घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए |पैकिंग का काम कैसे करते है

दोस्तों, क्या आप जानते हो कि Ghar Baithe Packing Ka Kam karke paise Kaise Kamaye? क्या आप अभी घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहते हो? आज के समय में हर कोई है जो घर बैठे काम करके पैसा कमाना चाहता है.

अगर आपको घर बैठे बैठे Online पैसा कमाना है तो आपको किसी ना किसी Skills की जरूरत होती है लेकिन ऐसे बहुत सारे मेरे भाई लोग हैं जिनमें कोई Special Skills नहीं है. लेकिन यह काम बहुत ही आसान है आप Ghar Baithe Packing Ka Kam करके पैसा कमा सकते हो. आज के समय मे हर कोई अच्छी नौकरी करना या Successful Businessman बनना चाहता है और कम मेहनत में ज्यादा पैसा कमाना चाहता है.

दोस्तों, अगर आप अभी घर बैठे खुद का कोई काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो पैकिंग का काम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. यह भी एक टाइप का बिजनेस है. इसमें कम Competition और प्रॉफिट ज्यादा है.

यह बिजनेस महिलाओं के लिए भी काफी सक्सेसफुल साबित हो सकता है. महिलाएं अपना पूरा समय घर के काम, बच्चों की देखभाल और बुजुर्गों की सुरक्षा में गवा देती है. यदि महिलाएं कुछ करना चाहे तो उन्हें बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है. लेकिन Ghar Baithe Packing ka Kam ऐसा काम है जो बहुत ही आसानी से महिलाएं कर भी सकती है और इससे अच्छे पैसे भी कमा सकती है.

इसीलिए आज के इस लेख में हम जाने वाले हैं कि Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare और Ghar Baithe Packing Ka Kam Karke Paise Kaise Kamaye.

Packing Ka Kam Kya Hai?

पैकिंग के काम को आप ऐसा समझ सकते हैं कि जो दिखता है वही बिकता है. यानी आप जितनी सुंदर पैकिंग करेंगे आप की चीज उतनी ही ज्यादा बिकेगी. मतलब कि आप किसी भी प्रोडक्ट को चुनकर उसे एक अच्छी सी पैकिंग में डाल कर अपने नजदीकी कोई भी मार्केट में बेच सकते है. आपने ऐसा देखा होगा कि अगर कोई वस्तु को बिना पैकिंग के बेची जाती है तो वह बहुत सस्ती होती है और उसी को आप पैक करके बेचे तो उसका दाम बढ़ जाता है. इस बिजनेस में Competition भी बहुत कम है.

उदाहरण के तौर पर पूजा की सामग्री को ले सकते हैं और जरूरी नहीं आप यही प्रोडक्ट चुने और भी ऐसे बहुत सारे प्रोडक्ट है जिसे आप चुन सकते हैं. जैसे कि मसाले, रंग, गुलाल आदि किसी भी प्रोडक्ट को आप खरीद के उसे अच्छी सी पैकिंग में डालकर ज्यादा दाम पर बेच सकते हैं. इस उदाहरण से आपको यह समझ में आ गया होगा कि Ghar Baithe Packing Ka Kam Kya Hai.

यह पढ़े: Shauchalay Ke liye Online Avedan Kaise Kare | शौचालय के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – 2020 मे

Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare?

packing ka kam

आजकल हर कोई ऐसा कहता है कि पैकिंग के काम से अच्छी आमदनी नहीं हो पाएगी मगर यह बात बिल्कुल गलत है. आप और हम बहुत बार किसी के शादी, बर्थडे, एनिवर्सरी या फिर रिसेप्शन पार्टी में जाते हैं जहां पर हमें उन को गिफ्ट देना अनिवार्य होता है. गिफ्ट चाहे भले छोटा सा ही हो लेकिन उसकी पैकिंग अच्छी हो तो लोगों को ऐसा लगता है जरूर अंदर कोई अच्छा गिफ्ट ही होगा. यहां पर मेरे कहने का मतलब यह है की पैकिंग हमेशा ऐसी होनी चाहिए जो लोगों का ध्यान खीच सके. इसीलिए आप चाहें तो Ghar Baithe Packing Ka Kam करके अच्छे पैसे बना सकते हैं.

भारत त्योहारों का देश है और हमारे देश में साल भर बहुत सारे त्यौहार मनाये जाते हैं. ऐसे समय में मार्केट में Gift Packing की भरमार होगी. आप देखेंगे कि मार्केट में मिठाई, चॉकलेट और बहुत सारे गिफ्ट को पैकिंग किया हुआ है यह पैकिंग किसी दुकानदार ने नहीं की होती बल्कि यह सब कुछ घर बैठे महिलाओं ने या फिर किसी ने भी किया होता है जो Packing Ka Kam करके पैसा कमा रहा है.

आप भी घर बैठे पैकिंग कर के दुकानों और होटलों में सप्लाई कर सकते हैं. इसमें आपको अच्छा खासा कमीशन भी मिल जाएगा. इस रोजगार में आपको किसी भी प्रकार के परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी बस आपको अपने पैकिंग के काम में पूरी रुचि दिखानी होगी. धीरे-धीरे आपका यह व्यापार बढ़ता जाएगा और आपको फायदा होगा.

अभी तक हमने यह जाना कि Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare यानी Ghar Baithe Packing Ka Kam Karke Paise Kaise Kamaye. चलिए यह भी जान लेते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने इन्वेस्टमेंट की ध्यानी कितने शुरुआती लागत की जरूरत होगी.

यह भी पढ़े: Instagram Reels Video Download Kaise Kare – हिंदी मे जाने

Packing Business शुरू करने के लिये शुरूआती लागत

जहां तक बिजनेस शुरू करने के लिए लागत का सवाल है तो इसमें आपको बहुत ही कम लागत लगेगी और यदि आप प्रोडक्ट भी स्वयं ही खरीदना चाहते हैं तो यह लागत थोड़ी बढ़ सकती है. वैसे आप चाहे तो बहुत ही थोड़े काम से शुरुआत करें तो अच्छा रहेगा. इस बिजनेस में आपको लगभग ₹5000 की लागत की जरूरत होगी.

यदि आप घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाना चाहे या फिर ऑफलाइन अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहे सभी बिजनेस में आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत तो पड़ती ही हैं. धीरे-धीरे आपका बिजनेस बढ़ने लगेगा. जैसे जैसे आप अपने इस बिजनेस में तरक्की करने लगे वैसे अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ा ले. Ghar Baithe Packing Ka Kam करके लगभग आप 20,000 से 50,000 महीने तक कमा सकते हैं.

चाहे तो अपने घर के सभी व्यक्ति को इस बिजनेस में लगा सकते हैं जिससे आप की उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी.

यह जाने: प्रेशर कुकर फटने का मूख्य कारण क्या है? जाने इससे बचने के कारण

आकर्षक पैकिंग कैसे करे?

अगर आप घर बैठे पैकिंग का फायदा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आकर्षक पैकिंग करना भी अनिवार्य होगा. ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए आपको पैकिंग हर मौके के हिसाब से अलग-अलग और बहुत ही ज्यादा अच्छी करनी होगी. जैसे कि बच्चों के बर्थडे के लिए पैकिंग करना हो तो उसमे Ribbon & Colourful Paper से पैकिंग करें और जब शादी का रिसेप्शन के लिए पैकिंग करना हो तो उसमें मोती और आर्टिफिशियल फ्लावर का उपयोग करके पैकिंग करें.

किसी त्योहार में पैकिंग करते समय कलरफुल लैस से गिफ्ट को और भी आकर्षक बनाया जा सकता है. इस प्रकार आप नए-नए तरीकों से पैकिंग कर के अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं. इसके लिए यह बिल्कुल जरूरी नहीं है की महेंगे सामानों का ही इस्तेमाल करें. आप चाहे तो घर में रखे पुराने सामान से भी ज्यादा आकर्षक पैकिंग कर सकते हैं.

अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि Ghar BAithe Packing Ka Kam Karke Paise Kaise Kamaye और Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare.

अगर आप पैकिंग के बिजनेस को अपनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Creative सोच रखना बहुत ही अनिवार्य है. जिसके माध्यम से आप नया-नया तरीके से पैकिंग कर के अपने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं. आपको अपने ग्राहकों यह बिल्कुल भी महसूस नहीं होने देना है कि आप अपना काम बार-बार एक जैसा ही करते हैं. कुछ नया ट्राई नहीं करते. Ribbon, Colorful Paper, Artificial flower, Decorative Items की मदद से आप पैकिंग को आकर्षित बना सकते हैं.

चाहे तो आप सोशल मीडिया से आईडिया लेकर भी अपने इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. अब आपके मन मे सवाल नहीं होगा कि Ghar baithe Packing Ka Kam Kaise Karte Hai?

Social Media से बढ़ाये Packing Ka Kam

gift packing

पैकिंग के व्यवसाय को आगे बढ़ाने में Social Media आपको काफी ज्यादा सहयोग करेगा. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर से ही आसानी से काम कर सकते हैं. आपको तैयार किए हुए पैकिंग को सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होगा. अगर हो सके तो पैकिंग करते हुए एक वीडियो बनाकर उसे पोस्ट करें जिससे लोगों को आपके बारे में ज्यादा जानकारी हो और लोग खुद ही आपकी ओर खींचे चले आए.

Social media marketing बहुत ही पावरफुल फैक्टर है जिससे आप ना शिर्फ़ यह पेकिंग बिजनेस पर कोई भी और किसिभि तरह के बिजनेस को बढ़ा सकते है।

तो चलिए जानते है की किसी हो वो सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पे हम अपने पेकिंग बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है।

तो पहला आता है ब्लॉग यानी की वेबसाइट आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है जहां पे आप अपने पेकिंग बिजनेस के ऑर्डर प्राप्त कर सकते हो या फिर आप किसी बड़ी वेबसाइट पर advertising करके भी ऑर्डर प्राप्त कर सकते है।

दूसरा वॉट्सएप हा सही सुना वॉट्सएप आप आपके पेकिंग बिजनेस को वॉट्सएप पर भी ले जा सकते है। इसके लिए आप के पास आपके विस्तार के मोबाइल डाटाबेस तैयार करने होगे और उसके जरिए एक ग्रुप बनाके आप सीधे कॉस्टमर के संपर्क में आ सकते है।

अब फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे बड़े सोशियल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात करते है। इस प्लेटफॉर्म में आपको या तो खुदका बड़ा पेज बनं होगा जिसके लिए बहुत समय लग सकता है इससे अच्छा है कि आप कोई और बड़ा पेज जो पहले से ही बना हुआ है उससे संपर्क करके प्रमोशन करवा लीजिए। और इसके लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक पर कई बड़े पेज मिल जाएंगे। वह पे आप अपने पेकिंग बिजनेस का प्रमोशन करवा सकते है।

अब अगर आप यह आर्टिकल पढ़ रहे होंगे तो उसमे सायद कई सारी advertising आ रही होंगी को गूगल एडसेंस से आती है। तो आप भी ऐसा ही कर सकते है आप गूगल एडसेंस में अकाउंट बना के अपने पेकिंग बिजनेस की advertising करवा सकते है जिसके कारण सभी लोगो जिसके पास एडसेंस अकाउंट है उसके ब्लॉग में आपके पेकिंग बिजनेस की advertising आ जाएगी।

आप चाहे तो पैकिंग के ऊपर अपना Blog भी बना सकते हैं ताकि लोग आपके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सके. इस प्रकार धीरे-धीरे सोशल मीडिया से प्रचार करने के बाद आपको फायदा होगा और आप Ghar Baithe Packing Ka Kam आसानी से कर पाएंगे.

बहुत बार हम Business शुरू करने में हिचकिचाते है क्योंकि हमें ऐसा लगता है कि इसके लिए बड़ी जगह की आवश्यकता है जबकि यह सच नहीं है. पैकिंग के व्यवसाय में आपको कोई भी जगह की आवश्यकता नहीं है. आप इसे अपने घर पर रहकर भी कर सकते हैं.

यह जाने: Best Google Chrome Useful Extensions for Bloggers in Hindi

Ghar Baithe Packing Ka Kam करने से होने वाले फायदे

  • इस व्यवसाय के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है. इस काम को आप घर से ही कर सकते हैं.
  • Ghar Baithe Packing ka Kam करके आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.
  • इस व्यवसाय को करने से आपकी सोच पहले से बहुत ज्यादा विकसित हो सकती है.
  • पैकिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा सामान की ओर ज्यादा Investment की आवश्यकता नहीं है.
  • नए-नए आईडिया के माध्यम से आप लोगों को आकर्षित करके अपनी खुद की पहचान बना सकते हैं.
  • अगर आप घर बैठे पैकिंग के बिजनेस को करते हैं तो घर वाले भी आपको काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं.
  • अपने आप फ्री टाइम में पैकिंग बिजनेस करके घर का खर्चा चला सकते हैं.
  • इस व्यवसाय के लिए आपको किसी भी प्रकार के खास परीक्षण की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है.

यहां तक हमने आपको यह समझाने की कोशिश की है Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Karte Hai और घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए. अब हम यह जानेंगे की कौन सी कंपनी है जो आपको पैकिंग का काम दे सकती है और कंपनी से जुड़ने के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होगी.

कोन कोन सी कंपनी देती है पैकिंग का काम

Ghar Baithe Packing Ka Kam करके आप आत्मविश्वास और आत्मनिर्भर बन सकते हैं. इसके लिए कई प्रकार के कंपनियां पैकिंग का काम देती है. जिनमें से बिंदी, चाय पत्ती, चॉकलेट, अगरबत्ती, मसाले, नमकीन की कंपनियां पैकिंग का ज्यादातर काम देती है. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि यह कंपनी खुद आपके घर तक सारा सामान लेकर आती है और काम पूरा हो जाने के बाद पूरा सामान आपके घर से लेकर भी जाती है. जो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है.

इस प्रकार से आप Ghar Baithe Packing Ka Kam करके 30,000 से 40,000 महीने तक आसानी से कमा सकते हैं. पैकिंग का काम कोई छोटा मोटा काम नहीं बल्कि कई कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट की पैकिंग के लिए लोगों की खोज में रहती है. इसको करने के लिए आपको कोई भी उम्र का बंधन नहीं होता.

पैकिंग के काम को आप घर से आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए लगने वाला सभी खर्चा कंपनी ही उठाती है. इस काम के लिए आपको मिलने वाली मासिक तनख्वाह भी हजारों में होती है. यह काम आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. इसको पूरा करने के लिए आपको समय सीमा भी दी जाती है.

Packing Company से जुड़ने के लिये जरूरी दस्तावेज

यदि आप Ghar Baithe Packing Ka Kam करना चाहते हैं लेकिन कंपनी से जुड़कर तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होगी जैसे कि,

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता डिटेल

जाने यह: Ek Din me 5000 Kaise Kamaye – घर बैठे रोजाना 5000 रुपये कमाने के सबसे आसान तरीके

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे बढ़ाये

यदि आपको पैकिंग के इस बिजनेस से ज्यादा फायदा होने लगे तो आप इस काम को और भी आगे बढ़ा सकते हैं. आप पाउच पैकिंग या फिर अलग-अलग पैकिंग की मशीन भी लगा सकते हैं. मशीन के इस्तेमाल से आप की उत्पादन क्षमता तो बढ़ेगी लेकिन साथ ही साथ पैकिंग भी अति सुंदर और फाइन होगा. धीरे-धीरे आप अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए अपने नीचे कुछ आदमी को रख सकते हैं जिससे आपका काम ज्यादा और अच्छा हो सके.

शुरुआत में आप एक ही कंपनी के लिए काम करें लेकिन अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप एक से ज्यादा कंपनी में ज्वाइन होकर पैकिंग का बिजनेस आगे बढ़ा सकते हैं और घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं.

खुद का Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare

पैकिंग का बिजनेस शुरू कर कर पैसा कमाना काफी आसान है. इस बिजनेस को आप किसी कंपनी के साथ Join होकर भी कर सकते हो और आप चाहे तो अपना खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं.

खुद का Ghar Baithe Packing Ka Kam करके पैसे कमाने के लिए आपको पैकिंग करने का सामान भी खुद खरीदना होगा इसके लिए आपको कोई भी कंपनी कोई भी पैसा नहीं देगी. आप जो भी सामान बेचना चाहते हैं वह भी आपको खुद खरीदना होगा. आपको नीचे दिखाए गए Steps को Follow करना है.

  • रिमेडी खरीदें
  • पैकिंग का सामान खरीदें
  • रिमेडी पैक करें
  • पैकिंग किए सामान को बेचे

Also Read: Uber Cab क्या है? Uber me Bike Kaise Lagaye – जाने हिंदी मे

पैकिंग के कम के लिये अंतिम शब्द

दोस्तों, अंत मे यह उम्मीद करता हूं कि आपको Ghar Baithe Packing Ka Kam Kaise Kare और Ghar Baithe Packing Ka Kam Karke Paise Kaise Kamaye उसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी. हमारे हमेशा कोशिश रहती है कि हम अपने रीडर्स को एकदम सटीक और पूरी जानकारी प्रदान करें.

इसीलिए आपका समय भी बच सके और आपको इंटरनेट में कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत भी ना पड़े. यदि आपको आज का यह लेख बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर इसे शेयर करें ताकि वह लोग भी जान पाए की Packing Ka Kam Kaise Karte Hai.

मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

आपके लिये:

1 thought on “घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए |पैकिंग का काम कैसे करते है”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap