FUP Ka Full Form Kya Hai | FUP Meaning in Hindi

FUP Meaning in Hindi ( FUP Ka Matalab): नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह आपके लिए बहुत ही खास और जानकारी भरा होने वाला है. दोस्तों, आपने कभी ना कभी FUP के बारे में जरूर सुना होगा. लेकिन ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको FUP Full form के बारे में जानकारी नहीं है. अगर आप भी उन लोगों में से एक है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े. क्योंकि आज हम FUP Meaning in Hindi के बारे में बहुत सारी जानकारी देने वाले है.

जाने FUP का मतलब क्या है? FUP Meaning in Hindi

हो सकता है आप में से बहुत सारे लोगों ने FUP के बारे में अभी तक कुछ भी सुना नहीं होगा. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि FUP शब्द Mobile Internet, Telecom या फिर Branded Plans में सुनने मिलता है.

बहुत सारे Internet Service Providers द्वारा उनके प्लान में कुछ FUP लिमिट रखी जाती है, यदि आप Jio के कस्टमर है तो आपने जिओ के प्लान में भी Jio to non Jio FUP limit लिखा देखा होगा. अभी शुरुआत से जानते हैं कि FUP Ka Full form kya hai & FUP Meaning in Hindi.

Also Read this: PPC Kya Hai in Hindi? PPC का मतलब क्या है इसका Full Form

FUP Full Form in Hindi ( FUP Ka Full Form kya hai)

FUP Ka Full Form “Fair Usage Policy” है. यानी कि Fair Usage Policy Internet Service Provider द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला एक शब्द है. यह शब्द संबंधित Broadband service Providers द्वारा प्रदान की जाने वाली समिति इंटरनेट योजनाओं के लिए Bandwidth cap यानी Data Cap को परिभाषित करता है.

इसी के साथ साथ Fair Usage Policy Broadband Provider द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किए जाने वाली एक बहुत अच्छी नीति है. जो यह सुनिश्चित करती है कि कोई भी कंपनी का प्रत्येक ग्राहक Moderation में Mobile का Data का उपयोग करता है. इस प्रकार के FUP Ka Full Form “Fair usage policy” है.

Also Read This: RPM Full Form in Hindi – RPM का मतलब क्या होता है?

FUP Kya Hota Hai?

एक प्रकार से FUP एक Limitation होता है. जो किसी भी Network Company द्वारा अपने Pack पर लगाई गई सीमा का एक प्रकार है. जिसमें उपयोगकर्ता यानी कंपनी का User लिमिट में किसी कंपनी के Internet Pack या Calling Pack का सही प्रकार से उपयोग कर सकें.

अगर कोई भी कंपनी अपने प्लान में FUP नहीं लगाती तो हो सकता है कि उस कंपनी को बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़े. इसी कारण हर कंपनी के द्वारा FUP सीमा लगाई जाती है.

उदाहरण के तौर पर यदि आप Jio के Customer है और अगर आपने 1.5gb प्रतिदिन का Data Plan Purchase किया है तो आपने देखा होगा की 1.5gb खत्म होने के बाद भी आप इंटरनेट इस्तेमाल कर पाते हैं. लेकिन आपके इंटरनेट की स्पीड घटकर 120 kbps पर ही चली जाती है. जबकि इस लिमिट को क्रॉस करने से पहले आपकी स्पीड 8 से 12 mbps तक जा सकती है.

जिओ के सभी प्लान के साथ आप Jio to Jio Unlimited calls तो कर सकते हैं. लेकिन Jio to Non Jio Call के लिए आपको FUP यानी Fair Usage Policy के साथ मिनट दिए जाते हैं. इसका मतलब यह है कि जियो अन्य नेटवर्क को कॉल करने पर यह मिनट का उपयोग करता है.

इसी लिए ऐसी बहुत सारी Broadband और Mobile Internet Company अपने Unlimited Plan में FUP Limit के बाद Post FUP Speed पर Data दे सकती है. अब आपने FUP meaning in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली होगी.

Jio Company Me FUP Limit ko kaise Increase kare?

अगर आपको अपने मोबाइल में FUP Limit को Increase करना चाहते तो आप निचे दिए गए Steps को Follow करें. सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपनी FUP Limit को Increase कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Jio App को Open करें.
  • ओपन हो जाने के बाद Home page के टेलीकॉम सेक्शन Recharge पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा वहां 4G Data Voucher पर क्लिक करें.
  • 4G Data Voucher में अपनी आवश्यकता के अनुसार आप Plan Select कर ले और रिचार्ज करें. अब आपके Jio में FUP Limit Increase हो जाएगी.

Also Read This: RPF Full Form in Hindi | RPF का Full Form क्या है? और RPF की सभी जानकारी हिंदी मे

FUP के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब

FUP कौन सेट करता है और उसकी Limit कितनी होती है?

कोई भी कंपनी के Limit Operator द्वारा FUP Limit सेट की जाती है. और यह अलग-अलग प्लान के हिसाब से अलग-अलग सेट की गई होती है. ताकि यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार रिचार्ज कर सके और FUP की लिमिट को Decrease और Increase कर सके.

FUP Limit ख़त्म हो जाने के बाद क्या होता है?

लिमिट खत्म होने के बाद आप दूसरे Operator के User को कॉल नहीं कर पाते. जैसे कि आप अगर Jio के यूजर है तो इसी पर लिमिट खत्म हो जाने के बाद आप Airtel, Idea, Vodaphone इत्यादि यूजर को कॉल नहीं कर पाओगे. लेकिन आपने अपने नंबर में पैसे डलवा रखा है तो निर्धारित Call Rate के हिसाब से आपके पैसे कटते रहेंगे.

Conclusion:

उम्मीद करता हूं कि आज को आपका हमारा यह आर्टिकल FUP Meaning in Hindi यानी FUP Ka Matalab Kya Hai बहुत पसंद आया होगा और आपको इसमें से काफी सारी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी.

यदि आपको यह लेख बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस जानकारी के बारे में जान सके और FUP Full form यानी FUP Ka Full form kya hai इसके बारे में जान सके. हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि हम हमारे Readers को एकदम सही और सटीक जानकारी प्रदान करें. ताकि आप लोगों को इंटरनेट पर कहीं और जाकर सर्च करने की जरूरत ना पड़े और आपका समय भी बच सके.

अगर अभी भी आपके मन में Jio to Not Jio fup meaning in Hindi क्या होता है इसको लेकर कोई सवल है तो Comment Box में जरूर बताएं. हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे. आज के लेख में बस इतना ही. मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap