Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

आजकल Online Earning बहुत Trend में आ गया है. सब लोग अपने Business को Online लेना चाहते हैं. ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से सब लोग पैसा कमा सकते हैं. Blogging Online पैसे कमाने का एक जरिया है. अगर आप भी उन लोगों में से हो जो सच में यह जानना चाहते हैं कि आखिर Blogging se Paise Kaise Kamaye. तब यह लेख आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है.

How to Earn Money with Blogging (ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके)

आजकल बहुत सारे लोग Blogging – YouTube को Quick Rich Skim समझते हैं. लेकिन क्या आपको भी यह लगता है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दू कि आप गलत है. हां यह बात सही है कि Blogging हर कोई कर सकता है चाहे वह educated हो या फिर कोई भी Qualification ना हो.

अब भी हमारे मन में सवाल है कि Blogging se Paise Kaise Kamaye और क्या सभी लोग ब्लॉगिंग से पैसे कमाते हैं? इस सवाल का जवाब Yes भी हो सकता है और No भी हो सकता है. ऐसा जवाब मैंने इसलिए दिया क्योंकि आजकल Competition बहुत ज्यादा बढ़ गई है. इसलिए नए Bloggers को पैसा कमाने के लिए थोड़ा समय लगता है. जो ब्लॉगर्स पहले से Blogging कर रहे हो उनको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.

अगर आपको भी ब्लॉग के जरिए पैसा कमाना है तो आपको इसके लिए Patience रखना होगा और ढेर सारी मेहनत करनी होगी. क्योंकि Blogging से पैसे कमाना तो आसान है लेकिन उस Position पर पहुंचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है. आज इस आर्टिकल में हम लोग Blogging शुरुआत से जानेंगे कि ब्लॉगिंग क्या है और “Blogging se Paise Kaise Kamaye.”

तो चलिए बिना Time West किए शुरू करते हैं. इस आर्टिकल “Blogging se Paise Kaise Kamaye” मैं हम आप लोगों को अच्छे तरीकों के बारे में जानकारी देंगे.उस तरीको से आप मेहनत करके आसानी से Blogging से पैसे कमा सकते हैं.

दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर Blogging होता क्या है?

Related Article: Best Hindi Blogs 2020 (भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग & ब्लॉगर)

Blogging क्या होता है?

Blogging का असली मतलब यह होता है की आपने जो ब्लॉग यानि की Website Create की है उसमें नए-नए Article को Add करना. इसका मतलब यह है कि आपको अगर किसी भी विषय में किसी भी Field में अगर महारत हासिल है तो आप उस Field में अपना Experience दूसरों के साथ Blogging के जरिए Share कर सकते हैं.

अपने Knowledge को शेयर करने के लिए आप उसे डायरी में भी लिख सकते हैं या फिर उन्हें Blog (वेबसाइट) पर Publish भी कर सकते हैं. ब्लॉग पर आपका Knowledge लिखने से के बहुत सारे लोगों को आपकी मदद से उस Field में नॉलेज प्राप्त हो सकता है. इसी लिखने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है. Interest के अनुसार का और अपने Experience के अनुसार आप एक Blog बना सकते हैं.

वैसे तो Blog के बहुत सारे प्रकार होते हैं जैसे कि Personal Blog, Food Blog, Motivation Blog, Health Blog, Technical Blog, ऐसे बहुत सारे ब्लॉग के टॉपिक होते हैं. इनमें से आप जिस Topic में Interested है और जिस में ज्यादा Knowledge है उस विषय में आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. हिंदी ब्लॉग मे भी बहोत सारे टॉपिक के बारे मे लिखा जा सकता है. मैंने यहाँ Top Hindi Blogs & Bloggers की List की विस्तार जानकारी दी है.

अगर आपको ब्लॉगिंग में अपना Career बनाना चाहते है तो किसी के आर्टिकल को Copy नहीं करना है. बल्कि आपको जो आता है वह अपने Creativity के हिसाब से Blog में लिखना है. इससे बहुत बड़ा फायदा यह होगा कि आपके ब्लॉग का Content हमेशा नया और Unique रहेगा. हमने जान लिया कि ब्लॉग और Blogging क्या होता है और कैस Work वर्क करता है. चलिए अब जानते हैं कि Blogging se Paise kaise Kamaye Jate hai.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Blogging अब Online Business के टॉप तरीकों में से एक बन चुका है. हजारों लाखों की संख्या में लोग Blogging में आते हैं और अपना Career बनाने की शुरुआत करते हैं. बहुत सारे लोग इस फील्ड में Fail हो जाते हैं और बहुत सारे लोग Success होते हैं. लोग Patience ना रखने की वजह से Blogging में Fail होते हैं. जैसे-जैसे ब्लॉगिंग का Competition बढ़ता जा रहा है उसी तरह ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ते जा रहे हैं.

Blog से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ Interesting Knowledge होना चाहिए. Blog से नॉलेज को किसी के सामने रखने के लिए आपके अंदर धैर्य ओर Dedication होना चाहिए. जिससे आप अपने Blog को बहुत अच्छा बना सके और इसमें अच्छा खासा Traffic ला सके. अब Blogging एक Official business बन गया है.

अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो और जानना चाहते हो कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें. आज मैं आपको यहां पर ऐसे बहुत सारे तरीके बताने वाला हूं जिनकी मदद से आप आसानी से 50k से लेकर 100k तक Monthly कमा सकते हो. Blogging से आप Unlimited इनकम कमा सकते हो लेकिन उसके लिए आपको बहुत Patience रखना होगा.

अपने ब्लॉग में से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं. आप अपने Blog को Monetize भी कर सकते हैं. बस आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप अपने Level की Blogging और आपके लोग के प्रकार को समझ कर ही इन तरीको में से कुछ तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने Level यानी कि Experience की मदद से की ब्लॉगिंग करने की Style से आप Blogging से अच्छी खासी Earning कर सकते हैं.

Also Read This: What is Hacking in Hindi – हैकिंग क्या है? (Ethical Hacking kya hai) पूरी जानकारी हिंदी मे

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के तरीके (Blogging se Paise Kaise Kamaye)

Blogging से पैसे कामने ने के बहोत सारे तरीके होते है लेकिन आज हम सबसे अच्छे और Legal तरीको के बारे मे जानने वाले है.

Also Read This: Google Adsense Alternatives in Hindi for Low traffic, New websites In India

1. Google Adsense और दुसरे Ad Network Monetization की मदद से

आपको इन्टरनेट पर बहुत से Ad Network इस्तेमाल करने के लिए मिल जाएंगे. लेकिन आपको अपने Blog के लिए हमेशा सबसे बढ़िया Ad Network Choose करना होता है जो आपको अच्छी Revenue दे सके और समय-समय पर Payment करता हो. आपके पास एड नेटवर्क का approval प्राप्त करने के लिए एक Blog होना आवश्यक है.

Monetization की मदद से आप अपने आर्टिकल में Content के हिसाब से Automatic Ad Show कर सकते हैं. ज्यादातर नए ब्लॉगर User Interest के हिसाब से Ad Show करते हैं और Blog को Monetize भी करते हैं. क्योंकि यह उन्हें Recurring Income देता है.

इन सब Ad Network का Approval लेने के लिए आपको उस पर Apply करना होता है. यदि आपको Approval मिल जाए तो आप बड़ी आसानी से Traffic लाकर इसकी मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ज्यादातर Bloggers यह दो Ad Network का इस्तेमाल करते हैं. और यह दो Ad Network काफी Popular है.

आजकल नए Blogger जो हिंदी में अपने Blogging Career की शुरुआत करते हैं. उनके लिए यह Confusing होता है कि आखिर वह हिंदी Blog के लिए अधिक कमाई कैसे करें. मैं आपको कहना चाहता हूं कि आप हिंदी Blogging के लिए Adsense का Use करें. क्योंकि Google Adsense के मदद से आपको Ad पर Click करने के पैसे मिलते हैं. फिर भी ज्यादा Income करनी हो तो आप Adsense के अलावा बहुत सारे तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपने यह तो जान लिया की Ad Network के द्वारा Blogging se paise kaise kamaye, चलिए अब जानते है ब्लॉग मे पैसे कमाने का एक और बेहतरीन तरीका.

2. Affiliate Marketing (ब्लॉग्गिंग मे पैसे कमाने का बहोत अच्छा तरीका एफिलिएट मार्केटिंग)

affiliate marketing for how to earn money with blogging in hindi

अगर आप Blogger हो या फिर Blogging के बारे में थोड़ा बहुत जानते हो तो आपको यह पता होगा कि Blogging में पैसे कमाने का एक बहुत बढ़िया तरीका है Affiliate Marketing. यह Best तरीका है क्योंकि इसमें ज्यादा कुछ हमें करना नहीं पड़ता बस Link को अपने ब्लॉग पर Add करना होता है. और उनकी Product को अपने Blog पर Promote करना होता है.

यदि कोई User Link को Click करके Product खरीदता है तो इसके बदले में हमें पैसे मिलते हैं. तो चलिए जानते हैं कि Affiliate Marketing द्वारा Blogging se paise Kaise kamaye और बहुत सारे Popular affiliate Marketing Market Place के बारे में.

Amazon Affiliate Program

  • Amazon Affiliate Program में आपको Unique Affiliate Link को को अपने ब्लॉग पर Share करना होता है. और उनकी Product के लिंक को अपने आर्टिकल में Add करना होता है. अगर हमारे Provide किए गए लिंक से कोई यूजर Product खरीदता है तो इसके बदले में हमें Commission प्राप्त होता है. अमेजॉन एफिलिएट एक बहुत Famous Affiliate Program है.

Blogging Tools Affiliates

  • इस Blogging Tools Affiliate में आप चाहे तो ब्लॉगिंग से Related बहुत सारे Tools जैसे कि Blogging Themes, SEO Tools इत्यादि को Recommend करके उससे आप Affiliate Income कमा सकते हो. Blogging Tools Affiliates एक बहुत अच्छा Affiliate Program है. हम अनेक प्रकार के Blogging Tools को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं.

Hosting Affiliates

  • यह एक बहुत ही Famous Affiliate Program है. यदि आप एक ब्लॉगर हो और Blogging में काम कर रहे हो तब इस Hosting Providers का Affiliate Program Join कर सकते हो. बहुत से User ऐसे होते हैं जिन्हें नहीं पता कि कौन सी Hosting का इस्तेमाल करें, कौन सी Hosting अच्छी है. उन्हें Hosting के बारे में जानकारी देकर Hosting Affiliates से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

3. E-Book Selling (इ-बुक बेचकर)

blogging se paise kaise kamye

eBook Selling ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. अपने Blog पर अपनी eBook की सेलिंग करते हो तो इससे आप बहुत ज्यादा पैसे बना सकते हो. आपका Blog Popular होना चाहिए. उदाहरण के तौर पर अगर आपने कोई eBook बनाई है और उस eBook का Price आपने $20 रखा है मान लीजिए कि 1 महीने में आप 15 Book Sell करते हो तो उस हिसाब से आप $300 कमा सकते हो. वह भी सिर्फ eBook बेचकर.

लेकिन यह eBook बेचने से पहले आपको अपनी यह बुक को बहुत अच्छे तरीके से बनाना होगा. eBook में आपको पूरी जानकारी Provide करनी होगी. उसमें Image डालकर और दूसरे तरीकों से Decorate करके आप अपनी बुक को अच्छी बना सकते हैं. और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर से जो अपने Experience को ही eBook का रूप देते हैं. और उसे सेल करके अच्छी खासी Earning Generate करते हैं. अगर आप चाहे तो अपने बनाई हुई eBook को Amazon जैसे Online Platform पर भी Sell कर सकते हैं.

आब आप धीरे धीरे जानने लगे होंगे की आखिरकार Blogging se Paise Kaise Kamaye जाते है.

यह भी पढ़े: Telegram Se Paise Kaise Kamaye Full Guide in Hindi – पैसे कमाने के तरीके

4. Blog और Social Media पर Sponsored Post के द्वारा

Sponsored Post

Blogging से पैसा कमाने के लिए Sponsored Post या Paid Reviews अच्छा तरीका है. इसकी मदद से आप Extra Income कर सकते हो. अगर आपका Blog ज्यादा Popular है और उसमें ज्यादा Traffic होता है तो आपको Sponsored Post बहुत सारे मिल जाएंगे.

जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की High Position होगी, जितनी अच्छी आपकी website होगी उतना ज्यादा आप Sponsored post के लिए पैसा चार्ज कर सकते हैं. ऐसे बहुत सारे Bloggers है जो एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए करीब $100 तक चार्ज करते हैं.

अगर आपके Social Media में काफी अच्छे Fan following है तो आपको सोशल मीडिया पर भी बहुत से Brand आसानी से मिल जाएंगे. ऐसे बहुत सारे Brands से जो Social Media Post के लिए बहुत ज्यादा पैसे प्रदान करते हैं. आप अपनी Post को Re Post करने के लिए भी अच्छा खासा पैसा Charge कर सकते हैं.

इसके लिये आपको सोशल मीडिया पर अपनी Fan Following के ऊपर काम करना होगा. अपनी फॉलोइंग बढ़ानी होगी और Engagement भी प्राप्त करना होगा. Social Media जैसे Instagram, Facebook और अपने Blog पर Sponsored Post लगाकर आप बहुत ज्यादा Earning कर सकते हैं.

5. Online Paid Course बेचकर

आज के समय में पूरे World में Online Course की सबसे ज्यादा Demand है. जैसे-जैसे Technology बढ़ गई है उसी के साथ साथ Online Course को बनाना भी काफी आसान हो गया है. Online Course बनाने के लिए आपको कुछ सही Tools और थोड़ी बहुत Technology की जानकारी होनी चाहिए.

सभी लोगों को अपने काम में बहुत जल्दी होती है इसीलिए वह Online Paid Course की तलाश करते हैं. क्योंकि उसको Follow करके वह अपने काम को जल्दी से पूरा कर पाए. इसीलिए यदि आपको ऑनलाइन कोर्स बनाते हो और लोग आपके Content को पसंद करते हैं तो Online Course के जरिए आप बहुत ज्यादा पैसे बना सकते हैं.

अगर आपके पास भी कोई ऐसा Interesting Knowledge है तो आप भी अपना Online Course जरूर से Launch कीजिए. ऐसे बहुत से प्लेटफार्म से जिनका इस्तेमाल करके आप बना सकते हैं और बेच सकते हैं.

  • Udemy
  • Unacademy
  • Teachable
  • Learn Dash
  • New Kajabi

अगर आपके पास Blogging का अच्छा Knowledge है तो आप उसके ऊपर Online Course बनाकर उसे Launch कर सकते हैं. इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि Blogging se Paise Kaise Kamaye.

6. Online Services प्रदान कर के

Blogging se paise kaise kamaye

अगर आपमें Blogging के अलावा दूसरे Skills है, जिन की मदद से आप दूसरों की Life में Value add कर सकते हो तब आप अपनी Skills को Service के रूप में दूसरों को देकर उससे पैसा कमा सकते हो. उदाहरण के रूप में आप बहुत सारी सर्विस प्रदान कर सकते हो. जैसे कि Content Writing, Video Editing, SEO, Site Optimization ऐसी बहुत सारी Services लोगों को प्रदान कर सकते हो.

अगर आपको Services का Business Start करना है तो आपको सबसे पहले ऐसे ही Services की List बनानी होगी और अपने Blog के द्वारा लोगों को प्रदान करनी होगी. यह सर्विस आपको अपने Blog पर ऐसी जगह रखनी है जिस जगह पर आपके Visitors का ध्यान आसानी से जाए.

अब धीरे-धीरे अपनी Skillsको Develop करते जाइए ताकि Business बड़ा होता जाए. और आप आसानी से Blogging se Paise कमा सकें. Services Selling Blogging से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है.

7. अपने Blog यानी की Website को बेचकर

यदि आपको Blogging के बारे में ज्यादा Knowledge है तो आप अपना Blog बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं. आपको Blog बनाना आता है और कुछ Keywords पर आप जल्दी Rank कर सकते हो तब आप अपने Blog को Flippa पर बेच सकते हैं. और पैसा कमा सकते हैं. Flippa एक ऐसा Platform है जहां पर आप इसे अपने Blog को बेच सकते हो.

आपको उसमें अपने Blog की Credibility के हिसाब से Buyer मिलते हैं यदि आपका ब्लॉग पर Adsense approve है और Any Ad Network है तो आपको इस ब्लॉग के लिए ज्यादा पैसे भी मिलते हैं. अगर आप दो-तीन महीने में एक नया Blog बनाना चाहते हो और अपने पुराने Blog को बेचना चाहते हो तो Flippa एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है. इस पर आप अपने ब्लॉग को बेच सकते हो.

दोस्तों आपने यह तो जान लिया कि Blogging se Paise Kaise Kamaye. चलिए आज यह भी जान लेते हैं कि Blog से कितना पैसा मिलता है.

Read This: How to sell on Jio Mart? : Jio Mart फ्रेंचाइजी, विक्रेता, विक्रेता कैसे बनें ?

Blog से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

दोस्तों ऊपर मैंने आपको Blogging Se Paise Kaise Kamaye उसके बहुत से तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. इससे आपको यह तो पता चले चुका होगा कि Blogging से लाखों में पैसे कमाए जा सकते हैं. लेकिन यह Income सभी Bloggers के लिए अलग-अलग होता है. यह इसीलिए होता है कि Blogging से बहुत से तरीकों के द्वारा पैसा कमाया जा सकता है. और यह अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है.

यह उस पर भी निर्भर करता है कि आपका ब्लॉग किस Topic पर है, उस Blog की Traffic कैसी है, और आपने अपने ब्लॉग को Monetize करने के लिए किन-किन तरीकों का इस्तेमाल किया है. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको Blog से पैसे कमाने में थोड़ा समय लगता है.

इसलिए आपको Patience रखना होगा. लेकिन एक बार आप की अच्छी खासी Traffic आनी शुरू हो गई फिर आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं उसमें कोई शंका को स्थान नहीं है.

Blogging से अच्छा कमाने के लिए आपको Multiple Income source के बारे में भी सोचना होगा क्योंकि यदि एक Source से पैसे आना कम हो जाए तो दूसरे से हम उस की भरपाई कर सके.

आज का Crazy ज्ञान

अंत में आशा करता हूं कि आपको मेरा यह आर्टिकल Blogging se Paise kaise Kamaye जरूर पसंद आया होगा. हमने इस Article में आपको Blogging से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है. इसलिए आपको दूसरे Website में जाने की जरूरत नहीं होगी और खोजने की जरूरत नहीं होगी. ईससे आप के समय की भी बचत होगी.

अगर आप एक Beginner हो और आपने अपना Blog बना लिया है तो उसके बाद आप अपने Blog के Traffic बढ़ने में ध्यान देना Start करें.

अगर इस लेख को लेकर आपके मन में कोई सवाल या फिर Suggestion है तो आप Comment Box के जरिए हमें बता सकते हैं हम आपके सवालों का जरूर जवाब देंगे.

1 thought on “Blogging se Paise Kaise Kamaye – ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके”

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap