Jio Glass kya hai|| (जिओ ग्लास क्या है) In Hindi||किंमत, फीचर्स, डेट जानिए हिंदी मे

Jio Glass Kya Hai : दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बड़ा ही Interesting Article लेकर आया हूं. हमारे देश के एक बड़ी कंपनी Reliance Industries Limited ने अपनी Yearly Meet में नए नए Products और उनकी नई सर्विस का ऐलान किया है. रिलायंस कंपनी हर साल मीट का आयोजन करती रहती है. इसमें वह अपने भविष्य के नए प्रोडक्ट और तकनीक के बारे में बताती है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस साल हुई मीट में Investment के बारे में बहुत सारी बात की और इस साल लॉन्च होने वाले प्रोडक्ट के बारे में भी जानकारी दी.

Meet के दौरान एक बहुत ही बेहतरीन और Interesting प्रोडक्ट Jio Glass के बारे में चर्चा हुई. Jio Glass के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. इस साल हुई मीटिंग में Jio Glass का एक Demo भी दिया. साथ मे जियो ग्लास के क्या फायदे हैं और कौन-कौन से फीचर्स इसमें देखने को मिल सकते हैं उसके बारे में भी जानकारी दी. फिलहाल तो Jio Glass की कोई कीमत बाजार में उपलब्ध नहीं है और इसके बारे में जानकारी भी नहीं है.

आज इस Interesting post में आप जानने वाले हैं कि Jio Glass Kya Hai?, कैसे काम करेगा, और इसके साथ-साथ जियो ग्लास से हमारी Life कैसे Easy हो सकती है. Jio Glass के बारे में शुरुआत से लेकर अंत तक सभी जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पड़ेगा. तो चलिए दोस्तों बिना Time West किए शुरुआत से शुरू करते हैं.

Introduction to Jio Glass

दोस्तों, क्या आपको पता है कि यह Jio Glass Kya hai? हमारे देश में कोरोनावायरस की महामारी की इस विषम परिस्थिति में भी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी 43rd Annual General Meeting को Virtually कर दिया.

इस मीटिंग में Reliance Industries में हमारी आज के समय की जरूरत को देखते हुए हैं अपनी नई Mixed Reality Solution- Jio Glass की घोषणा की है. बहुत सारे लोगों का जो कि Technology से related है उनका मानना है कि, भविष्य की augmented Reality (AR) की जरूरत को ध्यान में लेते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसका हल जियो ग्लास के रूप में निकाला है.

Mixed Reality के ऊपर आधारित जिओ ग्लास का इस्तेमाल Cellular और Wireless Network दोनों के रूप में किया जा सकता है. वह भी Prepaid phone के इस्तेमाल से. Jio Glass की मदद से आने वाले समय में सब लोगों की Video Call की समस्या काफी हद तक solve होने वाली हैं. या फिर Video Call की टेक्नोलॉजी में एक बहुत बदलाव होने वाला है.

Quick Information About Jio Glass:

Product NameJio Glass
Company NameReliance Industries
Launched Date15 July 2020
PrizeUnknown
Date of Launching In MarketUnknown
Jio Glass Information
Jio glass kya hai and Jio glass design summary

जिओ ग्लास क्या है (What is Jio Glass in Hindi)

Jio Glass Reliance Industries द्वारा बनाया गया Virtual reality Glass है. इस जियो ग्लास का उपयोग 3D इंटरेक्शन और होलोग्राफिक कंटेंट तैयार करने के लिए किया जाएगा. इस जियो ग्लास की मदद से Video Calling के अनुभव में इस बदलाव आने वाला है, और वीडियो कॉलिंग टेक्नोलॉजी एक सफल बदलाव करने वाली है. हम इस जियो ग्लास की मदद से 3D Video Calling कर पाएंगे. User अपने हेडसेट और ग्लास की मदद से 3D वीडियो कॉलिंग करने में समर्थ होगा.

रिलायंस के इस Latest Smart Jio Galss के इनोवेशन से Users बहुत ही सहज ढंग से दुनिया के साथ Virtually जुड़ने में सक्षम होंगे. रिलायंस कंपनी के नए स्मार्ट जिओ क्लास में Cutting-edge-Technology का इस्तेमाल होने वाला है. इसकी मदद से लोगों को Best in class Mixed Reality सर्विस प्रदान होगी.

Jio Glass Augmented Reality और Virtual Reality पर आधारित है. उदाहरण के रूप में एक 3D Holographic Image. जियो ग्लास सबसे बेहतर सॉल्यूशन होने वाला है Video Calling का. इसकी मदद से लोगों को वीडियो कॉल में बेहतर अनुभव होगा.

Note: Jio Glass का एक प्रकार का Latest Smart Glass है. टेक्निकल दुनिया में बहुत ही बड़ा बदलाव है. साथ ही साथ जियो ग्लास लोगों को बेहतरीन Mixed Reality Service प्रदान करता है. जिसकी वजह से लोगों में एक सच्ची और बेहतरीन अनुभूति का एहसास होता है. Augmented reality (AR) पर आधारित जिओ क्लासTechnical दुनिया में बड़ा बदलाव करने वाला है.

Jio Glass क्यों बनाया गया है?

हम सब को यह जानकारी हो गई है कि Jio Glass Virtual Meetings करने के लिए बनाया जाएगा. आपकी जानकारी है बता दूं कि जियो ग्लास को केवल Virtual Meeting के लिए नहीं बनाया गया है. इसके जरिए Students और Teacher के बीच में 3D Virtual rooms की भी सुविधा प्राप्त होगी. इसकी मदद से हमारे Education सिस्टम में भी काफी बदलाव आने की संभावना है.

कोरोना काल में हमें Online Education System का महत्व समझ आ गया है. इसलिए जियो ग्लास आने वाले भविष्य में एजुकेशन में बहुत मददगार हो सकता है. रिलायंस इंडस्ट्री का यह प्रोडक्ट जियो ग्लास Mixed Reality Headset Smart Glass allow करता है.

इसे हम लोग यह भी कह सकते हैं उसकी मदद से एक नया स्टेप Augmented Reality की दुनिया मे हम बढाने वाले हैं. जिओ ग्लास की मदद से Teachers Virtual Classes Conduct करने के लिए भी सक्षम रहेंगे. वह भी Via Jio Mixed Reality Service Real Time में. ऐसे कई कारणों के कारण Jio Glass को बनाया गया है.

Also Read This: Best Hindi Blogs 2020 (भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग & ब्लॉगर)

जियो ग्लास के Features क्या-क्या है?

Jio Glass features

1. Jio Glass में एक Single Camera मध्य के भाग में देखने को मिलेगा.

2. जियो ग्लास के ऑपरेशन के पीछे Mixed Reality का हाथ होने के कारण Users बहुत आसानी से एक दूसरे के साथ Interact कर सकते हैं. और एक दूसरे के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल में बात कर सकते हैं. Regular 2D वीडियो कॉल फॉर्मेट में भी बात कर सकते हैं & अपने 3D अवतार में जुड़ सकते हैं.

3. रिलायंस कंपनी का प्रोडक्ट जियो ग्लास 75 Grams का होगा.

4. यह प्रोडक्ट 5G सर्विस में काम करने वाला है.

5. प्रोडक्ट में कुछ 25 के आसपास Built-in Apps देखने को मिल जाएंगे. जो की ऑगमेंटेड रियलिटी वीडियो दूसरे बहुत सारे Functions को Allow करते हैं.

6. इस जियो ग्लास में हमें Built-in speakers और Battery देखने को मिलेगी जो कि दोनों ही डंडी यानी कि पैरों में Safely रखी जाएगी.

7. Jio Glass को ठीक रूप से Use करने के लिए इसको Smartphone के साथ Cable के द्वारा Connect करना होगा जिससे कि इसको पावर मिल सके.

8. यह प्रोडक्ट सभी प्रकार के Audio format और HD Quality Videos को सपोर्ट करता है.

9. Content को बड़े Virtual Screen में देखने के लिए और Quick Sharing में हमें रिलायंस का यह प्रोडक्ट Smart जियो ग्लास बहुत ही मददगार होने वाला है.

10. इस प्रोडक्ट में आपको high-resolution डिस्प्ले और उसके साथ-साथ Personalized Audio System भी देखने को मिल जाएगा.

11. 3D Object को बेहतरीन तरीके से समझने के लिए Jio Glass मददगार साबित हो सकता है.

12. जियो क्लास की मदद से Online Classes बहुत अच्छी तरह से चल सकेगी जो कि एक प्रकार का कुत्रिम क्लासरूम जैसा माहौल बन जाएगा.

Jio Glass की कीमत क्या है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अभी तक Officially jio Glass की कीमत के बारे में कुछ भी जानकारी दी नहीं है. Company ने केवल डेमो दिखाया है, कीमत को लेकर कुछ भी नहीं कहा है. जियो क्लास की Actual Income जानने के लिए हम सबको थोड़ा इंतजार करना होगा.

लेकिन एक सर्वे के अनुसार भारत में जियो ग्लास की कीमत कुछ INR 14,000 के आसपास होगी यानी कि $200 के आसपास की कीमत होने की संभावना है.

Also Read This: JioMart Distributor Registration Kaise Kare – डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने?

Jio Glass का इस्तेमाल कोन-कोन कर सकेंगे?

हाल में हुई Virtual Meeting के दौरान रिलायंस कंपनी ने अपने Jio Glass के विषय में ज्यादा खुलकर बात नहीं की है. सिर्फ Highlighted Portion को बताया गया है. लेकिन इस Mixed Reality जियो ग्लास का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Education और Entertainment Industry में होने वाला है.

हम सब लोग चाहे तो इसका इस्तेमाल कर सकेंगे और Video Call में 3D Enimation की अनुभूति पाएंगे. आमतौर पर Individuals और Businessman सभी के उपलब्ध होने वाला है. जिसमें File को Presentation और Share करने के लिए Features Available होने के कारण सभी Field में इस Jio Glass का इस्तेमाल होना आवश्यक है.

Jio Glass का उपयोग कहा किया जायेगा?

Jio glass kya hai aur kaha instemal kiya jayega

Jio Glass में Classrooms का Feature होने के कारण Virtual Classroom मे Students को Online Education देने के लिए जियो ग्लास का इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि हर जगह स्कूल और Teachers होना आवश्यक नहीं है. लेकिन अगर उस जगह पर Internet मौजूद है तो Jio Glass की मदद से एक स्टूडेंट टीचर के बिना पढ़ाई कर सकता है.

आगे चलकर जिओ ग्लास में बहुत सारे नए Features Add होने वाला है. जैसे कि Virtual Demonstration Offers. उदहारण के तौर पर लोगों की, अलग-अलग Location की और Online Marking की Virtual Tour. यह भी जानकारी मिल रही है कि वो जल्द ही अपना Online education Platform Embibe Launch करने वाला है. जो शुरू से ही Jio Glass के साथ जुड़कर आने वाला है.

जियो ग्लास बहुत सारे Corporate के लिए अभी काफी मददगार साबित हो सकता है. जिसकी मदद से हम अपने Teammate के साथ हैं Holographic Video Call कर कर बातचीत कर सकते हैं. और उस वीडियो कॉल में प्रेजेंटेशन और फाइल को शेयर भी कर सकते हैं.

इस प्रकार जियो क्लास में बहुत सारे Features उपलब्ध होने के कारण लगभग सारे Field में जियो ग्लास का इस्तेमाल किया जाएगा.

Virtual Reality ग्लास क्या होता है (Jio Glass Kya Hai)? और Jio Glass कैसे काम करता है?

Virtual Reality का मतलब किसी के साथ वर्चुअल यानी कि Online तरीके से बात करना. उदहारण के तौर पर अगर आपके मोबाइल के अंदर Content मौजूद है तो आप बस केवल उसे देख सकते हैं या फिर Audio है तो उसे सुन सकते हैं. लेकिन Virtual Reality का मतलब आपको चीजें आसपास में देखने को मिलेगी और आप उसके साथ बात भी कर पाएंगे. जैसे इंसान सामने खड़ा होकर आपके साथ बात करता है.

वर्चुअल रियलिटी आपके आसपास एक प्रकार का 3D माहौल बना देता है. जिससे आपको ऐसा महसूस होगा कि यह चीजें सचमुच आपके आसपास है. और इसकी मदद से चीजों को समझना आपके लिए बेहद आसान हो जाता है.

Reliance का जिओ ग्लास एक प्रकार का स्मार्ट चश्मा है. आप इस Jio Glass को मोबाइल, टेबलेट या फिर और कोई Smart Device में Connect कर सकते हैं. इसकी की डंडी पर एक स्पीकर और बैटरी लगी हो गई. स्पीकर की मदद से आप सुन पाएंगे और उसको निर्देश भी दे सकेंगे.

इस प्रकार जियो क्लास बेहद आसान तरीके से काम करता है और इसकी मदद से हमारे काम आसान हो जाते हैं.

Question- Answers Section (जिओ पर सवाल जवाब):

Jio Glass किस Company द्वारा Launch किया गया है?

Jio Glass Mukesh Ambani की Comany रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा लांच किया गया है.

इस वर्चुअल Jio Glass की कीमत क्या होगी?

Company ने कीमत के बारे मे अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

Jio Glass Kya hai?

यह जियो ग्लास reliance Company द्वारा लांच किया हुआ वर्चुअल ग्लास है.

क्या ग्राहक इस जियो ग्लास से समान्य कॉल कि सुविधा लेने मे सक्षम है ?

हाँ ग्राहक इस जियो ग्लास से समान्य कॉल करके बात करने मे सक्षम है.

क्या ग्राहक के लिए इस जियो ग्लास को अन्य जगह पर Carry करके ले जाना आसान होगा?

Jio Glass का Weight 75 ग्राम होने के कारण इसे अन्य जगह पर ले जाना बहुत ही आसान होगा.

Conclusion:

दोस्तों अंत में यह उम्मीद करता हूं कि आप को हमारा यह लेख कि Jio Glass kya hai? (what is Jio Glass in Hindi) में बहुत पसंद आई होगी. और आपको इस जियो ग्लास के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी भी प्राप्त हुई होगी. हमारी Team हमेशा यह कोशिश में लगी रहती है कि हमारे Readers को कोई भी टॉपिक के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्राप्त हो.

इसीलिए आज हमने Jio Glass Kya hai और उसकी कीमत क्या है इस विषय में पूरी जानकारी आपको प्रदान करने की कोशिश की है. जिससे आप लोगों को दूसरी Site पर जाकर जियो ग्लास के बारे में Research करने की कोई जरूरत नहीं है.

अगर आपने हमारा यह लेख पूर्ण देख लिया है तो आप के समय की भी बचत होगी और अब आपको को किसी और जगह पर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. सारी Information आपको यहां से मिल गई होगी. अगर Jio Glass Kya hai और इसके संबंधित आपके मन में कोई भी Doubts & Query है तो आप हमें Comment कर कर बता सकते हैं.

आपके मन में हमारे लिए कोई सुझाव है तो आप हमें बता सकते हैं हम आपके विचारों का समर्थन करते हैं. आपके विचार पर हमारे इस ब्लॉग पर सुधार किया जाएगा. Regular Update के लिए हमारी साइट पर Visit करते रहे. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल Jio Glass Features in Hindi पसंद आया है और इसके दौरान आपको कुछ सीखने को मिला है तो इस आर्टिकल को आप Social Media पर Share कीजिए.

Interesting Article For You: DP Ka Full Form Kya Hota Hai? (DP Meaning) हिंदी मे जाने

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap