Laptop Me Net Kaise Chalaye | मोबाइल से कंप्यूटर और लैपटॉप मे इन्टरनेट कैसे चलाये | – नेट कैसे शेयर करे?

नमस्कार दोस्तों Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज के जमाने में इंटरनेट बहुत ही ज्यादा जरूरी है. सभी के ज्यादातर काम आजकल इंटरनेट पर ही होता है. अब ऐसे में जब आप यह सीखना चाहे कि Mobile Se Laptop Me Net Kaise Chalaye और Data Cable se Computer Me Internet Kaise Connect Kare तो यह बहुत ही आसान है.

मैं आपको इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप कंप्यूटर\लैपटॉप में नेट कैसे चलाएं इसके तरीके बताऊंगा. इस लेख को पढ़कर आप मोबाइल इंटरनेट को शेयर करके लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में नेट का प्रयोग कर सकते हैं.

बहुत सारे लोगों में यह सवाल होगा Computer aur Laptop me Net Kaise Chalate hai. ऐसे में यदि आप भी यह जानना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो क्योंकि आज इस लेख में हम आपको बताएंगे Laptop par Net Kaise Chalayen.

वैसे देखने जाए तो यह बहुत ही आसान बात है लेकिन आज भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर के प्रकार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है. ऐसे लोगों को बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है और उनको पता नहीं है कि अपने Mobile Se Laptop Me Internet Kaise Connect Kare.

अभी के समय में आर स्मार्ट फोन में एक फीचर होता है इसे हम हॉटस्पॉट (Hotspot) कहते हैं. इस Feature की मदद से आप मोबाइल के इंटरनेट को किसी के साथ भी शेयर कर सकते हो. हाल के समय में यह फीचर आपको हर फोन के अंदर देखने को मिलेगा. चलिए अब यह जानते हैं कि इस फीचर की मदद से Mobile Se Laptop Me Internet Kaise Connect Kare.

मोबाइल नेट को कंप्यूटर/लैपटॉप मे चलने के लिये जरूरी चीज़े

यदि आप यह जानना चाहते हो कि Computer और Laptop Me Net Kaise Chalayen यानी आप अपने मोबाइल के इंटरनेट को किसी भी कंप्यूटर में यूज करना चाहते हो तो उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी चाहिए होनी आवश्यक है तभी आप मोबाइल से इंटरनेट को शेयर कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि वह क्या चीज है जो आपको जरूरी है.

  • सबसे पहले आपका फोन स्मार्टफोन (Android Phone) होना चाहिए.
  • आपके मोबाइल पर इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) होना चाहिए.

यह भी पढ़े: Whatsapp बिज़नेस एप्प क्या है? – Whatsapp Business Account Kaise Banaye

मोबाइल की मदद से कंप्यूटर मे इन्टरनेट कैसे कनेक्ट करे

चलिए अब यह सीखते हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन के फीचर (जिसे हम Hotspot के नाम से जानते हैं) की मदद से अपने मोबाइल के इंटरनेट को कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में यूज कर सकते हैं. इसके साथ आप अपने मोबाइल के इंटरनेट को फैमिली रिश्तेदारों के फोन से भी जुड़ सकते हैं और इंटरनेट का लुफ्त उठा सकते हैं. इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढना होगा ताकि आप भी जान पाए कि Laptop Me Net Kaise Chalaye.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के Setting में जाना है.

2. अब आपको Personal Hotspot या Mobile Hotspot and tethering नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

laptop me net kaise chalayen

3. अब Mobile Hotspot या Portable Wi-fi Hotspot पर क्लिक करें और उस फीचर को On करें.

कंप्यूटर मे इन्टरनेट कैसे कनेक्ट करे

जरूर पढ़े:

जैसे ही आप इस Feature को ऑन कर देते हैं तो आपका Hotspot On हो गया लेकिन शुरुआत में यह Wifi जो आपने अपने फोन से बनाया है वह ओपन रहता है और कोई भी यूजर आपके मोबाइल के इंटरनेट का उपयोग कर सकता है. उसके लिए आपको अपने फोन के हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगाना होगा इसीलिए कोई भी यूजर आपके फोन से बिना पासवर्ड लगा है इंटरनेट यूज नहीं कर सके. तो अब मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगा सकते हैं.

यह पढ़े: घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कैसे कमाए |पैकिंग का कम कैसे करते है

मोबाइल हॉटस्पॉट मे पासवर्ड कैसे लगाये

मोबाइल हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगाने के लिए Configure Mobile Hotspot या फिर Hotspot Configure पर क्लिक करके नीचे के Steps को Follow करना होगा.

  • आप अपने हॉटस्पॉट का जो भी name रखना चाहते हैं उस Name को Network Name में डालें.
  • सिक्योरिटी में WPA2PSK चुने.
  • अब आप अपना पसंदीदा पासवर्ड डाले यानि जो भी यूजर आपके फोन का इंटरनेट यूज करना चाहता है उसे पासवर्ड डालना होगा.
  • अंत में Save Button पर क्लिक करके Settings को सेव कर ले.
Change Hotspot Password
Source: Catchhow.com

अपने मोबाइल में इस प्रकार की सेटिंग्स सेव करने के बाद अब आप अपने इंटरनेट को किसी भी दूसरे डिवाइस जैसे कि मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप के साथ जोड़ सकते हैं और इन डिवाइस मैं भी अपने मोबाइल के इंटरनेट का लुफ्त उठा सकते हैं. तो चलिए अब यह सीखते हैं कि Laptop Me Net Kaise Chalaye यानी Computer Me Net Kaise Chalate Hai.

इसे पढना न भूले: Promo code Kya Hota Hai? और Promocode kaise use kare – जाने हिंदी मे

मोबाइल से लैपटॉप मे नेट कैसे चलाये

1. सबसे पहेले आपको कंप्यूटर या लैपटॉप मे नेटवर्क पर क्लिक करना है. अपने PC या लैपटॉप मे आपको नेटवर्क का साइन आपकी दाई ऑर निचे की तरफ देखने को मिलेगा. जैसा की मैंने फोटो मे दिखाया हुआ है.

How to Run Network in Computer
Source: Catchhow.com

2. आब जो आपके हॉटस्पॉट नेटवर्क का नाम है उसे चुने. उसपे क्लिक करने के बाद पासवर्ड डालकर next पर क्लिक करके yes आप्शन पर क्लिक करे. इतना करने के बाद आपके मोबाइल का इन्टरनेट आपके कंप्यूटर से Connect हो जायेगा.

इस प्रकार आप अपने स्मार्ट फ़ोन के इस्तेमाल से अपने मोबाइल फ़ोन के इन्टरनेट को अपने दोस्तों, रिश्तेदार और कंप्यूटर मे शेयर कर सकते हो. उम्मीद करता हु की आपको मोबाइल से कंप्यूटर मे इन्टरनेट कैसे कनेक्ट करे यानि Laptop Me Net Kaise Chalaye (Laptop Me Net Kaise Chalayen) यह जरूर समज मे आया होगा.

यह भी जाने: Ek Din me 5000 Kaise Kamaye – घर बैठे रोजाना 5000 रुपये कमाने के सबसे आसान तरीके

USB Tethering के जरिये Computer/Laptop Me Net Kaise Chalate Hai?

आप USB Tethering के जरिए भी अपने नेट को कंप्यूटर या फिर लैपटॉप जैसे दूसरे डिवाइस में चला सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल को USB Cable की मदद से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ Connect करना होगा. उसके बाद आपको Mobile Data On करके USB Tethering को ऑन करना होगा.

अपने मोबाइल में USB Tethering Option को ऑन करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ आसान Steps को Follow करना होगा. जिसकी मदद से आप आसानी से अपने मोबाइल में यूएसबी टैथरिंग ऑप्शन ऑन कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को USB Cable के जरिए अपने लैपटॉप और कंप्यूटर के साथ Connect करना होगा.

2. USB Cable के जरिए अपने मोबाइल को कनेक्ट करने के बाद आपको अपने मोबाइल की Settings में जाना होगा.

3. सेटिंग्स ओपन करने के बाद आपको Wireless & Networks में More Option पर क्लिक करना होगा.

more in networks & wireless

4. उस पर क्लिक करने के बाद आपको USB Tethering ऑप्शन को On कर के अपने Mobile Data को भी On कर देना है.

usb tethering option for net connection

5. आप देखेंगे कि अपने मोबाइल में USB Tethering और Mobile Data को ऑन करते ही आपके कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में नेट चलने लग जाएगा.

इस प्रकार आप USB Cable के जरिए भी अपने मोबाइल के इंटरनेट को कंप्यूटर जैसे दूसरे डिवाइस में चला सकते हो और उसका लुफ्त उठा सकते हो. उम्मीद करता हूं कि यूएसबी केबल के जरिए Laptop Me Net Kaise Chalaye यानी Computer और Laptop Me Net Kaise Chalate Hai आपको समझ में आ गया होगा. साथ में आपने यह भी जाना होगा कि कंप्यूटर में इंटरनेट कैसे कनेक्ट करें.

Bluetooth Tethering के जरिये लैपटॉप मे नेट कैसे चलायें?

यह तरीका भी सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है. जिसकी मदद से आप अपने Android Mobile फोन से कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर इंटरनेट Connect करके चला सकते हो. ब्लूटूथ के द्वारा मोबाइल से कंप्यूटर पर इंटरनेट शेयर करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल के Bluetooth को Open कर लीजिए. दोनों को Pairing करने के बाद नीचे दिए गए Steps को जरूर से Follow करें.

1. मोबाइल फोन के Data को ऑन कर लीजिए

2. अब आप अपने मोबाइल में Settings में जाये और More ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. यहाँ पर दिख रहे Bluetooth Tethering के विकल्प को ऑन कर दीजिए.

computerme net kaise connect kare

इन 3 स्टेप्स को फॉलो करने के बाद automatically आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर इंटरनेट एक्सेस हो जाएगा. इसके बाद आप आसानी से कंप्यूटर पर इंटरनेट चला पाएंगे. अब आपको पूरी तरह से समझ में आ गया होगा कि Laptop Me Net Kaise Chalate Hai यानी Laptop Me Internet Kaise Connect Kare.

यह पढ़े: Helo App Account Delete Kaise Kare – (हेलो एप्प का अकाउंट डिलीट कैसे करे)

कंप्यूटर मे नेट कैसे चलाये के लिये अंतिम शब्द

दोस्तों, अंत में उम्मीद करता हूं कि आपको आज का हमारा यह Article Laptop Me Net Kaise Chalaye और Computer Me Net Kaise Chalate Hai बहुत पसंद आया होगा. आपको इस लेख में से बहुत सारी जानकारी भी मिली होगी जो आप नहीं जानते होंगे.

अगर आपको हमारा यह लेख Computer और Laptop Me Internet Kaise Connect Kare बहुत पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर से शेयर करें ताकि वह लोग भी इसका फायदा उठा सकें. कंप्यूटर मे इन्टरनेट कैसे कनेक्ट करे इसके बारे में अब किसी और वेबसाइट पर जाकर सर्च करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

अब आप यह भी जान गए कि Laptop Me Net Kaise Chalayen. हमारी हमेशा से यह कोशिश रहती है कि हम हमारे रीडर्स को सटीक और सही जानकारी प्रदान करें.

मिलते हैं ऐसे ही एक जबरदस्त आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहां भी रहो Phodte Raho.

यह भी जान ले:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap