41 Best & small Business Ideas in Hindi-कम खर्च मे बिज़नेस के लिये बेहतरीन आइडियाज

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको मैं नए Business की शुरुआत करने के लिए कुछ Ideas इस Article में बताने वाला हूं. वैसे तो इंटरनेट पर Business करने के लिए बहुत सारे मार्ग उपलब्ध है लेकिन मैं आपको Best Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाला हूं. वैसे देखा जाए तो पैसा जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण चीज है हर व्यक्ति अपने जीवन में एक निश्चित समय के बाद पैसा कमाने लगता है फिर पैसा कमाना चाहता है.

आजकल के युवाओं को Business करने का बहुत जुनून है. परंतु यह भी जरूरी नहीं है कि सब के पास नया बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारा Fund हो या फिर सब नया बिजनेस शुरू करने के लिए सक्षम हो. Business की शुरुआत करना तो आसान है लेकिन उसे चलाए रखना आसान बात नहीं है.

अगर आप भी उन व्यक्ति में से हो जो अपना खुद का Business Start करना चाहते हैं तो उसके लिए दो चीजों का होना बहुत आवश्यक है. 1. Planning और 2. enough Fund For Start Your Small business. लेकिन यह भी जरूरी नहीं है कि आप Business शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास बहुत ज्यादा पैसा नहीं है तो आप बिजनेस Start नहीं कर सकते.

आप बहुत कम पैसों में भी अपना बेस्ट बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. आज मैंने इस आर्टिकल में आपको Best small Business Ideas in hindi की List दी है. जिसे आप अपने खुद के बल से कम पैसों में शुरू कर सकते हैं.

Introduction about Best Business Ideas in Hindi

दोस्तों देखा जाए तो आज की तारीख में हम सब यानी कि हर व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है. लेकिन हमारे सामने 2 Problems हमेशा आकर खड़ी हो जाती है.

  • Lack of Knowledge
  • Shortage of Money

आपको भी लगता है कि आप अपना Business शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके सामने यही तो समस्या आ रही है. तो यकीन मानिए यह पोस्ट आपके लिए बहुत लाभदायक होने वाला है.

क्योंकि इस Post में मैं आपको Small Business Ideas in Hindi & Best Business Tips in Hindi के List के बारे में सब कुछ Details में बताने वाला हूं. जिसकी मदद से आप अपना बिजनेस इंडिया मे लो इन्वेस्टमेंट (Best Business Ideas in India with Low Investment) के साथ शुरू कर सकते हैं.

” लहरों के बल कभी नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती. “

हरिवंश राय बच्चन

दोस्तों अगर आप लगातार कोशिश और सख्त मेहनत करते रहे तो कोई भी Business आपके लिए Hard नहीं होगा. आप सब कुछ इस Life में हासिल कर पाएंगे. इसका सबसे बड़ा Example हमारे देश के Dhirubhai Ambani है.

Dhirubhai Ambani ने अपनी Life में Entrepreneurship की शुरुआत अपने गांव में एक मेले में भजिये बेचने की थी. उनकी मेहनत के कारण आज हमारे देश में वह इस बड़े मुकाम तक पहुंचे हैं. आप और हम सब जानते हैं कि आज रिलायंस इंडस्ट्रीज हमारे भारत देश की सबसे बड़ी इंडस्ट्री है.

तो चलिए दोस्तों बिनाTime West किये शुरुआत से शुरू करते हैं और यह जानते हैं कि New Business Ideas in India in Hindi टॉपिक के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हैं.

कम पूंजी वाले व्यवसायों की लिस्ट (Small Business Ideas in Hindi / Best Business Ideas in Hindi)

हम अपने आसपास देखते हैं कि अक्सर लोगों के साथ ऐसा होता है कि हम सब लोग अपना एक खुद का नया व्यापार (New Business) चालू करना चाहते हैं. लेकिन हमें यह नहीं मालूम है कि किस Field में हम अपना व्यापार शुरू करें. हमें बिजनेस आइडिया (Business Ideas) नहीं है. इसके कारण काफी लोग हताश हो जाते हैं.

काफी लोगों में यह भी धारणा होती है कि अगर हमें कोई नया बिजनेस (new Business) शुरू करना है तो उसके लिए हमें बहुत सारा पैसा (Investment) की जरूरत होती है. लेकिन यह गलत बात है ऐसे बहुत सारे बिजनेस इस दुनिया में Available है जो कम लागत लो इन्वेस्टमेंट (low Investment) के साथ भी शुरू किए जा सकते हैं.

हमारे इस Article में आज आपको 41 बिजनेस आइडिया वह भी हिंदी में (41 New Business Ideas in India in Hindi) पता चलेगा. इन सभी आईडिया से आप आसानी से अच्छा मुनाफा कर सकते हैं. इनमें से कुछ आईडिया तो ऐसे हैं जिन्हें आप घर बैठे हुए कर सकते हैं. मतलब आप work from Home भी कर सकते हैं.

जब भी Low Investment के साथ बिजनेस शुरू करने की बात आती है तो बहुत सारे लोगों के मन में ख्याल आता है कि इन्हें मुनाफा यानी कि Profit कम होगा. लेकिन हम सब जानते हैं कि “एक पानी की बूंद चाहे तो पत्थर तोड़ सकती है“. बड़ा बनना है तो शुरुआत छोटी करनी होगी. तो आइए जानते हैं की ऐसे बिजनेस आईडियाज कौन से है? (Best Business Ideas in Hindi)

Also Read This Article: Google ने लॉन्च किया YouTube Shorts, TikTok को देगा टक्कर !!

1. Start Your Own Blog & Website (ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग & खुद की वेबसाइट बनाना)(Best Business Ideas in Hindi)

Blogging

आज के समय में Blogging और खुद की Website बनाना सबसे अच्छा Business है. इस बिजनेस को आप घर बैठे हैं अपने समय के अनुरूप सकते हैं इस बिजनेस से आप Unlimited पैसा कमा सकते हैं.

क्योंकि इस बिजनेस को Start करने के लिए आपको एक Domain Name यानी की वेबसाइट का नाम और Hosting लेने की आवश्यकता होती है. अगर आप Hosting नहीं लेना चाहते तो गूगल का खुद का Tool Blogger Available है. उसका इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग Start कर सकते हैं.

Blogger में बहुत सारी डिजाइन (Theme) Available होती है. जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी Website को बहुत अच्छी बना सकते हैं. इसके बाद आप लिखना शुरू कर सकते हैं. जैसे ही आपका Blog पॉपुलर होगा आपकी कमाई होने लगेगी. इस बिजनेस की शुरुआत तो बहुत धीमी होगी परंतु कुछ समय के बाद परिवर्तन आएगा.

आप चाहे तो इस Business को Part Time भी कर सकते हैं. इस बिजनेस की एक बहुत बड़ी खास बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत Low Investment की जरूरत होती है. लेकिन एक चीज की जरूरत सबसे ज्यादा होती है वह है आपकी Creativity.

आपके पास किसी भी फील्ड का अच्छा Knowledge हो तो आप Topic पर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. मैंने खुद ने ऐसे कई सारे Bloggers को देखा है कि जिन्होंने एक – दो साल पहले अपना ब्लॉग शुरू किया था और आज वह लाखों में कमा रहे है. इस बिजनेस में आपको कहीं जाने जरूरत नहीं होती है आप घर बैठे बैठे इसकी शुरुआत कर सकते हो.

मेरे विचार से Blogging वन One of The Best Small Business in Hindi है. Blogging के बारे में Details में जानकारी चाहिए तो आप मुझे Comment में बताएं. मैं ब्लॉगिंग के बारे में बहुत सारे आर्टिकल आपको Provide कर सकता हूं.

2. Start Your YouTube Channel (YouTube चैनल खोले)(Best Business Ideas in Hindi)

Youtube  best business ideas in hindi

अगर आप कोई Business कर रहे हो लेकिन Part Time Job द्वारा आप Extra Income करना चाहते हो तो उसके लिए सबसे Best Idea है कि आप अपना खुद का YouTube खोलें. आप अपना खाली समय में यूट्यूब में वीडियो बनाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. YouTube पर Video डालने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर Channel बनाना होगा. उसके बाद आपको Topic Select करना होगा. आप उस टॉपिक को सिलेक्ट कीजिए जिसके बारे में आपको बहुत ज्यादा Knowledge है.

जब आपके चैनल पर 1000 Subscriber और 4000 घंटे का Watch Time पूरा हो जाएगा तब आपका चैनल आराम से Monetize हो जाएगा. और उसके जरिए आप पैसा कमा सकते हैं. जैसे ही आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आपके चैनल पर Ads होना चालू हो जाएंगे. और आपको Payment मिलना शुरू हो जाएगा.

हाल के समय में अगर अपने आसपास देखे तो बहुत सारे लोग YouTube की ओर बढ़ रहे है. अपना Content यूट्यूब पर डाल रहे है. YouTube पर पैसा कमाने के लिए बहुत सारे रास्ते उपलब्ध है इसमें आप Ads के अलावा आप Affiliate Marketing और Sponsored Post द्वारा भी पैसा कमा सकते हैं.

अगर आपके पास अपना खुद का Business शुरू करने के लिए पैसा नहीं है तो यूट्यूब आपके लिए One of The Best Business Idea रहेगा. इसलिए मैंने को Small Business Ideas in Hindi कि लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा है.

Also Read This: Duniya Ka Sabse Achha Business Konsa Hai ? सबसे ज्यादा मुनाफा वाला Business क्या है

3. Online Teaching & Tutoring (ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस)(Best Business Ideas in Hindi)

Online teaching best business ideas in hindi

अगर आपके पास किसी भी Subject का या फिर किसी Field का बहुत अच्छा Knowledge है तो फिर Online Teaching Best Idea है. इस बिजनेस में आपको किसी भी प्रकार की शुरुआत में Investment करने की आवश्यकता नहीं होती है. आप किसी भी विषय में जानकार है विषय को पढ़ाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इस Business को Start करने के लिए आपको एक Online Classes खोलना होगा.

Corona Pandemic ने हमें यह तो समझा दिया है ऑनलाइन ट्यूशन का महत्व कितना है. इस ऑनलाइन ट्यूशन को आप अपने घर पर भी खोल सकते हैं. आपको थोड़ा Advertisement भी करना होगा ताकि लोग आपके ट्यूशन को और जिस जगह पढ़ा रहे हो उस जगह का पता लगा सके. अगर आप कोई और Business करते हो और इस बिजनेस को Part Time करना चाहते हो तो भी आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हो.

दिन में सिर्फ 2-3 घंटे पढ़ाकर आप महीने में आराम से 15,000 से ₹20,000 तक की कमाई कर सकते हो. अगर आपको अपना खुद का ट्यूशन क्लासेस नहीं खोलना है तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट Available है जिस पर आप Tutor के रूप में जाकर Student को पढ़ा सकते हो और Knowledge दे सकते हो.

For Example Unacademy, Udemy, Coursehero जैसी बहुत सारी वेबसाइट इंटरनेट पर Available है. इन सारी वेबसाइट पर Tutoring और Teaching करने के लिए आपको कुछ Simple से Steps Follow करने होते हैं. आप Online Teaching करके अपना खुद का Best Small Business खड़ा कर सकते हो.

4. Social Media Marketing (सोशल मीडिया एक्सपर्ट)(Best Business Ideas in Hindi)

marketing media marketing

अगर आपकी Age 15 से 35 साल के बीच में है तो आपको Social Media के बारे में अच्छी खासी जानकारी होगी. इंग्लिश नहीं जानते तो भी आप Social Media Marketing Business को कर सकते हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके लिए One of The Best Business in Hindi हो सकता है.

अगर Social Media के बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं और आपकी Fan Following भी अच्छी है तो आप पे बिजनेस जरूर कीजिए. सोशल मीडिया पर आप की पकड़ और ज्ञान एक अच्छे रूप में निखर कर बाहर आ सकता है. और एक Business का रूप धारण कर सकता है. क्योंकि आजकल बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Products ओर Service को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं.

प्रोडक्ट ओर सर्विस को लोगों तक पहुंचाने के लिए यह कंपनियां ऐसे लोगों की खोज करती है जिनकी सोशल मीडिया पर पकड़ अच्छी खासी होती है. इसीलिए Social Media Marketing आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प बन सकता है. और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं. इस Business को करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप घर पर बैठे-बैठे सिर्फ अपने Mobile या फिर Computer से इस Business को चला सकते हैं.

5. Gym Trainer And Yoga Instructor (जिम ट्रेनर और योग इंस्ट्रक्टर)(Best Business Ideas in Hindi)

Health is Wealth – “पहला सुख निरोगी काया”

Gym Trainer best business ideas in hindi

जिंदगी में Healthy और Fit रहना बहुत जरूरी है. यह अपने आप में एक अचीवमेंट है. इस अचीवमेंट को आप अपना Business बना सकते हैं. अगर आप Health और Fitness के बारे में बहुत जानकार हो तो इनसे जुड़े Club है जिसे आप खोल सकते हो.

  • Fitness Club
  • Karate Classes
  • Gym
  • Yoga Classes

इस Business को खोलने के लिए आपके पास दो चीज होना बहुत आवश्यक है. अगर यह दो चीज आपके पास नहीं है तो आप यह बिजनेस नहीं कर सकते.

  1. इस Fitness और Yoga की फील्ड में बहुत अच्छा अनुभव होना चाहिए
  2. आपको एक जगह चाहिए जहां पर 20 से 50 लोग आराम से योगा से Yoga बहुत सारी Activities कर सकते हैं.

अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हो इसमें Expert बनने के लिए Online या Offline एक अच्छा सा Course Join कर ले. कोर्स करने का फायदा यह होगा कि आपके पास इस फील्ड का Certificate आ जाएगा. और आप किराए पर या फिर अपना खुद का एक Club ले सकते हैं. पहेले आप बहुत ही कम Instruments के साथ अपने इस बिजनेस को Start कर सकते हैं. और अच्छी खासी Monthly Income बना सकते हैं.

अगर आप Part Time एक छोटा सा Business शुरू करना चाहते तो Social Media Marketing आपके लिए एक Small Business Ideas in Hindi हो सकता है.

6. Photography & Video Graphy Business (फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी)(Best Business Ideas in Hindi)

 Photography & Videography best business ideas in hindi

Photography & Videography एक बहुत बड़ा Business है. अगर आपके पास फोटोग्राफी की या फिर Video Editing कि Skills है और इसके बारे में बहुत Knowledge है तो आप यह Business कर सकते हैं. अपना खुद का Studio खोलना भी एक बहुत बड़ा व्यापार है. इस बिजनेस को आप बहुत ही कम Investment से घर से या फिर बाहर से शुरू कर सकते हैं. इस बिज़नेस में सफलता आपकी Photography और Video Editing की Skills पर निर्भर है.

हम सब जानते हैं कि हर घर में होने वाले सभी कार्यक्रमों की यादें को बनाने के लिए लोग फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का सहारा लेते हैं. अगर आप सब लोगों को घर के कार्यक्रमों को संभालने में और समझाने में उनकी मदद करते हो तो आप इस बिजनेस में बहुत अच्छी Earning कर सकते हो. Video editing से भी आप बहुत अच्छी खासी Income कर सकते हो.

इस बिजनेस को Start करने के लिए आपको Video & photo editing Software की जरूरत होगी. वह मार्केट में फ्री में उपलब्ध है और आपको Advance Software चाहिए तो बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में आपको मिल जाएगा.

7. Network Marketing / MLM Business (नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस)(Best Business Ideas in Hindi)

Network Marketing

हम सब देख रहे हैं कि हमारे भारत देश में बेरोजगारी (Unemployment) का प्रमाण तेजी से बढ़ता जा रहा है. और Coronavirus के Time में बेरोजगारी बहुत बढ़ गई. लेकिन अभी भी एक Business है जो लोगों की उम्मीद बना हुआ है और उस बिजनेस का नाम है Network Marketing Business.

नेटवर्क मार्केटिंग को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के Education या फिर किसी भी प्रकार के Certificates की आवश्यकता नहीं होती. क्योंकि जिस MLM Company में आप Join होते हो वह कंपनी खुद आपको Training में यह सब सिखाती है. इस Training को लेकर आप अपना खुद का व्यापार (Business) शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस के लिए आपको बाहर कोई Instrument की जरूरत नहीं होती. यह पूरी तरह से Work From Home किया जा सकता है. आज के समय में ऐसी बहुत सारी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी आ गए हैं जो Fraud है. इसीलिए आपको अगर इस बिजनेस में शुरुआत करनी है तो आपको सबसे पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि कौन सी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी Scam नहीं करती है.

इसलिए आप सबसे पहले Secure Network Marketing Company को Search कीजिए उसके बाद आप अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. Network Marketing आपके लिये Best Home Business Ideas in Hindi हो सकता है.

8. Grocery Shop (किराना की दुकान)(Best Business Ideas in Hindi)

Grocery Shop  best business ideas in hindi

Grocery Shop यानी किराना की दुकान हमेशा Small Business Ideas & best Business Ideas में गिना जाता है. इस Business को शुरू करने के लिए आपको किसी Special Talent की जरूरत नहीं होती है. अगर आप कोई बिजनेस में Successful होना है तो एक ऐसा क्षेत्र Find कीजिये जिस क्षेत्र में Grocery Shops बहुत कम हो.

व्हां पर आप अपनी दुकान लगाकर Earning कर सकते हैं. और इसमें Successful होने का Chance काफी हद तक बढ़ जाता है. आप अपने बिजनेस को और सक्सेसफुल बनाने के लिए इसमें कुछ सुविधाएं Add कर सकते हैं. जैसे कि,

  • करना दूसरी दुकानों से कम दाम में माल बेचना
  • कस्टमर्स को कुछ ऑफर्स देना
  • सभी चीजों पर कुछ फ्री में प्रोवाइड करना
  • Home Delivery करना

देखा जाए तो यह बहुत छोटी छोटी चीज है. लेकिन छोटी चीजें काफी बड़ा कर सकती है. और ऐसे कई सारे सुविधा की मदद से आप अपने इस किराना शॉप को बहुत तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं.

अगर आपके पास थोड़ा भी Technical Knowledge है तो आप Online Grocery Shop खोल सकते हैं. इसमें फायदे की बात यह होती है कि आपको दुकान में ज्यादा मात्रा में सामान रखने की जरूरत नहीं है.

आजकल और कोई चाहता है कि उसके जरूरत की चीजें कहीं बाहर जाए बिना उसके पास उसके घर तक पहुंच जाए. इस कारण ऑनलाइन किराना शॉप आपके लिए Best Business Ideas में से एक हो सकता है

9. Event management (इवेंट मेनेजर)(Best Business Ideas in Hindi)

Event Management best business ideas in hindi

हमारा भारत देश त्योहार और उत्सव (Festivals) का देश है. इस देश में लोग Marriage, Birthday, Festivals और बहुत छोटे-बड़े मौकों पर Event करते रहते है. इसमें परेशानी की बात यह रहती है कि ज्यादातर लोगों को Event में सारा काम खुद से करना पड़ता है लेकिन उन लोगों को Event Management का सारा काम नहीं आता है. इसके कारण व्यवस्था संभाल नहीं पाते.

इस सब लोगों की परेशानी आपके लिये मौका बन सकती है. आप Event Management का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको Event Manager बनना होगा और Event की पूरी व्यवस्था को खुद से संभालना होगा.

आप सब लोगों के मन में यह सवाल आया होगा कि इसमें तो Workers चाहिए और उनको भी फीस देनी पड़ेगी तो इन सब चीजों का इंतजाम कहा से होगा? एक सॉल्यूशन है कि जब भी आपको कोई Event मिली है. Event के टाइम पर आप Workers को Rent पर यानी कि भाड़े पर ला सकते हैं. जिनकी Fees भी आपको बहुत कम चुकानी पड़ती है.

यह बेस्ट बिजनेस में से एक माना जाता है. इस बिजनेस से आप अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं. इस Business की मांग बहुत बढ़ रही है क्योंकि ग्रुप में कोई भी कार्यक्रम हो चाहे छोटा हो या फिर बड़ा हो को हर व्यक्ति चाहता है कि कोई और इसे प्लान कर दे और इसका Management कर दे. इसलिए Event Management Business आपके लिए Small Business Ideas में से एक हो सकता है

10. Become Freelancer (फ्रीलांसर)(Best Business Ideas in Hindi)

Freelancer best business ideas in hindi

आज का युग Technology का युग है. हो सकता है कि आपने Freelancer के बारे में कुछ ना सुना हो, या फिर आप Freelancing को एक Business के तौर पर ना मानते हो. लेकिन आपको यह मानना होगा कि बहुत सारे ऐसे हजारों की संख्या में Freelancer है. जिन लोगों ने Freelancing एजेंसी खोलकर बहुत सारा पैसा कमाया है और अभी भी पैसा कमा रहे हैं. अगर आप Technical Field से हो तो आप,

  • Web Designing
  • Software Development
  • Content Writing
  • Photo Editing
  • Video Editing
  • Transcription Jobs

ऐसे बहुत सारे फील्ड के अंदर Freelancing कर सकते हो. और फ्रीलांसर बन सकते हो. यदि आप में कोई Technical Talent नहीं है फिर भी आसानी से आपके पास कोई भी टैलेंट है तो उस टॉपिक के अंदर आप Professional freelancer बन कर अपना बिजनेस Start कर सकते हो.

इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस बिजनेस में अपने काम करने का समय, उसकी कीमत और जगह आप खुद Decide कर पाते हो. यह बिज़नेस से पूरी तरह से Online Business है. आप चाहो तो इसे Part Time करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हो. Freelancing Business आपके लिए एक बहुत अच्छा New Business Ideas in India हो सकता है.

Related Article: Jio Glass kya hai|| (जिओ ग्लास क्या है) In Hindi||किंमत, फीचर्स, डेट जानिए हिंदी मे

11. Share Market मे निवेश

दोस्तों, अगर आप लोग भी उन लोगों में से हो जो इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि Best Business Ideas in Hindi क्या है, इंडिया में से कौन से Small Business Ideas है जिसे करके हम सनी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है. शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे लोग इच्छुक होते हैं.

भारत देश में बहुत बड़ी आबादी युवाओं की है मगर ज्यादातर लोग शेयर बाजार के बारे में यह नहीं जानते कि शुरुआत कहां से करें और कैसे करें. इसके लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं कि शेयर बाजार क्या है और शेयर बाजार कैसे काम करता है.

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना एक Demat account Open करवाना होगा. इसके लिए आपको ब्रोकिंग फर्म से संपर्क करना होगा आप चाहे तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Sharekhan, Upstox, Zerodha एप्लीकेशन में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं. आपको इंटरनेट पर सारी जानकारी मिल जाएगी कि शेयर बाजार कैसे काम करता है.

इसमें निवेश करने से पहले आपको पूरी तरह से इसके टर्म्स एंड कंडीशन को समझना होगा. क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कुछ भी जाने बिना शेयर बाजार में निवेश करते थे बाद में कहते हैं कि इसमें निवेश नहीं करना चाहिए शेयर बाजार में पैसा डूब जाते हैं. मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आप अच्छे से सोच समझकर शेयर बाजार में निवेश करें तो आप महीने के लाखों रुपया भी कमा सकते हैं.

Best Small Business Ideas With Very Low Investment in India ( बहोत कम पूंजी मे बिज़नेस आइडियाज )

दोस्तों, अभी तक जो आपने Business Ideas के बारे में पढ़ा इन सभी बिजनेस को आप Zero Investment के साथ भी शुरू कर सकते हैं. लेकिन अब मैं आपको जो Business Ideas बताने वाला हूं इस बिजनेस आइडिया में आपको थोड़े बहुत Investment की जरूरत होगी.

अगर आपके पास बजट है तो आप यह Businesses जरूर Try कर सकते हैं. आपको अवश्य सफलता मिलेगी. मैं आपको उस बिजनेस के बारे में बहुत Details में तो नहीं बताने वाला लेकिन उसके नाम बताने वाला हूं. जिससे आपको Idea लग जाएगा कि हम यह Business कर सकते हैं यह हमारे लिए Best Business ideas मे से हो सकता है.

यह भी पढ़े: Ek Din me 5000 Kaise Kamaye – घर बैठे रोजाना 5000 रुपये कमाने के सबसे आसान तरीके

  • Beauty parlor & spa. (ब्यूटीपार्लर & स्पा)
  • Hair Salon (हेयर सलून)
  • Game Store (गेम स्टोर)
  • Car Driving School (कार ड्राइविंग स्कूल)
  • Online Book Store (ऑनलाइन बुक स्टोर)
  • Painter (पेंटर)
  • Furniture Business (फर्नीचर बिज़नेस)
  • Affiliate marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)
  • ice-Cream Parlor (आइसक्रीम पार्लर)
  • Insurance Agency (इन्शुरन्स एजेंसी)
  • Financial Forum (फिनासिअल फोरम)
  • Electronic Store (इलेक्ट्रॉनिक शॉप)
  • Home Canteen (होम कैंटीन)
  • Dance Classes (डांस क्लासेज)
  • Real Estate Agent (रियल एस्टेट एजेंट)
  • Clothing Business (कपड़ो का बिज़नेस)
  • DJ Sound service (डीजे सर्विस)
  • Mobile Shop Business (मोबाइल शोप)
  • Computer Repairing (कंप्यूटर रिपेयरिंग)
  • Bakery (बेकरी)
  • General Store (जनरल स्टोर)
  • Vehicle wash Shop (गाड़िया धोने का बिज़नेस)
  • Plant Shop (पौधे का बिज़नेस)
  • Pet Shop (जानवर का बिज़नेस)
  • Paper Plate and Cup Making (प्लेट और कप की बनावट)
  • Fish farming (मछली की खेती)
  • Animal feed (जानवरों के खाने का बिज़नेस)
  • Cyber Cafe (साइबर कैफ़े)
  • Interior Decorator (इंटीरियर देकोराटर)
  • Small Fast-Food Business (फास्टफूड बिज़नेस)
  • Graphics & Logo Design (ग्राफ़िक्स और लोगो डिजाईन)

Example Of Best & Small Business Ideas (छोटे व्यवसाय के उदहारण)

अपने बहुत सारे Business Ideas को जान लिया है. अगर आपको इस बिजनेस आइडियाज के बारे में कोई भी Doubt या फिर Query है तो आप हमें Comment के जरिए बता सकते हैं. हम आपकी Query का Solution लाने का प्रयत्न करेंगे. अब मैं आपको एक ऐसे आईडिया के बारे में बताने वाला हूं जिन Ideas को अपना के हमारे आसपास उपस्थित लोगों ने बहुत लाभ किया है. और जिस आइडिया को अपना के सब लोग आज बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

सबसे पहले बात करते हैं मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के दो लड़कों के बारे में जिन्होंने अपनी Job छोड़कर केले के चिप्स का Business शुरू किया था. धीरे-धीरे उनका बिजनेस Grow होता गया और आज उनकी चिप्स Export हो रही है.

दिलवा जिले का एक व्यक्ति उसके पास ही में उपस्थित पेपर मिल से जो वेस्टेज निकलता है उस वेस्टेज को एकत्रित करके इससे पुस्ते बनाने का Business Start किया. आज उसकी मासिक सप्लाई करीब 500 टन के आसपास हो रहा है.

बहुत लोग हैं जिन्होंने घरेलू उद्योग के रूप में मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाने का Business शुरू किया आज उनका बिजनेस बहुत बड़े स्तर पर पहुंच गया है और बहुत ज्यादा पैसा कमा रहा है.

ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं जिन्होंन घर से पौधे बेचने का बिजनेस स्टार्ट किया था लेकिन धीरे-धीरे आज वह जिले की सबसे बड़ी नर्सरी बन चुकी है.

मेरे आस-पास बहुत समय से बारिश ना होने के कारण फसल खराब होने के कारण कई किसानों ने अपना मन परिवर्तित किया. और अपनी जमीन पर फसल की जगह फूलों की खेती करने शुरू की और आज वह सब किसान 12 महीने मुनाफा कमा रहे हैं.

Question & Answers Section For Best Business

सबसे अच्छा Small Business Ideas कोनसा है?

जिस भी व्यवसाय को पूरी महेनत और योजना से किया जाये तो वह आईडिया आपके लिये सबसे सफल और अच्छा बिज़नेस हो सकता है फिर चाहे वह छोटा हो या फिर बड़ा.

Low Investment मे घरसे Online कोनसा Best Business शुरू कर सकते है?

ऐसे बहोत सारे बिज़नेस है जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है, जैसे की Data entry, Web Designing, YouTube Channel, Blogging, Affiliate Marketing, Online Drop shipping आदि बहोत सारे Best Business Ideas है.

भविष्य के लिये Best Business कोनसा है?

आपको इस बात का पता लगाना होगा की भविष्य मे किस बिज़नेस की मांग सबसे बढ़ने वाली है, वह बिज़नेस आपके लिये बेस्ट बिज़नेस हो सकता है.

कोनसा Business सबसे आसान बिज़नेस होता है?

वैसे देखा जाये तो सभी बिज़नेस आपनी जगह ठीक है लेकिन जिस बिज़नेस मे आपको सबसे ज्यादा मजा आता हो और जिसे करने मे आप कभी मना नहीं करते वो बिज़नेस आपके लिये One of The Best Business Ideas मे से एक हो सकता है.

Read This: Best Hindi Blogs 2020 (भारत के बेस्ट हिंदी ब्लॉग & ब्लॉगर)

Conclusion:

दोस्तों, अंत मे इतना ही बोलना चाहूंगा कि यदि आपको यह लगता है कि आपसे जानकारी (Information) को ढूंढ रहे थे वह आपको इस आर्टिकल में मिल गई है. तो मेरे हिसाब से आप Small Business Ideas in Hindi And Best Business ideas in Hindi के बारे में ढूंढ रहे थे.

ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन उनके पास आईडिया नहीं है कि कौन सा बिजनेस शुरू करें आज इस आर्टिकल में मैंने आपके लिए ऐसे बहुत सारे आइडिया के बारे में लिखा है जिसको पढ़ कर आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

हमने इंटरनेट पर बहुत Research की और ऐसे बिजनेस को ढूंढा से कम लागत में यानी कि आपके लिए ढूंढ कर निकाले. इसमें Investment भी Low रहेगा और Profit की बहुत ज्यादा है. दोस्तों एक बात तो हम सब जानते हैं कि कोई भी Business शुरू करने से पहले कई प्रकार के मुश्किलें आती है. या फिर कभी-कभी बिजनेस शुरू करने के तुरंत बाद हमें और असफलता भी मिलती है. लेकिन उस असफलता से नाखुश ना होकर हमें उनसे सीखना चाहिए और वह गलती दोबारा नहीं करनी चाहिए.

अगर आप भी ऐसा करने लगाओगे तो आप भी अपने बिजनेस में बहुत जल्द सफल हो पाएंगे. आप कोई भी Business शुरू करो तो उसको शुरू करने से पहले आप कुछ बिजनेस के बारे में सब कुछ जानकारी हासिल कर ले. और आप चाहे तो उसका Training Plan भी Join कर सकते हैं उसके बाद आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कीजिए.

यह भी पढ़े:

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap