॉग शुरु करने के लिए जिज्ञासु है तो आपको बता दे कि आप विशेषतौर पर उन विषय का चयन करे जिसमें आपको महारात हासिल हो और जो विषय आज कल हमारे आस पास देखने को मिलते है जिनमे लोग ज्यादा रुचि रखते हो। इस प्रकार कुछ ही दिनो में,आपकी ब्लॉग से आपकी कमाई शुरु हो जायेगी और आप 10,000 से लेकर 20,000 रुपय तक मासिक मनाई कर सकती है।

3. घर से ही बच्चो को ऑनलाइन व ऑफलाइन ट्यूशन प्रदान कर सकती है:-

हमारे समाज मे बहुत सी महिलाएं शिक्षित होती है। शिक्षित महिलाएं जो बच्चो को पढ़ने में सक्षम होती है, वे अपने आस पड़ोस के बच्चो को ट्यूशन क्लास प्रदान कर सकती है। जो महिला अपने खाली समय को घर पर बच्चो को ट्यूशन देकर उसका सही प्रयोग करती है। ऐसा करने से न लेवल उनका ज्ञान भंडार बढ़ता है, समाज में एक प्रतिष्ठा बढ़ती है बल्कि एक अच्छा व आसान सा कमाई का जरिया भी मिलता है, जिससे हमारी महिलाओं के भीतर आत्मविश्वास तो बढ़ता ही है साथ ही वह दूसरी महिलाओं के लिए प्रेरणा का सबब भी बनती है।इससे गृहणियाँ अपने व अपने परिवार की छोटी से छोटी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो जाती है।इसी के साथ जैसे-जैसे जमाना आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे ही इंटरनेट कि दुनिया भी रफ्तार पकड़ रही है। ऐसे में जो गृहणी शिक्षित है और उनके पास इंटरनेट से जुड़ने का अच्छा स्त्रोत है, वे महिलाएं ऑनलाइन ट्यूशन की सर्विस प्रदान करके अपनी अच्छी कमाई कर सकती है। बाईजूस जैसे ऐप्पस ऐसी महिलाओं को आगे बढ़ने में बहुत ही सहायक होते है।

4. घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरु करके कमाई कर सकती है:-

जिन महिलाओं ने अपने कॉलेज का स्कूल के टाइम में पार्लर का काम सीखा हुआ है और वह अपने घर पर ही थोड़ी सी जगह में पार्लर खोल सकती है, आस-पास बहुत से समारोह होते रहते है जिनमे दुल्हन व शादी में आई हुई बहुत सी लड़कियों को मेकअप की जरूरत होती है ,ऐसे में आप उनका मेकअप घर पर हि करके अपनी अच्छी खासी कमाई कर सकती है। आज कल घर पर ब्यूटी पार्लर खोल कर कमाई करना एक फैशल बन चुका है और बहुत सी गृहणी एवं महिलाएं घर पर ही ब्यूटी पार्लर खोलकर अपनी आमदनी कर रही है और एक आत्मनिर्भर व कुशल जीवन का आनंद ले रही है।

6. कंपनियों के लिए डाटा एंट्री करके पैसे कमा सकती है:-

अगर आपके आस पास कोई कंपनी हो तो आप उसके मैन गेट पर लगे हुए पर्चो पर कभी ध्यान देना, उनपर कंपनी में काम करने के लिए काम करने वाले लोगो के लिए भर्तियाँ लिखी होती है। और उनमे भी सबसे ज्यादा मांग डाटा एंट्री वाले व्यक्ति की बहुत जरूरत होती है। इसके अलावा कम्पनियाँ ऑनलाइन डेटा एंट्री भी करवाती है जिसके लिए वह कुछ रकम अदा करती है , ज्यादातर कम्पनियां अपने अधिकतर डाटा एंट्री के कार्य को फ्रीलांसर्स की मदद से करवाती है इसलिए कम्प्यूटर व डाटा एंट्री की समझ रखने वाली महिलाएं आसानी से डेटा एंट्री का काम करके मासिक कमाई कर सकती है।

7. घर से ही ऑनलाइन योगा क्लास देकर पैसे कमा सकती है:-

योगा न ही केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि हमे बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है। सुबह- सुबह आप अपने आस पास पार्क में देखते होंगे कि लोग वह आकर तरह -तरह के योगा करते है । योगा करना आज कल फैशन बनता जा रहा है। पिछले कुछ वर्षो में योगा को बहुत महत्व मिला है और लोग इसकी और आकर्षित भी हो रहे है। ऐसे में सभी को योगा सीखने के लिए एक योगा टीचर की जरूरत होती है । अगर आप योगा जानती है और दूसरों को योगा सिखाने में सक्षम है तो आप अपनी खुद कि एक योगा क्लास शुरू कर सकती है 

और अच्छी कमाई भी कर सकती है।योगा कि ट्रेनिंग आप घर पर तो दे ही सकती है बल्कि आप अपने निजी सोशल मीडिया एकाउंट पर भी अपनी योगा की वीडियो को साझा करके अच्छे खासे लाइक बटोर सकती है जिनके बदले सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपको पैसे प्रदान करते है ,और इस तरह आप अगर योगा की पूरी जानकारी रखती है तो आसानी से घर पर ही योगा की ट्रैनिंग देकर व सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी कमाई शुरु कर सकती है।

तो दोस्तो आशा करते है आप सभी को हमरे द्वारा इस ब्लॉग में दी गयी जानकारी अच्छी लगी होगी जिसमें हमने आप सभी को बताया कि “महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए “ ( Ghar Baith Kar Paise Kaise Kamaye ) और ब्लॉग्स व जानकारी के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ, हमारी ब्लॉग को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद..!

Leave a Comment