Google Sandbox Kya Hai | What is Google Sandbox in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. यदि आप Blogger है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही Helpful साबित होगा. क्या आपके दिमाग में भी कभी यह सवाल आया है कि Google Sandbox Kya Hai और Google Sandbox Kaise Kam Karta Hai.

आपके मन में यह भी सवाल घूम रहा होगा कि Google Sandbox Website को किस प्रकार प्रभावित करता है और Google Sandbox Effects in Hindi. अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो गूगल सैंडबॉक्स के बारे में बिल्कुल नहीं जानते होगे. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि What is google Sandbox in Hindi और Google Sandbox से हमारी नई वेबसाइट को आसानी से बाहर कैसे निकाल सकते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही काम का है.

जब आप एक नए ब्लॉग की शुरुआत करते हैं यानी नई वेबसाइट बनाते हुए तो उस Website को गूगल में Index कराने के लिए Google search Console में सबमिट करते हैं ताकि गूगल आप की वेबसाइट को Index और Rank करा सके और साथ में Traffic भी आए.

लेकिन आप भी जानते हैं कि गूगल बहुत ही Smart Search Engine है. वह सबसे ज्यादा User के Search Intent को पूरा करने पर Focus करता है. इसीलिए अबार नवार गूगल अपने Algorithms में बदलाव करता है ताकि यूजर को Search किए हुए Query का रिजल्ट आसानी से मिल सके. Google Sandbox भी गूगल के इसी Algorithm का एक हिस्सा है. जिससे गूगल अपने यूजर्स के लिए Search Intent को पूरा करने की कोशिश करता है.

इस लेख से आपको यह भी मालूम पड़ जाएगा कि आप जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट को Google Sandbox Se Kaise Nikale.

Also REad: Promo code Kya Hota Hai? और Promocode kaise use kare – जाने हिंदी मे

Google Sandbox Kya Hai | What is Google Sandbox in Hindi

Google Sandbox एक ऐसी Theory है जिसमें गूगल नई Website या Blog को Rank करने से पहले Google Sandbox में डालता है और यह जानने की कोशिश करता है कि आपकी वेबसाइट गूगल की नजरों में Legit यानी Genuine है या फिर आप कोई Scam कर रहे हो. अगर आपकी वेबसाइट गूगल की नजरों में Genuine सिद्ध हो गई तो धीरे-धीरे आपकी Ranking बढ़ने लगेगी. इस समय के दौरान गूगल आपकी वेबसाइट के साथ Trust Build करने की कोशिश भी करता रहता है.

Sandbox एक फिल्टर की तरह काम करता है जिससे Google आपकी Website को Rank नहीं करता है. यदि आप भी एक नए Blogger हो और आपका वेबसाइट बहुत ही Low Competition वाले keyword पर भी Rank नहीं करता है इसका मतलब है कि आप की वेबसाइट अभी Google Sandbox में है. लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

गूगल आपकी Website को सैंडबॉक्स में डालता है क्योंकि वह आपकी वेबसाइट के साथ Relation Build करना चाहता है और यह जानना चाहता है कि आप genuine काम कर रहे हो कि Fraud हो.

जब गूगल आज की वेबसाइट के साथ रिलेशन और trust Build कर लेता है तो आपकी वेबसाइट आसानी से Google Sandbox के बाहर आ जाती है.

दोस्तों, गूगल सैंडबॉक्स को गूगल के कई Algorithms में से एक ही माना जाता है. यदि आपका Content Origional और User Friendly है साथ में आप कोई गलत काम नहीं कर रहे हैं तो गूगल सैंडबॉक्स से आपकी वेबसाइट बहुत जल्द बाहर आ जाएगी.

इसके साथ-साथ ध्यान रखें आप अपने Site के द्वारा कोई भी Spamy Link & किसी साइट को नुकसान ना पहुंचाएं वरना Google Sandbox से बाहर आने में आपको बहुत समय लग सकता है.

Also Read: Best Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi

Google Sandbox Effects in Hindi

वैसे गूगल ने कभी भी यह स्वीकार नहीं किया कि Google sandbox जैसी कोई भी चीज है. लेकिन दुनिया के बड़े-बड़े SEO Exert यह मानते हैं कि गूगल में ऐसा भी एक एल्गोरिदम है और इसके बहुत सारे सबूत भी मिलते हैं. सभी Bloggers Google sandbox Algorythms से गुजरता ही है यदि आप नए ब्लॉगर हो तो आप भी गुजर रहे होंगे.

अब आपको धीरे-धीरे समझ में आ गया होगा कि Google sandbox Kya Hai और What is Google sandbox in Hindi हाथ में आपने यह भी जानकारी प्राप्त की होगी कि Google Sandbox Effects in Hindi.

चलिए अब यह जानने की कोशिश करते हैं कि ऐसा कैसे पता लगाएं गूगल सैंडबॉक्स में हमारी वेबसाइट है या नहीं. और साथ में यह भी जानेंगे कि अगर हमारी वेबसाइट उसमें शामिल है तो Google Sandbox se Website ko Kaise Nikale.

Also Read:eBook Kya hai और eBook कैसे बनाते हैं। – पूरी जानकारी हिंदी मे जाने

Google sandbox Me Website Hai ya Nahi कैसे पता लगाये

ऐसे बहुत सारे पहलू हैं इसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स में है या फिर नहीं. क्योंकि जब तक आप की Website Google Sandbox में रहेगी तब तक गूगल में Rank नहीं करेगी. और ना ही गूगल को आपकी Site पर यह Trust आएगा कि आपकी Site Origional है और आप कोई गलत काम नहीं कर रहे है.

चलिए अब यह जानते हैं कि ऐसे कौन से बिंदु है जिनकी मदद से हम जान सकते हैं कि हमारी वेबसाइट Google Sandbox में है या नहीं.

दोस्तों, आपने देखा होगा की नयी वेबसाइट पर आप चाहे कितना भी बड़ा और बहुत High Quality Content क्यों ना लिखें लेकिन आपकी Site जल्दी Rank नहीं करेगी. आपने यह भी नोटिस किया होगा कि आपका कोई भी आर्टिकल गूगल के 1-2 Page पर आ जाता है लेकिन दो-तीन दिन में वापस पीछे चला जाता है.

कभी कबार आपने यह भी देखा होगा कि बहुत High Competition Keyword पर आपकी वेबसाइट Rank हो गई है और वापस नीचे आ गई. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप समझ जाइए आपकी वेबसाइट अभी भी Google Sandbox में है.

लेकिन इसमें आपको घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि हर कोई नया ब्लॉगर इस Phase से गुजरता है. अब आपने यह तो जान लिया कि Google Sandbox Kya Hai यानी What is Google Sandbox in Hindi और आपने यह भी जान लिया कि Website गूगल सैंडबॉक्स में है या नहीं कैसे पता करें.

चलिए अब जानते हैं कि अगर आपकी वेबसाइट उसमें है तो Google Sandbox Se Website Ko Kaise nikale.

Google Sandbox से Website को कैसे निकाले | How to Get out of Google Sandbox in Hindi

दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Google Sandbox से बाहर निकलना हमारे हाथ में बिल्कुल नहीं है. यह ऐसा फिल्टर है इससे आपकी Website Google में Rank नहीं करती है.

अगर आपकी New Website है तो 5-6 महीने से लेकर 8-9 महीने तक भी Google Sandbox में रह सकती है.

यदि आप एक New Blogger हैं और बहुत मेहनत करते हैं High Quality Content बनाते हैं लेकिन उसके बाद भी अगर आपकी वेबसाइट गूगल में रैंक नहीं कर रही तो आप हार मान कर Blogging Quit बिल्कुल ना करें. बल्कि आप ज्यादा मेहनत करें और जल्द से जल्द अपनी वेबसाइट को Google Sandbox से बाहर लाएं. ताकि वह गूगल मे Rank होना शुरू कर दे. धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट पर Traffic आना शुरू हो जाएगा.

अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल सैंडबॉक्स में बाहर निकालना चाहते हैं तो नीचे नीचे दिए गए सभी टिप्स को Follow करके यह काम कर सकते हैं.

अगर आपका Site Sandbox में से बाहर आ गया तो धीरे-धीरे आपके Site की Ranking बढ़ने लगेगी. लेकिन इसके लिए आपको नीचे देखिए Tips को Follow करना होगा ताकि आप जल्द से जल्द बाहर निकल सके.

Also Read: Laptop Me Net Kaise Chalaye | मोबाइल से कंप्यूटर और लैपटॉप मे इन्टरनेट कैसे चलाये | – नेट कैसे शेयर करे?

Google Sandbox से बहार निकलने के तरीके

  • सबसे पहले आप अपनी Website की Speed को बढ़ा दे. साथ में थीम एकदम Simple और User Friendly होनी चाहिए.
  • आप अपने Blog पर Consistently Post डालते रहि.ए उदाहरण के तौर पर अगर आप 3 दिन में या 2 दिन में एक पोस्ट डालते हो तो हर 2-3 दिन में एक पोस्ट जरूर डालिए.
  • शुरुआती दिनों में Low Competition वाले keyword पर काम करिए और अपने पोस्ट में Keyword को सही जगह पर लगाए.
  • अपनी वेबसाइट पर Social Media से कम और Organic ज्यादा ट्रैफिक लाने की कोशिश करें.
  • आप अपने Content को एकदम Unique रखें किसी के आर्टिकल की कॉपी ना करें.
  • आपने एक डायलॉग जरूर सुना होगा कि “Content is King” यह डायलॉग बिल्कुल सही है. लेकिन सही मायने में देखा जाए तुम मेरे नजरिए से “Content is Kingdom & Your User is King”.
  • साइट पर High Quality Backlinks बनाएं ताकि गूगल को Trust हो कि आपकी वेबसाइट Fraud नहीं है और आप सही तरीके से काम कर रहे हैं.
  • अपने Blog के लिए Long Tail और Low Competition keyword पर काम करें और कोई भी Shortcut ना ढूंढें.
  • अपने ब्लॉग पोस्ट को समय समय पर Update करते रहिये.
  • Blog Post में On-Page SEO, Off-Page SEO & Technical SEO का ध्यान रखे.

यहां तक आपने सब कुछ जान लिया कि Google Sandbox Kya Hai यानी What is Google Sandbox in Hindi और साथ में आपने यह भी जान लिया कि अपनी साइट को गूगल सैंडबॉक्स से से निकाले यानि का How to get out of Google Sandbox Hindi.

New Website Google Sandbox में क्यों Add होता है?

बहुत सारे SEO Expert और बड़े-बड़े Blogger का कहना है कि गूगल Spam को कम करने के लिए शायद सभी New Blog को Google Sandbox में Add कर देता है.

क्योंकि गूगल के नजरिए से देखने जाए तो सभी न्यू वेबसाइट है वह Untrusted होती है यानी न्यू वेबसाइट पर गूगल का Trust को बहुत ही कम होता है. जिसके कारण Google नए ब्लॉग को Ranking देने की सोचता तक नहीं है.

जब तक आपका ब्लॉग Search Engine की Policy को Follow नहीं करेगा तब तक आपका आर्टिकल रैंक नहीं होगा. इसलिए आप अपनी Site पर हमेशा quality Content बनाने पर सबसे ज्यादा ध्यान दें और High Quality Website से Backlinks बनाए ताकि गूगल पर आपकी साइट का Trust Score अच्छा बन पाए.

Also Read: Airtel Me Free Data Kaise Paye 2020 [100% Working] सबसे आसान तरीके

Conclusion

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा ये लेख Google Sandbox Kya Hai in Hindi, Google sandbox me website hai ya Nahi Kaise Check Kare और Google Sandbox Se Website Ko Kaise Nikale बहुत पसंद आया होगा. आपको इसमें से काफी सारी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

यदि आपको आज का हमारा लेख what is Google Sandbox in Hindi & How to Get Out of google Sandbox Hindi बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ हूं सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इसका फायदा उठा सकें.

हमारी हमेशा सही है कोशिश रहती है कि हम हमारे वीडियोस को सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आप लोगों को इंटरनेट पर कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके.

यदि अभी भी आपके मन में Google Sandbox Effects in Hindi को लेकर कोई भी सवाल या डाउट है तो आप हमें Comment Box के जरिए बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर से देंगे.

आज के लेख में बस इतना ही. मिलते हैं जो एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap