Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीके

हेलो दोस्तों, आपका crazyhindi.com में एक बार फिरसे स्वागत है। हम आपको इस पोस्ट में यह बताने जा रहे है कि Gav me paise kaise kamaye? ( गांव में पैसे कैसे कमाए? ) , गांव में पैसे कमाने के तरीके, Gav me kya business kare?, Business ideas for village in hindi, अगर आप भी यह जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरी पढिये।

भारत के ज्यादातर लोग गांव में रहते हैं और कई लोग हमसे है यह सवाल पूछते हैं कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? (Gav me kya business kare?) या फिर गांव में पैसे कैसे कमाए? (Gav me paise kaise kamaye? इसीलिए हम गांव में पैसे कमाने के तरीके विषय पर बहुत ही विस्तार पर चर्चा करने वाले हैं। गांव में चलने वाले बिजनेस तो बहुत है लेकिन उनकी जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

गांव से शुरू करने के लिए बहुत सारे business है जैसे की- सब्जी और फल की दुकान, मिठाई की दुकान,  किराना दुकान, कपड़े की दुकान, मोबाइल एक्सेसरीज दुकान, हार्डवेयर दुकान, डेरी व्यवसाय और भी बहुत। ऐसे ही गांव में पैसा कमाने के कई तरीके हम आज आपको बताने वाले है।

Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीके

गांव में क्यों बिज़नेस करे?

आज भी 2020 में भारत के ज्यादातर आबादी गांव में रहती हैं और गांव का माहौल और इंफ्रास्ट्रक्चर शहरों से काफी अलग होता है इसलिए ऐसा भी हो सकता है कि जो सामान शहर में ज्यादा बिकता है वह सामान गांव में ज्यादा ना बिके और जो सामान गांव में ज्यादा बिकता है वह शहर में ना बिके।

गांव में इसलिए व्यापार करना चाहिए क्योंकि छोटे-छोटे जरूरत के लिए गांव के लोगों को शहर में जाना पड़ता है। और अगर हम उस जरूरत को गांव में ही पूरा कर सकते हैं तो गांव के लोगों का और आपका दोनों काफी फायदा हो सकता है।

इस तरह कह सकते हैं कि गांव में पैसे कमाने के लिए बहुत सारी Opportunities या तरीके है। गांव में चलने वाले बिजनेस के ऑप्शन तो बहुत है लेकिन उसे चलाने के लिए आपको थोड़ा रिसर्च करनी पड़ेगी। अगर आपके गांव का Development हो रहा है और गांव और शहर के बीच की दूरी कम हो रही है तो आप अपने Business को शहर तक भी फैला सकते है।

आशा करता हु अब आपको पता चल गया होगा की गांव में क्यों बिज़नस करे? तो चलिए अब जानते है कि Gav me kya business kare? और Gav me paise kaise kamaye

यह भी पढ़े : 41 Best & small Business Ideas in Hindi-कम खर्च मे बिज़नेस के लिये बेहतरीन आइडियाज

गॉव में Business करने का सही तरीका

वैसे तो आपको आगे इस लेख में बताया जायेंगा की कोंसे बिज़नस उचित है गाव में लेकिन फिर भी गाव में बिज़नस शुरू करने से पहले कई चीजो का ध्यान रखना पड़ता है उदहारण के डोर पर Investment आदि.

अगर आप भी गाव में बिज़नस करना चाहते है तो आप कम से कम Investment यानि कम से कम पैसे रोके. ऐसा करने से आपका Loss होने की संभावना 75 प्रतिशत कम हो जाती है और आप अपने बिज़नस को बिना डरे आगे बाधा सकती है. जैसे आपका बिज़नस चल जाता है आप उनमे और पैसे रोक कर अपने बिज़नस को बड़ा भी कर सकते है.

अगर आप गाव में ऐसा बिज़नस शुरू कर रहे है जो केवल आपका ही है वहा और किसी ने भी यह बिज़नस न किया हो तो आप उनका लाभ मत उठाइए, आपको इजाराशाही न करके लोगो में विश्वास पैदा करना है. अगर आप अपना बिज़नस बढ़ाना चाहते हो तो आपको लोगो के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए. अगर कोई आपसे उधर भी मागे तो use दे देना चाहिए ताकि आपके ऊपर उनका विश्वास बना रहे.

गाव में Business करने की जरूरी बाते ध्यान रखे

  • सबसे पहली बात, आप इन बिज़नस में कितना Invest कर सकते है ?
  • आपके गाव क्या चीज की ज्यादा डिमांड है ?
  • डिमांड के अनुशार माल कहा से लाये जिससे कम से कम पैसे इस्तमाल हो…
  • सबसे बढ़िया गुणवत्ता का माल लाये.
  • गाव में किस बिज़नस का सबसे ज्यादा Competition है ?
  • बिज़नस शुरू करने के लिए सही जगह का अनुमान लगाये..
  • गाव में लोगो की खरीद शक्ति कितनी है ?

ऊपर बताइ गई बाबतो का आप अच्छे से विचार करे बाद में अपना बिज़नस शुरू करे. ताकि आप अपने बिज़नस में अछि खासी तरकी कर सके और पैसे कम सके.

Gav me kya / konsa business kare?

गाव में पैसे कमाने के लिए बहुत से तरीके हो सकते है लेकिन पहले हमें यह जान लेना चाहिए की गांव में कौनसा बिजनेस करे (Gav me kya business kare) जो हमे कम Investment में ज्यादा मुनाफा दे।

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी ज्यादा आर्थिक गतिविधि कृषि से जुड़ी हुई ही है। कृषि क्षेत्र देश के इकॉनमी को बहुत बड़ा सपोर्ट देती है। आपको गांव में कोई भी बिजनेस करने के लिए कोई भी Regulations, Paperwork और infrastructure के बारे में जय्दा सोचने की ज़रूरत नहीं है।

तो चलिए अब जानते है कि Gav me paise kaise kamaye? (गांव में पैसे कमाने के तरीके) या गांव में करने लायक बिजनेस कोनसे है।

यह भी पढ़े: Duniya Ka Sabse Achha Business Konsa Hai ? सबसे ज्यादा मुनाफा वाला Business क्या है

1. मुर्गी पालन – Poultry Farm

गांव में पैसे कमाने के तरीके

ग्राम्य विस्तार में मुर्गी पालन एक बहुत ही अच्छा विचार है। और इस से आपको कुछ अतिरिक्त आय (एक्स्ट्रा इनकम) प्राप्त होगी।

और साथ में मुर्गी के मल का उपयोग आप मशरूम की खेती में भी कर सकते हो। और उसका उपयोग कंप्रोस्ट खातर के रूप में उपयोग करके आप फसल कि उत्पादकता में बढ़ोतरी भी कर सकते हो।

अगर आप चाहे तो केंद्रीय पक्षी अनुसन्धान संस्थान, इज्ज़तनगर बरेली से विकसित उन्नत प्रजाति श्यामा, निर्भीक, उपकारी, तथा हितकारी का उछेर करे उसके पालन में जो भी खर्च आएगा वो आप 4 या 5 महीने में मुर्गा बेचके कर सकते हो।

मुर्गी पालन करना एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। आजकल सभी गांव में मुर्गी फार्म पाया जाता है क्योंकि यह बिजनेस बहुत ही लाभदायक और आसान है। Poultry Farm बिजनेस खोलने में ज्यादा पैसे और जमीन की जरूरत नहीं होती है। बस आपको थोड़ी सी जगह चाहिए जिसमें आप छोटे से चिकन को रख सके जब तक वह बिक ना जाए।

मुर्गी पालन के लिए आपको छोटे-छोटे चीजों को खरीदना पड़ता है और इसके बाद आप उनके अंडे को बाजार में बेच सकते हैं। इसके अलावा कई लोग देसी मुर्गी को पालते हैं और उन्हें मार्केट में 1000 से 2000 रुपए तक में बेच देते हैं।

यह बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में थोड़े पैसे रोकने पड़ेंगे। अगर आप इससे ज्यादा पैसा कमाना चाहे तो आप मुर्गी पालन से कमाए हुए पैसों को इसी में ही मल्टिप्लाई करते रहिए। इससे आपका बिजनेस बढ़ता रहेगा और बेबी बढ़ती रहेगी।

मुर्गी पालन में लोगो की भी कम आवश्यकता लगती है। इसलिए गांव में पैसे कमाने के लिए बिजनेस में यह अच्छा तरीका है।

Related Article: Ek Din me 5000 Kaise Kamaye – घर बैठे रोजाना 5000 रुपये कमाने के सबसे आसान तरीके

2. Water Supply Business

आजकल गांव में RO वॉटर सप्लाई का बिजनेस बहुत तेजी से फैल रहा है क्योंकि गांव के लोग अब तक हैंडपंप के पानी को पीते थे। जो लेकिन अब प्रदूषित हो गया है। लोग भी अपनी सेहत को लेकर बहुत ही सावधान हो गए हैं और हम सब भी यह जानते हैं कि जीवन में पानी का कितना महत्व होता है।

इसलिए आप गांव में RO वाटर सप्लाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं आपको सिर्फ एक वॉटर प्यूरीफायर और फ्रीजर खरीदना होगा उसके बाद आप पानी को किसी भाड़े की गाड़ी से सप्लाई कर सकते हैं या फिर आप गांव के छोटे से बाजार में जितनी भी दुकान होती है उनको पानी की बोतल प्रोवाइड करके भी पैसे कमा सकते हैं।

गांव में खेतों की संख्या बहुत ज्यादा होती है लेकिन कई खेतों में फसल को देने के लिए पानी उपलब्ध नहीं होता है। जिसके कारण बहुत सारे खेत सूखे की चपेट में आ जाते हैं।

इस वजह से किसानों का नुकसान होता है। अगर आपके गांव में यह समस्या है तो आप इसका समाधान गांव में पाइप लाइन बिछाकर कर सकते है। जो हर एक खेत से जाकर गुजरे और उनके खेतों में पानी डालने आपको पैसे मिलेंगे।

अगर यह आप यह बिजनेस शुरू करते हो तो आपको सिर्फ पाइप लाइन बिछाने के लिए पैसे लगेंगे क्योंकि पानी आप गांव के किसी तालाब या फिर नदी से भी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े : Rummy Game kya hai? Rummy Game खेल कर पैसे कैसे कमाए – जाने हिंदी मे

3. मछली पालन

 gav me kya business kare

गांव में तालाब और खेत के लिए बनाए जाने वाले तालाबों की कमी नहीं होती है। लगभग हर एक गांव में एक तालाब होता है जहां पर आप मछली पालन का व्यवसाय कर सकते हैं। मछली पालन व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसायों में से एक माना जाता है। इसे आप आसानी से अपने गांव में शुरू कर सकते हैं।

अगर आप मछली पालन का व्यवसाय करना चाहते हो तो आपके लिए एक समय पत्रक (टाइम टेबल) तैयार किया है जिसके जरिए आप सही ढंग से मछली पालन कर सकेंगे।

पहली तिमाही (अप्रैल, मई या जून के महीने का समय)

इस समय में आप मछली पालन करने के लिए एक उपयुक्त तालाब का चयन कीजिए फिर उस तालाब में कई बुनावस्यक जलिय वनस्पति होगी उसकी सफाई तालाब की जमीन में हो सके तो सुधार। जमीन में सुधार के लिए आप चाहे तो मत्स्य पालक विकास अभिकरणों की मदद लीजिए उससे आपको आर्थिक एवं तकनीकी मदद मिलेंगी।

दूसरी तिमाही (जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर के महीने का समय)

अब तालाब में मछली बीज डालने से पहले पानी कि जांच करवाए। इसके लिए पनिका PH क्रम 7.5 से 8 तक होना चाहिए एवं पानी में ऑक्सीजन का प्रमाण 5 मिलीग्राम पर लीटर होना चाहिए।

पानी के जांच के बाद तालाब में 25 से 50 मिलीमीटर के आकार के 10,000 से 15,000 मछली बीज डाले।

पानी में उपलब्ध खाने की जांच कीजिए। खाद के लिए गोबर की खाद के प्रयोग के 15 दिन बाद सामान्यत: 49 किलोग्राम/हेक्टर/मास की दर से एन.पी.के. खादों (यूरिया 20 किलोग्राम, सिंगिल सुपर फास्फेट 25 किलोग्राम, म्यूरेट ऑफ पोटाश 4 किलोग्राम) का प्रयोग कीजिए।

तीसरी तिमाही (अक्टूबर, नवम्बर एवं दिसम्बर के महीने का समय)

अब इस समय के दौरान मछली कि वृद्धि होनी चालू हो जाएगी तो आप मछली वृद्धि दर की जांच कीजिए। अगर आपको कोई मछली में रोग दिखाई दे तो तुरंत उसके निवारण के लिए आगे बढ़े। अब ग्रास कार्प मछली के लिए वनस्पति खोराक यानिकि लेमरा, हाइड्रिला, नाजाज, सिरेटोजाइलम आदि का प्रयोग कीजिए

चोथी तिमाही (जनवरी, फरवरी एवं मार्च के महीने का समय)

अब इस समय में बड़ी मछली की निकास कीजिए या बिक्री कीजिए और आपने अगर बैंक से लोन ली है तो उसके व्याज की भरपाई कीजिए और ग्रास कार्प मछली के एक हेक्टर दर करीब 1500 बीज डालिए। और उसके साथ पूरक आहार दीजिए।

इसके लिए आप थोड़ी सी जमीन की आवश्यकता होगी जहां पर आप गड्ढा खोदकर उसमें मछली का पालन कर सकें या फिर आप गांव के तालाब को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहरों में मछली की मांग ज्यादा होती है इसलिए इस व्यवसाय मैं आमदनी भी ज्यादा रहेगी। मच्छी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार भी कम व्याज पर लोन देती है।

इसलिए अगर आपके पास जमीन नहीं है तो भी आप यह व्यवसाय कर सकते हैं मच्छी पालन में लगत आपके व्यवसाय पर निर्भर करती है यानी कि जितना बड़ा व्यवसाय होगा उतनी बड़ी लगत।

आप एक तालाब को 20 से 25 हजार में बनवा सकते हैं और साथ में मछली के लिए बीज और अन्य खोराक जोड़कर आप 50 से 60 हजार रुपए में एक छोटा मछली पालन व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यह व्यवसाय की खास बात यह है कि मछली पालन लगभग सभी सीजन में किया जाता है और आप एक तालाब में कम से कम 1 साल में दो बार मछली पालन कर सकते हैं। जिससे आप लाखों रुपया कमा सकते हैं। तो चलिये अब Gav me paise kaise kamaye? या गांव में पैसा कमाने के ज्यादा तरीके जानते हैं।

यह भी पढ़े: घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए |पैकिंग का कम कैसे करते है

4. टेंट हाउस बिजनेस

यह बिजनेस भी काफी तेजी से चलने वाला बिजनेस है क्योंकि हम सब लोग जानते हैं कि गांव में शहरों की तरह मैरिज हॉल नहीं होते हैं और लोग किसी भी फैमिली फंक्शन को अपने घर पर ही करते हैं।

इसलिए शादी विवाह के सीजन के दौरान आप टेंट हाउस के बिजनेस के द्वारा बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यह बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको सिर्फ एक बार ही पैसा लगाने की जरूरत होती है अगर एक बार सामान खरीद लेते हैं तो वह कई सालों तक चलता है।

छोटी से छोटी शादी में भी टेंट हाउस कम से कम 30 से 35 हजार में बुक होता है। शादी की सीजन में इस बिजनेस से काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है और बाकी सीजन में भी यदि बिजनेस की डिमांड अच्छी रहती है।

टेंट हाउस बिजनेस का एकऔर फायदा यह है कि आपको पैसे भी एडवांस में मिलते है। और कई बार महीनों की बुकिंग भी एक साथमे हो जाती है। इस लिए अगर आपके पास कोई खाली जमीन पड़ी है या आपके मनमे यह सवाल है कि Gav me paise kaise kamaye तो फिर टेंट हाउस बिजनेस आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़े : Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

5. Milk Dairy

दूध की डेरी का बिजनेस पैसा कमाने के लिए बहुत ही आसान है। गांव में गाय और भैंस लगभग हर घर पर पाइ जाती है। लेकिन अधिकतर लोग गाय और भैंस को अपनी जरूरत के लिए पालते है। लेकिन आप थोड़ी ज्यादा गाय और भैंस रखे तो आप अपनी मिल्क डेयरी खोल सकते हैं।

इसके द्वारा मिलने वाले दूध को आप भाड़े की गाड़ी से या फिर किसी और ट्रांसपोर्ट की सुविधा से शहरों में बेच सकते हैं क्योंकि शहरों में शुद्ध दूध की मांग बहुत ज्यादा होती है और वह बिकता भी महंगा है।

मिल्क डेयरी के बिजनेस को खोलने के लिए आपको सिर्फ तबेले और उन्हें खाने के लिए चारे की आवश्यकता होती है। दूध डेरी बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट करके ज्यादा पैसा कमाने के लिए यह सबसे उत्तम विकल्प है।

दूध की डेरी खोलने का दूसरा प्रकार है कि सीधे दूध की कंपनियों से दूध लेना और उनके प्रोडक्ट को गांव में या फिर शहरों में सप्लाई करना इसमें आपको कम कमीशन मिलता है लेकिन यह भी बहुत ही फायदेमंद होता है।

यह पढ़े: प्रेशर कुकर फटने का मूख्य कारण क्या है? जाने इससे बचने के कारण

6. Mini Cinema

ज्यादातर गांव में या फिर गांव के नजदीक में कोई भी सिनेमाघर नहीं होते हैं। अगर आपके गांव के आसपास में भी कोई सिनेमाघर नहीं है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। आपको यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए सिर्फ एक कंप्यूटर और एक प्रोजेक्टर की आवश्यकता पड़ेगी।

कोई खली जगह में आप एक हॉल जिसमे कमसे कम 50 60 लोग बैठ सके बनाकर आप कोई भी मूवी जो नई नई रिलीज हुई है वह ऑनलाइन डाउनलोड करके गांव में दिखा सकते है। आप प्रोजेक्टर के द्वारा गांव के लोगो में जाग्रति भी फैला सकते है। इनसे वह लोग आधुनिक टेक्नोलॉजी से परिचित हो पाएंगे।

किसानो को खेती और बियारन से जुड़े वीडियो भी दिखा सकते है। आप प्रत्येक फिल्म के लिए कमसे कम 20 से 50 रुपए तक चार्ज करके 1 या 2 हप्ते में ही अपना खर्च निकाल कर कमाई करने चालु कर देंगे। इसके अलावा एक दिन में आप तीन से चार show दिखा कर भी अपने सिनेमा को चला सकते है।

हमारी राय में अगर आप gav me paisa kamane ke liye kya business kare? ढूंढ रहे है तो गांव में पैसे कमाने के लिए यह एक अच्छा उपाय है।

Also Read: Zomato Delivery Boy Kaise Bane? Zomato मे Job कैसे करें?

7. General Store

आप सब लोग जानते होंगे की गांव में बहुत से लोग ऐसे होते है कि जो अपनी छोटी छोटी चीजो को लेने के लिए शहर में आते है। रोजमरा के जीवन में उपयोगी होने वाली वस्तु भी कई गांव में नही मिल पाती है।

इसलिए अगर आप अपने गांव में जनरल स्टोर की दुकान खोलेंगे जिसमे जीवन जरुरी सभी वस्तु उपलब्ध हो तो आप की दुकान बहुत ही चलेगी और आप इससे बहुत प्रॉफिट कमाएंगे।

शरूआत में आप अपनी पूंजी के अनुसार छोटी छोटी चीजे जैसे की शैम्पू, साबुन, क्रीम, ब्रश, वाशिंग पाउडर आदि बेच सकते है और मुनाफा बढ़ने के बाद आप उनमे बढ़ावा कर सकते है। आपको जनरल स्टोर खोलने के लिए सिर्फ 10, 20 या 50 हजार रुपए लगेंगे वह आपकी वस्तुओ की संख्या पर आधार रखता है।

यह जनरल स्टोर से खरीदी करने के लिए आसपास के गांव से भी लोग आएंगे और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है क्योंकि इन सभी चीजो पर मार्जिन ज्यादा होता है। हमारी राय में जनरल स्टोर गांव में पैसे कमाने के तरीके (gav me paise kamane ke tarike) में से सबसे सफल और आसान है।

यह पढ़े: Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi – पैसे कमाने के तरीके

8. सब्जी और फूलों की खेती

गांव में सब्जी और फूलों की खेती के लिए आपको सिर्फ थोड़ी जमीन की अबश्यकता पड़ेगी। आजकल सरकार भी हर जगह कृषि केंद्र खोलकर किसानों की मदद कर रही हैं।इस तरह से आप सब्जी की खेती करके उन्हें कृषि बाजार में आसानी से बेच सकते हैं। कृषि बाजार में कम जमीन में से अधिक पैदावार कैसे ले उनके तरीके भी सिखाए जाते हैं।

आजकल फूलों की मांग भी हर जगह बढ़ रहे है। सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे, जासमीन जैसे कई फूलों की खेती लाभदायक होती है। फूल विक्रेता या कंपनियों को संपर्क करके आप फूल आसानी से बेच सकते हैं। इसके अलावा फूलो को जल्दी से उगाने के लिए आप ग्रीन हाउस भी बना सकते है।

अगर आप गांव में कम पूंजी में पैसा कमाने के लिए बिजनेस ढूंढ रहे है तो फूल और सब्जी की खेती एक असरकारक उपाय है।

आशा करता हूं कि अब आपको गांव में पैसे कैसे कमाए? (Gav me paise kaise kamaye) और गांव में पैसे कमाने के तरीके पता चल गए होंगे। यहां पर हम कुछ और ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जो आप गांव में कर सकते हैं।

For further Reading : 51 Best Small Business Ideas

9. गांव मे ही कंप्यूटर सेंटर शुरू करके पैसे कमाए

जब से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है लोगों में कंप्यूटर सीखने की इच्छा और भी बढ़ गई है. आज गांव में भी हर बच्चा कंप्यूटर सीखना चाहता है. यदि आप भी यह सोच रहे हो कि Gav Me Paise Kaise Kamaye तो कंप्यूटर सेंटर खोल के आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर सीखना होगा उसके बाद आप एक छोटा सा कंप्यूटर सेंटर शुरू करके दूसरे लोगों को कंप्यूटर का नॉलेज दे सकते हैं.

गांव में पैसे कमाने के तरीके में यह तरीका आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है. जब ज्यादा बच्चे आपके पास आने लगे तो धीरे-धीरे आप अपने कंप्यूटर सेंटर को बड़ा कर सकते हैं. उसके बाद आप इसे कमाए हुए पैसों को उसी में लगाना शुरू कर दीजिए जिससे आपका बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ने लगे. यह भी गांव में पैसे कमाने का अच्छा तरीका हो सकता है.

10. Coaching Class/Tuition

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, सभी लोगो के पास कोई ना कोई Talent तो जरुर होता है. उसी प्रकार सभी लोगो ने School में पढाई तो की ही होंगी. School में कई सारे Subjects आते है. उसमे से आपको कोई न कोई Subject तो जरुर पसंद होगा. अगर कोई व्यक्ति सबसे Fast Sum को Solve करता है तो वो गणित में होशियार है.उसी तरह कोई व्यक्ति को रसायन के बारे में जानकारी है तो उसमे रशायण शाश्त्र का ज्ञान है. अगर आपको कोई भी subject पसंद है और आप उसमे माहिर है तो आपको यह कार्य करने से कोई नहीं रोक सकता.

आपको केवल एक Room, कुछ कुरशिया(Chairs), लिखने के लिए Board, Marker, Duster, आदि कुछ छोटी मोटी चीजे की जरुरत पड़ती है. बाद आप अपने गाव के बच्चो को अपने Class में बुला कर use पढ़ा कर अच्छे खासे पैसे Fees के रूप में कमा सकते हो. इसमें आपको केवल कुछ ही घंटे तक का कार्य करना रहता है. बाद में आपका यह कार्य Success होता है तो आप कुछ Teachers भी हायर कर सकते हो.

तो मेरे ख्याल से यह Business Gav Me Paise Kamane का best तरीका है.

11. Dance Classes/Music Classes

जैसे की आप सबको मालूम है की, आजकल हर एक Talent पर आप अपना Business कर सकते है. अगर आपके पास कोई हुनर है. और आपको लगता है की आप उस हूनर को दूसरो को सिखा कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. जो की अपने आप में एक बड़ी बात है.

अगर आप Dance करने में माहिर है और आप जानते है की, आप दूसरो को अपना ये हुनर सिखा सकते है तो, आपको Dance Class शुरू कर देना चाहिए. इसमें आपको एक छोटा सा Hole चाहिए और आपको छोटी सी Music System लेने की जरुरत पड़ती है. जिसमे आप Dance के लिए गाने बजा कर अपने Dance Steps को सिखा सके.

उसी तरह आपको Music Class के लिए कुछ Musical Instruments की जरुरत पड़ती है.

मुझे यकीन है की आपको यह Gav me Paise kaise kamaye इसके तरीके के बारे में अच्छे से समज में आ गया होगा. उसी तरह आपको हम गाव में पैसे कमाने के अन्य तरीके भी बताता हु.

12. गांव में पैसे कमाने के अन्य तरीके

अगर आप ऊपर बताए गए गांव में पैसे कमाने के तरीके से संतुष्ट नहीं है या फिर यह सब तरीके आपके लिए फायदेमंद नहीं है तो यहां पर हम कुछ और अन्य तरीके बताने वाले हैं जी जिससे आपके मन में गांव में क्या बिजनेस करें? (gav me kya business kare in hindi) यह प्रश्न नहीं रहेगा।

  • बकरी पालन
  • एलोवेरा की खेती
  • मशरुम की खेती
  • कपड़े का व्यवसाय
  • बर्तन का व्यवसाय
  • मधुमक्खी पालन

गांव में कोनसा बिजनेस चालु करे – Tips

गांव में जो बिजनेस की बात आती है तब सब लोग एक ही तरह के बिजनेस करना शुरू कर देते हैं। और गांव में उस बिजनेस का कंपटीशन बढ़ जाता है लेकिन लोग ऐसे बिजनेस की तलाश नहीं करते जो फायदेमंद हो सके। गांव में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ टिप्स दिए गए है।

उसे बिजनेस शुरू करने से पहले जरूर से पढ़ ले।

  • किस सामग्री की मांग ज्यादा है.
  • बिजनेस में कम्पटीशन
  • बिजनेस के लिए सही जगह
  • गांव में बिजनेस के लाभ
  • कंपीटिटिव का इन्वेस्टमेंट
  • कंपीटिटिव के खरीददार कौन कौन है.

यह टिप्स को आप सबसे पहले ध्यान में रखे क्योकि यह सभी प्रकार के बिजनेस की नींव होती है।

Also Read: Uber Cab क्या है? Uber me Bike Kaise Lagaye – जाने हिंदी मे

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि आपको Gav me kya business kare?, Gav me paise kaise kamaye (गांव में पैसे कैसे कमाए) सभी के उत्तर सही से मिल गए होंगे।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीक ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

एक कदम आत्मनिर्भर भारत की और !!

यह पढ़े: Shauchalay Ke liye Online Avedan Kaise Kare | शौचालय के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – 2020 मे

4 thoughts on “Gav me Paise Kaise Kamaye? | गांव में पैसे कमाने के तरीके”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap