Chori Hua mobile Kaise Khoje ? Mobile Track के आसान तरीके

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com पर एक बार फिर से आपका सगत है. आपको जन कर खुसी होंगी क्योकि आज का यह लेख सबके लिए बहुत ही जानकारी भरा और उपयोगी भी रहने वाला है. क्योकि Chori Hua mobile Kaise Khoje ? और Mobile Track के आसान तरीके सबको मालूम नहीं होते. तो आज के इस लेख में हम Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare ? और Mobile Chori Ho jaye to Kya Kare ? इसके बारे में जानने वाले है.

वैसे तो आप सब अपने मोबाइल फ़ोन या किम्मति चीजे संभल कर रखते होंगे. लेकन कई बार आप काम में होते है तो आप अपना मोबाइल कई पर भूल जाते हो या कभी भीड़ भाड वाली जगह पर चोरी भी हो सकता है. और कई बार हमें याद नहीं रहता की हमने आखरी बार मोबाइल फोन को कहा रखा है ? तो आज हम इसी के बारे बात करेंगे और जानेंगे की कैसे अपना Mobile Phone ढूंढे.

तो अगर आप जानना चाहते है की Chori Hua mobile Kaise Khoje ? और Mobile Track के आसान तरीके तो कृप्या करके इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े. क्योकि आज के इस लेख में आज में आपको बताऊंगा की आप अपने मोबाइल को कैसे आसानी से ढूंढ सकते है. और आप आने बड़े नुकशान से बच सकते है.

Chori Hua Mobile Kaise Khoje ? चोरी हुआ मोबाइल खोजने का तरीका

जैसे की आप अबको मालूम होंगा की, आजकल हर जगह पर चोरी की खबर आपको सुनने को मिलती होंगी. और आपके फॅमिली में या फिर आपके दोस्तों में से भी किसी का phone गायब होने की खबर सुनी होंगी. लेकिन आप वो फ़ोन आसानी से ढूंढ सकते है. लेकिन कई लोगो के पास जानकारी के आभाव के कारन अपने mobile को खोज नहीं पाते.

आपने कही ना कही तो IMEI number के बारे में सुना होंगा. लेकिन आपको यह मालूम है की यह number क्या होता है ? में आपको बता दू की IMEI number केवल mobile में ही नहीं लेकिन वो हर device में होता है जिसमे Network का उपयोग होता है. IMEI Number 15 Digits यानि 15 अंको का होता है. और यह number सभी device में अलग अलग होता है.

अब आपके मन में यह ख्याल जरुर आया होंगा की आप IMEI number कहा से check करे ? तो आप किसी भी device के bill में या फिर Battery लगाने की जगह पर देख सकते है. और हा आप अपने मोबाइल में से *#06# डायल करेंगे तो भी आप अपने device का IMEI Number देख सकते है.

तो चलिए अब जानते है की Chori Hua Mobile Kaise Khoje ? (चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे ? ) और यह भी जानते है की इसके लिए आपको क्या करना होंगा ? लेकिन सबसे पहले जानते है की IMEI number क्या होता है ? और इसे कैसे पता लगाये ?

Mobile Ka IMEI Number Kaise Pata Kare ? (Mobile का IMEI नंबर कैसे पता करे ?)

जैसे की हमने उपर आपको बताया की IMEI number एक खास प्रकार का number होता है. यह एक Unique Number भी कहलाता है. अगर आपका Mobile चोरी हो जाता है तो आपको Police Station में यह number को दना होता है, जिससे आपका network को use करने से रोका जा सकता है.

IMEI का full form “International Mobile Station Equipment Identify” होता है.

सायद आप सबको मालूम होंगा की IMEI का connection सीधा SIM Slot साथे होता है. और हा जिस मोबाइल में Dual SIM होते है उस Mobile में दो IMEI Number होते है. इसीलिए यह number सबके लिए बहुत ही useful रहता है.

आप IMEI number USSD कोड से भी जान सकते है. आप अपने मोबाइल से *#06# डायल करे. ऐसा करते ही आपके Screen पर IMEI number show जो जायेगा.

तो मेरे ख्याल से अब आपको समाज आ गया होगा की Mobile Ka IMEI Number Kaise Pata Kare ? यानी Mobile का IMEI नंबर कैसे पता करे ?

iPhone me IMEI number Kaise Jane ? (iPhone में IMEI नंबर कैसे जाने ?)

आप आसानी से iPhone में IMEI number जान सकते है. अगर आपके पास iPhone 5 से latest फ़ोन है तो आपको IMEI number फ़ोन के Back Side में ही मिल जायेंगा. आपको बस अपने phone को पलटा के IMEI Number को कई सुरक्षित जगह पर Note करके रखना है.

और हा आप IMEI Number अपने mobile के Box से भी पता लगा सकते है.

तो मुझे उम्मीद है की आपको समाज आ गया होंगा की iPhone me IMEI number Kaise Jane ? (iPhone में IMEI नंबर कैसे जाने ?)

Chori Hua mobile Kaise Khoje ? Mobile Track के आसान तरीके

Chori Hua Mobile kaise Khoje ? (चोरी हुआ Mobile कैसे खोजे ?)

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की, आजकल हर जगह Internet मौजूद है. आप जहा कही भी जाये वहा आपको Network आसानी से मिल जाता है. छोटे से गॉव में भी आपको network आसानी से मिल जाता है. हर Smart Phone या Computer/Laptop internet से connected होते है.

इस हालत में अगर आपका phone कई गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आप आसानी से अपना Phone दुसरे phone या computer/laptop से खोज सकते है यानी की पता लगा सकते है.

अगर आप जानना चाहते है की Chori Hua Mobile kaise Khoje ? या Mobile Chori Ho Jaye To Kya Kare ? तो निचे दिए गए Steps को जरुर पढ़े.

Step 1 : App Download करे

अगर आपका फ़ोन चोरी हो जाता है या गुम हो जाता है तो आप दूसरा कोई भी device ले के Play Store पर जाये. Play Store पर जा कर Android Device Manager search करे. पहला app install करे. या फिर आप निचे दिए गए button पर क्लिक करके भी सीधा app download कर सकते है.

Application को download करने के लिए निचे दिए गए button पर क्लिक करे…

इस button पर क्लिक करते ही आप सीधा उस app तक पहोच जाओंगे. Download करने के बाद आप इस app को install करे.

Step 2 : Sign In करे

जैसे ही आप इस app को download करके install कर लेते है आपके सामने sign करने का Option आएगा आपको इस app में अपने Google account से sign in करना है.

यह भी पढ़े —

Step 3 : Location का पता करे

जैसे ही आप अपने Google account से sign in करते है आपके सामने आपके Phone का Model Number दिखाई देगा. और इसके बाद आप आसानी से देख सकते है की आपका mobile कहा पर और किस location पर है. और इस location पर से आप आसानी से उसकी दुरी भी जान सकते है.

लकिन यह सब details के लिए आपके मोबाइल में Network होना जरुरी है और आपका Mobile शुरू होना जरुरी है.

Chori Hua Mobile Track Kare Or Lock Kare

अगर आपका Mobile कही गुम हो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपको दर लगता है की अआपकी Details और आपका जरुरी Data चोरी ना हो जाये और आप चाहते है की आपका Mobile Lock हो जाये. तो आपके लिए एक खुसी की बात है की आप आसानी से अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है.

अगर आप जानना चाहते है की चोरी हुआ मोबाइल कैसे लॉक करे या Track करे ? तो निचे दिए गए Steps को ध्यान से पढ़े.

Step 1 : Android Device Manager

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Android Device Manager को open कीजिये. open करने के बाद आप उसमे अपने Google Account से Log In कर लीजिये.

Step 2 : Mobile Tracking

जैसे ही आप Google Account से Log In करोगे Google अपने आप ही आपका Mobile Track कर लेंगा. Track होने के बाद आपके Mobile का Model number भी दिख जायेंगा.

Step 3 : Tap on Lock

जैसे ही आपका Mobile Track हो जायेंगा. आपके सामने एक Lock नाम का Option आएगा. Lock Button पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज open हो जायेगा. ज्सिमे आपको कुछ details को enter करना होगा.

Step 4 : New Password and Confirm Password

सारी details को डालने के बाद आपसे नया पासवर्ड डालने को कहा जायेंगा. आपको उसमे अपने हिसाब से New Password set करना है. बाद आप को वो password re-enter करना है और use Confirm करना है.

तो इस तरह से आप अपना मोबाइल Lock कर सकते है. तो मुझे उम्मीद है की आपको Chori Hua Mobile Track Kare Or Lock Kare (Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare ?) यह समज गए होंगे.

Chori Hue Mobile Me Recovery Message aur Phone Number Kaise Dale ?

आप अपने चोरी हुए मोबाइल या फिर गुम हुए Mobile अपने हिसाब से Message भी स्क्रीन पर दिखा सकते है. यानी की आप Alert Message Type करे. आप अपने Alert Message में आप Call करने का भी कह सकते है.

ऐसा करने से जैसे ही आपका Mobile किसीको मिलता है तो वो आपका आसानी से Contact कर सके और आप अपना Mobile आसानी से खोज सके.

इसके बाद आपको Lock का Button भी दिख जायेगा. यह सारी details को Fill करने के बाद आपको Last में इस Lock Button पर क्लिक कर दीजिये. जिससे आपका Mobile Lock हो जायेगा. इस तरह से आप आपने चोरी हुए या फिर गुम हुए Mobile को Lock कर है. ऐसा करने से आपका Mobile भी आप आसानी से वापस खोज सकते है.

FAQs :-

1. IMEI Number से फ़ोन को कैसे Track करे? (How to track Mobile Using IMEI Number ?)

जैसे की आप सब ने ऊपर पढ़ा की हम सिर्फ और सिर्फ Find My Device से ही अपने Mobile का पता लगा सकते है. IMEI number से केवल Police ही use कर सकती है.

2. Lost Phone को IMEI number से कैसे खोजे ? (How to track Mobile using IMEI ?)

आपको सबसे आसान तरीका यही मिलेगा की आप किसी और device में जा कर Find My Phone को use करके आसानी से अपना Mobile खोज सकते है. बस उस device में जो ईमेल address हे use इस device में type करना है.

यह भी पढ़े —

Conclusion :-

मुझे उम्मीद है की अब आपको पूरी तरह से पता चल गया होगा की Chori Hua mobile Kaise Khoje ? और Mobile Track के आसान तरीके(Mobile Track Ke Asaan Tarike). इस software यानी Application का use करके आसानी से अपने चोरी हुआ या गुम हुआ Mobile आसानी से खोज सकते है. तो है ना बहुत ही आसान Chori Hua Mobile Khojana ?

यदि आपको हमारा यह लेख Chori Hua mobile Kaise Khoje ? Mobile Track के आसान तरीके और chori hua mobile kaise lock kare ? आपको पसंद आया और आपको इसमें से कुछ भी जानकारी मिली है तो कृप्या करके इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे. इस तरह से अगर किसीको जानकारी मिलती है तो ज्यादा अच्छी बात है क्योकि इस लेख को पढके आप आसानी से अपना mobile खोज सकते है. और वो अपना बड़ा नुकशान होने से रोक सके.

अगर अभी भी आपको Chori Hua mobile Kaise Khoje ? Mobile Track के आसान तरीके और chori hua mobile kaise lock kare ? को लेकर कोई भी सवाल है तो हमें Comment Section में जरुर बताये. हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे .

तो फिर चलिए दोस्तों, आज के लिए बस इतना ही. मिलते है ऐसे किसी और जबरदस्त Article के साथ तब तक के लिए जहा भी रहो Padhate Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap