Bluedart Franchise Kya Hai ? What is Bluedart-DHL in Hindi | Step by Step

नमस्कार दोस्तों, crazyhindi.com एक बार फिर से स्वागत है. आज का यह लेख आपके लिए बहुत जानकारी भरा और, खास होने वाला है. आज के इस लेख में हम जानने वाले है की, Bluedart Franchise Kya Hai ? और आज हम इसके बारे ऐसी कई सारी जानकरी लेने वाले है. तो अगर आपको What is Bluedart-DHL in Hindi नहीं मालूम तो, कृपिया करके इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े. इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कोई सवाल या डाउट नहीं रहेंगा. यानि की आज हम How to Apply for Bluedart-DHL Franchise के बारे में भी जानेंगे.

आजकल हर कोई Business करना चाहता है. आजकल और कोई बिजनेस करना चाहता है लेकिन सभी लोग ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं । ऑनलाइन बिजनेस में कुरियर का कार्य सबसे महत्व का रहता है । जैसे कि आप सबको मालूम होगा की हर बड़े शहरों में ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है । ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करके अपना जीवन चलाते हैं । क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग बहुत ही आसान है और सबसे ज्यादा फास्ट भी है ।

तो फिर आज हम Bluedart Franchise Kya hai ? इसी मुद्दे पर बात करने वाले है। जैसे की आप सब जानते ही होंगे की, आज के समय में हम Courier की Service से भी पैसे कमा सकते है. क्योकि आजकल हर कोई Courier के द्वारा ही हर कोई अपनी चीजो को भेजते है. क्योकि आज के समय यह सेवा भी बहुत ही Fast यानी की जड़पी बन चुकी है.

Bluedart Franchise Kya Hai ? (What is Bluedart-DHL in Hindi)

Bluedart Exoress एक Indian Logistics Company है. Blue dart और DHL एक ही कंपनी है. जैसे की आपको मालूम होगा की आजकल Online Shopping और Selling के कारण Couriers की Service की सेवा बहुत ही ज्यादा मात्रा में दिख रही. आजकल भारत जैसे बड़े देशो में ऐसी बहुत सारी कंपनिया देखने को मिलती है.

Bluedart नाम की यह Company आपको Courier Delivery की सेवा को Provide करता है. और यह कंपनी बहुत ही famous है. यह Company का Headquarter Mumbai, Maharashtra में आया हुआ है. Bluedart Cargo Airline की subsidiary Company है. ब्लूडार्ट कंपनी दक्षिण एशिया की बड़ी Logistics Company में से एक है. इस कंपनी की शुरुआत 1983 में हुई थी. इस कंपनी की शुरुआत तुषार जानी, क्लाईड कूपर, और खुश्बू दुबाश ने की थी.

तो मुझे यकीन है की, आपको Bluedart Franchise Kya Hai ? और What is Bluedart Franchise in Hindi ? What is Bluedart-DHL in Hindi इसके बारे में सबकुछ समज में आ गया होगा.

Bluedart Franchise Kya Hai ? Bluedart Franchise Kaise le ?

ऊपर हमने जाना की Bluedart Franchise Kya Hai ? और What is Bluedart Franchise In Hindi ? मुझे पूरा यकीन है की आपको Franchise Kya Hai ? उसके बारे में जरुर से पता होंगा. अगर नहीं तो चलिए जानते है. जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आजकल बड़ी बड़ी Company अपना Business बढ़ाना चाहते है. और उसके लिए use अपने Network को बढ़ा करना पड़ता है.

और आपको समज में आ गया होगा की हर जगह यह कंपनिया अपने कार्य क ओ नहीं संभाल सकती. इसीलिए ऐसी बड़ी बड़ी कंपनिया अपने Business के नाम से दूसरी Branch यानी की शाखाये Open करवाती है. यहाँ पर Company अपने Products कौर Services को Provide करती है. जिससे Company को और Customer को भी बहुत लाभ होता है. और हर जगह Products और Service भी आसानी से प्राप्त हो जाती है. इसे ही हम Dealership यानी की Franchise कहते है.

Bluedart नाम की यह Company भी यही करती है. वो भी अपने Business को बढ ने के लिए और Customer को Service Provide करने के लिए फ्रैंचाइज़ी देती है. जो अपने आप में एक बहुत ही अच्छी बात है.

इसमें आपको Couriers की service को Provide करवाना रहता है. इसमें Bluedart Company आपको Couriers के हिसाब से Commission भी देता है. जिससे आपको income भी हो सकती है. तो मेरे ख्याल से Business करने का यह सबसे बड़ा और आसान तरीका है. अगर आप भी Bluedart Company के साथ Business करना चाहते है, तो आप Bluedart Franchise Kya Hai ? What is Bluedart-DHL in Hindi | Step by Step इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े.

Bluedrat Franchise suru karne ke Requirements

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, हर कोई Business को सरू करने के लिए छोटी मोटी आवश्यकता यानी की Requirements रहती ही है. बिलकुल उसी तरह आपको अगर Bluedart Franchise को लेना है तो आपको भी कई चीजो की जरूरियात रहती है. चलिए अब हम इसकी Requirements के बारे में जानते है.

#1 : Documentation Required :-

मुझे यकीन है की आप सबको मालूम होगा की आज कल के समय में हर कार्य में हमको Documents की जरुरत पड़ती ही है. बिलकुल उसी तरह हमें Bluedart की Franchise को लेने के लिए हमें कई सारे Documents की जरूरियात होती है.

इसमें हमें Ekart Logistics Franchise के लिए कुछ जरुरी Documents को देना होता है. इसमें हमें कुछ पर्सनल और कुछ प्रॉपर्टी के Related को Documents को देना होता है.

#2 : Space Requirement :

जैसे की आप सबको मालूम होगा की आज कल Online Shopping और Online Selling बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है. उसकी वजह से Courier की सेवाए दे रही कंपनिया को ज्यादा Space यानी की जगह की जरूरियात पड़ती है.

यह भी पढ़े —

और साथ ही साथ अच्छे Space की जरुरत पड़ती है. क्योकि इसमें एक Office की भी जरुरत पड़ती है. और इसमें सारा काम Computer के डरा ही होता है. इसीलिए Space Requirement भी जरुरी है. Bluedrat Franchise के लिए यह सबसे महत्व पूर्ण Requirement है.

#3 : Employee Requirement :

जैसे की हमने ऊपर के लेख में जाना की आज कल हर जगह पर Online Shopping और online Selling बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है. इसीलिए इसमें अकेले काम करना सायद Impossible या फिर कार्य अच्छे से नहीं होता. इसी लिए Bluedart Franchise के लिए कर्मचारी यानी की Employee की जरुरत पड़ती है.

अगर आप भी Bluedart Franchise लेना चाहते है तो, आपके पास कम से कम 10 कर्मचारी होने जरुरी है. अगर आपके पास 10 से कम Employee है तो आपको Franchise नहीं मिल सकती. तो Bluedart Franchise के लिए Employee Requirement भी होती है. यह Requirement भी Bluedrat Franchise के लिए सबसे महत्वपूर्ण Requirement है.

#4 : Equipment Requirement :

जैस एकी आप सबको मालूम होगा की, अगर हम Online Shopping करते है तो आपको आपकी चीज के ऊपर कई सारे Stickers देखने को मिलते है. वो Stickers Barcode के होते है. जिसकी मदद से आपके पते पर यह पार्सल पहुचाया जाता है. उसका उपयोग Tracking के लिए होता है.

और हा इन सभी Barcode Stickers के लिए कई सारे Electric Devices की भी जरुरत पड़ती है. जिसकी मदद से हम Barcode को Create कर सके यानी की बना सके. और साथ ही साथ हमें Vehicles की भी जरुरत पड़ती है. जिसकी मदद से हम चीजो को Deliver भी कर सके.

तो इस प्रकार हमें Bluedart Franchise लेने के लिए Stickers, Printers, Barcode Scanner, Vehicles आदि Equipments की Requirements रहती है.

#5 : Investment Requirement :

जैसे की आप सबको मालूम होगा की, आजकल छोटे से भी Business में Investment काफी जरुरी रहता है. अगर हम अपने Business में Investment करने में थोडा सा भी डरते है तो हम अपना Business कभी आगे नहीं बढ़ा सकते. तो यह तो बड़ा Business है, इसमें Investment बहुत जरुरत पड़ती है.

अगर आप छोटी Grocery की Shop Open करते है तो उसमे भी कई सारा Investment करना पड़ता है. तो ये तो उनसे कई गुना बड़ा Business है इसमें तो Investment बड़ा ही होंगा. लेकिन में आपको बता दूँ की, इन्वेस्टमेंट के बिना कोई भी Business start करना Impossible है. और हा Bluedart Franchise के लिए अच्छी Investment करनी पड़ती है.

मुझे पूरा यकीन है की अब आपको, Bluedrat Franchise suru karne ke Requirements और Bluedart Franchise Kya Hai ? What is Bluedart Franchise in Hindi पूरी तरह से समज में आ गया होगा. और आपको इसके बारे में साडी details मिल गई होगी. लेकिन अब हम Bluedrat Franchise के फायदे भी देखेंगे.

Bluedrat Franchise फायदे (Bluedrat Franchise Benefits in Hindi)

जैसे की आप सबको मालूम होंगा की, अगर हम अपने Business को अच्छे से संभालेंगे तो हमें बहुत सारे अच्छे Benefits भी मिलेंगे. बिलकुल उसी तरह Bluedrat Franchise के भी कई सारे फायदे है. तो आज के इस लेख में हम Bluedrat Franchise फायदे (Bluedrat Franchise Benefits in Hindi) भी देखेंगे. अगर आप भी Bluedrat Franchise लेते है तो आपको बहुत सारे फायदे यानी की Benefits मिलते है. जैसे की,….

  • बढ़िया कमीशन(Good Commission) :- जैसे की आप सबको मल्लूम होगा की, आजकल जय सारे ऐसे Businesses भी है जो Commission पर भी चलते है. जो एक तरह से अच्छी बात भी है. Blue Dart Logistics भी Service के अनुसार Commission देता है. आप जिस प्रकार की Service provide करते है उसके अनुसार Commission दिया जाता है. जिसकी मदद से अच्छे पैसे कमाए जा सकते है. तो यह Benefit Bluedrat Franchise फायदे (Bluedrat Franchise Benefits in Hindi) सबसे बड़ा Benefit है.
  • कम निवेश(Low Investment) :- इसमें आप अपनी मर्जी के अनुसार कम Service वाली Franchise भी ले सकते है. जिससे आपका Investment भी कम हो जाता है. लेकिन अगर आप अपना Business को बढ़ाना चाहते है तो, ज्यादा Investment की भी जरुर पड़ती है. यह Benefit भी Bluedrat Franchise फायदे (Bluedrat Franchise Benefits in Hindi) सबसे बड़ा Benefit है.
  • मशहूर ब्रांड(Famous Brand) :- आप सबको मालूम होगा की, International Company के साथ Business बहुत Profit देता है. तो Bluedart Company भी एक International Company है. ऐसी Company के साथ बिज़नस Profitable और कम रिस्क(Risk) वाला होता है. ऐसे Businesses सफल होने के पुरे Chances है.

तो मुझे पूरा यकीन है की, आपको Bluedrat Franchise फायदे (Bluedrat Franchise Benefits in Hindi) अच्छी तरह से समज में भी आ गया होगा. और मुझे यकीन है की आपको, Bluedart Franchise Kya Hai ? What is Bluedart-DHL in Hindi | Step by Step अच्छे से समज में आ जायेगा.

Bluedart Franchise Ke Documents(Documents for Bluedrat Franchise)

जैसे की हम ने ऊपर जाना की हमें Franchise के लिए Documents कीजरुरत पड़ती है. तो चलिए जानते है की, किस प्रकार के Documents की आवश्यकता रहती है. जिसमे हमें Personal Documents और Property Document की जरुरत पड़ती है. तो चलिए अब जानते है की, Bluedart Franchise Ke Documents(Documents for Bluedrat Franchise).

#1 : Personal Documents :

  • ID Proof :-
    • Aadhaar Card, Pan Card, Voter ID
  • Bank Account :-
    • Passbook
  • Address Proof –
    • Electricity Bill, Ration Card
  • Other Proofs :-
    • GST Number
    • Phone Number
    • Photographs
    • Email ID
    • Financial Certificate

#2 : Property Document :

  • NOC (No Objection Certificate)
  • Lease Agreement
  • Property Documents (with Address & Title)

तो मुझे पूरा यकीन है की अब आपको, Bluedart Franchise Ke Documents(Documents for Bluedrat Franchise) के बारे में अच्छी तरह से समज में आ गया होगा और, किस प्रकार के Documents की जरुर पड़ती है ? वो समाज में आ गया होगा.

Bluedart Franchise Kaise kam karti hai ?

यह एक Courier की कंपनी है. अगर कोई व्यक्ति Online Shopping करता है तो उसे इस Company के द्वारा Courier करवाया जाता है.

  • यह Company बड़ी बड़ी कंपनी जैसे की, Amazon, Flipkart, Myntra, Paytm, आदि Company के सामान को Deliver करती है.
  • Bluedart Company के पास बहुत सारे Clients है. इसीलिए इसके पास बहुत सारे काम भी होते है.
  • India में Bluedart का बहुत ही बड़ा Network है. Bluedart Company लगभग 35000 से भी अधिक Location पर अपनी Service Provide करती है.
  • आप सोच रहे होगे की, Bluedart Franchise Cost Kya Hai ? तो आपको जानकर हेरानी होगी की, Bluedart Franchise Cost आपके Area यानी की आपके Location पर आधारित होती है.
  • Bluedart आपको ऐसी location Provide करता है जहा पर ज्यादा Order आए. ताकि, आपको और Company को अच्छे से अच्छा फायदा हो.
  • अगर कोई पहले बार इस Business में जुड़ रहा है तो आपको आपके ही शहर में Special Training भी दी जाती है.
  • अगर आपको Bluedart Franchise लेनी है तो आपके पास कम से कम 200 से 250 Sq feet के जगह की जरुरत पड़ेंगी.
  • आपको कम से कम 100000 से 150000 तक की Investment करनी पड़ेंगी. लेकिन अगर आपके Area में ज्यादा Orders आते हादी तो, उस हिसाब से Investment बढ़ भी सकती है.
  • जैसे की आप सब जानते है की, हर कंपनी अपने Business को बढ़ाना चाहती है. उसी तरह, Bluedart Company भी आपको हर एक शहर में आपको Bluedart Franchise लेने की permission देती है.

तो मुझे पूरा यकीन है की, अब आपको, Bluedart Franchise Kaise kam karti hai ? उसके बार एमे अच्छे से समज में आ गया होगा.

यह भी पढ़े —

Conclusion

मुझे उम्मीद है की, आपको आज का हमारा यह लेख Bluedart Franchise Kya Hai ? What is Bluedart-DHL in Hindi | Step by Step बहुत ही पसंद आया होगा. और आपको इस लेख में से What is Bluedart-DHL in Hindi, What is Bluedart Franchise in Hindi और Bluedart Franchise Kya Hai ? इसके बारे में जानकारी भी प्राप्त की होगी.

यदि आपको आज का हमारा यह लेख आपको पसंद आया है तो, कृपिया करके इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे. ताकि वह लोग भी इस जानकारी का फायदा उठा सके और जान सके की, Bluedart Franchise Kya Hai ? और What is Bluedart Franchise in Hindi ? इस जानकरी के बाद हर कोई Bluedart Franchise ले सकता है.

हमारी हंमेशा से ही यह कोशिश रहती है की, हम हमारे Readers को एकदम सही और सटीक जानकरी प्रदान करे. ताकि आपको इन्टरनेट पर कही और जाकर search करने की जरुरत ना पड़े. और आपका समय भी बच सके.

अगर आपको आपके मन में Bluedart Franchise Kya Hai ? और What is Bluedart Franchise in Hindi ? को लेकर कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताये. हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

तो फिर दोस्तों, आज के लेख में बस इतना ही, मिलते है ऐसे ही एक जबरदस्त Article के साथ . तब तक के लिए जहा भी रहो Phodte Raho.

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap