Clubhouse App Kya Hai ? Clubhouse App Review In Hindi |आखिर क्यों इतना पोपुलर हो रही है Clubhouse एप

नमस्कार दोस्तों, Crazyhindi.com पर आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत खास और जानकारी भरा होने वाला है. आज के इस लेख में हम जानेंगे की Clubhouse App Kya Hai ? आज हा इसके बारे में ऐसी बहुत सारी जानकारी जानने वाले है. इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को लेकर कोई भी सवाल नहीं रहेगा. यानी की आज हम Clubhouse App Review in Hindi के बारे में सारी जानकरी प्राप्त करेंगे.

आजकल हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता होगा. आप सब सोशल मीडिया से परिचित तो होगे ही. आज के समय में Facebook, Twitter, WhatsApp, Instagram जैसे कई सारे सोशल मीडिया platform डिमांड में है. लेकिन बिलकुल उसी तरह हाल ही में “Clubhouse” नाम की एक एप बहुत ही चर्चा में है. Clubhouse App चर्चा में तब से है जब से Tesla के Founder ने इस एप को लेकर Twit किया था.

अब आपके मन यह सवाल जरुर आया होगा की Clubhouse में ऐसा क्या खास है और Clubhouse Kya hai ? और What is Clubhouse in Hindi ? सबसे पहले जानते है की Clubhouse App किसके द्वारा Launch किया गया था ? Who is the Founder of Clubhouse ? और Clubhouse app kya hai ?

Clubhouse App Kya Hai ? (What is Clubhouse App In Hindi ?)

आज के इस Technical युग में हर कोई चाहता है की हमारा काम पहले से अच्छा हो जाये. वर्त्तमान समय में ऐसे कई सारे Applications को Launch होते है. जो हमारी Life को आसान बना देता है. हाल में इस Application को केवल iOS प्लेटफार्म पर publish किया गया है. और हा, Clubhouse एप को 13 लाख से भी अधिक लोग iOS प्लेटफार्म पर इस्तमाल कर रहे है.

आजकल ऐसे कई सारे platform इस्तमाल होते है लेकिन, सायद आपका data भी लिया जाता हो. Clubhouse App उसके Privacy को लेकर बहुत ही पोपुलर है. Clubhouse App Voice यानी आवाज बेस्ड (Based) App है. आजकल ज्यादातर लोग एक दुसरे से बात करने के लिए voice Massages का इस्तमाल करते है. और हा, यह एप आवाज आधारित है तो बहुत ही पोपुलर बनती जा रही है.

पिछले साल COVID के वजह से कई सारे Inventions हुए. बिलकुल उसी तरह से Alpha Exploration Software Manufacturer Company के द्वारा बनाया गया है. Clubhouse नामक एप को Launch किया गया है. यह App एक Voice Based एप है. इसमें आपको Voice रूम join करके आप किसी भी विषय पर चल रही चर्चा में हिस्सा ले सकते है.

तो मुझे उम्मीद है की अब आपको मालूम हो गे होगा की, Clubhouse App Kya Hai ? What is Clubhouse App In Hindi ? और Clubhouse App Review in Hindi.

Clubhouse Kaise Kaam Karta Hai ? (How does Clubhouse works ?)

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, Clubhouse एक Voice बेस्ड एप है. इसमें आप चल रही Voice चर्चा में Join हो सकते है. इसमें अगर कोई रूम बनता है तो उसका पूरा Control मॉडरेटर के हाथ में होता है.अगर मॉडरेटर चाहे तो किसी को भी अपनी मर्जी के अनुसार अपनी Voice चर्चा में Invite कर सकता है.

इसी तरह से अगर कोई व्यक्ति उस Voice रूम में कोई अपनी बात रखना चाहता है तो उसे मॉडरेटर को इंडीकेट करना रहना है. जैसे ही मॉडरेटर उसकी बात रखने की अनुमति देता है तो वो व्यक्ति उसमे अपनी बात राख सकता है. इस बात का कंट्रोल भी मॉडरेटर के पास होता है.

Clubhouse की खास और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की इसकी privacy बहुत ही अच्छी है. यह बात सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे आपकी Voice Privacy Protected है. जो अपने आप में एक बहुत ही अच्छी बात है. अगर कोई व्यक्ति इस एप को पहले से ही use करता है तो वो व्यक्ति दूसरो को use करने के लिए Invite भेज सकता है.

Clubhouse की Privacy को लेकर आजकल यह एप बहुत ही पोपुलर हो रहा है. इसी लिए भविष्य में यह एप को Android में उपलब्ध हो सकती है. फिर हाल के लिए तो Clubhouse App iOS प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है.

तो मुझे यकीन है की, आपको Clubhouse Kaise Kaam Karta Hai ? (How does Clubhouse works ?) और साथ ही साथ आपको यह भी समज में आ गया होगा की, Clubhouse App kya hai ?

Privacy of Clubhouse App

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, Clubhouse App कोई नया एप नहीं है. यह App आज से सायद एक साल पहले यानी पिछले साल के April महीने में Launch किया गया था. जैसे की हम ने ऊपर जाना की यह App उसकी Privacy को लेकर बहुत हिया पोपुलर हो रहा है. क्योकि यह App में आपको Voice Privacy Protected रहता है. जो लोगो के लिए बहुत ही अच्छी बात है.

Clubhouse App में जो Audio यानी Voice के दवा जो चर्चा की है, उसको यह एप अपने Server पर store करके नहीं रखता. इसी खासियत की बजह से आपको बहुत ही Safe महसुश होता है.

तो आपको इस प्रकार से Clubhouse App की Privacy यानि की Privacy of Clubhouse App देखने को मिलता है.

यह भी पढ़े —

Clubhouse itan Popular Kyo Hua ?

  • जैसे की हमने ऊपर जाना की, Clubhouse App तब चर्चा में आई जब Tesla Company के Founder एलन मस्क ने इस एप को लेकर Twit किया था.
  • एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया पर इस App को लेकर बात की थी.

तो मुझे यकीन है की, अब आपको मालूम हो गया होगा की Clubhouse App itna popular kyo hua ? और Clubhouse App Kya Hai ?

Clubhouse App Ke Fayade ? Advantages of Clubhouse

  • Clubhouse App बिज़नस और अपने कार्यो के प्रति क्षमता प्रदान करता है.
  • विभिन्न विषयो पर वास्तविक समय के चैट के साथ साथ सहज कैमेरो से बदल दिया जाता है.
  • इस एप के उपयोगकर्ता यानी Users पहले से ही वफादार और सुरक्षात्मक है.
  • Clubhouse Focus को केवल ऑडियो में स्थानांतरित करता है.

मुझे पूरा यकीन है की, आपको Clubhouse App Ke Fayade ? Advantages of Clubhouse यह टॉपिक अच्छी तरह से समज आ गया होगा.

Clubhouse App Ka Istamal Kaun Kar sakta hai (Clubhouse App का उपयोग कौन कर सकता है)

आज की इस तकनीकी दुनिया में हर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया का उपयोग करना जान चूका है. बिक्ल्कुल उसी तरह Clubhouse App बड़ा प्लेटफार्म बन सकता है. वर्तमान में Clubhouse App केवल iOS प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है. लेकिन फिर भी इसके users बहुत ही ज्यादा है. 13 लाख से भी अधिक users है जो Clubhouse App को use कर रहे है.

हलाकि यह एप्लीकेशन हर कोई व्यक्ति use कर सकता है. और हा, आज के समय यह एप्लीकेशन काफी हद तक उपयोगी साबित भी हुआ है. Clubhouse App के जरिये हर कोई व्यक्ति, रूम बना कर इसमें वौइस् चर्चा भी कर सकते है. यानि की यह App हर श्रेणी के लोग इस्तमाल कर सकते है. लेकिन हल में इस एप के उपयोगकर्ता के लिए कोई ऐसे सुजाव नहीं गए की कौन Clubhouse App को use कर सकता है.

लेकिन अगर Clubhouse App के Users यानि की उपयोगकर्ता इस एप को पसंद करके use करते है तो, इसके लिए अलग से बच्चो और युवाओ के लिए Guideline दी जाएगी.

Clubhouse App Ke Features (Features of Clubhouse App)

जैसे की आप सबको मालम है की, Clubhouse App वौइस् बेस्ड एप है. जिसकी बजह से हमें कई सारे Features भी देखने को मिलते है. जैसे की हम ने ऊपर देखा की, Clubhouse App Kya Hai ? और Clubhouse itan Popular Kyo Hua ? तो चलिए अब बरी है की, Clubhouse App Ke Features (Features of Clubhouse App).

  • Clubhouse App एक वौइस् बेस्ड एप है, इसीलिए इसमें कोई चर्चा के दोरान कोई गाली और अभद्र भाषा का प्रयोग करता है, तो उसके लिए Company ने अपने Policy Terms में मेंशन किया गया है.
  • वौइस् चर्चा के लिए आप, रूम भी बना सकते है लेकिन उसके लिए एक मॉडरेटर को चुना जाता है. यह मॉडरेटर आपको invite करके चर्चा में सामिल भी कर सकता है.

इस एप्लीकेशन में आपको कई सारे अधिकार मध्यस्थ के रूप में दिए जाते है, जो निचे दिए गए….

  • किसी वक्ता यानि की बोलणार व्यक्ति को आप Mute भी कर सकते है. और अगर आप चाहे तो आप उसे बाहर भी निकल सकते है.
  • किसी बोलनार व्यक्ति को आप स्वीकार या फिर अस्वीकार भी कर सकते है.
  • Block List को शेयर करने का भी अधिकार है.

ऐसे ही आपको अधिकार मिलते है.

Clubhouse App Ko istamal Kaise Kare (How to use Clubhouse App)

जैसे की आप सबको मालूम है की, Clubhouse App को केवल एप्पल के प्लेटफार्म से ही डाउनलोड किया जा सकता है. क्योकि यह एप केवल आइओएस प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है.

जैसे क्स्ही आप इस एप को अपने device में install कर लेते है. आप को बस उसमेअपना Account Create करना है. लेकिन इस एप को आप इस्तमाल नहीं कर सकते. लेकिन अगर आप इस एप को इस्तमाल करना चाहते है तो, आपको कोई User के पास से Invitation मिला है. अगर कोई User आपको invite करता है तो, आप Clubhouse App को आसानी से use कर सकते है.

तो इस तरह से आप आसानी से Clubhouse App को install कर सकते है.

तो मुझे पूरा यकीन है की एबीएन आपको Clubhouse App Ko istamal Kaise Kare (How to use Clubhouse App) इसके बारे में सबकुछ समज में आ गया होगा. और Clubhouse app kya hai ? यह भी अच्छी तरह से समज में आ गया होगा.

यह भी पढ़े —

Conclusion –

मुझे उम्मीद है की आपको आज का हमारा यह Article Clubhouse App Kya Hai ? यानी Clubhouse App Review In Hindi पूरी तरह से समज में आया होगा और मुझे यकीन है की आपको इस Article को पढ़कर काफी जानकारी भी मिली होगी.

यदि आपको हमारा यह लेख What is Clubhouse App in Hindi पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करे. ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके और यह जान सके की Clubhouse App Kya Hai ? और Clubhouse App Review In Hindi.

मुझे यकीन है की अब तक आपने यह लेख Clubhouse App Kya Hai ? यानी Clubhouse App Review In Hindi शेयर भी कर दिया होगा. हमारी हंमेशा से ही यह कोशिश रहती है की हम हमारे Readers को एकदम सही और सटीक जानकरी प्रदान करे. ताकि आप लोगो को प्भी इन्टरनेट पर कही और जा कर Search करने की जरुरत न पड़े और आपका समय भी बच सके.

अगर अभी भी आपले मन में Clubhouse app kya hai ? और Clubhouse App Ko istamal Kaise Kare (How to use Clubhouse App) इसके बारे में कोई सवाल या डाउट है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये. हम आपको जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे.

तो फिर दोस्तों, आज के लेख में बस इतना ही, मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त और जानकारी भरे आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap