Hindi Typing Kaise Sikhe ? Hindi Typing सिखने का आसान तरीका

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है. क्योकि आज के इस लेख में हम Hindi Typing Kaise Sikhe ? और Hindi Typing सिखने का आसान तरीका के बारे में जानने वाले है. इस लेख में आपको Hindi Typing Keyboard के बारे में भी बताने वाला हु.

वैसे तो आप सबको मालूम होंगा की हम सब ज्यादातर English में ही टाइपिंग करते है. क्योकि हमारे सब के computer और Mobile Phone में केवल English Keyboard लगा रहता है. इसीलिए आप सभी लोगो English में Typing Speed ज्यादा होती है.

वैसे तो आप सबको मालूम होंगा की हम ज्यादातर English keyboard का उपयोग करके अपना कार्य पूर्ण कर लेते है. लेकिन कई लोगो को कुछ ऐसे काम होते है जिसमे आपको English की जगह पर Hindi भाषा का उपयोग करना पड़ता है. जैसे की कई लोग कोई कार्ड प्रिटिंग का Business चलाते है और उसको कई कार्ड या फिर Invitation Card में Hindi में भी type करने की जरुरत पड़ती है.

इसीलिए यदि आप जानना चाहते है की Hindi Typing Kaise Sikhe ? और आपको जानना है की Hindi Typing Ka Aasan Tarika ? तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े. क्योकि इस लेख में हम ऐसे बहुत सारे Hindi typing Tips & Tricks को देखेंगे. जिससे आप अपनी hindi मे typing speed को बाधा सकते है.

Hindi में Typing करने के फायदे

आप सब सोच रहे होंगे की Hindi में typing करने में क्या फायदा होंगा. लेकिदं में आपको बता दू की आज कल सभी लोग Internet पर यही search कर रहे है की Hindi Typing Kaise Sikhe ? और Hindi Typing सिखने का आसान तरीका तो फिर यह अपने आप में एक बड़ी बात है.

आजकल हर कोई लोग Blogging की दुनिया के अंदर कदम रखना चाहते है. और हा सायद आधे से भी ज्यादा लोग English को Hindi में Translate कर रहे है. कई लोग Letter Writing में भी Hindi भाषा का प्रयोग करते है. जो लोग blogger है वो भी Hindi में Blog Post बना रहे है.

वैसे तो आजकल Online ऐसे कई सारे websites और Software मिलते है जिससे आप आसानी से हिंदी में type कर सकते है.

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare ?

अगर आप भारत में रहते है औ आपको मालूम होंगा की भारत में Hindi भाषा का कितन महत्व है ? जैसे की आप सबको मालूम होंगा की हर जगह पर हिंदी भाषा का महत्व बढ़ रहा है. हर जगह पर जैसे को इन्टरनेट और कई सारे बड़े blogger भी हिंदी भाषा को use कर रहे है.

Mobile में Hindi Typing करना बहुत ही आसान है लकिन फिर भी कई लोगो को नहीं मालूम की Mobile में Hindi Typing कैसे करे ? तो आज हम जानेंगे की Mobile म इ Hindi Typing कैसे करे ?

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की आजकल ज्यादातर Mobile में Google Keyboard आता है. जिसमे आप कई सारी प्रकार की भाषाए Install करके रख सकते हो. आप जब चाहे use use भी कर सकते है. तो यह अपने आप में एक अच्छी बात जरुर है.

Hindi Typing Kaise Sikhe ? Hindi Typing सिखने का आसान तरीका

जैसे की आप इस Screen Shot में देख सकते है की आप English keyboard का use करके भी Hindi Typing कर सकते है. आपको केवल Google Keyboard के setting में जा कर आपको उसमे Add Language के button पर click करना है. बाद में आपको Hindi भाषा को select करके उसे English Keyboard से भी use कर सकते है.

तो फिर मुझें उम्मीद है को अब आपको समज में आ गया होंगा की Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare ? (Mobile में Hindi Typing कैसे करे ? )

Google Keyboard Ke Features

  • आप English Keyboard का use करके भी Hindi typing कर सकते है.
  • Google Keyboard को use करके आप Hindi भाषा के आलावा आप बहुत सारी भाषाओ को आसानी से type कर सकते है.
  • इसमें आपको बहुत सारे Keyboard के design यानी Themes भी मिलते है जिससे आप अपनी अनुकूलता के अनुसार keyboard की design यानी themes को सेट कर सकते है.
  • Google keyboard में आपको Spelling Correction tool भी मिलता है जिससे आप आसानी से type कर सकते है.
  • इसमे Spelling Correction के साथ साथ आपको कुछ Suggestions भी मिलते है.
  • एक सबसे प्यारा Feature यह भी है की आप बोल कर भी type कर सकते है.

यह भी पढ़े —

Hindi Typing के प्रकार (Hindi Typing Ke Prakar)

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की आप हर जगह पर Hindi भाषा का use होते हुए देख रहे है. लेकिन आपका सबसे बड़ा सवाल यह है की Hindi में Typing कैसे करे ? (Hindi Me Typing Kaise kare ?)

आज के इस युग में कई प्रकार से आप Hindi Typing बहुत ही आसान तरीके से कर सकते है. लेकिन आपको मालूम नहीं है की कैसे Hindi Typing करे ?

आज के समय में Unicode के द्वारा Hindi typing भी हो सकती है. इस प्रकार की typing Digital Platform यानी Websites पर दिखाई देती है. लेकिन इस प्रकार की typing आप सभी सॉफ्टवेर में use नहीं कर सकते.

अगर आप Software में Hindi typing करना चाहते है तो आपको देवनागरी ही सिखाना होंगा. लेकिन आपको इस भाषा को सिखने में बहुत महेनत करनी पड सकती है. यूनिकोड typing को सिखने के लिए आपको कोई ज्यादा महेनत करने की जरुरत नहीं है. यह बेहत आसान तरीका है.

इस तरीके से typing करने के लिए आपको अपने computer में Google Input Tool को Install करना है और एक बात जरुर याद रखे की आपके Computer में install होना जरुरी है.

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare ? (Computer में Hindi Typing करने का तरीका)

आजकल सभी लोग अपना कार्य आसान करने के लिए सभी लोग Computer और Laptop का उपयोग करते है. कई सारे ऐसे Bloggers भी है जो अपना कंटेंट Content यानी Topic को हिंदी में लिखना चाहते है. लेकिन use हिंदी typing नहीं आती.

तो फिर computer में हिंदी typing करने का आसान तरीका (Computer Me Hindi Typing Karne Ka Asan Tarika) Google Input Tools है. क्योकि आजकल हर कोई WhatsApp का use करते है इसीलिए हर कोई को हिंदी में typing करते है. आप भले ही इंग्लिश शब्दों का use करते है लेकिन फिर भी आप हिंदी में ही type करते है.

तो फिर आपको Google Input Tools का use करते आपको बस इसी तरह से type करते जाना है. आपको कोई word type करना है मान लीजिये की आपको आपका नाम हिंदी में लिखना है जैसे की “राजेश”, तो आपको आपके कीबोर्ड पर “Rajesh” इस तरह से लिखना है.

Computer Me Google Input Tools Kaise Install kare ?

आजकल कल हर कोई अपना काम आसान करने के लिए कोइना कोई तरीका निकाल लेते है. लेकिन बहुत से लोक ऐसे होते है जिसको ऐसे तरीके नहीं मिलते. इसीलिए आज में आपको बताऊंगा की Hindi Typing Kaise Sikhe ? और Hindi Typing Sikhane Ka Aasan Tariak.

अगर आप Online Browser का use करके हिंदी typing करना चाहते है तो आपके लिए यह कार्य बहुत ही आसान बन जाता है. क्योकि आपको Google Input Tools का use Extension के दोर पर कर सकते है. लेकिन अगर आप other software में हिंदी typing करना चाहते है तो यह तरीका आपके काम का बिलकुल नहीं है. लेकिन में आपको बताऊंगा की आप Google Input Tools Kaise Install kare ?

Step 1 :-

अगर आप अपने Computer या Laptop में Hindi typing करना चाहते है तो आप निचे दिए गए Button पर क्लिक कीजिये….

Step 2 :-

जैसे ही आप इस button पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज open होंगा. जैसे ही आप इस button पर क्लिक करेंगे आपके सामने download का button आयेंगा आप उसके ऊपर क्लिक करते ही सीधा download हो जायेंगा.

Step 3 :-

install होते ही आपको यह install करना है. install करने के लिए आपके सामने दो Files होंगी जिसकी मदद से आप आप Google Input Tools को आसानी से install कर सकते है.

तो फिर है ना, Computer में Hindi Typing करना बहुत ही आसान.

यह भी पढ़े —

Conclusion :-

मुझें उम्मीद है की आपको आज का हमारा यह लेख Hindi Typing Kaise Sikhe ? और Hindi Typing सिखने का आसान तरीका (Hindi Typing Sikhane Ka Asaan Tarika) बहुत ही पसंद आया होंगा.

अगर आपको हमारे इस पोस्ट यानी Article से जानकारी मिली है तो आप कृपया करके इस लेख को अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे. ऐसा करने से सायद use भी यह जानकारी काम आ सके और वे अपना कार्य आसानी से पूरा कर सके और Mobile me hindi typing kaise sikhe ? यह जान सके.

अगर अभी भी आपके मन में Hindi Typing Kaise Sikhe ? इसको लेकर कोई सवाल है तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में बता सकते है. हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

तो फिर आज के लेख बस इतना ही, मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Padhate Raho.

3 thoughts on “Hindi Typing Kaise Sikhe ? Hindi Typing सिखने का आसान तरीका”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap