DP Ka Full Form Kya Hota Hai? (DP Meaning) हिंदी मे जाने

What is DP in Hindi? DP ka Full Form Kya Hota hai?

नमस्कार दोस्तों, अगर आप Social Media का इस्तेमाल करते है तो अपने अक्सर DP शब्द को ज़रूर सुना होगा क्योंकि यह एक ऐसा शब्द है जिसका सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। परंतु क्या आप जानतें है DP Ka Full Form Kya Hota Hai?

हम सभी अक्सर अपने किसी ना किसी Friend या किसी Relative से सुनते रहते हैं कि मैंने आज अपना DP Change कर लिया, मेरा नया वाला DP Kaisa hai?, मेरा नया वाला DP आपको पसंद आया कि नहीं आया?, क्या यह मस्त है या फिर इसमें कुछ Chane है? लेकिन क्या जानते हैं कि Face Book, Instagram, Whatsapp पर लगाने वाले DP Ka Full Form Kya Hota Hai?

DP एक ऐसा Word है जो काफी प्रसिद्ध है और काफी Famous है। अपने आसपास सभी लोग DP DP बोलते रहते हैं लेकिन शायद हर किसी को यह पता नहीं होता कि DP असल में क्या है? DP का फुल फॉर्म क्या होता है?

Dp ka Full form kya hota hai

Whatsapp, Face Book, Instagram जैसे सोशल मीडिया पर DP को लेकर Messages को Images आते रहते है, जिनसे बहुत सारे लोगों को यह जानकारी हो जाती है कि DP क्या है? हमारे आस पास बहुत सारे लोग DP DP करते रहते हैं लेकिन अगर हम को नहीं पता है कि DP क्या है, तो उस कारण हम थोड़े Confuse हो जाते हैं। और मन ही मन सवाल आता है कि आखिर DP क्या होती है?

इसलिए हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते है। और अगर आप ए आर्टिकल पढ़ रहे हो तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार DP किसको कहते हैं। और आप DP के बारे में जानकारी लेना चाहते हो।

पिछले कुछ सालों से भारत में Internet का इस्तेमाल और Smartphone का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ चुका है। इसके अनुमान आप ऐसा कह सकते हैं कि भारत एक ऐसा देश है जिसमें सबसे ज्यादा और सबसे सस्ता इंटरनेट प्रदान किया जा सकता है। आजकल सभी लोगों के पास स्मार्टफोन पर उपलब्ध है और हम सब लोग Whatsapp, Face Book, Instagram, Twitter जैसे सोशल मीडिया भी चलाते हैं।

अक्सर हम जब ऐसे प्लेटफार्म चला रहे हैं वैसे तो बहुत सारे लोग Full Form का Use नहीं करते वह सिर्फ Short Form का उपयोग करते हैं। LoL, DP, HR U,Tysm आदि शब्दों का इस्तेमाल Short Form के स्वरूप में किया जाता है।

लोग यह समझ जाते हैं कि Kisi Image को DP कहते हैं। और बहुत सारे लोग यह भी Guess कर लेते हैं कि Profile Picture में लगी हुई पिक्चर को DP कहते हैं। लेकिन हम लोगों को यह नहीं पता कि आखिर Profile Picture में लगे हुई पिक्चर को ही क्यों DP कहते हैं? और DP Ka Full Form Kya Hota hai?

यह भी देखे:

DP Ka Full Form Kya Hota Hai? (DP Meaning) हिंदी मे जाने

FAUG Game क्या है? | आखिर भारत मे क्यों हुआ पोपुलर गेम PUBG बैन? जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

What is the Meaning of DP (Full Form of DP) DP ka Full Form Kya Hota hai?

आपको यह बात जानने भी जरूरी है कि आजकल DP का Full Form बहुत से Users जानते हैं लेकिन ऐसे बहुत सारे Users hai जिनको इसके बारे में जानकारी नहीं है। अगर आपको भी जानकारी नहीं है कि DP kya Hota Hai? DP का फुल फॉर्म क्या है?

आपको और भी जानकारी DP के लिए चाहिए तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। हम यहां पर इसके बारे में Details में जानकारी लेने वाले हैं। दोस्तों वैसे तो DP के अलग-अलग Topic और अलग-अलग Field के हिसाब से बहुत से नाम है। इनमें से कुछ DP के Full Form के बारे में आप नीचे जानकारी ले सकते हैं।

  • DP – Data Processing
  • DP – Dual Processor
  • DP – Digital Photography
  • DP – Director of Photography
  • DP – Dynamic Programming
  • DP – Degree of Polymerization
  • DP – Differential Pressure
  • DP – Democratic Party

Electrical field मे DP का Full Form Double Pole होता है।

DP Ka Full Form फील्ड के अनुसार अलग अलग होता है। इसलिए हम आपको अलग-अलग क्षेत्र में DP को क्या कहा जाता है उसके बारे में बताने वाले है। लेकिन इन सभी का Short Form DP कुछ Limited लोगो तक ही सीमित है और लिमिटेड लोग जानते हैं। इस DP Ka Full Form सभी के लिए जानना जरूरी नहीं है।

लेकिन जहां ज्यादातर DP शब्द का इस्तेमाल होता है वह Social Media पर होता hai. वह सभी तरह के लोगों के लिए Common होता है। चाहे वह Student हो, चाहे वह Businessman हो, चाहे वह Employee हो सभी के लिए DP Ka Full Form एक ही है।

General, हमें या फिर किसी और को भी पूछा जाए कि डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है? और DP क्या होता है? तब बहुत सारे लोगों की ओर से जवाब होता है कि DP का Full Form होता है Desktop Picture.

आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं कि DP का Full Form Desktop Picture नहीं होता है। सोशल मीडिया जैसे Whatsapp, Face Book, Instagram aur Any Messaging Profile पर Use होने वाले फोटो का फुल फॉर्म होता है Display Picture। यानी कि DP का फुल फॉर्म होता है Display Picture।

DP ka Full Form: “Display Picture”

हम किसी सोशल मीडिया पर अपना Account बनाते है जैसा कि Instagram और Face Book पर हम अकाउंट बनाते हैं तो उस पर हमें अपना फोटो लगाना पड़ता है। जिसे पहले Profile Picture के नाम से भी जाना जाता था लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग DP यानी Display Picture के नाम से जानते हैं।

Profile Picture शब्द को सबसे पहले फेसबुक के लिए Use किया जाता था और फिर उसे DP ने Replace कर लिया है। पॉपुलर शब्द बन गया है DP।

अब अगर आपको कोई मैसेज करें कि तुझे मेरी DP कैसी लग रही है? तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि वह अपनी Display Picture की बात कर रहा है। इसलिए DP के Full Form के साथ आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि DP से क्या-क्या फायदे होते हैं। तो आइए दोस्तों DP के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करते हैं।

सोशल मीडिया पर आपको हर व्यक्ति की DP देखने को मिल जाती है जिसके बहुत सारे फायदे होते हैं। DP की मदद से लोग एक दूसरे के साथ जुड़ पाते हैं और वह जान पाते हैं कि वह इस व्यक्ति को जानते हैं या फिर नहीं। इसमें हमें मुख्य 3 Area मैं बहुत सारी जानकारी प्रदान होती है।

3 factors of dp

DP Name:

आमतौर पर हम जानते हैं Social Media पर Profile में User का अलग-अलग नाम होता है। इससे हम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि मेरी जान पहचान वाला है या नहीं है और उसका नाम क्या है।

DP User Name:

DP User Name सोशल मीडिया पर एक महत्वपूर्ण Point होता है। इसमें लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। आपको यह पता होगा यह सोशल मीडिया पर Sab User का एक अलग अलग URL होता है जो यूनिक होता है। इसकी मदद से हम कोई भी User को कोई भी सोशल मीडिया पर आसानी से ढूंढ सकते हैं।

DP Profile Picture और Display Picture:

Display Picture सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। जिसकी मदद से हम किसी की Photo या Profile देख कर यह पता लगा सकते हैं कि यह आपका जानकार है या फिर नहीं है। यह सबसे आसान तरीका है इसकी मदद से हम हर सोशल मीडिया पर कोई भी व्यक्ति से जान पहचान बढ़ा सकते हैं और दुनिया में हमारा पहचान का व्यक्ति अगर कोई भी Country में हो या फिर कोई भी कोने में हो हम उसके साथ जान पहचान बढ़ा सकते हैं।

यह 3 factor सोशल मीडिया मे एक दूसरे से Messaging और Communication के लिए बहुत Important है। अगर हमें 3 factor में से किसी भी 2 के बारे में पता है तो हम उस व्यक्ति को तुरंत पहचान सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर नाम एक Common Factor है. यह हमारे Friends मे दो या फिर अधिक लोगों का Same हो सकता है। ID Unique होते इस वजह से अगर हमें किसी भी व्यक्ति का Name और ID पता है तो हम तुरंत समझ जाएंगे कि वह व्यक्ति कौन है?

अगर हमें उस व्यक्ति का नाम नहीं पता पर हम उसका ID और Display Picture जानते हैं तो फिर हम उस व्यक्ति को तुरंत पहचान पाएंगे कि वह व्यक्ति कौन है। तीनों फैक्टर में से सबसे Important Factor DP यानी की Display Picture को माना जाता है।

DP से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर हमें किसी Unknown Number से मैसेज आता है और उसके साथ उस व्यक्ति का DP होता है तुरंत जान जाएंगे कि यह व्यक्ति कौन है हमारे पहचान का है या फिर नहीं।

DP Ka Full Form Types Of DP (DP कितने प्रकार के होते हैं)?

दोस्तों वैसे तो हर जगह यूज होने वाले Profile Picture को DP बोला जाता है लेकिन कुछ ही Platforms के कारण यह शब्द को ज्यादा पहचान मिली है और यह शब्द Famous है।

  • Whatsapp पर Profile पर यूज होने वाले Photo को Whatsapp DP के नाम से पहचाना जाता है।
  • Face Book पर Use होने वाले फोटो को Face Book DP के नाम से जाना जाता है। अगर किसी व्यक्ति ने Face Book पर अपना Cover Photo या फिर कोई भी Post शेयर किया है तो फिर हम उसे DP नहीं बोल पाएंगे।
  • Whatsapp और Face Book के जैसे ही Instagram Profile पर Use होने वाले Photo को Instagram DP बोला जाता है। अगर कोई व्यक्ति Instagram पर Photo Share करता है तो हम उसे DP नहीं कह सकते।

तो चलिए दोस्तों अब यह जानकारी लेते हैं कि DP बनाते कैसे हैं?

DP Banate Kaise Hai?

आमतौर पर हम सब लोग सोशल मीडिया पर DP के लिए हम खुद की Photo का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग खुद की फोटो ना लगाकर किसी Famous film Actor की Photo को लगाना पसंद करते हैं ताकि वह अपनी DP को Attractive बना सके। तो कुछ लोग अपनी DP को Attractive बनाने के लिए अपने फोटो की Editing करते हैं।

सुंदर दिखाने के लिए Profile पर अलग-अलग फ्रेम का इस्तेमाल और अलग-अलग Filter का इस्तेमाल करते हैं। DP Editing और Photo Editing के लिए आपको Google Play Store और ऑनलाइन बहुत सारे Apps देखने को मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप अपने फोटो को और Attractive बना सकते हैं। और Social Media पर DP के लिए एक बेहतरीन Profile तैयार कर सकते हैं।

DP Change Kaise कैसे करें और कैसे देखें?

आमतौर पर DP शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा बार सोशल मीडिया वेबसाइट और प्लेटफार्म पर किया जाता है। Whatsapp, Face Book, Instagram me आपको DP Change करने के लिए कुछ सिंपल से Steps Follow करने होते हैं।

जो Steps आप अपने आप भी सीख सकते हैं। अगर आपको कोई परेशानी होती है तो आप इंटरनेट से जानकारी लेकर या फिर YouTube से Tutorial देखकर DP को Change कर सकते हैं। और इसी तरह DP देखने के लिए भी Simple Steps होते हैं और वह स्टेप्स भी आप खुद अपने आप कर सकते हैं।

Nice DP या Awesome DP का मतलब क्या होता है?

सोशल मीडिया जैसा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर हम सब लोग एक दूसरे के फोटो पर Nice DP, Awesome DP, या फिर तुम्हारी DP नहीं अच्छी है, अपनी DP को Change करो ऐसे Message करते रहते हैं। Nice DP का मतलब होता है कि आपकी DP अच्छी है।

अगर कुछ लोगों को आपकी DP पसंद नहीं है तो आप अपनी DP को चेंज भी कर सकते हैं।

Whatsapp पर आपको अपनी DP के लिए कुछ Privacy भी Provide की जाती है सेटिंग के जरिए आप अपनी DP को सुरक्षित कर सकते हैं और अपनी DP को सीमित लोगों तक ही दिखाने के लिए नियंत्रित भी कर सकते हैं। या फिर ऐसा भी सेटिंग कर सकते हैं कि आपकी DP कोई नहीं देख सकता।

Pro Tip: कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमें Contact List में से किसी की Whatsapp DP नहीं दिखती है। इस Situation में आप Contact को Delete कर दो और फिर से किसी दूसरे नाम से Save करें।

दोस्तों अक्सर आपके दोस्त या फिर आपके रिश्तेदार आपको यह बोलते हुए दिखाई दिए होंगे कि DP क्यों नहीं दिख रहा है? या फिर तुम्हारी DP बहुत मस्त लग रही है। या फिर तुम्हारी DP अच्छी नहीं है कोई दूसरी DP लगाओ। मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं कि आपने यह वाक्य जरूर सुने होंगे या फिर आपको इस वाक्य पर जरूर मैसेज आए होंगे। उस वक्त आपके मन में यह ख्याल आया होगा कि DP Ka Full Form Kya Hota Hai?

और शर्म के बारे आपने अपने दोस्त या फिर रिश्तेदारों से यह भी नहीं पूछा होगा कि डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है? और DP का Meaning किया है? अगर कोई आपको DP बदलने को कह रहा है तो उसका मतलब यह है कि आप अपनी Profile Picture को बदलिए। दोस्तों मे आशा करता हूं कि आपको DP Ke Full Form के बारे में और DP के बारे में बहुत से जानकारी मिल गई होंगी।

सब को यह पता होना चाहिए कि DP का Full Form Display Picture होता है। और इसे सभी Social Media Profile के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर इस आर्टिकल के बारे में आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें Comment करके बता सकते हैं हम आपके विचारों का समर्थन करते हैं। और आप के कहने पर हमारे आर्टिकल में सुधार कर सकते हैं। आपका कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

“आत्मनिर्भर भारत” मेरा देश बदल रहा है|

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap