eBook Kya hai और eBook कैसे बनाते हैं। – पूरी जानकारी हिंदी मे जाने

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिरसे स्वागत है. यदि आप नहीं जानते की eBook kya hai तो आज का यह लेख आपके लिये बहोत ही जानकारी भरा साबित हो सकता है. क्योकि आज के इस लेख में आपको पता चलेगा कि, ebook kya Hai और मनुष्य के जीवन में पढ़ाई बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

एक पढ़े-लिखे मनुष्य की Value समझी जाती है और वहीं पर अनपढ़ लोगों की आज के समय में कोई भी Value नहीं है। यही कारण है, कि आज पढ़ाई के प्रति लोगों में जागरूकता आई है और लगभग आज के समय में हर एक व्यक्ति पढ़ना लिखना चाहता है।

प्राचीन समय में गुरुकुल ही उस समय के स्कूल हुआ करते थे और केवल बोलने और सुनने के जरिए ही लोग ज्ञान का आदान-प्रदान किया करते थे। जब लोगों में थोड़ी जागरूकता आई तब लोग पेड़ों के पत्तों और छालों पर लिखने लगे। जब लोगों में शिक्षा के प्रति और जागरूकता आई तब लोग लकड़ी के पटरी और चौक की सहायता से लिखने लगे।

जब लोगों ने समझा कि अब लगभग प्रत्येक मनुष्य को शिक्षा ग्रहण करना अति आवश्यक है, तब लोग कागज के पेन और पेपर का इस्तेमाल करने लगे। आज इंटरनेट का दौर है और सभी चीजें इंटरनेट की सहायता से की जा रही है, तो आज के समय में लोग पढ़ने लिखने के लिए इंटरनेट की ई-बुक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आज हम अपने इस लेख में आप सभी लोगों को eBook Kya hai ? और इसे कैसे बनाएं ? एवं इसके जरिए कैसे कमाई की जा सकती है ?, इस सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करेंगे तो आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

ई बुक क्या है (eBook Kya Hai?)

आप अपने शब्दों में ई बुक को Digital Book कह सकते हैं और इसे इलेक्ट्रॉनिक बुक का भी नाम दिया जा सकता है। अब सवाल उठता है, कि जैसे हम पढ़ने वाले किताबों को फिजिकल रूप में छू सकते है, तो क्या इसे भी हम छूकर महसूस कर सकते हैं। ई बुक को पढ़ने के लिए आपको Mobile या फिर Computer की आवश्यकता पड़ेगी।

कई सारे लोग PDF और eBook में अंतर को नहीं समझ पाते हैं, परंतु इसमें किसी भी प्रकार का अंतर नहीं है। लिहाजा पीडीएफ eBook का एक Format ही कहलाता है और ईबुक कई सारे फॉर्मेट होते हैं, जैसे कि Text, PDF, Image File आदि। जैसे Physical Book के लेखक होते हैं, ठीक उसी प्रकार के इबुक के भी लेखक होते हैं।

आप अपने मोबाइल में बड़ी ही आसानी से किताबों की पूरी लाइब्रेरी को ले जा सकते हैं और इसे कहीं पर भी पढ़ सकते हैं। आज आपको इंटरनेट पर बहुत सारे eBook Seller आसानी से मिल जाएंगे और आप सॉफ्टवेयर के जरिए उनको खरीद कर पढ़ सकते हैं। आज इंटरनेट पर आपको बहुत सारी ईबुक Free में भी मिल जाती है।

Also Read: Zomato Delivery Boy Kaise Bane? Zomato मे Job कैसे करे

25 Best places to visit in Saputara , tourist, places and attractions [2021]

ई बुक बनाने की प्रक्रिया क्या है ? (eBook Banane Ki Process)

आप को eBook बनाने के लिए आपको कोई ज्यादा कठिन काम नहीं करना है और इसे आप आसानी से बना सकते हैं। जिस प्रकार से आप किसी Physical Book को लिखते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप की eBook को भी लिख सकते हैं, बस इसका थोड़ा सा तरीका भिन्न हो जाता है। ई बुक बनाने के लिए हमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है और इसके लिए हमने एक Dedicated Article लिखा है। eBook Kaise Banaye ? इसे आप अवश्य पढ़ें और आसानी से अपना ही बुक बनाएं।

उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको पूरी तरह से समाज आ जायेगा की eBook Kaise banaye.

Also Read: Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi – पैसे कमाने के तरीके

ईबुक के फायदे एवं नुकसान क्या क्या हो सकते हैं ? ( Pros & Cons of eBook )

ebook kaise banaye

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते हैं,जब किसी भी चीज के अपने कुछ फायदे होते हैं, तो उससे कुछ अपने नुकसान भी होते हैं, ठीक उसी प्रकार से यह ईबुक के अपने बहुत सारे फायदे हैं और इसके नुकसान भी कुछ हैं, जो आज के हम इस लेख में जानने वाले हैं।

Also Read: Whatsapp बिज़नेस एप्प क्या है? – Whatsapp Business Account Kaise Banaye

ई बुक के लाभ (eBook Ke fayde) :-

  • आपको eBook पेपर के आधे से भी कम दाम में बेहद आसानी से मिल जाती है और इतना ही नहीं इसे एक बार खरीदने पर आजीवन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह कभी भी खराब नहीं होती।
  • आप एक बार eBook को खरीदने पर आप इसे जरूरत पड़ने पर रिश्तेदारों और दोस्तों को भी पढ़ने के लिए दे सकते हैं।
  • ई बुक का इस्तेमाल करते हुए आप पर्यावरण को भी सुरक्षित रखने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करते हैं, क्योंकि पुस्तक की छपाई में होने वाला कागज का इस्तेमाल इसके जरिए बेहद कम हो जाता है और आप पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • आप eBook को आसानी से कहीं पर भी ले जा सकते हैं और इसे जरूरत पड़ने पर पढ़ सकते हैं।
  • ईबुक को आप जरूरत पड़ने पर 24 घंटे और बिना घर के बाहर जाए खरीद सकते हैं और इसके विपरीत हमें बुक को खरीदने के लिए एक दुकान से दूसरी दुकान का चक्कर काटना पड़ता है और तब जाकर हमें एक बुक मिल पाती है।

ई बुक के नुकसान (eBook Ke Nuksan):-

  • eBook को हम अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर पर ही पढ़ सकते हैं, तो इसके लिए हमें Gadget का इस्तेमाल करना होता है और ज्यादा इंटरनेट से जुड़े गैजेट का इस्तेमाल करने से इसकी वजह से अनिद्रा की समस्याएं होने लगती है।
  • ज्यादा समय तक Laptop या Mobile पर eBook पढ़ने से आंखों में जलन और सूजन आने की संभावना भी हो जाती है, यहां तक की ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर आंखों की रोशनी पर भी इसका सीधा असर पड़ सकता है।
  • ज्यादा से ज्यादा समय तक ईबुक पढ़ने से व्यक्ति के स्मरण शक्ति पर इसका बहुत ही गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है और आपको किसी भी चीज को स्मरण करने में काफी ज्यादा कठिनाइयां होने लगती है।
  • निरंतर रूप से ही ईबुक पढ़ने से व्यक्ति के मानसिक स्थिति पर इसका गहरा असर पड़ता है और डिमेंशिया नामक बीमारी का खतरा भी व्यक्ति को ज्यादा हो जाता है।

eBook Ke jariye Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों, eBook के जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं, आज के समय में कई सारे लोग घर बैठे ही ई बुक के जरिए पैसा कमा रहे हैं और आप भी इसके जरिए पैसा कमा सकते हैं।

इबुक के जरिए बहुत सारे रास्ते हैं पैसे कमाने के और उन सभी रास्तों को केवल इस लेख में बताना असंभव है और इसलिए हमने विस्तार से eBook Se Paise kaise kamaye ? लेख को लिखा है और आप उसे पढ़कर ईबुक के जरिए पैसे कमाने के रास्तों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Conclusion

आप Ebook के जरिए अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग दे सकते हैं, परंतु ध्यान रहे की ईबुक का इस्तेमाल केवल एक सीमित समय के लिए ही करना चाहिए और इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें एक Time Table को बनाना चाहिए और उसी के आधार पर ही ईबुक पर अपनी पढ़ाई को जारी रखें। अगर किसी भी चीज का इस्तेमाल एक सीमा के दायरे में किया जाए, तो वह हमेशा आपको लाभ ही पहुंच आएगा और इस बात का ध्यान हमें सदैव रखना चाहिए।

इसके साथ-साथ अगर आपको कोई भी सवाल होगा eBook Kya hai से सम्बंधित तो उसके लिए आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं. हम आपकी कमेंट का जरूर जवाब देंगे.

मुजे उम्मीद है की आपको हमारा यह आर्टिकल eBook kya hai & eBook kaise banaye बहोत पसंद आया होगा. यदि आपको हमारा यह आर्टिकल eBook ke jariye paise Kaise Kamaye अच्छा लगा तो आप इसे आपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करे ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके.

आज के इस लेख मे बस इतना ही. मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिये जहा भी रहो phodte raho.

यह पढ़ना ना भूले:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap