फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें? Step by Step पूरी जानकारी हिंदी मे जाने

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि फेसबुक क्या है? और फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें यानि Facebook Par Story Kaise Lagate Hain? अगर आप नहीं जानते तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख में आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि Facebook Par Story Kaise Dalte Hain.

आप सब लोग Facebook के बारे में जानते ही होंगे और फेसबुक का इस्तेमाल भी कर रहे होंगे. फेसबुक का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है लेकिन अभी भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना नहीं आता. और उन लोगों को यह भी पता नहीं है कि Facebook Par Story Kaise Add Kare. इसीलिए आज इस लेख में Facebook Story के बारे में शुरुआत से लेकर अंत तक सब कुछ जानने वाले हैं. तो चलिए बिना टाइम गवाए शुरू करते हैं फेसबुक पर स्टोरी कैसे बनाएं.

>> Whatsapp बिज़नेस एप्प क्या है? – Whatsapp Business Account Kaise Banaye

Facebook क्या है?

फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर Social Media Platform है. यह एप्लीकेशन हमें बहुत अच्छे Features Provide करता है. Facebook पर हम Video Call और Voice Call जैसे फीचर्स भी प्राप्त होते हैं जो हमारे लिए बहुत ही अच्छे साबित हो रहे हैं. इस App के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ Chat भी कर सकते हैं. साथ में इसमें आप अपने YouTube Video या फिर कोई और Post भी Share कर सकते हैं. यहां आप नए नए दोस्त बना सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आप किसी की भी Friend Request को Accept कर सकते हैं और दुनिया में किसी भी आदमी को Friend Request भेज भी सकते हैं.

इसके अलावा आप Facebook के जरिए Page या Group भी Create कर सकते हैं. फेसबुक अब आपको Story Feature यानी Status Feature भी प्रोवाइड कर रहा है. Facebook Story & status Feature क्या है और Facebook Me Story Kaise Dale इसके बारे में हम इस लेख में बात करने वाले हैं.

>> Computer kitne Prakar Ke Hote Hain? | कंप्यूटर के प्रकार

Facebook Status & Story Feature क्या है?

जैसे हम फेसबुक पर Post Upload करते हैं यानी अपनी किसी Photo या Video अपलोड करते हैं उसी तरह आप Status भी अपलोड कर सकते हैं. लेकिन इसमें जो Status या फिर Story होती है वह सिर्फ 24 Hours ही दिखाई देगी. जिस प्रकार हम WhatsApp पर Status लगाते हैं और वह सिर्फ 24 Hours ही Active रहता है ठीक उसी प्रकार हम फेसबुक पर स्टोरी लगाते हैं वह भी 24 Hours ही दिखेगा. उसके बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा.

Facebook Stories एक बहुत ही Popular Feature है. क्योंकि आप यहां पर व्हाट्सएप की तरह ही Friends के status देख सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूं Facebook Stories और Facebook Status का मतलब एक ही है. यह फीचर फेसबुक में सबसे ज्यादा काम आने वाला फीचर है. क्योंकि आपके दिमाग में क्या चल रहा होता है वह आप facebook stories में डाल सकते हो. आप कोई भी संदेश पहुंचाना चाहते हो तो इसमें लिख सकते हैं.

यहाँ तक हमने जान लिया कि फेसबुक स्टोरीज क्या है चलिए यह भी जानने की कोशिश करते हैं कि Facebook Par Stories Kaise Banate Hain यानी Facebook par story kaise add kare.

>> Promo code Kya Hota Hai? और Promocode kaise use kare – जाने हिंदी मे

फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें?

Facebook Status के बारे में आप जान ही गए होंगे. अगर आप भी FB पर अपनी कोई स्टोरी शेयर करना चाहते हैं तो Easily share कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी दूसरी ऐप का इस्तेमाल नहीं करना होगा. आप Facebook और Messenger एप से अपनी Story FB पर अपलोड कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको जानना होगा कि FB Me Story Kaise Dale.

Story डालने वाला Feature आपको लगभग सभी Social Media एप्लीकेशन जैसे WhatsApp, Instagram, Linkedin इत्यादि पर मिल जाता है और इसे लगभग सभी लोग Use भी करते हैं. यहां पर आप अपनी Image, Video, Text आदि अपनी स्टोरी में डाल सकते हैं और अपने Friends के साथ में शेयर भी कर सकते हैं. इसी के साथ आपको Stickers, Tags, Location, Poll आदि फीचर भी मिलते हैं.

Also Read This: Instagram Account Verify Kaise Kare नये तरीके से 2021 मे (Official Method)

इसीलिए अगर आप नहीं जानते तो यह जानना बहुत जरूरी है फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें यानीFacebook Par story Kaise Dalte Hain.

वैसे तो Facebook status & stories अपलोड करना बहुत ही आसान काम है. इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. फिर भी मैं आपको नीचे Step by Step इसकी जानकारी प्रदान कर रहा हूं. आप नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow करके फेसबुक स्टेटस एंड स्टोरीज अपलोड कर सकते हैं. तो चलिए शुरुआत से शुरू करते हैं.

>> Vajan Badhane Ke Tarike – Weight Gain Tips in Hindi

Facebook Par Story Kaise Banate Hain?

1. पहले आपको अपने फोन में Facebook account Open करना है. जैसे ही ओपन करेंगे तो आपके सामने फेसबुक का Home Page ओपन होगा.

2. Open करते ही Home Page पर आपको Stories का ऑप्शन दिखाई देगा. जहां पर आप को आप की Profile Show होगी. आपको उसके आगे आपके Friends के Status भी आपको Show होंगे. इसमें से आपको अपने प्रोफाइल पर Click करना है. आपको वहां पर Add to Story या Plus का Icon दिखेगा.

facebook par story kaise dale

3. अब आपको अपने Gallery में जाकर Photo या Video Select करना है जो आप अपनी Facebook Stories में लगाना चाहते हैं.

facebook me story kaise dale

4. वीडियो या फोटो पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज Open होगा जिसमें आपको आप के Videos और Photos Show होंगे और नीचे Share to Story का ऑप्शन दिखेगा. सिलेक्ट करके आप को Share to Story पर क्लिक करना है.

facebook story

अब आपका Facebook Status Successfully Share हो जाएगा यानि आप की Story Share हो जाएगी. इसके बाद आप के जितने भी फ्रेंड है उन सब को आप की Story Show होगी.

इन सभी Steps को Follow करने के बाद आप आसानी से फेसबुक पर Story share कर पाएंगे. अब आपके मन में ऐसा कोई भी सवाल नहीं होगा कि फेसबुक पर स्टोरी कैसे डालें और Facebook Par Story Kaise Banate Hain. अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि FB Me Story Kaise dale.

>> Instagram Reels Video Download Kaise Kare – हिंदी मे जाने

फेसबुक पर स्टोरी कैसे बनाएं के बारे मे अंतिम शब्द

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि अब आपको ऐसे समझ में आ गया होगा की Facebook Par Story Kaise Dale यानी Facebook Par Story Kaise Banate Hain. आशा है कि अब आपको Facebook Status रखने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी. अभी भी आपके मन में Facebook Me Story Kaise Dale उसको लेकर कोई भी सवाल यह dobut है तो Comment Box के जरिए बताएं हम आपके प्रॉब्लम का Solution जरूर देंगे.

अगर आपको यह आर्टिकल Facebook Status Feature क्या है और Facebook story Kaise Lagate hain अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे social Media पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इस पोस्ट FB Me story Kaise Dale इसका फायदा उठा सकें और जानकारी प्राप्त कर सके.

हमारी हमेशा से यह कोशिश रहते हैं कि हम हमारे Readers को सही और सटीक जानकारी प्रदान करें ताकि आप समय भी बच सके और आपको इंटरनेट पर कहीं और जाकर इस टॉपिक के बारे में सर्च करने की जरूरत ही ना पड़े. आज की पोस्ट में बस इतना ही था. मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap