फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ाए ( सारी जानकारी ) 2022 

Rate this post

नमस्कार प्यारे दोस्तों..! स्वागत है आपका सभी का एक बार फिर हमारी एक और नई ब्लॉग में जिसमें हम जानने वाले हैं ( Facebook Par Like Kaise Badhaye ) दोस्तो सोशल मीडिया से तो आप सभी अच्छी तरह वाकिफ होंगे ही,दुनिया भर के लोग सोशल मीडिया इस्तेमाल कर रहे है, यह उनकी दिनचर्या में शामिल हो चुका है। बहुत से लोग खुद को दुनिया के सामने प्रस्तुत करने के लिए, अपनी कलाकारी दिखाने के लिए और खूब सारी प्रसिद्ध पाने के लिए सोशल मीडिया  का इस्तेमाल करते है। प्रसिद्धि और पैसे कमाने का सोशल मीडिया आधुनिक दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आसान तरीका बन चुका है। सोशल मीडिया में भी फेसबुक सबसे तेज तरक्की करने वाला सोशल मीडिया ऐप बन चुका है। फेसबुक पर हम कोई फोटो , वीडियो, छोटी मनोरंजक वीडियो यानी “रील”, आदि अपलोड कर सकते है, जिस पर लोग लाइक, कमेंट, और उसे साझा करके आपकी पोस्ट के प्रति प्यार जताते है।  यही लाइक्स, कमेंट और शेयर आपकी पोस्ट की तरक्की का भी साधन बनते है। 

और एक बार यदि आप फेसबुक पर प्रसिद्धि प्राप्त करने में कामयाब हो जाते है तो फेसबुक आपकी कमाई का भी साधन बन सकता है। लेकिन उसके लिए आपके फेसबुक पेज पर लाइक्स और कमेंट्स अच्छे खासे होने चाहिए। यदि आप अपनी पोस्ट पर अच्छे लाइक्स पाने में सफल होते हो तो आप महीने में हजारों रूपये कमा सकते है। आप सभी के फेसबुक अकाउंट पर अच्छे खासे लाइक्स आए और आप फेसबुक से अपनी कमाई भी कर सको इसके लिए हम आज फिर आपके समीप हाजिर हुए है एक और मजेदार ब्लॉग लेकर जिसमे हम आप सभी को बताने वाले है “फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ाए”... तो चलिए शुरू करते है आज की इस ब्लॉग को इससे पहले हम आपके प्रश्न ” फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ाए..? ” का उत्तर दे । हम आपको बताना चाहते है की फेसबुक क्या है।

फेसबुक क्या है ( Facebook kya hai )

दोस्तो फेसबुक इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके उपयोगकर्ता अपने मित्रों, परिवार और दोस्तो के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह एक फेसबुक इंक्लूजिव नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित ऐप है। फेसबुक 2004 में हार्वर्ड के एक प्रसिद्ध छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग द्वारा खोजा गया था, उस समय इसका नाम ‘द फेसबुक’ था। कॉलेज नेटवर्किग में इस ऐप ने खूब प्रसिद्ध प्राप्त की और इसके बाद फेसबुक पूरी दुनिया में प्रसिद्ध होने लगा। कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है।

फेसबुक ( facebook)

प्रकार

निजी कंपनी

संस्थापक

मार्क ज़ुकेरबर्ग

एडुआर्दो सॅवेरिन

डस्टिन मॉस्कोविट्ज़

क्रिस ह्यूज़ेज

मुख्यालय

पालो ऑल्टो,कैलीफोर्निया

डबलिन, आयरलैंड (यूरोप, अफ्रीका एवं मध्य-पूर्व के लिये अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय)

सिओल, दक्षिण कोरिया (एशिया का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय)

सर्विस क्षेत्र

पूरी दुनिया

गणमान्य व्यक्ति

Famous person

मार्क झुकरबर्ग (सी.ई.ओ)

डस्टिन मॉस्कोविट्ज़ 

(सह-संस्थापक)

शैरिल सैंडबर्ग (मुख्य प्रचार अधिकरी)

मैट कोह्लर (प्रोडक्शन मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष)

क्रिस क्रिस ह्यूज़ेज (सह-संस्थापक)

रेवेन्यु

वृद्धि 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर (2009) अनुमान

चालू हुई

4 फ़रवरी 2004

वर्तमान स्थिति

सक्रिय

दोस्तो सोशल मीडिया खुद को दुनिया के सामने रखने का सबसे बड़ा और लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है।सोशल मीडिया के द्वारा कई लोग रातों – रात सेलेब्रिटी बन गए हैं। फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी वर्ग के लोग करते हैं। बहुत सारे सेलेब्रिटी, मीडिया हाउस और कंपनी फेसबुक पर अपना पेज बनाते हैं और अपनी उपभाओगताओं तक अपनी बात पहुँचते हैं। लेकिन एक शुरुआत वाले व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि वह अपने फेसबुक पेज पर लोगों को कैसे लाये, और अपनी फेसबुक पोस्ट पर लाइक्स कैसे बढ़ाए तो इसी सवाल के जवाब में हमने यह ब्लॉग लिखी है।इस ब्लॉग में हम बात करने वाले है फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ाए विषय पर।

फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ाए ( Facebook par likes kaise badhaye )

दोस्तो फेसबुक पर प्रसिद्धि पाने के लिए आपके द्वारा अपलोड की गई पोस्ट पर अच्छे लाइक्स होने चाहिए जिसके लिए आपको ऑनलाइन या फिर गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐसे ऐप्स और वेबसाइट्स  मिल जायेगी जिनके द्वारा आप फेसबुक पेज पर लाइक या फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं, लेकिन आपको फेक  वेबसाइट और ऐप से सावधान रहने की जरूरत है।  कुछ ऐसे भी ऐप्स और वेबसाइट्स है जिनके होने या ना होने से आपके फेसबुक पेज पर कोई फरक नहीं पड़ता है, और ना ही आपको कोई अच्छा सफल परिणाम मिलता है। अगर आप वास्तव में फेसबुक पेज को फेमस करना चाहते हैं और वास्तविक लाइक और फॉलोवर बढ़ाना चाहते हैं तो आज की इस ब्लॉग “फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ाए” में कुछ विशेष  तरीको  और ऐप्स के बारे में बात करने वाले है..जो की कुछ इस प्रकार है….

1.  नियमित रूप से पोस्ट  करें:–

दोस्तो एक शोध के मुताबिक जो लोग अपने फेसबुक पेज पर रोजाना कुछ न कुछ पोस्ट करते है रहते है उनके लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ने के खूब चांसेज होते है। ऐसा करने से जायदा से जायदा लोग आपकी पोस्ट की और आकर्षित होते है और आपकी पोस्ट को लाइक भी करते है । लाइक या फॉलोअर्स बढाने का सबसे पहला तरीका है निरंतर पोस्ट करते रहे, यदि आप नियमित रूप से फेसबुक पेज में पोस्ट  करते हैं तो फेसबुक पेज धीरे – धीरे बढ़ोतरी होने लगता है और लाइक भी बढ़ने लगते हैं. अगर आप महीने में कभी–कभार ही कुछ पोस्ट करते हैं तो आपके फेसबुक पेज पर लाइक नहीं मिलेंगें। इसलिए शुरुवात में आप दिन भर में कम से कम 2 से 3 पोस्ट जरुर डालें।

2. अपनी अकाउंट पर मौजूद लोगो के मन को पहचाने:–

दोस्तो यदि आपको अपने फॉलोअर्स के मन को पढ़ने की कलां आ जाती है तो आप अपने फेसबुक पेज को एक अच्छे मुकाम पर ले जा सकते है । आप मन को पढ़ने की कला कुछ ऐसे ग्रहण कर सकते है। दोस्तो सबसे पहले आप अपने फेसबुक पेज पर 12 – 18 पोस्ट शेयर कर ले। फिर आपको रोजाना यह जांचते रहना है  कि किस पोस्ट पर अधिक लाइक मिल रहे हैं,और किस पोस्ट पर पॉजिटिव(स्कारात्मक) कमेंट मिल रहे हैं, किस पोस्ट को यूजर ज्यादा से जायदा शेयर कर रहे है। हमारे कहने  का मतलब है की आपको अपने अकाउंट पर मौजूद लोगो के मन को  समझना है कि वे किस प्रकार की पोस्ट को ज्यादा पसंद करते हैं या फिर  किस पोस्ट को जायदा महत्व दे रहे है । फिर आप उसी प्रकार के पोस्ट शेयर करें, जो उनको पसंद हो ,उनकी पसंद के अनुसार ही आप पोस्ट शेयर करे । ऐसा करने से आपका फेसबुक पेज जल्दी ही ऊंचाइयों को छू लेगा ।

3. अपने दोस्तों को आपकी पोस्ट को लाइक करने के लिए आमंत्रित करें :–

दोस्तो जैसे ही आप अपना फेसबुक अकाउंट खोलते है तो आपके सामने फेसबुक पेज का इनबिल्ट फीचर सामने दिखेगा । आप अपने फेसबुक पर मौजूद दोस्तो को पेज लाइक करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। जब आप फेसबुक पेज बना लेते हैं तो आपको शुरुवात में ही ’इनवाइट फ्रेंड‘ का विकल्प मिल जाता है जहाँ से आप अपने दोस्तों को अपनी पोस्ट लाइक करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। दोस्तो यदि आपके फेसबुक पर 2000 दोस्त हैं और आप सभी को अपनी पोस्ट लाइक करने के लिए आमंत्रित कर लेते हैं तो संभव है की कम से कम 200 से 300 लोग तो आपकी पोस्ट को लाइक जरुर करेंगें ही। ऐसा करके आप अपने फेसबुक पोस्ट पर लाइक्स बढ़ा  सकते हैं।

4. कीमती पोस्ट को ही शेयर करें:–

दोस्तो यदि आप चाहते है की आपके फेसबुक पोस्ट पर जायदा से जायदा लाइक्स आए तो अपने फेसबुक अकाउंट पर कीमती पोस्ट अपलोड करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट पर कीमती पोस्ट अपलोड करते है तो जायदा से जायदा लोग आपकी और आकर्षित होंगे और इस वजह से आपके लाइक्स भी बढ़ जायेंगे। वैल्युएबल कंटेंट साझा करना काफी फायदेमंद होता है, इसलिए जब भी आप फेसबुक पर कुछ भी शेयर करे, उससे पहले आप उसके बारे में अच्छे से खोज कर लें कि जो आप साझा कर रहें हैं ,वह कंटेंट लोगो के लिए उपयोगी है या नहीं क्योंकि यदि अपलोड की गई पोस्ट अच्छी होगी तो लोग लाइक भी करेंगे ।इसलिए हमेशा फालतू की पोस्ट साझा करने से बचें।अगर आप अपने फेसबुक पेज पर कुछ भी शेयर कर देते हैं तो आपके लाइक बढ़ने के स्थान पर कम हो सकते है।

5.  दुसरे फेसबुक पेज पर भी कमेंट करें:–

दोस्तो यदि आप अपने फेसबुक पेज पर अच्छे खासे लाइक्स पाना चाहते है तो इसके लिए आपको दूसरे के द्वारा साझा की गई पोस्ट को भी लाइक, कमेंट और शेयर करना पड़ेगा, जिससे दूसरे व्यक्ति के मन में आपके प्रति दया भाव बढ़े और वह भी आपकी पोस्ट को लाइक करे। अगर आप दुसरे फेसबुक पेज के पोस्ट पर अकाउंट से कमेंट करते है, इससे उस पोस्ट पर कमेंट पढने वाले अन्य यूजर आपके फेसबुक पेज पर भी आयेंगें और यहाँ से भी आपके फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ सकते हैं।कहने का मतलब है की हमे हमेशा दूसरे के प्रति विनर्म भाव रखना चाहिए जिससे दूसरा व्यक्ति भी हमे प्यार भरी निगाहों से देखे।

तो दोस्तो यह थी हमारी आज की एक बहुत ही प्यारी सी ब्लॉग जिसमे हमने बताया कि आप ( Facebook Par Like Kaise Badhaye ) “फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढ़ा सकते है”। अगर आपको हमारी यह ब्लॉग पसंद आई हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएगा।हमारी ब्लॉग को पढ़ने के लिए धन्यवाद, और ब्लॉग के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ।

धन्यवाद…!

Leave a Comment