Kiosk Banking Kaise Khole in Hindi ? SBI Kiosk Banking in Hindi

नमस्कार दोस्तों, एक बार फिर से आपका crazyhindi.com पर स्वागत है. आपके जान के खुसी होंगी की आज का लेख आपके लिए बहुत ही useful होने वाला और जानकारी भरा रहने वाला है. क्योकि आज के इस लेख में हम बात करने वाले है की Kiosk Banking Kaise Khole in Hindi ? (कीओस्क बैंकिंग कैसे खोले ?).

जैसे की आप सब को मलूल होंगा की आज के Technical और भागदोड वाले समय में, हर कोई Banking की सबा का लाभ लेना चाहता है. क्योकि बैंकिंग सेवा से आपका काम बहुत ही आसान हो जाता है. आप आसानी से transactions भी कर सकते है.

आप को तो पता होंगा की सरकार के द्वारा शुरू की गई जन धन योजना से आजकल सभी लोगो के पास bank account है. और इसीके कारन सभी लोगो को बैंकिंग की सेवा चाहिये. तो इसीलिए आज में आपको SBI Kiosk Banking Kya Hai ?, Kiosk Banking Kaise Khole और Kiosk Banking Identity Card in Hindi के बारे में बताने वाला हु.

चलिए सबसे पहले जानते है की SBI Kiosk Bank Kya Hai ? और Ye Kaise Kam Karta Hai ?

Kiosk Banking Kaise Khole in Hindi ? SBI Kiosk Banking in Hindi

What is SBI Kiosk Bank ? Kiosk Banking Hindi

सायद आप में से किसीको यह मालूम न हो की Kiosk Banking क्या है ?, Kiosk Banking Kaise Khole? तो आज हम इस लेख में यह साडी चीजों को जवाब देने वाले है तो कृप्या करके इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

आज के इस पोस्ट में हम Kiosk के साथ साथ CSP के बारे में भी जानेंगे. CSP का Full Form Customer Service Point होता है. Kiosk Bank या CSP खोलना इस समय में बहुत ही फायदा कारक होता है. क्योकि आपको इसमें Customer को ढूढने की कोई जरुरत नहीं है. की क्योकि आप जिस बैंक का Kiosk open करते है उस बैंक में पहले से ही बहुत सारे कस्टमर रहते है.

जब की पहले से ही बैंक में बहुत सारे कस्टमर होते है तो आपको कोई कस्टमर को ढूढने की कोई जरुरत रहती नही, इसीलिए आपका काम बहुत ही आसन बन जाता है.

Kiosk Bank एक प्रकार का Mini Bank कहलाता है. जैसे ही आप इस तरह Mini Bank यानी Kiosk बैंक को open करते है तो आपके पास आटोमेटिक कस्टमर आने लगते है. ऐसा होते ही आपका प्रॉफिट बढ़ने लगता है.

आपको इसमें एक लाभ यह भी मिलता है की आपको Kiosk बैंक को खोलने के लिए कई और जाने की जरुरत नहीं क्योकि आप इसे किसी भी दुकान में खोल सकते है.

Kiosk Bank कैसे खोले ?

Kiosk बैंक के बहुत सारे नाम है जैसे की CSP( Customer Service Point), Mini Bank, Kiosk Bank, आदि… अगर आपको यह नाम नहीं मालूम होंगे तो आपको बहुत ही Confusion होंगा. आपको यह सभी नाम सुन कर हेरान नहीं होना क्योकि यह सब एक ही है.

चलिए अब जानते है, Kiosk Bank open कैसे करे ? (Kiosk Bank Open Kaise Kare ?) आज हम कुछ ऐसे तरीके जानते है जिसकी मदद से आप आसानी से Kiosk Bank खोल सकते है.

आज कल ऐसे कई सारे Cases सामने आये है जिसमे लोग Kiosk Bank खोलने के बहाने लोग advance ले है बाद में धोखा देके चले जाते है. तो अगर आपको ऐसे कोई लोग मिलते है जो Kiosk Bank को खोलने के लिए जासे में फसाते है, तो आपको ऐसे लोगो से संभल कर आगे बढ़ना है.

चलिए अब जानते है कुछ बहेतरिन तरीके जिससे आप आसानी से Kiosk Bank Open कर सकते है.

Kiosk Bank Kholne Ka Tarika (Kiosk बैंक खोलने का तरीका)

आपको मालूम होंगा की आज कल के ज़माने में हर कोई अपना काम आसन करना चाहते है. लेकिन Bank में जाने पर हमें बहुत सारी line देखने को मिलते और हमें घंटो तक line में ही खड़ा रहना पड़ता है. जिससे आपको अपना दूसरा काम बाकि छोड़ना पड़ता है.

यह भी पढ़े —

Kiosk Bank खोलने के लिए आपको उस Bank में जाना है जिस bank का आपको CSP यानि Kiosk bank खोलना है. आपको उस bank के Manager को मिलना है. और Manager को आपने यह सारी चीज़े पूछनी है और आपको उसे Kiosk Bank खोलने के बारे में कहना है.

आपको उससे इन्वेस्टमेंट, Qualifications के बारे में भी पूछना है. यह सब कुछ जानने के बाद अगर Bank Manager आपको Kiosk Bank यानी Mini Bank खोलने की permission दे देता है तो आपको मेनेजर के द्वारा User Name और Password दिया जायेंगा. यह User Name और Password को use करके आप Kiosk Bank यानी Mini Bank चला सकते है.

और आपको एक खुसी बात बतादू की जब आपको यह साडी permission मील जाती है तो आपको सहायता के दोर पर 1.50 लाख रुपये भी दिए जायेंगे. ऐसा वो लोग इस लिए करते है ताकि आप अपनी Kiosk Bank यानी Mini Bank को अच्छी तरह से मेनेज कर सके.

एक बात और ज्यादातर लोग Kiosk Bank यानी Mini Bank के लिए SBI को पसंद करते है. तो मेरे हिसाब से अब आपको समज आ गया होंगा की Kiosk Banking Kaise Khole ?

SBI Kiosk Online Apply Kaise Kare ? Kiosk Banking Kaise Khole

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की आज कल हर काम चाहे वो बड़ा हो या छोटा, लेकिन Online हो गया है. लेकिन में आपको बता दू की आप Kiosk बैंकिंग के लिए Online apply नहीं कर सकते.

आपको इस कार्य के लिए Online form नहीं भरना है. क्योकि इसकी permission आपको नहीं दी जाती. Kiosk Banking के लिए आपको अपनी नजदीक की bank में जाकर ही करना पड़ेंगा. आपको Bank Branch से contact करना पड़ेंगा.

जब आप Bank की मुलाकात लेते है और आपको Manager Permission दे देता है तो आपको Bank Manager एक Form देता है. फिर आपको वो फॉर्म भरके और बताये गए Documents को साथ में जमा कर देना है. बाद में आपको Kiosk Banking दी जाती है.

तो इस तरह से आप Kiosk बैंकों के लिए Apply कर सकते है.

Kiosk Banking की कंपनी (Kiosk Banking Kaise Khole ?)

जैसे की आप सब को मालूम होंगा की आज कल हर बड़ी कंपनी ऐसा प्रयास करती है की उनके कस्टमर को अच्छी शे अच्छी सेवा मिले.

इसिलए आजकल बाजार में ऐसी बहुत साडी कंपनिया है जो आपको बहुत सारी बैंक की Kiosk Banking प्रोवाइड करती हैं. लेकिन इनमे से कई कंपनी फर्जी भी होती है. तो आपको सोच समज कर और थोडा ध्यान से Apply करना चाहिए.

चलिए अब कुछ ऐसी ही कंपनिया देखते है….

  1. AISECT
  2. Pay Point India
  3. My Oxygen
  4. Vakrangee Limited
  5. Samar Info Tech

चलिए अब जानते है SBI Kiosk Banking Identity Card के बारे में जानते है…

SBI Kiosk Banking Identity Card

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की आजकल हर चीज में आपको Security देखने को मिलती है. ठीक उसी तरह आपको Kiosk Banking के लिए खुद को या फिर जो यह कार्य शुरू कर रहा है उसे अपने आपको Identify करना होंगा.

SBI Kiosk Banking के लिए apply करने के लिए 10th या 12th की Marksheet की जरुरत पड़ती है. क्योकि आपको इसी के जरिये आपके Identity Card को Verify क्या जाता है.

इसके अलावा Customer की Fingerprint की जरुरत पड़ती है. इससे ही उस person को Identify किया जाता है.

इसी के साथ आपको कुछ Documents को भी सबमिट करना होता है, जैसे की…

  1. आधार कार्ड
  2. बिजिली का bill
  3. राशन कार्ड
  4. पैन कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. दो पासपोर्ट फोटो
  7. पता प्रमाणपत्र (वेरा बिल)

आदि. चीजे की जरुरत पड़ती है.

SBI Kiosk Banking Commission

यहाँ आप सोच रहे होंगे की इस में हमें कमी क्या होंगी ? लेकिन में आपको बता दू की इसमें आप Commission के रूप में Income कर सकते है.

इसमें यानि की sbi Kiosk Banking को शुरू करने वाले Person को Commission के रूप में income होती है. अब आपके मन में सवाल आया होंगा की इसमें Commission कैसे मिलता है ?

इसमें आपको हर एक Bank से Commission दिया जाता है. जैसे की आप ने SBI Kiosk Banking को शुरू किया है तो आपको एक Saving Account यानी बचत खता खोलने के लिए 10 रुपये का Commission मिलता है. वैसे हो अलग कार्य के लिए अलग Commission को तय किया होता है. उसी प्रकार से आपको Commission दिया जाता है.

जैसे आप जिस राशि का Transaction करते है उसका 0.5 प्रतिशत आपको Commission के रूप में दिया जाता है. लेकिन में आपको बता दू की आप जिस किसी bank का Kiosk खुलवाते है उस बैंक के Commission के बारे में पहले से ही जान ले क्योकि सभी bank की कमीशन की रकम अलग अलग होती है.

sbi Kiosk Banking Account Balance

आजकल सरकार के द्वारा Students यानी छात्रो को सहाय करने के लिए कुछ पैसे Scholarship के रूप में दिए जाते है. इसीलिए हर कोई Student Account शुरू करना चाहते है.

लेकिन student account शून्य Balance में खोलने को होता है. इस Process में उस person की Information, जरुरी Documents और उसकी Fingerprint लेनी होंगी. और यह सारी चीजे collect करके आपको bank को देनी होंगी.

उसके बाद bank यह साडी details को check करके Account को approve करता है.

sbi Kisok Banking की Limits

sbi Kiosk banking में पैसे को जमा या फिर निकाल ने के लिए भी कुछ लिमिट तय की होती है.

जैसे की आपको एक दिन में 10,000 (दस हजार रुपये) निकाल सकते है. और एक दिन में केवल 50,000 (पचास हजार) तक की राशी को जमा करवा सकते है.

sbi kiosk banking ifsc

सबसे पहले देखते है की IFSC क्या है ? तो IFSC का पूरा नाम “Indian Financial System Code” होता है. यह एक bank को identify करने का number होता है. यह number 11 digit का होता है. जिसमे कुछ numeric digit और कुछ alpha digit आते है. IFSC को alpha-numeric कोड भी कहा जा सकता है.

यह कोड RBI यानी Reserve Bank of India से identify किया जाता है. और इसका उपयोग payment को transfer करने करने के लिए किया जाता है. जैसे की NEFT और RTGS में बैंक को identify करने के लिए यह code useful बनता है.

sbi kiosk banking service

ज्यादातर Kiosk Banking की सेवा main बैंक से मिलती रहती है. लेकिन इसमें थोड़ी कम Services मिलती है. जैसे की…

  • Cash Withdrawal
  • Account Opening
  • Money Transfer
  • Cash Deposit

Kiosk Banking के लिए जरुरी सामान

आपको bank में जो जो सामान रहता है वही सामान रखना पड़ता है. जैस की…..

  • Laptop / Desktop Computer
  • Furniture (Optional)
  • Printer and Scanner
  • Stationary
  • Fingerprint scanner or reader
  • Internet Connection
  • locker to keep money safe

sbi Kiosk Banking के फायदे

  1. लम्बी line से छुटकारा – कई Area यानी इलाको में केवल एक बैंक ही होती है. जिससे आपको घंटो तक line में खड़ा रहना पड़ता है. लेकिन Kiosk Banking के वाद यह एक फायदा हो जाता है की इसमें आपको कई सारे काम जल्दी और Safely कर दिए जाते है जिससे आपको लम्बी line से छुटकारा भी मिल जायेंगा.
  2. ग्राहकों की संख्या में बढ़ावा – कई लोको बैंक की लम्बी line या Slow Service के कारन बैंक में Account नहीं खोलावाते. जिससे बैंक के Customer भी नहीं बढ़ते. अगर वहां Kiosk Banking की सेवा दी जाये तो बैंकिंग का कार्य तेज बन जाता है बैंक के कस्टमर भी बढ़ जाते है. तो यह एक सबसे बड़ा फायदा Kiosk banking का रहता है.
  3. Banking की अच्छी सुविधा – जैसे की आप सबको मालूम होंगा की बैंक में बहुत ज्यादा भीड़ और लम्बी lines के कारन कई लोगो को बैंकिंग की सेवा नहीं मिलती अगर मिलती भी है तो, अच्छी सेवाए नहीं मिलती. लेकिन Kiosk बैंकिंग के कारन सभी Customer को बढ़िया सेवा दी जा सकती है. और हा, जहा पर बैंक की सेवा नहीं पहुची हे वहा पर Kiosk Banking के द्वारा भी हम Service दे सकते है.
  4. पैसे कमाने का बहेतरिन तरीका – कई लोग ऐसे होते है जिसके पास कोई काम नहीं होता लेकिन वे लोग काम करना चाहते है. तो उसके लिए ये सबसे अच्छा और लाभकारी कार्य है. इसमें आपको कार्य करने पर Commission भी दिया जा सकता है.

sbi Kiosk Banking के लिए पात्रता मापदंड (Eligibility)

  • सबसे पहले 10th या फिर 12th पास होना चाहिए और उसका Passing Certificate होना चाहिए.
  • आवेदन कर्ता की उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी जरुरी है.
  • जो व्यक्ति Kiosk banking खोलना चाहते है, वह व्यक्ति उसी Area का होना चाहिए.
  • Kiosk Banking यानी CSP (Customer Service Point) को शुरू करने के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए.

Questions and Answer for SBI Kiosk Banking

1. what is SBI Kiosk Banking ? sbi Kiosk Banking क्या है ? (Kiosk Banking Kaise Khole ? )

sbi Kiosk Banking एक प्रकार का Mini Bank है, जिसमे आप बैंक ज्यादातर काम आसानी से कर सकते है. Kiosk Bank को CSP यानी Customer Service Point भी कह सकते है.

2. What is Kiosk Account ? Kiosk Account क्या है ?

Kiosk Account bank के manager द्वारा आवेदन कर्ता को दिया जाता है. जिससे आप आसानी से Kiosk Banking की service लोगो दे सकते है.

3. sbi Kiosk Banking Identity Card?

जब भी कोई आवेदन कर्ता Kiosk Banking के लिए आवेदन करता है यानी Apply करता है, तब आवेदन कर्ता को उसकी Identity के लिए कुछ Documents को जमा करवाना रहता है. जिससे उस Person की identity check की जाती है .

यह भी पढ़े —

Conclusion –

मै उमीद करता हु की अब आपको पूरी तरह से समाज आ गया होंगा की Kiosk Banking Kaise Khole in Hindi ? और SBI Kiosk Banking in Hindi. इसके साथ हमने आपको CSP यानी Customer Service Point के बारे में भी बताया. जिससे आपको पूरी तरह से सबकुछ समज में भी गया होंगा की kiosk center meaning, sbi kiosk registration और kiosk banking meaning in Hindi.

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर भी जरुर शेयर करे ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके और sbi kiosk banking identity card in Hindi और Kiosk Banking Kaise Khole ? के बारे में जानकारी प्रोत कर सके.

आप SBI Kiosk Banking कैसे खोले ? (Kiosk Banking Kaise Khole) उसके बारे में सब कुछ जान चुके है. और बताई गई जानकारी के जरिये आप अच्छे खासे पैसे भी कम सकते है. हमारी हर बार से ही यही कोशिश रहती है की हमारे रीडर्स को सही और सटीक जानकारी प्रदान करे ताकि आप लोगो को इन्टरनेट में कई और जाकर search करने की जरुरत न पड़े और इससे आपका समय भी बाख सके.

अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है SBI Kiosk Banking के बारे में तो आप हमें Comment Section में जरुर बताये हम आपको आपके सवाल का जवाब जरुर देंगे.

तो दोस्तों, आज लेख में बस इतना ही मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Padhate Raho.

धन्यवाद् 🙂

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap